Connect with us
Tuesday,26-October-2021
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

क्या विराट ने कप्तानी छोड़ दी है या अपनी नौकरी खो दी है?

Published

on

आठ साल पहले जब विराट कोहली से पूछा गया कि उनके और एमएस धोनी के अलावा भारत की टीम का नेतृत्व करने की क्षमता किसके पास है। उन्होंने कहा था, “रोहित शर्मा के पास जबरदस्त क्रिकेटिंग दिमाग है। वह कप्तान बनने लायक हैं।” रोहित का करिश्मा तब से बढ़ रहा है, रोहित ने खुद को अपने साथी खिलाड़ियों के बीच एक मजबूत कप्तान के रूप में पेश किया है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में उनके कारनामे इस बात की गवाही देती है। हालांकि, उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी ज्यादा मौका नहीं मिला है।

जब गुरुवार को कोहली ने आगामी टी 20 विश्व कप के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में टीम इंडिया के कप्तान के रूप में पद छोड़ने की घोषणा की, तो सभी क्रिकेट प्रेमियों के मन में पहला सवाल आया, अगला कप्तान कौन होगा?

और रोहित, बिना किसी संदेह के कप्तान बनने के उम्मीदवारों की सूची में शीर्ष पर हैं।

रोहित के कप्तान बनने के समर्थन मे मौजूदा कप्तान कोहली भी है। कोहली ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए अपने घोषणापत्र में विशेष रूप से रोहित का उल्लेख करते हुए कहा कि उन्होंने कोच रवि शास्त्री और रोहित शर्मा के साथ अपने फैसले पर चर्चा की थी।

टी20 में कोहली के नेतृत्व में भारत का रिकॉर्ड अच्छा रहा है, हालाकि कप्तान कोहली अभी भी अपनी पहली आईसीसी ट्रॉफी की तलाश में हैं। अब कोहली के पास 17 अक्टूबर से संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में आईसीसी टी20 विश्व कप की ट्रॉफी जीतने से बेहतर मौका है।

कोहली ने 45 टी20 मैचों में भारत का नेतृत्व किया जिसमें 27 जीते और 14 हारे, जबकि दो मैच बिना किसी परिणाम के समाप्त हुए और दो टाई रहे। यह कोहली को धोनी के बाद जीत के मामले में भारत का दूसरा सबसे सफल टी 20 कप्तान बनाता है, जो 72 मैचों में 41 जीत के साथ शीर्ष पर है।

तो अब सवाल यह उठता है कि क्या उन्होंने कप्तानी छोड़ दी है या अपनी नौकरी खो दी?

यह भी एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब अभी बीसीसीआई से लोग लगातार मांग रहे हैं। पहले यह बताया गया था कि कोहली की आईसीसी ट्रॉफी जीतने में विफलता उनकी कप्तानी में एक बड़ी बाधा बन गई है।

साथ ही, बीसीसीआई के अधिकारी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए कोहली के टीम चयन से कथित तौर पर खुश नहीं थे। जिसमें भारत न्यूजीलैंड से हार गया था।

बाद में, रिपोर्टें सामने आईं कि कोहली टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए छोटे प्रारूप में कप्तान के रूप में पद छोड़ सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने ऐसी किसी भी रिपोर्ट का खंडन करते हुए कहा था कि बोर्ड ने कप्तानी से जुड़ी किसी भी बात पर कभी मुलाकात या चर्चा नहीं की।

हालांकि, कोहली द्वारा गुरुवार को अपने फैसले की घोषणा करने के बाद, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि वह पिछले छह महीनों से कोहली और लिडरशिप टीम के साथ चर्चा कर रहे थे और फिर निर्णय पर विचार किया गया है।

सूत्रों ने यह भी कहा कि बीसीसीआई कोहली और मुख्य कोच शास्त्री को हटाने पर विचार कर रहा था और यही वजह थी कि धोनी को टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का मेंटर बनाया गया था।

आईएएनएस ने पहले सूचना दी थी कि जय शाह ने धोनी को भारतीय टीम के मेंटर के रूप में लाने की पहल की थी। यहां तक कि बीसीसीआई के बड़े से बड़े अधिकारी भी इस कदम के बारे में नहीं जानते थे। शास्त्री, जो 2017 से पूर्णकालिक कोच हैं उनका तीसरा कार्यकाल दिए जाने की संभावना नहीं है और टी 20 विश्व कप के बाद एक नए चेहरे के कोच के रूप में टीम में शामिल होने की संभावना है।

विभाजित कप्तानी और रोहित का प्रदर्शन :

भारतीय क्रिकेट में लंबे समय से विभाजित कप्तानी एक गर्म विषय रहा है। कई लोगों ने सुझाव दिया है कि रोहित को नेतृत्व का प्रभार दिया जाना चाहिए, कम से कम टी20 प्रारूप में, विशेष रूप से कोहली पर कार्यभार और आईसीसी टूर्नामेंट में उनकी कमियों को देखते हुए।

यहां तक कि पूर्व क्रिकेटर मदन लाल ने बुधवार को आईएएनएस से कहा था कि रोहित को छोटे प्रारूपों में भारत की अगुवाई करनी चाहिए।

34 वर्षीय सलामी बल्लेबाज टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक है और सीमित ओवरों की टीमों के उप-कप्तान भी हैं, जिससे कोहली द्वारा टी20 विश्व कप के अंत में टी20 कप्तानी छोड़ने के बाद उन्हें कप्तानी के लिए प्रमुख दावेदार माना जा रहा है।

रोहित का आईपीएल में शनदार रिकॉर्ड है, जिसने मुंबई इंडियंस को पांच आईपीएल खिताब दिलाए। रोहित ने 10 वनडे मैचों में कप्तानी की है जिसमें उन्हें 8 मैचों में जीत मिली है जबकि 19 टी20 मैच में कप्तानी की है जिसमें 15 मैचों में उन्होंने जीत का स्वाद चखा है।

अंतरराष्ट्रीय

टी20 वर्ल्ड कप : अफगानिस्तान ने टॉस जीता, स्कॉटलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी का किया फैसला

Published

on

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 में सोमवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेल जाने वाले मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर स्कॉटलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। इससे पहले, दोनों ही टीमों का टी20 वर्ल्ड कप में 6 बार सामना-सामना हुआ है, जिसमें हर बारी अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड को हराया है।

दोनों टीमें इस प्रकार-

अफगानिस्तान इलेवन : मोहम्मद नबी (कप्तान), हजरतुल्लाह जजई, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), रहमानुल्ला गुरबाज, नजीबुल्लाह जादरान, असगर अफगान, गुलबदीन नायब, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन उल हक, हामिद हसन।

स्कॉटलैंड इलेवन : काइल कोएत्जर (कप्तान), जॉर्ज मुन्से, मैथ्यू क्रॉस (विकेटकीपर), रिची बेरिंगटन, कैलम मैकलियोड, माइकल लीस्क, क्रिस ग्रीव्स, मार्क वाट, जोश डेवी, एलेस्डेयर इवांस, ब्रैडली व्हील।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

रिपोर्टर पर भड़के कोहली, कहा काश आप भारतीय जर्सी में मैदान पर जाते तो दबाव को महसूस करते

Published

on

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 के मुकाबले मे में पाकिस्तान ने भारत को दस विकेट से हरा दिया। मैच के बात हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली थोड़े गुस्से में नजर आएं। पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन ठोंके। सलामी बल्लेबाज बाबर आजम (68नाबाद) और मोहम्मद रिजवान (नाबाद79) ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को भारत के खिलाफ पहली बार विश्व कप में जीताने में कामयाब रहे।

कोहली से जब पूछा गया कि क्या भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ अति आत्मविश्वास में थी जिसके चलते उन्हें हार का सामना करना पड़ा, इस पर कोहली ने जबाव देते हुए कहा, जो भी लोग यह सवाल करना चाहते हैं वह काश हमारे जगह पर होते और दबाव को महसूस कर पाते।

उन्होंने कहा, यह कमाल है पर सच्चाई यह है कि आपको पता नहीं है कि वहां मैदान पर कितना दबाव होता है। मै आशा करता हूं कि काश आप भारतीय जर्सी में मैदान पर जाएं और वहां के माहौल को समझ्रे। हम कभी किसी टीम को हल्के में नहीं लेते हैं, खासकर पाकिस्तान को जो किसी भी टीम को हराने की झमता रखती है। यह एक खेल है जिसक सम्मान होना चाहिए और हम बतौर टीम पूरी तरह इसका सम्मान करते हैं। हमें नहीं लगता है कि एक मैच जीत लेने से आप पूरी दुनिया जीत लेते हैं और मुझे लगता है कि बाकी टीमों का भी यही मानना होगा।

कोहली ने कहा, हम मानते हैं कि हमने अच्छा क्रिकेट नहीं खेला। हमारे विरोधियों को पूरा श्रेय देना चाहिए। हम कोई अलग दृ्श्य नहीं बनाना चाहते हैं। हमने मैच के दौरान क्या गलती की और कहा हमें सुधार करने की जरुरत है यह देखना है और आगे बढ़ना है।

कोहली से पूछा गया कि क्या रोहित शर्मा की जगह यूवा बल्लेबाज इशान किशन को टीम में शामिल करना चाहिए था क्योंकि उन्होंने अभ्यास मैच मैच में शानदार प्रदशन किया था, इसपर कोहली ने रिपोर्टर से ही उलटा सवाल कर दिया। कोहली ने कहा आपने काफी साहसी सवाल किया है, आपको क्या लगता है सर? मुझे लगता है कि जो टीम मैंने चुनी थी वह बेस्ट टीम थी, पर आपका क्या मानना ? क्या आप रोहित को टी20 से ड्रोप करेंगे? क्या आपको पता रोहित ने किस तरह कि बल्लेबाजी की थी, जब हमने पिछला मैच खेला था? कमाल है। अगर आप कुछ मुझसे सुनना चाहते हैं तो बता दीजिए, मैं वैसा ही जबाव दूंगा।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

बांगलादेश, नामीबिया, स्कॉटलैंड और श्रीलंका ने 2022 पुरुष टी20 विश्वकप के सुपर 12 में जगह बनाई

Published

on

बांगलादेश, नामीबिया, स्कॉटलैंड और श्रीलंका ने 2022 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी पुरुष टी20 विश्वकप के सुपर 12 में जगह पक्की कर ली है। आईसीसी इवेंट्स के प्रमुख, क्रिस टेटली ने कहा, हमने पहले ही बांग्लादेश, नामीबिया, स्कॉटलैंड और श्रीलंका में पुरुषों के टी 20 विश्व कप के पहले दौर में कुछ अविश्वसनीय रूप से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट देखा है, जो सुपर 12 में अपना स्थान ले रहे हैं।

उन्होंने कहा, नामीबिया और स्कॉटलैंड ने विशेष रूप से हमें पिछले दो हफ्तों में कुछ शानदार प्रदर्शन दिखाया है जो टी 20 क्रिकेट को खेल के वैश्विक विकास को मजबूत करती हैं। हम यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि अब सी कौन सी चार टीमें ऑस्ट्रेलिया 2022 के अगले साल क्वालिफायर के लिए शेष स्थानों और कौन सी टीम आती है।

ऑस्ट्रेलिया 2022 के सुपर 12 में क्वालीफाई करने के लिए अभी भी इस टूर्नामेंट में काफी कुछ मौजूद है।

आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप 2021 के विजेता या उपविजेता अपनी जगह सुरक्षित करेगी इसके अलावा छह सर्वोच्च रैंक वाली टीम ऑस्ट्रेलिया 2022 सुपर 12 में अपना स्थान सुरक्षित कर सकती हैं।

पुरुष टी20 विश्व कप स्थानीय आयोजन समिति के सीईओ, मिशेल एनराइट ने कहा, हम ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 के लिए क्वालीफाई करने पर बांग्लादेश, नामीबिया, स्कॉटलैंड और श्रीलंका को बधाई देते हैं। हम सभी टीमों और उनके प्रशंसकों का स्वागत करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। अगले साल इस बार क्रिकेट और संस्कृति के एक अविस्मरणीय उत्सव के लिए।

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 में देश भर में 45 मैच खेलने वाली 16 टीमें शामिल होंगी, जो अगले साल ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाला सबसे बड़ा वैश्विक खेल आयोजन होगा।

Continue Reading
Advertisement
अपराध2 mins ago

कश्मीर में पाकिस्तान समर्थक नारे लगाने वाले छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

Odishas-COVID-19
सामान्य10 mins ago

भारत में कोरोनावायरस के 12,428 नए मामले

अपराध14 mins ago

यूपी में सहपाठी के ब्लैकमेल से परेशान लड़की ने की आत्महत्या

राजनीति18 mins ago

सुरक्षा बलों का ढृढ़ संकल्प लोगों को सुरक्षित महसूस कराता है : अमित शाह

राष्ट्रीय22 mins ago

केंद्र सरकार ने खाद्य तेल जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई पर रिपोर्ट मांगी

अपराध38 mins ago

आर्यन खान की जमानत के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में पैरवी करेंगे पूर्व एजी मुकुल रोहतगी

अपराध44 mins ago

यूपी की राजधानी लखनऊ में किरण गोसावी के सरेंडर को लेकर ड्रामा

सामान्य52 mins ago

मुंबई की लोकल ट्रेनों की 100 फीसदी सेवाएं 28 अक्टूबर से होगी शुरू

अपराध1 hour ago

आर्यन मामले के जांच अधिकारी वानखेड़े पहुंचे दिल्ली, तलब किए जाने से किया इनकार

अपराध16 hours ago

केरल के युवा दंपति को मिली राहत, कोर्ट ने उनके बच्चे को ‘गोद लेने’ पर लगाई रोक

अपराध4 weeks ago

दूधवाला बिल्डर का फर्जीवाड़ा, अपने रिश्तेदारों को बताया ओल्ड टेनेंट?

अपराध3 weeks ago

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 16 मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के खिलाफ याचिका पर सरकार से आपत्ति दर्ज करने का दिया निर्देश

अपराध3 weeks ago

ड्रग्स केस में सुनवाई के बीच आर्यन खान समेत अन्य आरोपियों को भेजा गया ऑर्थर रोड़ जेल

राष्ट्रीय3 weeks ago

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

राजनीति4 days ago

हज 2022 को लेकर नवम्बर महीने में होगा आवेदनों की तारीख का एलान

lalnaug
सामान्य4 days ago

मुंबई की अविघ्न पार्क इमारत में भीषण आग

महाराष्ट्र1 week ago

गोवा में रिजॉर्ट, 4 करोड़ के गहने, दिल्ली में फ्लैट… अजित पवार की बहनों के पास मिली बेहिसाब संपत्ति

Covid-19-Rapid
सामान्य3 weeks ago

भारत में कोरोना के 18,833 नए मामले, 278 लोगों की मौत

अपराध2 weeks ago

एआईएमआईएम कार्यकर्ता व उसके 2 बेटों पर दुष्कर्म का आरोप, पुलिस से रिपोर्ट तलब

बॉलीवुड2 weeks ago

मनी लॉन्ड्रिंग केस में अभिनेत्री नूरा फातेही और जैकलिन फर्नांडिस को ED ने किया तलब

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान