Connect with us
Sunday,24-October-2021
ताज़ा खबर

सामान्य

अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर और लेह-कारगिल में गठित होंगे वक्फ बोर्ड

Published

on

Mukhtar-Abbas-Naqvi

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि जल्द ही जम्मू-कश्मीर और लेह-कारगिल में वक्फ बोर्ड गठित किये जाएंगे। इस संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यहां नई दिल्ली में केंद्रीय वक्फ परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद नकवी ने कहा कि अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद जम्मू-कश्मीर और लेह-कारगिलमें पहली बार गठित होने वाले वक्फ बोर्डो के माध्यम से वक्फ सम्पत्तियों का सदुपयोग सुनिश्चित होगा। इन सम्पत्तियों के सामाजिक-आर्थिक-शैक्षिक गतिविधियों के लिए ‘प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम’ (पीएमजेवीके) के तहत भरपूर मदद की जाएगी। केंद्रीय मंत्री नकवी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लेह-कारगिल में हजारों व़क्फ सम्पत्तियां हैं, जिनके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। वक्फ सम्पत्तियों के डिजिटाइजेशन एवं जियो टैगिंग, जीपीएस मैपिंग का काम भी शुरू कर दिया गया है, जिसे जल्द ही पूरा कर दिया जायेगा। देश भर में लगभग 6 लाख 64 हजार पंजीकृत वक्फ सम्पत्तियां हैं। सभी 32 राज्य व़क्फ बोर्डो का शत प्रतिशत डिजिटाइजेशन का काम पूरा हो गया है।

नकवी ने कहा कि केंद्रीय वक्फ परिषद की बैठक में कई राज्यों में वक्फ सम्पत्तियों में गोलमाल और वक्फ माफियाओं की ओर से कब्जे पर गंभीर रुख अपनाते हुए राज्य सरकारों को कहा गया है कि ऐसे वक्फ माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित कर वक्फ सम्पत्तियों की सुरक्षा और सदुपयोग सुनिश्चित कराया जाए। इस सम्बन्ध में सेंट्रल वक्फ कौंसिल की टीम इन राज्यों का दौरा करेगी।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि ‘प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम’ के तहत देश के अन्य भागों की तरह जम्मू-कश्मीर, लेह-कारगिल में वक्फ सम्पत्तियों पर केंद्र सरकार की ओर से स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, गर्ल्स हॉस्टल, आवासीय स्कूल, कौशल विकास केंद्र, बहु-उदेशीय सामुदायिक केंद्र, हुनर हब, अस्पताल, व्यावसायिक केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर आदि का निर्माण बड़े पैमाने पर किया जायेगा। इन ढांचागत सुविधाओं के निर्माण से समाज के जरूरतमंदों और विशेषकर लड़कियों की शिक्षा के लिए बेहतर सुविधा और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर मुहैया होंगे।

मोदी की सरकार ने अल्पसंख्यकों के लिए देश के सिर्फ 90 जिलों तक सीमित विकास योजनाओं का विस्तार ‘प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम’ के तहत 308 जिलों, 870 ब्लॉक, 331 शहर, हजारों गांवों में कर दिया है। इन योजनाओं का लाभ समाज के सभी वर्गो को हो रहा है।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

सामान्य

‘प्रोजेक्ट प्रतिरक्षा’ के तहत गुजरात के 400 गांवों को टीकाकरण में मदद करेगा आगा खान ट्रस्ट

Published

on

vaccine

 गुजरात सरकार को आगा खान रूरल सपोर्ट प्रोगराम (एकेआरएसपी) द्वारा राज्य को ‘प्रोजेक्ट प्रतिरक्षा’ के माध्यम से कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण कराने में मदद की जाएगी।

ट्रस्ट ने लगभग 1.23 लाख परिवारों वाले राज्य में सबसे कम टीकाकरण वाले लगभग 400 गांवों को लक्षित किया है।

गुजरात के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, मनोज अग्रवाल ने शनिवार को भारतीय स्टेट बैंक की मदद से एकेआरएसपी द्वारा कोविड-19 के लिए जागरूकता अभियान ‘प्रोजेक्ट प्रतिरक्षा’ की शुरुआत की, जहां यह गुजरात, बिहार और मध्य प्रदेश में प्रत्येक 10 ब्लॉक में टीकाकरण के लिए दो ब्लॉक में पहुंचेगा।

छह जिलों डांग, देवभूमि द्वारका, जूनागढ़, सूरत, सुरेंद्रनगर और नर्मदा के 10 तहसीलों (ब्लॉक) के 388 गांवों को कवर किया जाएगा। इनके अलावा, परियोजना प्रतिरक्षा मध्य प्रदेश में दो तहसीलों के 95 गांवों और बिहार में चार तहसीलों के 180 गांवों को भी कवर करेगी।

मनोज अग्रवाल ने कहा, “टीकाकरण का प्रभाव हमारी अर्थव्यवस्था पर व्यापक और अधिकतम है। एकेआरएसपी द्वारा प्रतिरक्षा परियोजना एक अद्भुत पहल है जहां देश के अंतिम व्यक्ति के टीकाकरण को समाप्त करने के लिए दूरदराज के क्षेत्रों के लोगों तक पहुंच बनाई जाएगी। ऐसी सामाजिक जिम्मेदारी के साथ, पहल और अन्य स्वयं सहायता समूहों, हम निश्चित रूप से पहली वैक्सीन खुराक के साथ-साथ दूसरी खुराक के 100 करोड़ टीकाकरण के अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।”

एकेआरएसपी के सीईओ अपूर्व ओजा ने कहा, “एकेआरएसपी स्वास्थ्य विभाग और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, स्वास्थ्य देखभाल रणनीति केंद्र और सरकारी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के सहयोग से योग्य आबादी का टीकाकरण कराने के लिए काम करेगा। वाहनों और दीवार चित्रों के माध्यम से समुदाय में व्यापक जागरूकता कोविड-19 टीकाकरण के बारे में की जाएगी।”

ओजा ने कहा, “गुजरात की 10 तहसीलों के लगभग 1.23 लाख परिवारों को टीकाकरण के संबंध में जागरूकता अभियान के तहत कवर किया जाएगा। हमने सरकारी आंकड़ों के आधार पर इन क्षेत्रों का चयन किया, जिसमें राज्य में सबसे कम टीकाकरण दिखाया गया था। परियोजना मुख्य रूप से ग्रामीण आबादी की सुविधा पर ध्यान केंद्रित करेगी।”

Continue Reading

सामान्य

इस्कॉन-बैंगलोर ने भारत सरकार से बांग्लादेश में हिंदुओं की रक्षा करने का आग्रह किया

Published

on

Bangla-hindu

 बांग्लादेश में पिछले कुछ हफ्तों में हिंदू समुदाय पर हुए हमलों की निंदा करते हुए इस्कॉन-बैंगलोर ने शनिवार को शहर में कीर्तन मार्च निकाला।

इस्कॉन बैंगलोर के अध्यक्ष मधु पंडित दास ने कहा, हम बांग्लादेश में इस्कॉन भक्तों, हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों पर अकारण हमलों पर अपना दर्द और पीड़ा व्यक्त करते हैं। हम एकजुट रूप से उनके साथ समर्थन और एकजुटता के साथ खड़े हुए हैं और उनकी सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रार्थना करते हैं।

उन्होंने कहा, हम बांग्लादेश सरकार से तुरंत प्रभावित अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाने का आग्रह करते हैं। हम भारत सरकार से अपने पड़ोसी देशों के साथ काम करने और क्षेत्र में अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने का भी अनुरोध करते हैं।

इस्कॉन में रणनीतिक संचार और परियोजना मामलों के प्रमुख नवीना नीरदा दासा ने कहा, ग्लोबल कीर्तन मार्च वैश्विक हिंदू समुदाय के दर्द और दुख का एक विश्वव्यापी शांतिपूर्ण प्रदर्शन है, जो बांग्लादेश के हिंदुओं के साथ एकजुटता दिखाने के लिए निकाला जा रहा है। यह विरोध किसी धार्मिक समुदाय या बांग्लादेश राष्ट्र के खिलाफ नहीं है। यह देश के सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा की मांग के लिए है।

उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में हाल ही में इस्कॉन और अन्य संगठनों के मंदिरों में तोड़फोड़ की गई है, देवताओं की मूर्तियों को तोड़ा गया है और देवी दुर्गा के पूजा पंडाल जलाए गए हैं। उन्होंने कहा कि कट्टरपंथी भीड़ ने हमलों के दौरान बांग्लादेश के नोआखली में इस्कॉन के प्रंथ चंद्र दास और जतन चंद्र साहा सहित कई लोगों को मार डाला।

उन्होंने कहा कि हिंदुओं के कई घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को व्यवस्थित रूप से निशाना बनाया गया और जला दिया गया। उन्होंने आग्रह करते हुए कहा कि बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यक समूहों पर इस तरह के हमले दशकों से होते आ रहे हैं और इसे रोकने की जरूरत है।

इस्कॉन की ओर से कहा गया है कि शांतिपूर्ण और कानून का पालन करने वाले समुदायों पर लक्षित हमलों ने मानवता की सामूहिक चेतना को झकझोर दिया है। इसने कहा कि इन कमजोर लोगों के लिए सुरक्षा की मांग करने के लिए, इस्कॉन आंदोलन ने दुनिया भर में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन आयोजित किए हैं।

इस्कॉन बैंगलोर ने देश के उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए हरे कृष्णा हिल पर भी शांतिपूर्ण कीर्तन मार्च का आयोजन किया था। इस कार्यक्रम में मंदिर के मिशनरियों, इस्कॉन मंडली के सदस्यों और अन्य कई नागरिकों ने भाग लिया।

Continue Reading

सामान्य

मुंबई की अविघ्न पार्क इमारत में भीषण आग

Published

on

lalnaug

दक्षिण मुंबई के लालबाग इलाके में एक 60 मंजिला इमारत की 19वीं मंजिल पर भीषण आग लगी। यह आग अविघ्न पार्क नामक इमारत में लगी है। दमकल विभाग के मुताबिक यह आग काफी भयंकर है जिसे लेवल 3 फायर कॉल कहा जाता है। इस आग का कॉल फायर ब्रिगेड को तकरीबन 12 बजे के आसपास आया था।

आग की भीषणता इस बात से पता चलती है कि जान बचाने के लिए एक सिक्योरिटी गार्ड ने इमारत की 19 मंजिल से छलांग लगा दी। फिलहाल इमारत के अंदर से सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है। आग बुझाने की कोशिशों में दमकल विभाग पूरी शिद्दत से लगा हुआ हुआ है। फ़िलहाल आग लगने की वजह का फटा नहीं चल पाया है।

Continue Reading
Advertisement
black-fungs
अपराध21 hours ago

ब्लैक फंगस से पत्नी की मौत के बाद कर्नाटक के व्यक्ति ने 4 बच्चों के साथ आत्महत्या की

MK-Stalin
राजनीति22 hours ago

तमिलनाडु ने पीएसयू कर्मचारियों के लिए बोनस, अनुग्रह राशि की घोषित

vaccine
सामान्य22 hours ago

‘प्रोजेक्ट प्रतिरक्षा’ के तहत गुजरात के 400 गांवों को टीकाकरण में मदद करेगा आगा खान ट्रस्ट

Bangla-hindu
सामान्य22 hours ago

इस्कॉन-बैंगलोर ने भारत सरकार से बांग्लादेश में हिंदुओं की रक्षा करने का आग्रह किया

अनन्य1 day ago

भारत में कोरोना के 16326 नए मामले, 666 लोगों की मौत

राजनीति2 days ago

हज 2022 को लेकर नवम्बर महीने में होगा आवेदनों की तारीख का एलान

lalnaug
सामान्य2 days ago

मुंबई की अविघ्न पार्क इमारत में भीषण आग

अनन्य2 days ago

भारत में कोरोना के 15,786 नए मामले, 231 लोगों की मौत

सामान्य3 days ago

भारत में 18,454 नए कोविड मामले सामने आए

Covid-19
राजनीति3 days ago

भारत ने 100 करोड़ टीकाकरण का ऐतिहासिक लक्ष्य किया हासिल, पीएम मोदी बोले- भारतीय विज्ञान की जीत

अपराध4 weeks ago

दूधवाला बिल्डर का फर्जीवाड़ा, अपने रिश्तेदारों को बताया ओल्ड टेनेंट?

महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र में ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस दिन से खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल

अपराध3 weeks ago

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 16 मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के खिलाफ याचिका पर सरकार से आपत्ति दर्ज करने का दिया निर्देश

अपराध2 weeks ago

ड्रग्स केस में सुनवाई के बीच आर्यन खान समेत अन्य आरोपियों को भेजा गया ऑर्थर रोड़ जेल

राष्ट्रीय3 weeks ago

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

Covid-19-Rapid
सामान्य3 weeks ago

भारत में कोरोना के 18,833 नए मामले, 278 लोगों की मौत

राजनीति2 days ago

हज 2022 को लेकर नवम्बर महीने में होगा आवेदनों की तारीख का एलान

lalnaug
सामान्य2 days ago

मुंबई की अविघ्न पार्क इमारत में भीषण आग

महाराष्ट्र1 week ago

गोवा में रिजॉर्ट, 4 करोड़ के गहने, दिल्ली में फ्लैट… अजित पवार की बहनों के पास मिली बेहिसाब संपत्ति

अपराध1 week ago

एआईएमआईएम कार्यकर्ता व उसके 2 बेटों पर दुष्कर्म का आरोप, पुलिस से रिपोर्ट तलब

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान