Connect with us
Tuesday,16-August-2022
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय समाचार

पाकिस्तान, भारत ने 28 महीने बाद एक-दूसरे को राजनयिक वीजा जारी किया

Published

on

इस्लामाबाद और नई दिल्ली ने लगभग 28 महीने के अंतराल के बाद एक-दूसरे के राजनयिकों को असाइनमेंट वीजा जारी किया है, क्योंकि दोनों पक्ष 2019 से बर्फ पर चल रहे संबंधों को सामान्य बनाने की मांग कर रहे हैं। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान और भारत ने हाल के हफ्तों में एक-दूसरे के राजनयिक कर्मचारियों को बड़ी संख्या में असाइनमेंट वीजा जारी किए हैं।

दोनों देशों ने इस साल 15 मार्च तक जमा किए गए सभी आवेदनों पर वीजा जारी किया है।

पाकिस्तान ने 33 भारतीय अधिकारियों को वीजा जारी किया, जबकि सात पाकिस्तानी राजनयिकों को भारत से असाइनमेंट वीजा मिला।

सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान और भारत के बीच 15 जून तक असाइनमेंट आवेदनों पर वीजा जारी करने के लिए एक समझौते की संभावना है।

इसके बाद दोनों देश एक दूसरे के राजनयिकों को और वीजा जारी कर सकते हैं।

सभी देश दूसरे देशों के राजनयिकों और दूतावास के कर्मचारियों को असाइनमेंट वीजा जारी करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल जनवरी में, दोनों देशों के शीर्ष खुफिया अधिकारियों ने दुबई में गुप्त वार्ता की, अगले कई महीनों में संबंधों को सामान्य करने के लिए एक मामूली रोडमैप के उद्देश्य से कूटनीति के एक बैक चैनल को फिर से खोल दिया।

बाद में फरवरी में, दोनों देशों की सेनाओं ने अप्रत्याशित संयुक्त युद्धविराम की घोषणा की।

वाशिंगटन में संयुक्त अरब अमीरात के दूत ने अप्रैल में पुष्टि की कि खाड़ी राज्य भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता कर रहा था ताकि परमाणु-सशस्त्र प्रतिद्वंद्वियों को ‘स्वस्थ और कार्यात्मक’ संबंध तक पहुंचने में मदद मिल सके।

राजदूत यूसेफ अल ओतैबा ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के हूवर इंस्टीट्यूशन के साथ एक आभासी चर्चा में कहा कि यूएई ने ‘कश्मीर को नीचे लाने और युद्धविराम बनाने में एक भूमिका निभाई थी, उम्मीद है कि अंतत: राजनयिकों को बहाल करने और रिश्ते को स्वस्थ स्तर पर वापस लाने के लिए।”

उन्होंने कहा, “हो सकता है कि वे सबसे अच्छे दोस्त न बनें, लेकिन कम से कम हम इसे उस स्तर तक ले जाना चाहते हैं जहां यह काम कर रहा है, जहां यह काम कर रहा है, जहां वे एक-दूसरे से बात कर रहे हैं।”

इस साल मार्च में, एमी स्टाफ के प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने भारत और पाकिस्तान से ‘अतीत को दफनाने’ और सहयोग की ओर बढ़ने का आह्वान किया।

अंतरराष्ट्रीय समाचार

ब्लिंकन ने अमेरिका, फिलीपींस के बीच ‘असाधारण’ रिश्तों की पुष्टि की

Published

on

By

Blinki

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने फिलीपीन के नए राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर से कहा कि शनिवार को मनीला की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच संबंध ‘असाधारण’ थे। समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों देशों के संयुक्त रक्षा समझौते के लिए वाशिंगटन की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए ब्लिंकन ने कहा कि फिलीपींस के साथ गठबंधन को ‘गहरा’ करने के लिए मार्कोस जूनियर के प्रशासन के साथ काम करने के लिए अमेरिका आभारी है।

सेक्रेटरी ऑफ स्टेट के रूप में ब्लिंकन की दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र की यह पहली यात्रा है।

उन्होंने कहा, “हमारा रिश्ता काफी असाधारण है क्योंकि यह वास्तव में दोस्ती में स्थापित है। यह साझेदारी में भी जाली है और यह इस तथ्य से मजबूत है कि यह एक गठबंधन भी है।”

उन्होंने कहा, “गठबंधन मजबूत है और मुझे विश्वास है, हम सभी मजबूत होंगे। हम आपसी रक्षा संधि के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम साझा चुनौतियों पर आपके साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

मार्कोस जूनियर ने कहा कि हालिया क्षेत्रीय और वैश्विक तनाव, जैसे अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा और रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध ने मनीला और वाशिंगटन के बीच संबंधों के महत्व पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि हम उन सभी परिवर्तनों के बावजूद उस संबंध को विकसित करना जारी रखेंगे जो हम देख रहे हैं और हमारे और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों में बदलाव हैं।”

मार्कोस जूनियर ने कहा कि उन्होंने 1951 की पारस्परिक रक्षा संधि देखी, जो अमेरिका और फिलीपींस को विदेशी आक्रमण की स्थिति में एक-दूसरे की सहायता के लिए ‘निरंतर विकास में’ होने के लिए प्रतिबद्ध करती है।

उन्होंने कहा, “हम अब अपने रिश्ते के एक हिस्से को दूसरे से अलग नहीं कर सकते। हम बहुत करीब हैं।”

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय समाचार

रूस-तुर्की संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए पुतिन, एर्दोगन की मुलाकात

Published

on

By

putin

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने रूस के सोची में बातचीत के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर सहमति जताई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ब्लैक सी रिसॉर्ट शहर में अपनी बैठक के बाद जारी एक संयुक्त प्रेस बयान का हवाला देते हुए शुक्रवार को पुतिन और एर्दोगन ने संतुलित आधार पर द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा बढ़ाने और आर्थिक और ऊर्जा क्षेत्रों में एक-दूसरे की अपेक्षाओं को पूरा करने का वादा किया।

बयान के अनुसार, नेताओं ने परिवहन, वाणिज्य, कृषि, उद्योग, वित्त, पर्यटन और निर्माण जैसे क्षेत्रों से संबंधित मुद्दों पर सहयोग को बढ़ावा देने के लिए ठोस कदम उठाने की कसम खाई।

पुतिन और एर्दोगन ने तुर्की के इस्तांबुल में पिछले महीने हुए रूस-यूक्रेन अनाज निर्यात सौदे की प्रशंसा की और रूस के अनाज, उर्वरकों और कच्चे माल के निर्बाध निर्यात सहित इसका पूर्ण कार्यान्वयन सुनिश्चित करने की जरूरत को रेखांकित किया।

बयान में कहा गया है कि उन्होंने सीरिया और लीबिया की स्थितियों पर भी चर्चा की।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय समाचार

सीपीईसी प्रोजेक्टों में और देशों को जोड़ने के कदम पर भारत ने पाक, चीन की खिंचाई की

Published

on

Flag

 भारत ने मंगलवार को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से गुजरने वाले अरबों डॉलर के कनेक्टिविटी कॉरिडोर में तीसरे देशों को शामिल करने के उनके कदम के लिए पाकिस्तान और चीन की खिंचाई की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता, अरिंदम बागची ने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तहत ऐसी गतिविधियां ‘स्वाभाविक रूप से अवैध, नाजायज और अस्वीकार्य’ हैं, और भारत उसी के मुताबिक व्यवहार करेगा।

उन्होंने कहा, “भारत तथाकथित सीपीईसी परियोजनाओं का दृढ़ता से और लगातार विरोध करता रहा है, क्योंकि ये भारतीय क्षेत्र में हैं, जिस पर पाकिस्तान ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है।”

भारत की यह तीखी प्रतिक्रिया उन रिपोर्टों के सामने आने के बाद आई है, जिनमें कहा गया है कि पाकिस्तान और चीन ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और समन्वय पर सीपीईसी संयुक्त कार्य समूह (जेडब्ल्यूजी) की बैठक में प्रमुख सीपीईसी पहल में शामिल होने के लिए इच्छुक तीसरे देशों का स्वागत करने का फैसला किया।

बागची ने कहा, “हमने तथाकथित सीपीईसी परियोजनाओं में तीसरे देशों की प्रस्तावित भागीदारी को प्रोत्साहित करने पर रिपोर्ट देखी है। किसी भी पार्टी द्वारा इस तरह की कोई भी कार्रवाई सीधे भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करती है।”

सीपीईसी को 2013 में पाकिस्तान के सड़क, रेल और ऊर्जा परिवहन बुनियादी ढांचे में सुधार के अलावा ग्वादर के गहरे समुद्री बंदरगाह को चीन के शिनजियांग प्रांत से जोड़ने के लिए लॉन्च किया गया था।

सीपीईसी चीन की महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) का हिस्सा है।

भारत भी बीआरआई की आलोचना करता रहा है, क्योंकि यह सीपीईसी पहल का हिस्सा है।

Continue Reading
Advertisement
अपराध8 hours ago

मुंबई पुलिस ने गुजरात में ड्रग्स फैक्ट्री का किया भंडाफोड़, 1,026 करोड़ की ड्रग्स जब्त

राजनीति9 hours ago

कश्मीरी पंडितों की लक्षित हत्याओं पर ओवैसी ने केंद्र की आलोचना की

अपराध9 hours ago

डोमिनोज आउटलेट में पिज्जा के आटे के उपर टॉयलेट ब्रश लटकाए जाने के मामले में कार्रवाई होगी : एफएसएसएआई

अपराध11 hours ago

जाति विवाद : क्लीन चिट मिलने पर बोले समीर वानखेड़े, परिवार और बच्चों ने झेला तनाव

Gujrat-Rain
Monsoon11 hours ago

गुजरात में भारी बारिश, कई जिलों में अलर्ट जारी

Monsoon12 hours ago

मौसम विभाग ने जताई भारी बारिश की आशंका, मुंबई के लिए अगले 24 घंटे मुसीबत भरे

महाराष्ट्र13 hours ago

महाराष्ट्र: खुलेआम दादागिरी करते दिखे शिंदे समूह के विधायक

CBI-NCB
अपराध13 hours ago

बंगाल मवेशी घोटाला : सीबीआई, ईडी की जांच के घेरे में तीन शेल कंपनियां

gun-shoot
अपराध14 hours ago

उत्तर प्रदेश : बुजुर्ग को गोली मारने के आरोप में बिहार के 6 युवक गिरफ्तार

Modi-Kejriwa
राजनीति15 hours ago

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दी जन्मदिन की बधाई

SP
राजनीति4 weeks ago

राष्ट्रपति चुनाव : उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी विधायकों ने किया क्रॉस वोट

uddhav
महाराष्ट्र3 weeks ago

उद्धव खेमा सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, शिंदे खेमे की अर्जी पर चुनाव आयोग की कार्यवाही पर रोक की मांग

firing
अपराध4 weeks ago

दिल्ली में सिक्किम पुलिस के सिपाही ने सुपीरियर को गोली मारी, दो साथियों की मौत

Darul-Faiz
अपराध4 days ago

बिल्डर पे लापरवाही का आरोप, सात दिनों के अंदर बिल्डिंग खाली करने का आदेश, दारुल फैज बिल्डिंग के टेंट आ सकते हैं सड़कों पे

अपराध3 weeks ago

100 करोड़ रुपये में राज्यसभा सीट का झांसा देने के आरोप में 4 गिरफ्तार, अदालत ने दी जमानत

Sanjay Raut
अपराध2 weeks ago

4 अगस्‍त तक ED की कस्‍टडी में रहेंगे संजय राउत

Rishab-Pant
खेल4 weeks ago

वसीम जाफर ने की ऋषभ पंत की तारीफ

CM-Dhami
राजनीति3 weeks ago

सीएम धामी ने नितिन गडकरी से की मुलाकात, विकास कार्यों पर हुई चर्चा

Tarun-Chugh
राजनीति3 weeks ago

श्रीनगर को 2 परिवारों ने बना दिया था आतंकवाद की राजधानी: तरुण चुघ

ED
अपराध2 weeks ago

ईडी ने केरल में विदेशी धन हासिल करने वाले व्यक्ति को हिरासत में लिया

रुझान