Connect with us
Friday,03-December-2021
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

पीएम मोदी अमेरिकी सीईओ से मिले, नई तकनीक में बड़े निवेश के लिए दिया न्योता

Published

on

अपनी अमेरिकी यात्रा के पहले चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वाशिंगटन में कई प्रमुख अमेरिकी सीईओ से मुलाकात की। उन्होंने सेमीकंडक्टर और वायरलेस प्रौद्योगिकी निमार्ता क्वालकॉम, सॉफ्टवेयर प्रमुख एडोब, अक्षय ऊर्जा फर्म फस्र्ट सोलर, हथियार निर्माता जनरल एटॉमिक्स और निवेश प्रबंधन कंपनी ब्लैकस्टोन के सीईओ के साथ आमने-सामने बैठकें कीं।

पहली बैठक क्वालकॉम के अध्यक्ष और सीईओ क्रिस्टियानो अमोन के साथ हुई।

पीएमओ ने ट्वीट किया, “क्वालकॉम के अध्यक्ष और सीईओ क्रिस्टियानो अमोन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्पादक बातचीत की। पीएम मोदी ने भारत द्वारा प्रदान किए जाने वाले विशाल अवसरों पर प्रकाश डाला। श्री अमोन ने 5जी और अन्य जिजिटल इंडिया प्रयासों जैसे क्षेत्रों में भारत के साथ काम करने की इच्छा जताई।”

अमोन ने कहा, “हमने 5जी और 5जी के एक्लेरेशन के बारे में बात की। हमने उद्योग को आगे बढ़ाने के अविश्वसनीय अवसर के बारे में बात की, जैसा कि हम भारत में डिजाइन के साथ संयुक्त 5जी द्वारा सक्षम डिजिटल परिवर्तन के बारे में सोचते हैं।”

उन्होंने कहा कि क्वालकॉम भारत की ओर देख सकता है, क्योंकि यह सेमीकंडक्टरों के लिए एक लचीला आपूर्ति श्रृंखला बनाता है, यदि देश में आवश्यक बुनियादी ढांचा प्रदान किया जाता है।

अमोन के साथ मोदी की मुलाकात महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत देश में 5जी तकनीक को तेजी से अपनाने पर विचार कर रहा है, जिसके लिए वह इस उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्र में विश्वसनीय भागीदारों से निवेश पर नजर गड़ाए हुए है जो सुरक्षित और सुरक्षित नेटवर्क दे सकते हैं।

सैन डिएगो स्थित कंपनी वायरलेस तकनीक से संबंधित सेमीकंडक्टर और सॉफ्टवेयर बनाती है और अपने अग्रणी उत्पादों की श्रृंखला के साथ 5जी तकनीक में आगे बढ़ रही है।

उम्मीद की जाती है कि उच्चस्तरीय बैठकें नए तकनीकी क्षेत्र में बड़े निवेश का मार्ग प्रशस्त करेंगी जो देश को अपने नागरिकों को अगली पीढ़ी की नेटवर्किं ग सेवाएं देने में मदद करने के लिए जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने एडोब के अध्यक्ष और सीईओ शांतनु नारायण से भी मुलाकात की। युवाओं को स्मार्ट शिक्षा प्रदान करने और अनुसंधान को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर चर्चा हुई। उन्होंने देश के युवाओं द्वारा संचालित भारत में जीवंत स्टार्टअप क्षेत्र पर भी चर्चा की।

बैठक के बाद नारायण ने कहा, “पीएम मोदी का मानना है कि प्रौद्योगिकी चीजों को आगे बढ़ने में मदद करने का तरीका है।” उन्होंने कहा कि कंपनी का इरादा भारत में भारी निवेश जारी रखने का है।

फस्र्टसोलर के सीईओ मार्क विडमार ने भी मोदी से मुलाकात की। बैठक के दौरान, मोदी ने ‘वन वल्र्ड, वन सन एंड वन ग्रिड’ पहल और इस क्षेत्र में निवेश के अवसरों सहित सौर ऊर्जा के दोहन के लिए भारत के प्रयासों के बारे में विस्तार से बताया।

विडमार ने कहा, “भारत की औद्योगिक और व्यापार नीतियों के बीच बनाए गए मजबूत संतुलन ने फस्र्टसोलर जैसी कंपनियों के लिए भारत में विनिर्माण स्थापित करने के लिए आदर्श अवसर पैदा किए हैं। उत्पादकता से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाएं भारत को अमेरिका से विनिर्माण में अधिक निवेश आकर्षित करने में मदद करेंगी।”

जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कॉर्पोरेशन के विवेक लाल के साथ पीएम की चर्चा सुधारों और पीएलआई योजना सहित ड्रोन प्रौद्योगिकी में भारत की प्रगति के इर्द-गिर्द घूमती रही।

लाल ने कहा, “सहयोग के कई संभावित क्षेत्र हैं, जिनके साथ हम चर्चा कर रहे हैं। अवसर दोनों देशों के लिए फायदे का सौदा हैं।”

भारत अपने सशस्त्र बलों की तीनों शाखाओं के लिए महत्वपूर्ण संख्या में ड्रोन खरीदने की प्रक्रिया में है। इसने जनरल एटॉमिक्स से कुछ ड्रोन भी लीज पर लिए हैं।

राष्ट्रीय

टाटा स्टील ने 14 ट्रांसजेडर्स को नौकरी दी, कंपनी के वेस्ट बोकारो डिवीजन में हुई तैनाती

Published

on

 टाटा स्टील ने एक साथ 14 ट्रांसजेडर्स यानी किन्नरों को नौकरी दी है। कंपनी ने गुरुवार को इन्हें नियुक्ति पत्र प्रदान किया। इन्हें झारखंड के रामगढ़ जिला अंतर्गत वेस्ट बोकारो डिवीजन में हेवी अर्थ मूविंग मशीनरी (एचईएमएम) ऑपरेटर के रूप में तैनात किया जायेगा। संभवत: टाटा स्टील देश की पहली कॉरपोरेट कंपनी है, जिसने एक साथ इतनी संख्या में ट्रांसजेडर्स को नौकरी दी है।

इन्हें नियुक्ति पत्र प्रदान किये जाने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में टाटा स्टील के रॉ मैटेरियल्स डिवीजन के वाइस प्रेसिडेंट डी. बी. सुंदर रामम ने कहा, टाटा स्टील मानव मात्र की समानता, विशिष्टता और विविधता में पूर्ण विश्वास रखता है। आज का यह दिन समावेशी विकास की हमारी यात्रा में एक और मील का पत्थर है। टाटा स्टील सभी व्यक्तियों को समान अवसर प्रदान करने वाली नियोक्ता कंपनी के रूप में ट्रांसजेडर्स की विशिष्टता का सम्मान करता है।

टाटा स्टील ने जिन 14 ट्रांसजेंडर्स को नौकरी दी है, उनमें से ज्यादातर रांची, जमशेदपुर और झारखंड के शहरों में रहते हैं। नियुक्ति पत्र लेते हुए ट्रांसजेडर्स ने कंपनी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उन्हें आम तौर पर उपेक्षा का शिकार होना पड़ता है, लेकिन टाटा ने हमें जो स्थान और सम्मान दिया है, उससे हमारा जीवन बदलेगा।

बता दें कि वेस्ट बोकारो में टाटा की कोयला खदानें हैं, जहां पहली तैनाती के दौरान इन ट्रांसजेंडर्स को हेवी अर्थ मूविंग मशीनों के संचालन की ट्रेनिंग दी जायेगी। प्रशिक्षण की अवधि लगभग एक वर्ष होगी। इसके पहले कंपनी ने टाटा स्टील के इसी डिवीजन में 17 महिलाओं को भी एचईएमएम ऑपरेटरों के रूप में शामिल किया था। ये सभी अभी ट्रेनिंग ले रही हैं और अगले साल की शुरूआत में खनन कार्यों में उनकी ड्यूटी लगायी जायेगी। बताया गया कि कंपनी ने महिलाओं और ट्रांसजेंडर्स कर्मियों की भागीदारी बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके लिए आगामी 2025 तक25 प्रतिशत विविध कार्यबल का लक्ष्य निर्धारित किया है।

टाटा स्टील के वाईस प्रेसिडेंट एचआर अत्रेयी सान्याल ने कहा कि मानव संसाधनों में विविधता के प्रति हमारी कंपनी हमेशा से प्रयासरत रही है। हम एलजीबीटीक्यू समुदाय के लोगों का टाटा स्टील परिवार में स्वागत करते हैं और उनकी सफलता और आगे के शानदार करियर की कामना करते हैं।

इस मौके पर टाटा स्टील वेस्ट बोकारो डिवीजन के महाप्रबंधक मनीष मिश्रा और एचआर हेड देबाशीष बनर्जी सहित कई अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

50 एमपी ट्रिपल-कैमरे के साथ लॉन्च हुआ गैलेक्सी ए13 5जी स्मार्टफोन

Published

on

 सैमसंग ने अमेरिका में कंपनी के अब तक के सबसे सस्ते 5जी डिवाइस के रूप में एक नया स्मार्टफोन ‘सैमसंग गैलेक्सी ए13 5जी’ लॉन्च किया है। जीएसएमअरेना की रिपोर्ट के अनुसार, यह डिवाइस 3 दिसंबर को केवल 249.99 डॉलर या 6.95 डॉलर प्रति माह के लिए तीन साल की किस्त योजना पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा।

विनिर्देशों के संदर्भ में, स्मार्टफोन में 6.5-इंच एचडी प्लस एलसीडी डिस्प्ले है, जिसमें 720 एक्स 1600 पिक्सेल रिजॉल्यूशन और 90 हट्र्ज रिफ्रेश रेट है।

हैंडसेट ऑक्टा-कोर मीडियाटेक डाइमेंशन 700 एसओसी द्वारा संचालित है। इसे 4जीबी रैम और 64जीबी ऑनबोर्ड स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है।

हैंडसेट में 5,000 एमएएच की बैटरी के साथ 15 वॉट फास्ट चार्जिग सपोर्ट है।

स्मार्टफोन ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है जिसमें 50एमपी सेंसर, 2एमपी मैक्रो और 2एमपी डेप्थ सेंसर शामिल है। डिवाइस में 5एमपी का सेल्फी कैमरा सेंसर भी है।

अन्य पहलुओं में एक साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर, टाइप-सी पोर्ट, एक 3.5 मिमी हेडफोन जैक और सैमसंग पे (एनएफसी सपोर्ट) शामिल हैं।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

भारत में 2021 में गेमिंग, कॉमेडी वीडियो ने यूट्यूब पर किया राज

Published

on

गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने गुरुवार को शीर्ष वीडियो के साथ-साथ 2021 के लिए रचनाकारों और गेमिंग के साथ-साथ कॉमेडी वीडियो की एक सूची का खुलासा किया, जो भारत में चार्ट में सबसे ऊपर है। 2021 में, गेमिंग का स्तर ऊपर उठा, स्टोरी टेलिंग और सामुदायिक निर्माण के लिए एक समृद्ध और शीर्ष रचनाकारों, शीर्ष ब्रेकआउट रचनाकारों, शीर्ष महिला ब्रेकआउट रचनाकारों और यहां तक कि शीर्ष यूट्यूब शॉर्ट्स रचनाकारों में उल्लेखनीय उपस्थिति के साथ उभरा है।

भारत के यूट्यूब कंटेंट पार्टनरशिप के निदेशक, सत्य राघवन ने आईएएनएस को बताया, “लोकप्रिय रचनाकारों की सूची के साथ आने के पीछे मुख्य विचार नए रचनाकारों को प्रेरित करना है। यूट्यूब ने छोटे और बड़े दोनों समुदायों को एक उचित मंच दिया है। क्षेत्रीय भाषाओं के विस्तार के साथ, मंच हर की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार है।”

जबकि राउंड2हेल की 40 मिनट लंबी हॉरर-कॉमेडी जॉम्बी एपोकैलिप्स शॉर्ट फिल्म हैशटैग 1 ट्रेंडिंग वीडियो बन गई, कॉमेडी ने शॉर्ट-फॉर्म वीडियो में भी ऐसा ही किया।

राघवन ने कहा, “2011 ने हमें दिखाया कि चुनौतीपूर्ण समय में भी, हमारे पारिस्थितिकी तंत्र की आविष्कारशीलता और रचनात्मकता लाखों भारतीयों के जीवन में मदद और आशा ला सकती है। यह कंटेंट और रचनाकारों का जश्न मनाने का समय है, जिन्होंने यूट्यूब को हमारी लोकप्रिय संस्कृति और वास्तव में हमारे जीवन का एक अमिट हिस्सा बनाया है।”

इसके अलावा, भुवन बाम (बीबी की वाइन) वेब श्रृंखला, ढिंडोरा, तेलुगु चैनल फिल्मीमोजी और फनमोजी, द वायरल फीवर (टीवीएफ) वेब-शो एस्पिरेंट्स, डाइस मीडिया का ऑपरेशन एमबीबीएस और क्लच, तेलुगु शो जैसे 30 वेड्स 21 जैसे गर्ल फॉर्मूला और सूर्या शनमुख जसवंत की मुख्य भूमिका, इस साल यूट्यूब पर कुछ शीर्ष शो के रूप में उभरी है।

Continue Reading
Advertisement
राजनीति14 mins ago

ऊपरी भद्रा परियोजना को राष्ट्रीय दर्जा देने पर केंद्र सकारात्मक : मुख्यमंत्री

राजनीति18 mins ago

देहरादून में पीएम की रैली में डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों के शामिल होने की उम्मीद

राजनीति22 mins ago

निलंबित सांसदों के प्रदर्शन के विरोध में भाजपा सांसदों ने निकाला पैदल मार्च

राजनीति25 mins ago

भाजपा सांसद राज्यसभा में समान नागरिक संहिता, जनसंख्या नियंत्रण पर पेश करेंगे निजी बिल

अपराध28 mins ago

वायु प्रदूषण को कम करने के उपायों के लिए प्रवर्तन कार्य बल, 17 उड़न दस्तों का गठन

अपराध35 mins ago

चोरी मामले के आरोपी की पुलिस ने बेरहमी से की पिटाई, 3 पुलिस वाले सस्पेंड

राजनीति38 mins ago

लखीमपुर खीरी कांड पर चर्चा के लिए कांग्रेस ने दिया स्थगन प्रस्ताव

अपराध41 mins ago

टीकमगढ़ से अपहृत बच्ची की तलाश में गया पुलिस दल हादसे का शिकार, 4 की मौत

अपराध44 mins ago

असम में तालाब में फंसे 5 हाथियों को वन अधिकारियों, ग्रामीणों ने बचाया

अपराध46 mins ago

तमिलनाडु ओमिक्रॉन के खतरे का सामना करने के लिए तैयार

राजनीति3 weeks ago

मरने के बाद मुझे दफनाया नहीं जाए, मेरा हो दाह-संस्कार : वसीम रिजवी

सामान्य4 weeks ago

त्रिपुरा में मुस्लिम विरोधी हिंसा को लेकर रज़ा अकादमी ने किया मुंबई बंद का ऐलान

source photo india tv
अपराध3 weeks ago

मालेगांव बंद के दौरान हिंसा की खबर, पुलिस ने किया बल का प्रयोग

राजनीति2 weeks ago

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- तीनों कृषि कानून वापस लेगी केंद्र सरकार

महाराष्ट्र2 weeks ago

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े को लेकर पेश किया और सबूत, कहा स्कूल के लीविंग सर्टिफिकेट में धर्म है मुस्लिम

महाराष्ट्र5 days ago

कोरोना के नये वेरियंट ओमिक्रॉन की आहट से सरकारें सतर्क, महाराष्ट्र में सरकार ने लागू की नई कोरोना गाइडलाइन्स

महाराष्ट्र1 week ago

महाराष्ट्र में एक दिसंबर से स्कूल फिर से खुलेंगे, शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने की घोषणा

महाराष्ट्र4 weeks ago

भू-माफिया फराज मिस्त्री की अवैध बिल्डिंग से सैकड़ों लोगों की जान खतरे में, नगरसेविका आफरीन शेख और बीएमसी की साठगांठ पर उठ रहे सवाल?

महाराष्ट्र3 weeks ago

बीजेपी नेता आशीष शेलार का नवाब मलिक पर पलटवार, रियाज भाटी की तस्वीरें शरद पवार और सीएम उद्धव ठाकरे के साथ भी हैं..इसका जवाब कौन देगा?

अपराध3 weeks ago

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में अल्लामा इकबाल के पोस्टर पर विवाद, विरोध के बाद हटाई गई तस्वीर

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान