Connect with us
Tuesday,26-October-2021
ताज़ा खबर

अपराध

NIA की जांच में बड़ा खुलासा, सचिन वाजे ने अंबानी और दूसरे अमीर हस्तियों को डराने-धमकाने की कोशिश की

Published

on

मुंबई के बर्खास्त कॉप सचिन एच. वाजे ने कथित तौर पर शीर्ष व्यवसायी मुकेश अंबानी और उनके परिवार को आतंकी धमकी देने के लिए जबरन वसूली की आय वापस गिरवी रख दी थी। इसके अलावा उसने अन्य अमीर कॉपोर्रेट शख्सियतों को धमकियों के माध्यम से उनसे पैसे वसूलने के लिए आतंकित किया था।

यह और अन्य चौंकाने वाले खुलासे 3 सितंबर को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के आरोपपत्र में वाजे और 9 अन्य आरोपियों के खिलाफ अंबानी के घर एंटीलिया के पास एक एसयूवी के सनसनीखेज रोपण और वाहन मालिक मनसुख हिरन की हत्या के मामले स्पेशल कोर्ट में दर्ज किए गए हैं।

सीबीआई ने तर्क दिया है कि निलंबित और बर्खास्त पुलिस वाले वाजे का लक्ष्य एक ‘सुपरकॉप’ के रूप में वापसी करना था ताकि 16 साल जंगल में रहने के बाद, 2020 में मुंबई पुलिस में बहाल होने के बाद अपना खोया हुआ गौरव फिर से हासिल किया जा सके, लेकिन वर्तमान मामले के बाद, उसे फिर से बर्खास्त कर दिया गया।

एनआईए चार्जशीट में कहा गया है, जबरन वसूली के माध्यम से, वह (वाजे) भारी मात्रा में धन एकत्र कर रहा था, जिसका एक हिस्सा तत्काल अपराध के कमीशन के लिए इस्तेमाल किया गया था। जैसा कि वाहन (स्कॉर्पियो एसयूवी) में विस्फोटक (20 जिलेटिन स्टिक) के साथ रखे गए खतरे के नोट से स्पष्ट है, कारमाइकल रोड (24 फरवरी को) पर वेज द्वारा खुद लगाया गया था, वेज की ओर से आतंक भरा एक काम था।

290 पन्नों के डोजियर में आगे कहा गया है: इरादा स्पष्ट रूप से अमीर और समृद्ध व्यक्तियों को आतंकित करने और उन्हें गंभीर परिणामों के डर से पैसे निकालने का था। टेलीग्राम चैनल ‘जैश उल हिंद’ पर पोस्ट जोड़ने का एक जानबूझकर प्रयास प्रतीत होता है कि आतंकवाद के उक्त कृत्य की विश्वसनीयता, और हिरन की हत्या आतंक के उक्त कृत्य का प्रत्यक्ष परिणाम थी।

बाद में, पूर्व कॉप ने हिरन की हत्या का आदेश दिया क्योंकि वह पूरी साजिश में ‘कमजोर कड़ी’ साबित हो रहा था।

वाजे ने कथित तौर पर हिरन को विस्फोटक सामग्री के साथ एसयूवी लगाने का दोष लेने के लिए मजबूर किया, लेकिन जब उसने उपकृत करने से इनकार कर दिया, तो पुलिस ने अन्य लोगों के साथ मुंबई पुलिस मुख्यालय परिसर में बैठकर उसे खत्म करने की साजिश रची।

सह-आरोपी प्रदीप शर्मा के मार्गदर्शन में किराए के हत्यारों ने हिरन को बहकाया और मार डाला, और 5 मार्च को भिवंडी के पास ठाणे क्रीक के दलदल से उसका शव निकाले जाने के बाद मामला सामने आया।

वाजे ने हिरन को अपने वाहन के गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराने के लिए भी कहा था ताकि उसका इस्तेमाल अपराध में किया जा सके, और स्कॉर्पियो एसयूवी पर नीता एम. अंबानी के सुरक्षा काफिले की नकली नंबर प्लेट का इस्तेमाल किया गया था।

एंटीलिया के पास कार लगाने के बाद, वेज ने मामले को क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट को भी स्थानांतरित कर दिया, जिसका नेतृत्व उन्होंने किया और सीसीटीवी फुटेज आदि को नष्ट कर दिया।

एनआईए ने कहा, उसने 5 मार्च को एक नकली छापा मारा – जिस तारीख को हिरन का शरीर बरामद हुआ था – यह सबूत बनाने के लिए कि वह अपराध के ²श्य से बहुत दूर ड्यूटी पर था, और बाद में इसे अपने माध्यम से प्रसारित करके इसे आत्महत्या के रूप में पेश करने का प्रयास किया।

एनआईए ने 178 गवाहों के बयान पेश किए हैं, जिनमें 20 सुरक्षा में हैं, जिनमें से एक ने एंटीलिया के पास वेज को स्कॉर्पियो पार्क करते देखा है और दूसरा जिसने उसे 24 फरवरी को तत्कालीन पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख से मिलने के दौरान देखा था।

एक बड़े राजनीतिक विवाद को जन्म देने वाले दोहरे मामलों को गंभीरता से लेते हुए, सभी आरोपियों को गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, हत्या, और भारतीय दंड संहिता के तहत हत्या की साजिश के तहत हथियारों के अलावा आतंक और आतंकी साजिश के आरोप लगाए गए हैं।

Continue Reading

अपराध

यूपी में सहपाठी के ब्लैकमेल से परेशान लड़की ने की आत्महत्या

Published

on

देवरिया में 11वीं कक्षा की एक छात्रा ने अपने सहपाठी द्वारा कथित रूप से ब्लैकमेल किए जाने के बाद घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने कहा कि आरोपी ने नाबालिग लड़की की कुछ आपत्तिजनक तस्वीरें खींची थीं और उन्हें सोशल मीडिया पर अपलोड करने की धमकी दे रहा था।

करीब एक हफ्ते पहले लड़की ने अपने परिवार को इस बारे में बताया था जिसके बाद उसके पिता ने स्कूल अधिकारियों को सूचित किया था। इसके बाद लड़कों के एक समूह ने पिता पर हमला कर दिया था।

जब यह मामला स्कूल के प्रधानाचार्य के संज्ञान में लाया गया, तो उन्होंने छात्र को सुधार जाने की चेतावनी दी, और कहा कि वह नहीं सुधरा तो उसका नाम स्कूल से हटा दिया जाएगा।

छात्रा के सहपाठी के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया गया है।

देवरिया के पुलिस अधीक्षक (एसपी) श्रीपति मिश्रा ने कहा कि पीड़िता के सहपाठी को किशोर गृह भेज दिया गया है।

मिश्रा ने कहा कि हमने सहपाठी का मोबाइल फोन बरामद किया है, जिसमें लड़की की कुछ आपत्तिजनक तस्वीरें थीं।

एसपी ने कहा कि मामले में आगे की जांच की जा रही है।

Continue Reading

अपराध

आर्यन खान की जमानत के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में पैरवी करेंगे पूर्व एजी मुकुल रोहतगी

Published

on

भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल (एजीआई) मुकुल रोहतगी आर्यन खान की जमानत याचिका के लिए मंगलवार को बॉम्बे हाई कोर्ट में पेश हो सकते हैं। रोहतगी दिन के दौरान एचसी में खान के वकीलों की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं।

रोहतगी के अलावा, खान के पक्ष में अमित देसाई और सतीश मानेशिंदे जैसे वरिष्ठ वकील शामिल हैं, जिन्होंने एचसी के अलावा मजिस्ट्रेट कोर्ट और विशेष एनडीपीएस कोर्ट में उनके लिए लड़ाई लड़ी है।

खान और 7 अन्य को 2 अक्टूबर को हिरासत में लिया गया था जब एनसीबी ने एक क्रूज जहाज पर रेव पार्टी पर छापा मारा था और अगले दिन सनसनीखेज मामले में 12 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

हाईकोर्ट, खान, अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा की जमानत याचिकाओं पर सुनवाई करेंगे, जिनमें से सभी ने अब तक घर से 25 रातें दूर बिताई हैं।

Continue Reading

अपराध

यूपी की राजधानी लखनऊ में किरण गोसावी के सरेंडर को लेकर ड्रामा

Published

on

लखनऊ में सोमवार को आधी रात के आसपास तब अफरा-तफरी मच गई, जब मुंबई के निजी जासूस किरण गोसावी ने घोषणा की कि वह मडियाव पुलिस स्टेशन में किसी भी समय आत्मसमर्पण करेंगे। गोसावी नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद उनके साथ सेल्फी लेकर सुर्खियों में आए थे। क्रूज शिप ड्रग्स मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के स्वतंत्र गवाह किरण गोसावी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि वह उत्तर प्रदेश पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करना चाहते हैं क्योंकि उन्हें महाराष्ट्र में खतरा महसूस हो रहा है।

लेकिन यह अटकले खत्म हो गई जब गोसावी सामने नहीं आए और लखनऊ के पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर ने कहा कि गोसावी लखनऊ में आत्मसमर्पण नहीं कर सकते क्योंकि लखनऊ पुलिस स्टेशन के पास उनके खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार क्षेत्र नहीं है।

गोसावी के करीबी सूत्रों द्वारा प्रसारित एक असत्यापित ऑडियो क्लिप के अनुसार लखनऊ के एक स्थानीय स्टेशन पर पुलिसकर्मियों ने उसे वहां आत्मसमर्पण करने से मना कर दिया।

यह क्लिप एक फोन कॉल की थी जिसमें एक व्यक्ति कथित तौर पर गोसावी से यह पूछ रहा है कि क्या यह मडियाव पुलिस चौकी है। इसकी पुष्टि करने के बाद, वह कहता है, “मैं वहां आना चाहता हूं। मैं किरण गोसावी हूं। मैं यहां आत्मसमर्पण करना चाहता हूं।”

पुलिसकर्मी पूछता है, “तुम यहां क्यों आना चाहते हो?”

गोसावी कहते हैं, “इस समय मेरे लिए यह सबसे नजदीकी पुलिस थाना है।”

एक बार जब पुलिसकर्मी पुष्टि कर देता है कि वह वास्तव में आत्मसमर्पण करना चाहता है, तो वह कहता है, ‘नहीं, आप यहां आत्मसमर्पण नहीं कर सकते। कहीं और कोशिश करें।’

जैसे ही ऑडियो क्लिप वायरल हुई, वैसे ही मडियाव पुलिस स्टेशन पर भीड़, मुख्य रूप से मीडिया वहां जमा होने लगी और सुरक्षा बढ़ा दी गई।

कई अधिकारी स्टेशन के बाहर इंतजार करते देखे गए।

वरिष्ठ अधिकारियों ने महाराष्ट्र में पुलिस का ध्यान भटकाने के लिए जानबूझकर लखनऊ में आत्मसमर्पण करने की बात कहने की संभावना से इंकार नहीं किया।

आधी रात के आसपास ही भीड़ तितर-बितर हो गई जब पुलिस ने पुष्टि की कि कोई आत्मसमर्पण नहीं होगा।

इससे पहले सोमवार शाम कुछ समाचार चैनलों से टेलीफोन पर बातचीत में गोसावी ने कहा था कि वह लखनऊ में आत्मसमर्पण करना चाहते हैं क्योंकि उन्हें मुंबई में खतरा महसूस हो रहा है।

Continue Reading
Advertisement
अपराध3 mins ago

यूपी में सहपाठी के ब्लैकमेल से परेशान लड़की ने की आत्महत्या

राजनीति6 mins ago

सुरक्षा बलों का ढृढ़ संकल्प लोगों को सुरक्षित महसूस कराता है : अमित शाह

राष्ट्रीय10 mins ago

केंद्र सरकार ने खाद्य तेल जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई पर रिपोर्ट मांगी

अपराध26 mins ago

आर्यन खान की जमानत के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में पैरवी करेंगे पूर्व एजी मुकुल रोहतगी

अपराध33 mins ago

यूपी की राजधानी लखनऊ में किरण गोसावी के सरेंडर को लेकर ड्रामा

सामान्य41 mins ago

मुंबई की लोकल ट्रेनों की 100 फीसदी सेवाएं 28 अक्टूबर से होगी शुरू

अपराध49 mins ago

आर्यन मामले के जांच अधिकारी वानखेड़े पहुंचे दिल्ली, तलब किए जाने से किया इनकार

अपराध15 hours ago

केरल के युवा दंपति को मिली राहत, कोर्ट ने उनके बच्चे को ‘गोद लेने’ पर लगाई रोक

अपराध15 hours ago

विशेष एनडीपीएस अदालत ने एनसीबी और वानखेड़े की याचिका खारिज की

अंतरराष्ट्रीय16 hours ago

हुवावे ने भारत में फ्रीबड्स 4आई को दिवाली ऑफर में किया लॉन्च

अपराध4 weeks ago

दूधवाला बिल्डर का फर्जीवाड़ा, अपने रिश्तेदारों को बताया ओल्ड टेनेंट?

अपराध3 weeks ago

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 16 मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के खिलाफ याचिका पर सरकार से आपत्ति दर्ज करने का दिया निर्देश

अपराध3 weeks ago

ड्रग्स केस में सुनवाई के बीच आर्यन खान समेत अन्य आरोपियों को भेजा गया ऑर्थर रोड़ जेल

राष्ट्रीय3 weeks ago

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

राजनीति4 days ago

हज 2022 को लेकर नवम्बर महीने में होगा आवेदनों की तारीख का एलान

lalnaug
सामान्य4 days ago

मुंबई की अविघ्न पार्क इमारत में भीषण आग

महाराष्ट्र1 week ago

गोवा में रिजॉर्ट, 4 करोड़ के गहने, दिल्ली में फ्लैट… अजित पवार की बहनों के पास मिली बेहिसाब संपत्ति

Covid-19-Rapid
सामान्य3 weeks ago

भारत में कोरोना के 18,833 नए मामले, 278 लोगों की मौत

अपराध2 weeks ago

एआईएमआईएम कार्यकर्ता व उसके 2 बेटों पर दुष्कर्म का आरोप, पुलिस से रिपोर्ट तलब

बॉलीवुड2 weeks ago

मनी लॉन्ड्रिंग केस में अभिनेत्री नूरा फातेही और जैकलिन फर्नांडिस को ED ने किया तलब

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान