Connect with us
Friday,30-September-2022
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया : एशेज सीरीज का दूसरा डे-नाइट टेस्ट गुरूवार से

Published

on

इंग्लैंड ने भले ही गुलाबी गेंद के टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को मात न दी हो, लेकिन अब जो रूट की अगुवाई वाली इंग्लैंड टीम को पहला टेस्ट नौ विकेट से हारने की निराशा को दूर करते हुए उनको दूसरी टेस्ट में नई शुरुआत करनी होगी। टेस्ट एडिलेड ओवल में गुरुवार 16 दिसंबर से शुरू होगा। ऑस्ट्रेलिया द्वारा डे-नाइट टेस्ट में अब तक खेले गए सभी आठ मैचों में जीत का रिकॉर्ड सही है, जबकि इंग्लैंड ने अब तक खेले गए चार डे-नाइटस मैच में से एक में जीत हासिल की है और तीन में हार का सामना किया है। इंग्लैंड ने 2010 से 11 के बाद से ऑस्ट्रेलिया में एक भी टेस्ट नहीं जीता है।

फिर भी इंग्लैंड टीम जीत की उम्मीद के साथ मैदान में उतरेगी क्योंकि जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 1100 से अधिक टेस्ट विकेट लिए हैं, वह अपने शानदार फार्म में हैं। वहीं, बल्लेबाजी की बीत करे तो जो रूट और डेविड मलान दोनों गाबा टेस्ट में अच्छी लय में थे, उन्होंने पारी में अर्धशतक लगाए थे। जबकि हसीब हमीद और ओली पोप ने भी अच्छी पारी खेली।

ऑस्ट्रेलिया टीम के गेंदबाजी क्रम में जरूर एक झटका लगा है जिसमें हैजलवुड चोट के कारण बाहर हो गए हैं। उनकी जगह झे रिचर्डसन को लाया गया है। हालांकि, वे भी एक बेहतरीन गेंदबाज हैं।

इंग्लैंड पहले टेस्ट में पहली पारी की खराब शुरुआत से वह नौ विकेट से मैच हार गया था। हालांकि, दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने टीम को संभाला था लेकिन वह भी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और सभी बल्लेबाज जल्दी-जल्दी आउट हो गए।

अगर ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में 425 रन बनाए थे। पारी में वार्नर ने 94 रन और हेड ने 152 रन की शानदार बल्लेबाजी की थी। दूसरी पारी में 20 रन के लक्ष्य के साथ उतरी टीम ने आसानी से मैच जीत लिया था।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने पुष्टि की है कि चोटिल हेजलवुड की जगह झे रिचर्डसन टीम में आएंगे, जिन्हें चोट के कारण बाहर रखा गया है। रिचर्डसन ने पिछले मैचों में 13.43 की औसत से 23 विकेट लिए हैं। वहीं, वार्नर भी टीम में खेलेंगे।

ऑस्ट्रेलिया इलेवन: डेविड वार्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क , झे रिचर्डसन, नाथन लियोन।

संभावित इंग्लैंड इलेवन: हसीब हमीद, रोरी बर्न्‍स, डेविड मलान, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ओली पोप, जोस बटलर, क्रिस वोक्स/ओली रॉबिन्सन, मार्क वुड, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

अंतरराष्ट्रीय

चार्ली डीन के रन आउट होने पर हरमनप्रीत बोलीं, हमने जो कुछ भी किया, वह नियमों के भीतर रह कर किया

Published

on

लॉर्डस में इंग्लैंड पर भारत की 3-0 वनडे श्रृंखला स्वीप में, आफ स्पिन आलराउंडर दीप्ति शर्मा द्वारा गैर-स्ट्राइकर छोर पर चार्ली डीन को रन आउट करने से 16 रन से मैच जीतने के दौरान एक ऐसे विवाद को जन्म दिया, जो कि खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। सप्ताह की शुरूआत में भारत लौटने के बाद, दीप्ति ने कोलकाता हवाई अड्डे पर कहा कि चार्ली को नॉन-स्ट्राइकर छोर पर क्रीज से बाहर ना जाने की कई बार चेतावनी दी गई थी। उनके दावे को इंग्लैंड की चोटिल कप्तान हीथर नाइट ने सिरे से खारिज कर दिया, जिन्होंने कहा कि भारतीय टीम चेतावनी देने के बारे में झूठ बोल रही थी।

श्रीलंका के खिलाफ महिला टी20 एशिया कप में भारत के अभियान की शुरूआत की पूर्व संध्या पर, कप्तान हरमनप्रीत कौर ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह इस रन-आउट विवाद से आगे बढ़ना चाहती हैं और अपनी टीम के लिए आगे क्या हो रहा है, इस पर ध्यान केंद्रित करना चाहती है।

उन्होंने कहा, “देखिए, हम पिछले कुछ मैचों से इन चीजों को देख रहे थे। वह बार-बार क्रीज से बाहर निकल रही थीं। वह अनुचित लाभ उठा रही थी। मुझे लगता है कि यह उसकी (दीप्ति की) जागरूकता थी, वह इसे नोटिस कर रही थी और हम इन चीजों के बारे में चर्चा कर रहे थे। लेकिन उसे इस तरह आउट करना हमारी योजना में नहीं था।”

हरमनप्रीत ने कहा, “हर कोई मैच जीतने के लिए खेलता है। जब भी आप मैदान पर होते हैं, तो आप किसी भी कीमत पर जीतना चाहते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको नियमों के भीतर खेलना है। हमने जो कुछ भी किया है, वह नियमों के भीतर रह कर किया है। इस पर काफी चर्चा हो चुकी है और अब हमें आगे बढ़ने की जरूरत है।”

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

टी20 विश्व कप में अपने फायदे के लिए ऑस्ट्रेलिया में बड़ी बाउंड्री का इस्तेमाल कर सकते हैं : हेजलवुड

Published

on

तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड का मानना है कि आस्ट्रेलिया में बड़ी बाउंड्री और तेज पिचों से 16 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 विश्व कप में फायदा उठाया जा सकता है। 2021 में पहली बार आस्ट्रेलिया खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हेजलवुड फिर से टीम का हिस्सा होंगे, जब आरोन फिंच की अगुवाई वाली टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 अक्टूबर अपने अभियान की शुरूआत करेगी। दोनों टीमें पिछले साल फाइनल में भिड़ी थीं।

इससे पहले, आस्ट्रेलिया के पास दो बार के चैंपियन, वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टी20 और 2010 के विजेता इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी20 हैं, इसके अलावा गाबा में भारत के खिलाफ एक अभ्यास मैच है, जिससे वे हाल ही में 17 अक्टूबर को एक सप्ताह के लंबे दौरे में 2-1 से हार गए थे।

उन्होंने कहा, “यह देखने के लिए एक शानदार परीक्षा होगी थी कि हम कहां हैं (भारत के खिलाफ श्रृंखला पर)। कई खिलाड़ियों को खेल में सबसे अच्छे हिटरों के खिलाफ सबसे छोटी बाउंड्रियों पर अंत में गेंदबाजी करने का मौका मिला।”

उन्होंने आगे कहा, “हम हमेशा बेहतर करने के बारे में सोच रहे हैं, क्योंकि आप निश्चित समय पर कौन से क्षेत्र चाहते हैं, आप कौन सी गेंद फेंक रहे हैं, आप इसे कैसे अनुक्रमित कर रहे हैं। यह सब आप पर निर्भर करता है।”

क्रिकेट डॉट कॉम.एयू ने हेजलवुड के हवाले से कहा, “आस्ट्रेलिया में टी20 गेंदबाजों के लिए कई मायनों में बेहतर है। मैदान बड़े हैं, विकेटों की गति थोड़ी ज्यादा हो सकती है और आप उन बड़ी बाउंड्री का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए कर सकते हैं।”

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

टी 20 विश्व कप विजेता को मिलेंगे 16 लाख डॉलर

Published

on

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को घोषणा की कि पुरुष टी20 विश्व कप 2022 के विजेता को 16 लाख डॉलर की पुरस्कार राशि मिलेगी।

56 लाख डॉलर की कुल पुरस्कार राशि में से उपविजेता को आठ लाख डॉलर मिलेंगे जबकि पराजित सेमीफाइनलिस्ट टीमों को चार-चार लाख डॉलर मिलेंगे। टूर्नामेंट 16 अक्टूबर से 13 नवम्बर तक ऑस्ट्रेलिया में सात स्थलों पर खेला जाएगा।

टी20 विश्व कप 2021 की तरह सुपर 12 चरण में बाहर होने वाली आठ टीमों को 70-70 हजार डॉलर मिलेंगे जबकि उस चरण में 30 मैचों में प्रत्येक जीत पर 40 हजार डॉलर दिए जाएंगे।

गत चैंपियन और मेजबान ऑस्ट्रेलिया,अफगानिस्तान, बांग्लादेश, 2010 का विजेता इंग्लैंड, 2007 का चैंपियन भारत, न्यूजीलैण्ड, 2009 का विजेता पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट के सुपर 12 चरण में उतरने वाली टीमें हैं।

पहले राउंड की जीत के लिए भी एक ही ढांचा लागू होगा। उन टीमों को 40 हजार डॉलर मिलेंगे जो 12 मैचों में प्रत्येक में जीत हासिल करेंगे। यह राशि 480,000 डॉलर बैठेगी। पहले राउंड में बाहर होने वाली चार टीमों को 40-40 हजार डॉलर मिलेंगे।

पहले राउंड में उतरने वाली टीमों में नामीबिया, नीदरलैंड, 2014 का चैंपियन श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, दो बार का विजेता वेस्ट इंडीज और जिम्बाब्वे शामिल हैं।

विश्व कप के मैच एडिलेड, ब्रिस्बेन, गीलोंग, होबार्ट, मेलबोर्न, पर्थ और सिडनी में खेले जाएंगे।

ऑस्ट्रेलिया पहली बार पुरुष टी 20 विश्व कप की मेजबानी करेगा।

Continue Reading
Advertisement
राष्ट्रीय1 min ago

भारत में 5जी मोबाइल क्लाउड गेमिंग सेवा पेश करेगा वीआई

बॉलीवुड5 mins ago

आलिया भट्ट लॉन्च करेंगी मैटरनिटी वियर की अपनी रेंज

अंतरराष्ट्रीय7 mins ago

चार्ली डीन के रन आउट होने पर हरमनप्रीत बोलीं, हमने जो कुछ भी किया, वह नियमों के भीतर रह कर किया

ed (1)
अपराध49 mins ago

3 टीवी चैनल वित्तीय ‘हेरा-फेरी’ में शामिल, मनी लॉन्ड्रिंग के तहत ईडी कर रही जांच

Eknath Shinde (8)
राजनीति2 hours ago

मुंबई बीएमसी और बेस्ट कर्मियों के दीवाली बोनस का ऐलान कर सीएम शिंदे ने खेला चुनावी दांव

राजनीति2 hours ago

आने वाले सालों में ट्विन सिटी, मल्टी-मॉडल कनेक्टिविटी हब होगा गुजरात: पीएम मोदी

महाराष्ट्र2 hours ago

पश्चिम रेलवे द्वारा मुंबई सेंट्रल और गांधीनगर केपिटल के बीच वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत

बॉलीवुड3 hours ago

स्टार कपल अली और ऋचा ने अपनी शादी समारोह की पहली तस्वीर की साझा

राष्ट्रीय3 hours ago

त्योहारी सीजन में सब्जियों के दाम पहुंचे आसमान पर

अंतरराष्ट्रीय3 hours ago

टी20 विश्व कप में अपने फायदे के लिए ऑस्ट्रेलिया में बड़ी बाउंड्री का इस्तेमाल कर सकते हैं : हेजलवुड

राजनीति4 weeks ago

झारखंड विधानसभा में हेमंत सोरेन सरकार ने जीता विश्वास मत, भाजपा का बहिष्कार

राजनीति3 weeks ago

भारत का दूध उत्पादन 6 फीसदी बढ़ा जो वैश्विक औसत से अधिक है : प्रधानमंत्री

महाराष्ट्र4 weeks ago

भारत में कोविड के 7,219 नए मामले दर्ज, 33 मौतें

महाराष्ट्र2 weeks ago

प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई देने के बाद महाराष्ट्र के किसान ने की आत्महत्या

अपराध3 weeks ago

चीन के सिचुआन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 93 तक पहुंची

राजनीति3 weeks ago

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी 25 किमी की पदयात्रा करना चाहते : जयराम रमेश

राजनीति4 weeks ago

17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाएं, तेलंगाना मुक्ति दिवस नहीं: ओवैसी

महाराष्ट्र3 weeks ago

मीडिया से नाराज हुए अजित पवार, कहा ‘क्या मैं वॉशरूम भी नहीं जा सकता.?’

अपराध4 weeks ago

भगौड़े डॉन दाऊद इब्राहिम के गुर्गो की ये हैं नई तस्वीरें

अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

एशिया कप 2022 : पाकिस्तान के वसीम अकरम, शाहिद अफरीदी ने कहा- श्रीलंका चैंपियन की तरह खेला

रुझान