Connect with us
Thursday,29-September-2022
ताज़ा खबर

सामान्य

राकेश टिकैत ने एक और किसान आंदोलन की चेतावनी दी

Published

on

 भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने एक और किसान आंदोलन की चेतावनी दी है। उन्होंने किसानों से एकजुट रहने और आंदोलन के लिए तैयार रहने को कहा है, अगर वे अपने जीवन और जमीन की रक्षा करना चाहते हैं।

पत्रकारों से बात करते हुए टिकैत ने सरकार पर आरोप लगाया कि उसने किसानों को मुफ्त बिजली देने के अपने चुनावी वादे को पूरा नहीं किया। इसके अलावा गांवों में बिजली की बढ़ती दरों और अनियमित आपूर्ति की समस्या हल नहीं की जा रही है।

टिकैत ने इस सप्ताह की शुरुआत में मुजफ्फरनगर के बुढाना के बिटावड़ा गांव में पहली ‘जय जवान, जय किसान’ पंचायत को संबोधित किया और कहा कि वह आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में इसी तरह की कई पंचायतों को संबोधित करेंगे।

टिकैत ने रक्षा सेवाओं में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना पर भी सवाल उठाए।

बीकेयू नेता ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार ने किसानों का शोषण किया है और चीनी मिलों द्वारा गन्ना बकाया का भुगतान न करने का मुद्दा भी उठाया है।

आने वाले पेराई सत्र में जिलाधिकारियों के कार्यालय में गन्ना डंप करने की धमकी देते हुए टिकैत ने कहा, “मिलें बकाया का भुगतान नहीं कर रही हैं, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है।”

टिकैत ने कहा कि किसान, गरीब और मजदूर कठिन दौर से गुजर रहे हैं। उन्होंने कहा, “उनकी कई समस्याएं हैं, जिनका समाधान करने की जरूरत है, लेकिन सरकार उन पर ध्यान नहीं दे रही है।”

सामान्य

भारत में कोरोना के 4,129 नए मामले, 98.72 फीसदी है रिकवरी रेट

Published

on

भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 4,129 नए मामले दर्ज हुए हैं, जो पिछले दिन रविवार को सामने आए 4,777 से मामूली गिरावट पर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को ये जानकारी दी। इसी अवधि में, कोविड-19 से 20 लोगों की मौत हुई। जिसके चलते कुल मौतों का आंकड़ा 5,28,530 तक पहुंच गया। वहीं, 4,688 मरीज महामारी से ठीक भी हुए है।

देशभर में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्या 4,40,00,298 हो गई है।

इस बीच, भारत का डेली पॉजिटिविटी रेट 2.51 प्रतिशत है, जबकि वीकली पॉजिटिविटी रेट वर्तमान में 1.61 प्रतिशत है।

साथ ही इसी अवधि में, देश भर में कुल 1,64,377 कोरोना टेस्ट किए गए, जिससे कुल संख्या बढ़कर 89.38 करोड़ से अधिक हो गई।

Continue Reading

सामान्य

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा टेंटेटिव टाइम टेबल किया जारी, 21 फरवरी से शुरू होंगी परीक्षाएं

Published

on

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने सोमवार को दसवीं और बारहवीं कक्षा की लिखित परीक्षाओं के लिए अस्थायी कार्यक्रम की घोषणा की, जो फरवरी-मार्च 2023 में होने वाली है। कक्षा 12 वीं की लिखित परीक्षा 21 फरवरी से 20 मार्च तक आयोजित की जाएगी। 2023, जबकि 10वीं की लिखित परीक्षा 2 मार्च से 25 मार्च तक आयोजित की जाएगी.

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने कक्षा 12वीं और 10वीं की महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा के लिए टेंटेटिव टाइम टेबल जारी कर दिया है। यह अस्थायी कार्यक्रम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। स्कूलों और जूनियर कॉलेजों के लिए पाठ्यचर्या नियोजन के उद्देश्य से फरवरी-मार्च 2023 लिखित परीक्षा की अस्थायी अनुसूची की घोषणा की गई है।

साथ ही प्रायोगिक परीक्षा श्रेणी, मौखिक परीक्षा और अन्य विषयों की अनुसूची परीक्षा से पहले बोर्ड द्वारा अलग से सूचित की जाएगी। बोर्ड ने दिवाली से पहले अस्थायी कार्यक्रम की घोषणा की है ताकि छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान ठीक से योजना बना सकें।

Continue Reading

सामान्य

उर्दू पत्रकारिता के 200 साल पूरे होने पर उर्दू भाषा के गौरवशाली इतिहास पर वक्ताओं ने रखे विचार, कई पत्रकारों के साथ ही मुंबई प्रेस के रेजिडेंट एडिटर को मिला खास सम्मान

Published

on

हिंदुस्तान में उर्दू पत्रकारिता के 200 साल पूरे होने का जश्न पूरे देश में इस साल मनाया जा रहा है…मुंबई के हज हाउस में भी इस मौके एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया..जहां उर्दू के साथ ही साथ कई दूसरी भाषाओं के वरिष्ठ पत्रकारों ने अपने अपने विचार रखे..इस कार्यक्रम का आयोजन पत्रकार विकास फाउंडेशन द्वारा किया गया..इस मौके पर मुंबई प्रेस के रेजिडेंट एडिटर मिस्टर कमर अंसारी सहित कई दूसरे पत्रकारों को समाज में उल्लेखनीय योगदान के लिए पुरस्कारों से नवाजा गया..

पत्रकार विकास फाउंडेशन के प्रतिनिधि युसुफ राणा ने इस मौके पर कहा कि उर्दू पत्रकारिता का द्विशताब्दी उत्सव पूरे भारत में मनाया जा रहा है, तो मुंबई को क्यों पीछे रहे.. वहीं मराठी पत्रकार संघ के अध्यक्ष नरेंद्र वाबल ने कहा कि मुझे कभी भी उर्दू पत्रकारिता से अलग महसूस नहीं हुआ.. उर्दू पत्रकारिता ने आजादी के संघर्ष में बड़ी भूमिका निभाई है..

सादिक इदीज ज़हाबी ने शहीद पत्रकार मौलवी बाकिर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि बोहरा पेशवा सैय्यदना बुरहानुद्दीन, सैय्यदना ताहिर सैफुद्दीन और सैय्यदना मुफज़ल को उर्दू भाषा का शौक था और तीनों अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति के अलावा एक सच्चे मुसलमान थे, जिनकी ज़ुबान और हाथ दूसरों को नुकसान नहीं पहुंचाते थे.. ऐसे में उर्दू पत्रकारों का भी कर्तव्य है कि पाठकों तक सही खबर पहुंचाएं..

प्रसिद्ध अंग्रेजी पत्रकार ज्योति पनवानी ने अपने भाषण में कहा कि आज जरूरत इस बात की है कि उर्दू और अंग्रेजी भाषा के पत्रकारों के बीच बातचीत हो.. जब हम एक ही पेशे से हैं, तो हमारे विचारों में अंतर क्यों है ? नवभारत के अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि इस वक्त पूरा पत्रकार समुदाय कठिन समय से गुजर रहा है.. उर्दू पत्रकारिता की स्थिति और भी खराब है। इस भाषा का जन्म शहादत के कारण ही हुआ है.. कार्यक्रम के अध्यक्ष गुजराती मिड डे के पूर्व संपादक जितिन देसाई  ने कहा कि उर्दू पत्रकारिता का एक उज्ज्वल इतिहास रहा है.. पहला उर्दू अखबार पंडित हरिहार्ड द्वारा शुरू किया गया था.. बहुत सरे उर्दू अखबार हिंदुओं के स्टार्ट किया है.. किसी भी भाषा का धर्म से कोई लेना-देना नहीं है..

वरिष्ठ पत्रकार व गीतकार हसन कमल ने  कहा कि उर्दू पत्रकारिता का अतीत बहुत शानदार है, वर्तमान थोड़ा धुंधला है और भविष्य बहुत उज्ज्वल है.. मिड डे इन्कलाब के संपादक शाहिद लतीफ ने कहा कि यह गर्व की बात है कि उर्दू पत्रकारिता तीसरी शताब्दी में प्रवेश कर गई है.. इन दो सौ वर्षों में हजारों उर्दू अखबार प्रकाशित हुए हैं.. जो किसी अन्य भाषा का इतना इतिहास नहीं होगा.. आज की पत्रकारिता इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल हो गई है.. वेब और मोबाइल पत्रकारिता आम हो गई है.. हमें पता होना चाहिए कि अगर उर्दू रही तो उर्दू  पत्रकारिता भी जिंदा रहेगी.. इस कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार सरफराज आरजू ने बखूबी किया..

Continue Reading
Advertisement
बॉलीवुड3 hours ago

बिहार की एक अदालत ने टीवी क्वीन एकता कपूर और उनकी मां के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट, जानिए क्या है पूरा मामला

राजनीति4 hours ago

भारत जोड़ो यात्रा शुक्रवार को कर्नाटक में करेगी प्रवेश

gun-shoot
अपराध4 hours ago

महाराष्ट्र के बोइसर में एक युवक ने प्रेमिका को गोली मारी, भागते वक्त खुद वाहन की चपेट में आया

अंतरराष्ट्रीय6 hours ago

जसप्रीत बुमराह चोट के कारण टी20 विश्व कप से बाहर

महाराष्ट्र6 hours ago

टीआरपी घोटाले में ईडी ने रिपब्लिक टीवी को दी ‘क्लीन चिट’, 16 के खिलाफ मामला दर्ज

अपराध6 hours ago

उधमपुर में एनआईए की टीम दोहरे विस्फोटों की जांच करेगी

अपराध6 hours ago

पाकिस्तान के सबसे बड़े बैंक ने अल कायदा को दी सहायता : रिपोर्ट

अपराध6 hours ago

भारतीय-अमेरिकी उबर ईट्स डिलीवरी ब्वॉय पर न्यूयॉर्क में चाकू से हमला

अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट प्रोटोटाइप ने यूएस में अपनी पहली उड़ान भरी

राष्ट्रीय7 hours ago

केंद्र सरकार ने कारों में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को अक्टूबर 2023 तक बढ़ाया

राजनीति3 weeks ago

झारखंड विधानसभा में हेमंत सोरेन सरकार ने जीता विश्वास मत, भाजपा का बहिष्कार

राजनीति2 weeks ago

भारत का दूध उत्पादन 6 फीसदी बढ़ा जो वैश्विक औसत से अधिक है : प्रधानमंत्री

महाराष्ट्र4 weeks ago

भारत में कोविड के 7,219 नए मामले दर्ज, 33 मौतें

अपराध2 weeks ago

चीन के सिचुआन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 93 तक पहुंची

राजनीति2 weeks ago

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी 25 किमी की पदयात्रा करना चाहते : जयराम रमेश

महाराष्ट्र1 week ago

प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई देने के बाद महाराष्ट्र के किसान ने की आत्महत्या

राजनीति4 weeks ago

17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाएं, तेलंगाना मुक्ति दिवस नहीं: ओवैसी

महाराष्ट्र2 weeks ago

मीडिया से नाराज हुए अजित पवार, कहा ‘क्या मैं वॉशरूम भी नहीं जा सकता.?’

अपराध4 weeks ago

भगौड़े डॉन दाऊद इब्राहिम के गुर्गो की ये हैं नई तस्वीरें

अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

एशिया कप 2022 : पाकिस्तान के वसीम अकरम, शाहिद अफरीदी ने कहा- श्रीलंका चैंपियन की तरह खेला

रुझान