Connect with us
Friday,27-May-2022
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

अगर टेस्ट में मुझे कप्तान बनने का मौका मिला, तो मेरे लिए सम्मान की बात होगी : बुमराह

Published

on

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सोमवार को कहा कि अगर उन्हें टेस्ट में कप्तान बनने का मौका मिलता है, तो उनके लिए सम्मान की बात होगी। उन्होंने आगे कहा कि चाहे उनको यह सम्मान मिले या न मिले, वह टीम के लिए बेहतर करते रहेंगे। विराट कोहली अब कप्तान नहीं हैं और रोहित शर्मा चोट के कारण अनुपलब्ध हैं। इसलिए वनडे सीरीज में यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुमराह बुधवार से एकदिवसीय सीरीज में उपकप्तान होंगे।

बुमराह ने सोमवार को वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “मैं टीम के लिए किसी भी स्थिति और तरीके से योगदान देने के लिए तैयार हूं। अगर मुझे टेस्ट में कप्तान बनने मौका दिया जाता है, तो निश्चित रूप से मैं इसके बारे में सोचूंगा। मुझे अपना काम करना पसंद है, हालांकि मैं योगदान कर सकता हूं, लेकिन वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता कि मुझे ये जिम्मेदारी मिले या न मिले। इसलिए मैं हमेशा टीम के लिए बेहतर करता रहूंगा।”

बुमराह ने कहा, “अगर फिर मुझे कप्तान बनने का मौका दिया जाए, तो यह एक सम्मान की बात है और इससे बड़ी कोई भावना नहीं है। लेकिन मैं उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता हूं जो मैं योगदान कर सकता हूं।”

मौजूदा नेतृत्व परि²श्य में अपनी भूमिका के बारे में बात करते हुए बुमराह ने कहा कि यह कुछ अलग नहीं है, क्योंकि मुझे अपना काम करना पसंद है।

उन्होंने कहा, “मुझे अपनी भूमिका बिल्कुल भी नहीं बदलती है क्योंकि मुझे अपना काम पहले करना है। मैं जिस भी क्षेत्र में टीम के लिए जितना हो सकता है उतना योगदान करने की कोशिश कर रहा हूं और केएल राहुल की किसी भी परिस्थिति में पूरी मदद कर सकता हूं।”

उन्होंने आगे कहा, “मैं कुछ युवा खिलाड़ियों से भी बात करने की कोशिश करता हूं जो अब आए हैं और उनके साथ मैदान पर काफी चर्चा की। यही भूमिका मुझे फिर से करनी है और मैं कोशिश कर रहा हूं। वह भी करें। कोई विशेष जिम्मेदारी या अतिरिक्त दबाव नहीं है जो मैं लेना चाहता हूं। टीम और राहुल की किसी भी तरह से मदद करना और खुाद को शांत रखने की कोशिश कर रहा हूं।”

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत के उपकप्तान जसप्रीत बुमराह ने सोमवार को खुलासा किया है कि विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने के अपने फैसले के बारे में केपटाउन टेस्ट के बाद एक बैठक में टीम को पहले ही सूचित कर दिया था।

बुमराह ने कहा, हम एक टीम के रूप में उनके बहुत करीब रहे हैं। उन्होंने एक बैठक में हमसे कहा कि वह टेस्ट कप्तानी छोड़ देंगे। उन्होंने हमें एक टीम के रूप में इसकी जानकारी दी। हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं और उनके नेतृत्व को बहुत महत्व देते हैं।

उनकी टिप्पणी कोहली द्वारा शनिवार को घोषणा किए जाने के बाद आई है कि जब वह तत्काल प्रभाव से टेस्ट कप्तानी से हट गए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से पार्ल में शुरू होने वाली आगामी तीन मैचों की वनडे सीरीज, एक खिलाड़ी के रूप में उनकी पहली सफेद गेंद वाली सीरीज होगी।

उन्होंने कहा, देखिए, मैं उनको लेकर कोई फैसला करने के लिए यहां नहीं हूं। लेकिन हां, व्यक्तिगत रूप से हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं। वह जानते हैं कि वह किस मानसिक स्थिति में हैं। हम इसका सम्मान करते हैं और मुझे उनके नेतृत्व में खेलने में बहुत खुशी हुई क्योंकि मैंने अपना टेस्ट डेब्यू उन्हीं के नेतृत्व किया था।

उन्होंने आगे कहा, जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि वह बहुत सारी ऊर्जा टीम के लिए लाते हैं। वह हमेशा समूह में एक लीडर रहेंगे और उसका योगदान बहुत बड़ा रहा है और आगे भी बहुत बड़ा होने जा रहा है।

अंतरराष्ट्रीय

सैटरथवेट ने की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा

Published

on

 न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) द्वारा 2022/23 सीजन के लिए केंद्रीय अनुबंध ना मिलने पर ऑलराउंडर एमी सैटरथवेट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। न्यूजीलैंड की सैटरथवेट ने 2018 और 2019 में टीम के पूर्णकालिक कप्तान के रूप में भी काम किया। उन्होंने 2007 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया और 111 टी20 और 145 वनडे मैचों में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया।

वनडे मैचों में सैटरथवेट ने 38.33 के औसत से 4,639 रन बनाए, सलामी बल्लेबाज सुजी बेट्स के बाद न्यूजीलैंड के दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बनीं, जिसमें सात शतक शामिल हैं। उसमें से चार शतक 2016/17 सीजन में आए थे, जिन्होंने श्रीलंका के दिग्गज कुमार संगकारा की बराबरी की।

उन्होंने 50 ओवर के प्रारूप में 50 विकेट भी लिए। टी20 में सैटरथवेट का मामूली रिकॉर्ड था, जिसमें 21.49 की औसत से 1,784 रन बनाए, जिसमें 26 विकेट लेने के दौरान अर्धशतक भी शामिल था।

सैटरथवेट ने कहा, “मैं बहुत दुख के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर रही हूं, जिसके बाद 15 साल का अंतरराष्ट्रीय करियर खत्म हो जाएगा।”

उन्होंने आगे कहा, “मैं अनुबंध नहीं मिलने से निराश हूं और मुझे विश्वास था कि मैं कुछ और समय तक क्रिकेट खेल सकती थी। हालांकि, मैं एनजेडसी के फैसले का सम्मान करती हूं और मैं उन्हें शुभकामनाएं देती हूं, क्योंकि वे राष्ट्रमंडल गेम्स सहित क्रिकेट के एक नए सीजन की शुरुआत करने जा रहे हैं। मैं हर तरह से उनका समर्थन करूंगी।”

अगस्त में मैनचेस्टर ओरिजिनल्स के साथ हंड्रेड में अनुबंध के अलावा सैटरथवेट कैंटरबरी मैजिशियन के लिए घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखेंगी। उन्होंने अपनी बेटी ग्रेस को जन्म देने के लिए 2019 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से ब्रेक लिया था और सितंबर 2020 में बच्चे के जन्म के नौ महीने बाद क्रिकेट में वापसी की थी।

एनजेडसी के महाप्रबंधक ब्रायन स्ट्रोनाच ने सैटरथवेट की उपलब्धियों की सराहना की, लेकिन बताया कि शुक्रवार को होने वाली अनुबंध सूची में अधिक युवाओं को टी20 क्रिकेट पर ध्यान देने के साथ अनुबंध दिए जाएंगे।

न्यूजीलैंड इस साल के अंत में बर्मिघम में राष्ट्रमंडल गेम्स में भाग लेगा। इसके बाद 2023 की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में महिला टी20 विश्व कप होगा।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

रोमा ने फेनोर्ड को हराकर पहला यूरोपा कॉन्फ्रेंस लीग खिताब जीता

Published

on

एएस रोमा ने यहां तिराना एयर अल्बानिया स्टेडियम में यूईएफए यूरोपा कॉन्फ्रेंस लीग के फाइनल में फेयेनोर्ड को 1-0 से हराया। फेनोर्ड ने बुधवार को मैच की शानदार शुरूआत की क्योंकि उन्होंने पिच का अच्छा इस्तेमाल किया। रोमा के पुर्तगाली मिडफील्डर सर्जियो ओलिवेरा ने मैच के शुरुआत में ही एक गोल करना चाहा, लेकिन फेनोर्ड ने वो नाकाम कर दिया।

सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रोमा के निकोलो जानियोलो ने 32वें मिनट में एक बढ़त हासिल की। उन्होंने अपनी चतुराई के साथ एक गोल किया और टीम को एक अंक के साथ बढ़त दिलाने में मदद की।

22 वर्षीय जानियोलो मई 1997 में यूईएफए चैंपियंस लीग मैच में एलेसेंड्रो डेल पिएरो के बाद एक प्रमुख यूरोपीय प्रतियोगिता के फाइनल में स्कोर करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं।

फेनोर्ड ने हाफ टाइम के बाद अपने आक्रमण को मजबूत किया, लेकिन 50वें मिनट में गोल के लिए किए गए प्रयास को रोमा के गोलकीपर रुई पेट्रीसियो ने अच्छी तरह से बचा लिया।

इतालवी टीम ने यूईएफए यूरोपा सम्मेलन लीग के पहले सीजन को जीतने के लिए अंत तक बढ़त बनाए रखी।

इस जीत के साथ रोमा के कोच जोस मोरिन्हो तीनों प्रमुख यूरोपीय खिताब (यूईएफए यूरोपा कॉन्फ्रेंस लीग, यूईएफए चैंपियंस लीग और यूईएफए कप/यूरोपा लीग) जीतने वाले पहले मैनेजर बने।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

आर्थिक संकट के बावजूद श्रीलंका का दौरा करेगी ऑस्ट्रेलियाई टीम

Published

on

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने श्रीलंका दौरे को पूरा करने का निर्णय लिया है। साथ ही रिपोर्ट में बताया गया है कि श्रीलंका बिजली की भारी कटौती, ईंधन की कमी और कई अन्य समस्याओं से जूझ रहा है। उसके बावजूद खिलाड़ी 7 जून से शुरू होने वाले टेस्ट और सीमित ओवरों के दौरे को पूरा करेंगे। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को अगले सप्ताह तीन प्रारूपों के दौरे के लिए बाहर जाना है, जिसमें क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि खिलाड़ी आर्थिक संकट में देश के साथ श्रीलंका का समर्थन करने के तरीकों पर भी विचार कर रहे हैं।

यह छह साल में ऑस्ट्रेलिया का पहला श्रीलंका दौरा होगा और रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ खिलाड़ियों ने देश में राजनीतिक अशांति के बारे में चिंता व्यक्त की है। ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2016 में श्रीलंका का दौरा किया था।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) के सीईओ टॉड ग्रीनबर्ग को रिपोर्ट में यह कहते हुए उद्धृत किया गया था कि कुछ खिलाड़ियों ने श्रीलंका की स्थिति को देखते हुए दौरे के नैतिक और नैतिक प्रभावों के बारे में सवाल उठाए थे, लेकिन वे दौरे के लिए तैयार थे।

आखिरकार हमारे खिलाड़ी क्रिकेट खेलना जारी रखना चाहते हैं और दौरे की व्यवस्था और योजना के बारे में सीए से दिशा, मार्गदर्शन और सलाह लेंगे।

दौरे की शुरूआत टी20 मैच से होगी, जिसमें तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच 7 जून को कोलंबो में होगा। टी20 सीरीज के बाद पांच वनडे मैच होंगे, जिसकी शुरूआत 14 जून को कैंडी में होने वाले मैच से होगी।

Continue Reading
Advertisement
महाराष्ट्र15 hours ago

मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने की जनता से मास्क लगाने की अपील, कहा अभी खत्म नहीं हुआ है कोरोना

महाराष्ट्र16 hours ago

सांसद नवनीत राणा को धमकी देने वाले अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज

राजनीति16 hours ago

बिहार टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी 2022 कैबिनेट से मंजूर, उद्योग मंत्री ने कहा, ‘टेक्सटाइल उद्योग का हब बनेगा बिहार’

अंतरराष्ट्रीय16 hours ago

म्यांमार में स्थानीय भुगतान के लिए विदेशी मुद्रा के उपयोग पर प्रतिबंध

राजनीति17 hours ago

ज्ञानवापी विवाद मामले में मुस्लिम पक्ष ने हिंदू पक्ष की याचिका पर उठाया सवाल

बॉलीवुड17 hours ago

कलाकार के तौर पर खुद को कभी सीमित नहीं रखेंगे- सुकृति-प्रकृति

अपराध18 hours ago

मुंबई के डांस बार में छापेमारी के दौरान 31 लोग गिरफ्तार

राजनीति18 hours ago

चीनी वीजा घोटाला: कार्ति चिदंबरम को 30 मई तक गिरफ्तारी से अंतरिम राहत

राष्ट्रीय18 hours ago

बाजरे के उत्पादन को बढ़ावा देगा केंद्र, वैश्विक बाजार के लिए तैयार होगा प्रसंस्कृत बाजरा उत्पाद

अंतरराष्ट्रीय18 hours ago

अमेजन ने यूएस में खोला अपना पहला कपड़ों का स्टोर

अपराध4 days ago

मंकी पॉक्स के बढ़ते खतरे के बीच मुंबई में विदेश से आने वाले यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग

अपराध4 weeks ago

महाराष्ट्र के धुले में पुलिस ने बरामद किया तलवारों का जखीरा, 4 लोग गिरफ्तार

महाराष्ट्र2 weeks ago

कांग्रेस ने औरंगजेब की कब्र पर जाने वाले भाजपा नेताओं का किया ‘पर्दाफाश’

महाराष्ट्र4 weeks ago

मनसे ने 3 मई को होने वाले महाआरती कार्यक्रम को किया रद्द

अपराध3 weeks ago

शाहरूख खान के बंगले के पास एक बहुमंजिली इमारत में लगी आग पर काबू

महाराष्ट्र3 weeks ago

मनसे प्रमुख राज ठाकरे को बीजेपी नेता ने दी धमकी, कहा अयोध्या आने से पहले माफी मांगे राज ठाकरे

महाराष्ट्र4 weeks ago

AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने महाराष्ट्र सरकार को कहा कायर, औरंगाबाद रैली पर राज ठाकरे पर अब तक एक्शन क्यों नहीं

महाराष्ट्र2 weeks ago

ताजमहल के 22 कमरों में नहीं है कोई रहस्य, ASI ने जारी की तस्वीरें

अपराध3 weeks ago

नाबालिग से शोषण के आरोप में 70 साल के शख्स को मुंबई की आग्रीपाड़ा पुलिस ने किया गिरफ्तार

अपराध3 weeks ago

लखनऊ पुलिस ने डुप्लीकेट सलमान खान शांति भंग करने के आरोप में किया गिरफ्तार

रुझान