Connect with us
Wednesday,28-September-2022

अंतरराष्ट्रीय

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- एआईएफएफ का निलंबन हटाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही सरकार

Published

on

India-Supremecort

 केंद्र ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह फीफा के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहा है और जल्द ही समाधान हो सकता है, क्योंकि सरकार फीफा द्वारा लगाए गए अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के निलंबन को हटाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। केंद्र का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायमूर्ति डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष कहा कि सरकार फीफा द्वारा एआईएफएफ के निलंबन का मुद्दा उठा रही है और फीफा अधिकारियों के साथ दो बैठकें हो चुकी हैं।

मेहता ने कहा, हम एक विशेष चरण में पहुंच गए हैं, समाधान निकाला जा रहा है। चर्चा चल रही है और हर कोई चर्चा में है। कोई रास्ता निकाला गया है (सरकार सभी प्रयास कर रही है)।

वरिष्ठ अधिवक्ता राहुल मेहरा ने पीठ के समक्ष कहा कि एआईएफएफ के पूर्व अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल को फीफा अधिकारियों के साथ संवाद करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

मेहता ने शीर्ष अदालत को आश्वासन दिया कि केवल सरकारी अधिकारी और अधिकृत व्यक्ति ही फीफा अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहे हैं और संकट को हल करने के लिए आगे का रास्ता खोजने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, कल के बाद महत्वपूर्ण बैठक हुई है। उन्होंने कहा कि फीफा और सरकार के बीच दो बैठकें हुई हैं। ये बैठकें सकारात्मक रहीं। फिलहाल बातचीत चल रही है। इसलिए मामले को सुनवाई के लिए टाल दिया जाना चाहिए।

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, देश को टूर्नामेंट आयोजित करना चाहिए। यह अंडर 17 के लिए एक महान टूर्नामेंट है।

पीठ ने कहा कि इस मुद्दे (फीफा द्वारा एआईएफएफ का निलंबन) को हल करने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए

शीर्ष अदालत ने कहा कि टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए मामले को सुलझाने के लिए केंद्र सरकार को सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए और एआईएफएफ के निलंबन को हटाने की विधिवत सुविधा प्रदान की जाती है।

शीर्ष फुटबॉल निकाय फीफा ने एआईएफएफ को तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है, जिससे अक्टूबर में अंडर-17 महिला विश्व कप की भारत में मेजबानी पर खतरा मंडराने लगा है। प्रतिबंध हटने तक एआईएफएफ कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाएगा।

फीफा द्वारा जारी एक आधिकारिक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है, फीफा परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला किया है, जो फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन है।

इसमें कहा गया है कि एक बार एआईएफएफ कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए प्रशासकों की एक समिति गठित करने का आदेश निरस्त हो जाने के बाद निलंबन हटा लिया जाएगा और एआईएफएफ प्रशासन एआईएफएफ के दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लेगा।

3 अगस्त को, शीर्ष अदालत ने भारत द्वारा अंडर -17 महिला विश्व कप की मेजबानी से पहले एआईएफएफ कार्यकारी समिति के लिए चुनाव कराने के निर्देश पारित किए थे। इस आदेश के बाद, प्रशासकों की समिति (सीओए) ने एआईएफएफ के पूर्व अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल और सात राज्य संघों के प्रतिनिधियों के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करने की मांग करते हुए एक अवमानना याचिका दायर की थी, जिसमें आरोप लगाया गया कि अदालत ने एआईएफएफ के चुनाव का आदेश दिया था।

अंतरराष्ट्रीय

ईरानी कप: रणजी चैंपियन सौराष्ट्र के खिलाफ शेष भारत की अगुवाई करेंगे विहारी

Published

on

बल्लेबाज हनुमा विहारी राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में 1 से 5 अक्टूबर से होने वाले ईरानी कप 2022 मैच में 2019-20 रणजी ट्रॉफी चैंपियन सौराष्ट्र के खिलाफ शेष भारत (आरओआई) की अगुवाई करेंगे। बीसीसीआई ने बुधवार को ईरानी कप के लिए टीम की घोषणा की, जिसकी तीन साल के बाद वापसी हो रही है। प्रतिष्ठित ईरानी कप कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो सीजन में नहीं खेला जा सका।

दिल्ली के युवा बल्लेबाज और भारत के 2022 अंडर-19 विश्व कप विजेता कप्तान यश ढुल को भी टीम में चुना गया है। रणजी ट्रॉफी और दलीप ट्रॉफी दोनों में डेब्यू पर शतक लगाने के बाद, वह ईरानी कप में अपनी लाल गेंद की साख को मजबूत करने की कोशिश करेंगे।

19 वर्षीय बल्लेबाज ने पहले ही नौ प्रथम श्रेणी पारियों में 770 रन बनाए हैं, जिसमें चार शतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ 200 नाबाद है। वह एक मजबूत मध्य क्रम में जगह बनाने की कोशिश करेंगे, जिसमें विहारी, इन-फॉर्म सरफराज खान और पहली पसंद के विकेटकीपर केएस भरत शामिल होंगे।

शेष भारत टीम में चार सलामी बल्लेबाजों में मयंक अग्रवाल, यशस्वी जायसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन और प्रियांक पांचाल भी शामिल हैं। उनमें से, जायसवाल, ईश्वरन और पांचाल हाल ही में रेड-बॉल क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

जायसवाल पिछले हफ्ते साउथ जोन के खिलाफ दलीप ट्रॉफी फाइनल में वेस्ट जोन के लिए करियर के सर्वश्रेष्ठ 265 रन बनाने के बाद मैच में उतरेंगे। दूसरी ओर, ईश्वरन और पांचाल, न्यूजीलैंड ए पर अपनी 1-0 की घरेलू श्रृंखला जीत के दौरान भारत ए के लिए रन बनाने वालों में शामिल थे।

शेष भारत का पेस अटैक थोड़े कम अनुभव वाला है। तेजतर्रार उमरान मलिक को चयनकर्ताओं का समर्थन लगातार मिल रहा है। मलिक ने अब तक आठ विकेट चटकाए हैं। वह मुकेश कुमार, कुलदीप सेन और अर्जन नागवसवाला के साथ चौथे तेज गेंदबाज के रूप में खेलेंगे। जयंत यादव और सौरभ कुमार दो फ्रंटलाइन स्पिनर हैं।

शेष भारत टीम: हनुमा विहारी (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियांक पांचाल, अभिमन्यु ईश्वरन, यश ढुल, सरफराज खान, यशस्वी जायसवाल, के.एस. भारत, उपेंद्र यादव, जयंत यादव, सौरभ कुमार, आर साई किशोर, मुकेश कुमार, उमरान मलिक, कुलदीप सेन और अर्जन नागवसवाला।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका न मिलने से हताश हैं न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स

Published

on

न्यूजीलैंड की अनुभवी आलराउंडर सूजी बेट्स महिला क्रिकेट में टेस्ट खेलने का मौका न मिलने पर हताश और निराश हैं। उन्होंने कहा कि वह 250 से ज्यादा महिला टी20 और वनडे मैच खेल चुकी हैं लेकिन अब तक एक भी टेस्ट मैच नहीं खेल पायी हैं।

145 वनडे और 131 टी20 मैच खेलने वाली 35 वर्षीय बेट्स ने 8500 से ज्यादा रन बनाने के अलावा अपनी मध्यम तेज गेंदबाजी से 125 विकेट लिए हैं लेकिन उन्हें इस बात का अफसोस है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) महिला टेस्ट क्रिकेट पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रहा है।

बेट्स ने बुधवार को सेंज मॉनिर्ंग्स से कहा, “एक क्रिकेटर के तौर पर हम खुद को ऊंचे स्तर पर परखना चाहते हैं और मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट यह चरम स्तर हो सकता है। हालांकि यह महिला खेल में शामिल नहीं है और मेरा मानना है कि हम मौका चूक रहे हैं।”

न्यूजीलैंड ने अपना आखिरी टेस्ट 2004 में खेला था। यह बेट्स के अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करने से दो साल पहले था । भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड चार दिवसीय टेस्ट खेल रहे हैं लेकिन यह नियमित नहीं हैं। हालांकि आईसीसी ने पांच दिन के फॉर्मेट में महिला एशेज सीरीज के ट्रायल की अनुमति दे दी है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

कप्तानी छोड़ने के बाद क्रिकेट का भरपूर लुत्फ उठा रहा हूं : रूट

Published

on

 इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने कहा है कि वह दो साल के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट के पुनरुत्थान का पूरी तरह से आनंद ले रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि टीम यहां से और मजबूत होती चली जाएगी। रूट के तहत, इंग्लैंड टेस्ट को कई श्रृंखला हार का सामना करना पड़ा, जिसमें सबसे खराब एशेज 4-0 की हार और वेस्टइंडीज के खिलाफ 1-0 की श्रृंखला हार थी।

अपनी कप्तानी की आलोचना के बाद रूट ने अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पद छोड़ दिया और तब से नए कप्तान बेन स्टोक्स और मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम के नेतृत्व में इंग्लैंड की टीम ने 2004 के बाद पहली बार सात में से छह टेस्ट जीते हैं।

स्टोक्स के साथ इंग्लैंड की जीत न्यूजीलैंड, भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई है, जिसमें रूट और जॉनी बेयरस्टो अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ सबसे अधिक जीत के हीरो रहे हैं। टीम इस साल दिसंबर में ऐतिहासिक तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी।

रूट ने स्काई स्पोर्ट्स से कहा, “अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मेरे खेलने के बाद से मैंने इस साल का उतना लुत्फ उठाया है।”

उन्होंने कहा, “उम्मीद है कि हम यहां से मजबूती से आगे बढ़ सकते हैं और एक टीम के रूप में जीतना जारी रख सकते हैं, लेकिन हमने इस साल कुछ चीजें की हैं जो कई टेस्ट टीमें हासिल नहीं कर पाई हैं। मुझे लगता है कि अब हमारे लिए चुनौती है कि हम आगे बढ़ते रहें।”

रूट ने कहा कि उन्होंने कप्तान के रूप में अपनी भूमिका के साथ अच्छा महसूस नहीं किया था और अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अप्रैल में इस्तीफा दे दिया था।

Continue Reading
Advertisement
राजनीति8 hours ago

लेफ्टिनेंट जनरल (रिटा.) अनिल चौहान होंगे नए CDS

अपराध10 hours ago

कोर्ट ने दिल्ली वक्फ बोर्ड मामले में अमानतुल्लाह खान को जमानत दी

अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

ईरानी कप: रणजी चैंपियन सौराष्ट्र के खिलाफ शेष भारत की अगुवाई करेंगे विहारी

बॉलीवुड10 hours ago

निम्रत कौर ने पुणे में शुरू की ‘हैप्पी टीचर्स डे’ की शूटिंग

राष्ट्रीय10 hours ago

कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी मंजूर की

अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर 81.93 पर पहुंचा रुपया

राष्ट्रीय10 hours ago

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 3 महीने के लिए बढ़ाया गया

राजनीति11 hours ago

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे दिग्विजय सिंह

महाराष्ट्र11 hours ago

यूपी सीएम योगी ने अयोध्या में लता मंगेशकर चौक का किया उद्घाटन

राजनीति12 hours ago

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव संकट खत्म करने के लिए सोनिया से मिल सकते हैं गहलोत

राजनीति3 weeks ago

झारखंड विधानसभा में हेमंत सोरेन सरकार ने जीता विश्वास मत, भाजपा का बहिष्कार

राजनीति2 weeks ago

भारत का दूध उत्पादन 6 फीसदी बढ़ा जो वैश्विक औसत से अधिक है : प्रधानमंत्री

महाराष्ट्र4 weeks ago

भारत में कोविड के 7,219 नए मामले दर्ज, 33 मौतें

अपराध2 weeks ago

चीन के सिचुआन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 93 तक पहुंची

राजनीति2 weeks ago

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी 25 किमी की पदयात्रा करना चाहते : जयराम रमेश

राजनीति4 weeks ago

17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाएं, तेलंगाना मुक्ति दिवस नहीं: ओवैसी

महाराष्ट्र2 weeks ago

मीडिया से नाराज हुए अजित पवार, कहा ‘क्या मैं वॉशरूम भी नहीं जा सकता.?’

अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

एशिया कप 2022 : पाकिस्तान के वसीम अकरम, शाहिद अफरीदी ने कहा- श्रीलंका चैंपियन की तरह खेला

अपराध4 weeks ago

भगौड़े डॉन दाऊद इब्राहिम के गुर्गो की ये हैं नई तस्वीरें

महाराष्ट्र1 week ago

प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई देने के बाद महाराष्ट्र के किसान ने की आत्महत्या

रुझान