Connect with us
Sunday,25-September-2022
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

ऑस्ट्रेलिया ने एशेज में इंग्लैंड को 4-0 से हराया

Published

on

तेज गेंदबाजों ने अपना दबदबा दिखाते हुए पांचवें और अंतिम टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के खिलाफ 146 रनों से जीत दिलाने के साथ 2021/22 एशेज सीरीज 4-0 से अपने नाम करने में मदद की। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 155 रनों पर ऑल आउट होने के बाद इंग्लैंड को 271 रनों का लक्ष्य का दिया था। मार्क वुड (6/37) के अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बावजूद कंगारुओं ने इंग्लैंड को चाय के बाद 22.4 ओवर में 124 रनों पर ऑल आउट कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों ने कप्तान पैट कमिंस (3-42), स्कॉट बोलैंड (3-18), कैमरन ग्रीन (3-21) और मिशेल स्टार्क (1-30) ने शानदार गेंदबाजी की।

जीत के लिए 271 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए रोरी बर्न्‍स और जक क्रॉली ने इंग्लैंड के दौरे की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी की। हालांकि, बर्न्‍स (26) ने चाय से पहले ही कैमरून ग्रीन को अपना विकेट दे बैठे। वहीं, क्रॉली 32 रन बनाकर नाबाद रहे।

ब्रेक के बाद ग्रीन ने ही तेजी से विकेट चटकाना शुरू किया। इस दौरान, डेविड मलान और क्रॉली को आउट कर पवेलियन भेज दिया।

कप्तान जो रूट और बेन स्टोक्स ने मिलकर लक्ष्य का पीछा करना चाहा, लेकिन बाद में मिशेल स्टार्क की एक गेंद पर इंग्लैंड की उम्मीदें टूट गईं और स्टोक्स को आउट होकर चले गए।

इसके बाद, स्कॉट बोलैंड ने श्रृंखला में चौथी बार रूट को आउट किया, जिसके बाद इंग्लैंड की दूसरी पारी जल्द ही 124 पर रनों पर सिमट गई और ऑस्ट्रेलिया इस मैच को 146 रनों से जीत लिया।

इसके साथ ही एशेज सीरीज में 4-0 से ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम कर लिया, क्योंकि सिडनी टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुआ था।

संक्षिप्त स्कोर :

ऑस्ट्रेलिया 303 और 155 (एलेक्स कैरी 49, मार्क वुड 6/37) इंग्लैंड 188 और 124 (जाक क्रॉले 36, स्कॉट बोलैंड 3/18, पैट कमिंस 3/42, कैमरन ग्रीन 3/21)।

अंतरराष्ट्रीय

आयरलैंड और बांग्लादेश ने 2023 महिला टी20 विश्व कप में किया प्रवेश

Published

on

बांग्लादेश और आयरलैंड ने अगले साल दक्षिण अफ्ऱीका में होने वाले महिला टी20 विश्व कप में अपना स्थान पक्का कर लिया है। अबु धाबी में खेले जा रहे क्वालीफायर टूर्नामेंट में बांग्लादेश ने थाईलैंड को 11 रनों से जबकि आयरलैंड ने जि़म्बाब्वे को चार रनों से हराया।

दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट गंवाकर 113 रन बनाए। रुमाना अहमद ने नाबाद 28 रन बनाए। इसके जवाब में कप्तान नथाकन चंथम के 64 रनों के बावजूद उनकी टीम इस छोटे लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई। दूसरे छोर पर किसी ने उनका साथ नहीं दिया।

इस जीत के बाद बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना ने कहा, “हम काफी सालों से एक साथ खेलते आ रहे हैं। यह हमारा समय है कि हम लोगों को दिखा सकें कि हमने अपने खेल में क्या सुधार किया हैं।”

वहीं पहले सेमीफाइनल में एक करीबी मुकाबले में आयरलैंड ने जि़म्बाब्वे को पछाड़ा। पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लेने के बाद आयरलैंड ने छह विकेट के नुकसान पर 137 रन बनाए। जि़म्बाब्वे ने अरलीन केली के 39 रनों की मदद से कड़ी टक्कर दी लेकिन वह लक्ष्य से चार रन दूर रह गई। अंतिम गेंद पर जि़म्बाब्वे को छह रनों की आवश्यकता थी लेकिन बल्लेबाज गेंद को केवल मिडविकेट की दिशा में धकेल पाई।

जीत दर्ज करने के बाद आयरलैंड की कप्तान लौरा डेलेनी ने कहा, “यह सुकून की बात है कि हम मैच जीत गए। उन्होंने अंतिम गेंद तक हमें दौड़ाया, यह एक करीबी मैच था। हमारा सीजन अच्छा रहा है – हमने अच्छी टीमों को हराया। विश्व कप में जगह बनाना इस सफर का अगला कदम है। आशा है कि हमें नियमित रूप से अच्छी टीमों के विरुद्ध खेलने का अवसर मिलेगा।”

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

टेनिस दिग्गजों ने नम आंखों से दी रोजर फेडरर को विदाई

Published

on

 स्विस दिग्गज रोजर फेडरर के टेनिस करियर के अंतिम मैच के दौरान राफेल नडाल भी अपने आंसू नहीं रोक सके। साथ ही इगा स्वीयाटेक और क्रिस एवर्ट ने भी नम आंखों के साथ फेडरर को विदाई दी। लंदन में लेवर कप के पहले दिन नडाल के साथ डबल्स मैच खेलकर फेडरर ने टेनिस को अलविदा कहा।

फेडरर ने अपने शानदार करियर में 20 ग्रैंडस्लैम जीते और सेंटर कोर्ट पर नम आंखो के साथ उन्होंने अपना आखिरी टेनिस मैच खेला। फेडरर और नडाल ने अपने आखिरी मुकाबले में अमेरिका के जैक सॉक और अमेरिका के फ्रांसिस तियाफो की जोड़ी से युगल मैच में 4-6, 7-6 (2), 11-9 से हार का सामना किया।

फेडरर ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि लेवर कप उनका अंतिम एटीपी टूर्नामेंट होगा।

विश्व की नंबर 1 महिला एकल खिलाड़ी, इगा स्वीयाटेक ने ट्वीट किया कि उनकी नींद और अभ्यास सत्र इस ऐतिहासिक अवसर का इंतजार कर रहे थे।

उन्होंने ट्वीट किया, “मेरे पास अभ्यास के लिए सुबह का वक्त है, लेकिन नींद के लिए आज रात इंतजार करना होगा। अंतिम मैच हैशटेग रोजर फेडरर, लेवर कप।”

दो बार की विंबलडन चैंपियन पेत्रा क्वितोवा ने ट्वीट किया, “अंतिम मैच देखना सुखद रहा। शुक्रिया हैशटेग रोजर फेडरर।”

बेल्जियम की महान टेनिस खिलाड़ी किम क्लिस्टर्स ने ट्वीट किया, “आगामी भविष्य के लिए आपको शुभकामनाएं।”

जबकि पूर्व डेनिश स्टार कैरोलिन वोज्नियाकी ने कहा, “क्या भावनात्मक रात है! वन एंड ओनली रोजर फेडरर।”

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

लाइन और लेंथ के साथ अपनी योजना पर टिके रहना मेरे लिए महत्वपूर्ण था : अक्षर पटेल

Published

on

भारत के कप्तान रोहित शर्मा की 20 गेंदों में 46 रन की नाबाद पारी के अलावा, बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने दूसरे टी 20 मैच के दौरान शानदार भूमिका निभाई, जहां गेंदबाज ने मैच का रुख बदल दिया। पटेल ने अपने दो ओवर में केवल 13 रन दिए, जिसमें एक पॉवरप्ले के दौरान फेंका था। उन्होंने आसट्रेलियाई बल्लेबाज टिम डेविड और ग्लेन मैक्सवैल का विकेट झटका। साथ ही अगले बल्लेबाज मैथ्यू वेड को चार गेंदे डॉट फेंकी।

पटेल ने लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को बीसीसीआई द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, “हम काफी देर से ड्रेसिंग रूम में इंतजार कर रहे थे। लेकिन फिर भी, हम योजनाओं पर चर्चा कर रहे थे और खेल के बारे में बात कर रहे थे कि मैच सिर्फ 8 ओवर का है, उसी में टीम को कुछ अलग करके दिखाना होगा।”

पटेल ने अपनी विचार प्रक्रिया के बारे में बताया जब मैच को आठ ओवरों के लिए कर दिया गया, “मैं गेंद को सरल रखने की कोशिश कर रहा था, लेकिन यह नहीं सोचता कि बल्लेबाज मुझे कहां मारने की कोशिश करेगा। इसलिए एक गेंदबाज के रूप में, मेरे लिए अपनी लाइन और लेंथ के साथ-साथ अपनी योजना पर टिके रहना बहुत महत्वपूर्ण था।”

चोटिल रवींद्र जडेजा के बदले अक्षर पटेल को जगह दी गई। भारतीय टीम में आने के बाद पटेल आस्ट्रेलिया के खिलाफ दोनों मैचों में अपने गेंदबाजी स्पैल से प्रभावशाली रहे हैं। मोहाली में भी पटेल ने एक अद्भुत चमत्कार दिखाया था, जहां उन्होंने 17 रन देकर 3 विकेट झटके थे।

पटेल ने आगे बताया, “हम बैठक में बात करते रहते हैं और आगे की प्लानिंग करते हैं। मैंने मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेला, जहां मैंने परिस्थितियों को भाप लिया था और जानता था कि किस प्रकार की गेंदें अच्छा काम करेंगी। इससे पहले कि मैं उस दिन अपनी पहली गेंद फेंकता, यह तथ्य कि हमने पहले बल्लेबाजी की, हम जानते थे कि पिच कैसा व्यवहार करती है, गेंदबाजों के लिए कोई वास्तविक मदद नहीं है।”

भारत की शुक्रवार के मैच में जीत के साथ, तीन मैचों की सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर है, जिसमें अंतिम मैच रविवार को हैदराबाद में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला जाएगा।

Continue Reading
Advertisement
अपराध7 hours ago

महाराष्ट्र में 2021-22 में जानवरों के हमले में 86 लोगों की मौत

महाराष्ट्र1 day ago

अमरावती सांसद नवनीत राणा की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, मुंबई की एक अदालत ने जारी किया गैर ज़मानती वारंट

राष्ट्रीय1 day ago

2 में से 1 वरिष्ठ व्यावसायिक अधिकारी मंदी के दौर को देख रहे : रिपोर्ट

अंतरराष्ट्रीय1 day ago

2022 की चौथी तिमाही में डीआरएएम चिप की कीमतों में 13-18 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान

बॉलीवुड1 day ago

‘गन्स एंड गुलाब्स’ के साथ 90 के दशक का रोमांस, एक्शन लेकर आए दुलकर, राजकुमार

अंतरराष्ट्रीय1 day ago

आयरलैंड और बांग्लादेश ने 2023 महिला टी20 विश्व कप में किया प्रवेश

अंतरराष्ट्रीय1 day ago

टेनिस दिग्गजों ने नम आंखों से दी रोजर फेडरर को विदाई

अंतरराष्ट्रीय1 day ago

लाइन और लेंथ के साथ अपनी योजना पर टिके रहना मेरे लिए महत्वपूर्ण था : अक्षर पटेल

death
अपराध1 day ago

हैदराबाद में हिट एंड रन मामले में महिला डॉक्टर की मौत, गिरफ्त में आरोपी इब्राहिम

अपराध1 day ago

देहरादून अंकिता हत्याकांड : मुख्य आरोपी पुलकित की फैक्ट्री में लगाई गई आग, विपक्ष ने फूंका सरकार का पुतला

राजनीति3 weeks ago

झारखंड विधानसभा में हेमंत सोरेन सरकार ने जीता विश्वास मत, भाजपा का बहिष्कार

महाराष्ट्र3 weeks ago

भारत में कोविड के 7,219 नए मामले दर्ज, 33 मौतें

राजनीति2 weeks ago

भारत का दूध उत्पादन 6 फीसदी बढ़ा जो वैश्विक औसत से अधिक है : प्रधानमंत्री

अपराध4 weeks ago

हिजाब मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘हम फोरम शॉपिंग की इजाजत नहीं देंगे’

राजनीति2 weeks ago

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी 25 किमी की पदयात्रा करना चाहते : जयराम रमेश

राजनीति3 weeks ago

17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाएं, तेलंगाना मुक्ति दिवस नहीं: ओवैसी

अपराध2 weeks ago

चीन के सिचुआन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 93 तक पहुंची

राजनीति4 weeks ago

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात के बाद बोलीं मायावती- देश को उनसे बहुत सारी आशाएं हैं

महाराष्ट्र4 weeks ago

शिंदे सेना और भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए महाविकास आघाड़ी के घटक दल एक साथ चुनाव लड़ेंगे: अजित दादा पवार

अपराध4 weeks ago

गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने फोगाट की मौत पर सीएम सावंत से पूछे तीखे सवाल

रुझान