Connect with us
Sunday,27-November-2022

राजनीति

भाकियू नेता का आरोप, कृषि कानून पर देश को गुमराह कर रही सरकार

Published

on

Arvind-Kejriwal

भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के एक नेता ने सरकार पर पलटवार करते हुए नये कृषि कानून को लेकर देश को गुमराह करने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि सरकार ने किसानों के हित में कानून बनाने से पहले विरोध के बावजूद किसानों की राय नहीं ली क्योंकि सरकार इन कानूनों के माध्यम से कॉरपोरेट को फायदा पहुंचाना चाहती है। उधर, सरकार का कहना है कि नये कृषि कानून किसानों के फायदे के लिए है लेकिन कुछ लोग इसे कॉरपोरेट को फायदा पहुंचाने के नाम पर किसानों को गुमराह कर रहे हैं।

दिल्ली की सीमाओं पर चले रहे किसान आंदोलन में शामिल भाकियू के हरियाणा में प्रदेश अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने मंगलवार को एक वीडियो संदेश में कहा कि सरकार खरबों रुपये के एग्रो बिजनेस को कॉरपोरेट के हवाले करना चाहती है।

उन्होंने अध्यादेश के माध्यम से कोरोना काल में इस कानून को लागू करने पर भी सवाल उठाया है।

गुरनाम सिंह का आरोप है कि केंद्र सरकार ने कोरोना काल में यह कानून इसलिए लाया ताकि लोग इसके विरोध में आंदोलन ना कर पाएं, लेकिन इसके बावजूद जब कड़ा आंदोलन हुआ तब कानून में संशोधन की बात की जा रही है।

उन्होंने सवालिया लहजे में कहा, जब अध्यादेश के बाद कानून बनाया गया (संसद के मानसून सत्र में तीनों अध्यादेश के बदले लाए गए विधेयकों को दोनों संसदों ने मुहर लगाई) और कानून बनाने से पहले देश में बगावत (नये कानून का विरोध) हो गई, उस वक्त इनको (सरकार) हमें बुलाना चाहिए था और किसानों से पूछना चाहिए था और इस पर बहस करनी चाहिए थी। जब बगावत हो चुकी तब इन्होंने किसानों को क्यों नहीं बुलाया और कानून में संशोधन की बात क्यों नहीं की।

गुरनाम सिंह ने सरकार पर आरोप लगाते हुए आगे कहा, इसका मतलब है कि ये देश को गुमराह कर रहे हैं और देश को गुमराह करके पूरा एग्रोबिजनेस कॉरपोरेट के हवाले करना चाहते हैं। यह खरबों का बिजनेस है जिससे देश का कोई भी वर्ग हो वह भुखमरी की कगार पर जाएगा और मोटा मुनाफा कॉरपोरेट को जाएगा।

भाकियू नेता ने कहा कि जिन लोगों से ये (सरकार) चुनावी चंदा लेते हैं उन कॉरपोरेट को फायदा पहुंचाने के लिए ही ये कानून बनाए गए हैं और देश को गुमराह किया जा रहा है।

गुरनाम सिंह ने फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के मसले पर प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) से बयान देने की मांग की। उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह के साथ आठ दिसंबर को हुई किसान नेताओं की मुलाकात के दौरान एमएसपी के मसले पर हुई चर्चा को दोहराते हुए कहा कि गृहमंत्री ने सभी 23 फसलों की सौ फीसदी खरीद एमएसपी पर करने से इनकार कर दिया था, लेकिन सरकार प्रचारित कर रही है कि वह एमएसपी पर फसलें खरीदने को तैयार है, इसलिए प्रधानमंत्री को इस पर बयान देना चाहिए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

अंतरराष्ट्रीय समाचार

लॉन्ग मार्च के ‘क्लाइमैक्स’ के लिए इमरान खान आज रावलपिंडी होंगे रवाना

Published

on

Imran Khan

पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान ने कहा है कि घायल होने के बावजूद वह शनिवार को रावलपिंडी जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जहां वह राष्ट्र की खातिर अपनी पार्टी के लॉन्ग मार्च का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने अपने विरोध आंदोलन के ‘क्लाइमैक्स’ के लिए जनता से गैरीसन शहर पहुंचने का आह्वान किया। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

डॉन की खबर के मुताबिक इमरान ने एक साक्षात्कार में एक बार फिर नए सिरे से चुनाव कराने की मांग की। उनका मानना है कि यह देश को डिफॉल्ट और राजनीतिक संकट से बचाएगा।

उन्होंने कहा कि वह शनिवार को रावलपिंडी में अपने भाषण के दौरान अपनी अगली रणनीति का खुलासा करेंगे।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार पीटीआई नेता असद उमर ने दावा किया कि रावलपिंडी में पार्टी की शांतिपूर्ण रैली को बाधित करने का प्रयास किया जा रहा है और पार्टी अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का जीवन खतरे में है, क्योंकि इस्लामाबाद प्रशासन उन्हें हेलीकॉप्टर से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने की अनुमति नहीं दे रहा है।

रावलपिंडी प्रशासन ने एक अधिसूचना जारी की, जिसमें लिखा था कि इंग्लैंड क्रिकेट टीम जल्द ही रावलपिंडी पहुंचेगी, इसलिए रैली समाप्त होने के बाद स्थल को पूरी तरह से खाली कर दिया जाना चाहिए।

इसमें कहा गया है कि रावलपिंडी पुलिस को रैली के लिए सभी जरूरी सुरक्षा उपाय करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि अधिसूचना में स्पष्ट किया गया है कि पीटीआई प्रमुख केवल इस्लामाबाद प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा तय किए गए मार्ग का उपयोग कर सकते हैं।

इसके अलावा इमरान को रैली से पहले और बाद में सनरूफ वाले वाहन का उपयोग करने से रोक दिया गया था।

परमिट में लिखा था कि अल्लामा इकबाल पार्क का इस्तेमाल पीटीआई कार्यकर्ताओं के ठहरने के लिए नहीं किया जा सकता है और जुलूस के बाद इसे पूरी तरह से खाली कर दिया जाना चाहिए।

ट्रैफिक पुलिस ने रैली के प्रतिभागियों को मोटर चालकों के लिए अपनी योजना का सख्ती से पालन करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

Continue Reading

राष्ट्रीय समाचार

तेलुगु राज्यों से सबरीमाला के लिए चलेंगी 38 विशेष ट्रेन

Published

on

Sabarimala

दक्षिण मध्य रेलवे (एससीआर) सबरीमाला तीर्थयात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए दिसंबर और जनवरी में 38 सबरीमाला विशेष ट्रेनें चलाएगा। ये ट्रेनें तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में विभिन्न गंतव्यों और केरल में कोल्लम और कोट्टायम के बीच संचालित की जाएंगी। एससीआर के मुताबिक हैदराबाद-कोल्लम स्पेशल ट्रेनें हर सोमवार 5, 12, 19 और 26 दिसंबर और 2,9 और 16 जनवरी को चलाई जाएंगी। कोल्लम और हैदराबाद के बीच स्पेशल ट्रेनें हर मंगलवार को 6, 13, 20 व 27 दिसंबर को चलेंगी। जनवरी में 3,10 और 17 जनवरी को चलेंगी।

ट्रेनें दोनों दिशाओं में हैदराबाद-कोल्लम-हैदराबाद विशेष ट्रेनें सिकंदराबाद, नलगोंडा, मिरयालगुडा, नादिकुडे, सत्तेनपल्ली, गुंटूर, तेनाली, बापटला, चिराला, ओंगोल, कवाली, नेल्लोर, गुडुर, रेनिगुंटा, तिरुपति, चित्तूर, कटपाडी, जोलारपेट्टई, सलेम, इरोड, दोनों दिशाओं में तिरुप्पुर, कोयम्बटूर, पालघाट, त्रिशूर, अलुवा, एर्नाकुलम टाउन, कोट्टायम, चेंगनाचेरी, तिरुवल्ला, चेंगन्नूर, मवेलिकेरा, कयानकुलम और सास्थानकोटा स्टेशनों पर रुकेंगी।

नरसापुर-कोट्टायम स्पेशल ट्रेन 2, 9, 16 और 30 दिसंबर और 6 और 13 जनवरी को प्रत्येक शुक्रवार को चलाई जाएगी। वापसी की दिशा में स्पेशल ट्रेन 3,10,17 और 31 दिसंबर और 7 और 14 जनवरी को चलेगी।

ये ट्रेन दोनों दिशाओं में नरसापुर-कोट्टायम-नरसापुर विशेष ट्रेनें पलाकोल्लू, भीमावरम, भीमावरम टाउन, अकिविदु, कैकलुरु, गुडिवाड़ा, विजयवाड़ा, तेनाली, बापटला, चिराला, ओंगोल, नेल्लोर, गुडूर, रेनिगुंटा, तिरुपति, चित्तूर, कटपाडी, जोलारपेट्टई, सलेम, इरोड में रुकेंगी , तिरुप्पुर, कोयम्बटूर, पलक्कड़, त्रिशूर, अलुवा और एनार्कुलम टाउन स्टेशन पर रुकेंगी।

सिकंदराबाद और कोट्टायम के बीच विशेष ट्रेनें 4, 11, 18 और 25 दिसंबर और 1 और 8 जनवरी (रविवार) को चलाई जाएंगी। कोट्टायम-सिकंदराबाद विशेष ट्रेनें 5, 12, 19 और 26 दिसंबर और 2 और 9 जनवरी को चलेंगी।

दोनों दिशाओं में ट्रेनें सिकंदराबाद-कोट्टायम-सिकंदराबाद विशेष ट्रेनें चेरलापल्ली, नलगोंडा, मिरयालगुडा, नादिकुडे, पिदुगुराल्ला, सत्तेनपल्ली, गुंटूर, तेनाली, बापटला, चिराला, ओंगोल, नेल्लोर, गुडूर, रेनिगुंटा, काटपाडी, जोलारपेट्टई, सलेम, इरोड, तिरुपुर, कोयम्बटूर, दोनों दिशाओं में पालघाट, त्रिशूर, अलुवा और एर्नाकुलम टाउन स्टेशनों पर रुकेंगी।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय समाचार

तुर्की राष्ट्रपति व पाकिस्तानी पीएम ने पाकिस्तानी नौसेना के लिए नए जहाज का किया उद्घाटन

Published

on

new-ship-for-Pakistan-Navy

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने संयुक्त रूप से एक कार्वेट युद्धपोत का उद्घाटन किया, जिसे तुर्की ने पाकिस्तानी नौसेना के लिए बनाया है। इस्तांबुल में उद्घाटन समारोह में अपने भाषण में शरीफ ने शुक्रवार को कहा कि चार जलपोतों में से तीसरे पीएनएस खैबर का उद्घाटन, दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और गहरा करने वाला है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक पाकिस्तानी नेता ने कहा कि द्विपक्षीय रक्षा सहयोग शांति के लिए है, न कि युद्ध या आक्रमण के लिए।

तुर्की नेता ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग की सराहना की। उन्होंने कहा कि दोनों देश गहरे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध एक मजबूत सुरक्षा और रक्षा साझेदारी का निर्माण कर रहे हैं। शरीफ शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर तुर्की पहुंचे।

पाकिस्तानी नौसेना के लिए पहला जलपोत पीएनएस बाबर पिछले साल अगस्त में इस्तांबुल में लॉन्च किया गया था।

Continue Reading
Advertisement
love jihad case
अनन्य17 hours ago

गुजरात का पहला लव जिहाद मामला अदालत से बाहर समझौते पर समाप्त हुआ

अंतरराष्ट्रीय17 hours ago

अफगानिस्तान ने पहले वनडे में श्रीलंका को 60 रन से दी मात, जादरान ने ठोका शतक

Bhediya
बॉलीवुड19 hours ago

वरुण, कृति-स्टारर ‘भेड़िया’ ने पहले दिन की 12 करोड़ की कमाई

Imran Khan
अंतरराष्ट्रीय समाचार19 hours ago

लॉन्ग मार्च के ‘क्लाइमैक्स’ के लिए इमरान खान आज रावलपिंडी होंगे रवाना

Dog attacks children in lift
अपराध19 hours ago

लिफ्ट में डॉग ने किया बच्चों पर हमला, वीडियो आया सामने

investment
अंतरराष्ट्रीय19 hours ago

अमेरिकन कंपनियां यूपी में नौ सेक्टरों में करेंगी निवेश

Sabarimala
राष्ट्रीय समाचार19 hours ago

तेलुगु राज्यों से सबरीमाला के लिए चलेंगी 38 विशेष ट्रेन

Arrest..
अपराध19 hours ago

अवैध हथियार की फैक्ट्री पकड़ी, 4 गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामद

new-ship-for-Pakistan-Navy
अंतरराष्ट्रीय समाचार20 hours ago

तुर्की राष्ट्रपति व पाकिस्तानी पीएम ने पाकिस्तानी नौसेना के लिए नए जहाज का किया उद्घाटन

Owaisi
राजनीति20 hours ago

अमित शाह पर छाया सत्ता का नशा : ओवैसी

AirIndia
व्यापार2 weeks ago

उद्योग निकायों एफआईए, एएपीए में शामिल हुई एयर इंडिया

अपराध2 weeks ago

अपनी प्रेमिका को 35 टुकड़ों में काटने के बाद, आशिक ने उन्हें स्टोर करने के लिए फ्रिज खरीदा

बॉलीवुड4 weeks ago

बिग बी ने ‘KBC 14’ कंटेस्टेंट के अनुरोध पर किया रैंप वॉक

अपराध4 weeks ago

लिंगायत संत आत्महत्या मामला : हनी ट्रैप के पीछे का कारण था प्रतिशोध और लालच

सामान्य3 weeks ago

मुंबई के सरकारी जेजे अस्पताल में मिली 132 साल पुरानी सुरंग

राजनीति4 weeks ago

पीएम मोदी मंगलवार को जाएंगे मोरबी

बॉलीवुड4 weeks ago

‘बिग बॉस 16’: साजिद खान ने कप्तान गौतम विग को दिखाई मिडिल फिंगर

'Fadu'
बॉलीवुड2 weeks ago

‘फाडू’ का टीजर जारी

अपराध4 weeks ago

मुंबई में धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में 4 मौलानाओं पर केस दर्ज, पुलिस जांच में जुटी

महाराष्ट्र3 weeks ago

शिंदे सरकार के कैबिनेट मंत्री अब्दुल सत्तार की विवादित टिप्पणी पर राज्य में चढ़ा सियासी पारा, NCP ने किया कई शहरों में प्रदर्शन

रुझान