Connect with us
Tuesday,05-December-2023
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

ओलम्पिक स्थगित होने की खबर सुनकर हैरान थी : मैरी कॉम

Published

on

Mary-Kom

भारत की दिग्गज महिला मुक्केबाज मैरी कॉम ने कहा है कि जब उन्होंने टोक्यो ओलम्पिक के स्थगित होने की खबर सुनी थी तो वो हैरान रह गई थीं। टोक्यो ओलम्पिक इसी साल 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच होने थे लेकिन कोविड-19 के कारण खेलों को स्थगित कर दिया गया। अब यह खेल 23 जुलाई से आठ अगस्त के बीच होंगे।

मैरी कॉम ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के साथ इंस्टाग्राम लाइव पर बात करते हुए कहा, “मैं काफी हैरान रह गई थी। यह खबर हम सभी के लिए हैरानी लेकर आई थी। इसने हमारी जिंदगी और रूटीन को चुनौती दी थी और यह मेरे लिए भी अलग नहीं है। मैं 20 साल से खेल रही हूं।”

उन्होंने कहा, “मैं अपनी ट्रेनिंग और सभी तरह की गतिविधियां अपने घर पर कर रही थी। मैं जो एक चीज नहीं कर पा रही थी वो थी मुकाबला। मुक्केबाजी में मुकाबला करने की जरूरत होती है, ताकि आप टूर्नामेंट में अच्छा कर सको। मैं घर पर ही रनिंग, स्ट्रेंग्थ ट्रेनिंग कर रही थी। मैं तैयारी कर रही थी। मैं इस स्थिति में अपनी स्ट्रेंग्थ में सुधार करना चाहती थी।”

मैरी कॉम ने कहा है कि उनके पति उनकी ताकत हैं।

लंदन ओलिम्पक की कांस्य पदक विजेता ने कहा, “शादी के बाद मेरे पति मेरे ताकत रहे हैं। उन्होंने जो मेरा और मेरे बच्चों का साथ दिया उसकी तुलना नहीं की जा सकती। उन्होंने हर चीज संभाल ली। वह एक आदर्श पिता और पति हैं।”

उन्होंने कहा, “मैं काफी खुश हूं मेरे पास मेरे बेटे के लिए एक आर्दश पिता है। मैंने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया और अगर वो नहीं होते तो यह काफी मुश्किल होता। मैं जैसा बोलती हूं उससे लगता है कि सब कुछ आसान है, लेकिन हकीकत में यह काफी मुश्किल है।”

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

अंतरराष्ट्रीय

ला लीगा: गिरोना और एथलेटिक बिलबाओ के ड्रा के बाद रियल मैड्रिड शीर्ष पर कायम

Published

on

By

गिरोना और एथलेटिक बिलबाओ के बीच सोमवार रात बेहद मनोरंजक मुकाबला 1-1 से ड्रा रहा, जिसका मतलब है कि गिरोना ने ला लीगा में शीर्ष स्थान रियल मैड्रिड को गंवा दिया है, जबकि एथलेटिक पांचवें स्थान पर वापस आ गया है।

शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विक्टर त्स्यगान्कोव ने 55वें मिनट में गिरोना को आगे कर दिया, जब उन्होंने अपनी ओर से एक बेहतरीन मूव के बाद गोल किया, लेकिन 12 मिनट बाद इनाकी विलियम्स ने बराबरी का गोल दाग दिया।

हालांकि खेल आधे समय तक गोलरहित पहुंच गया था, लेकिन ऐसा किसी भी छोर पर मौके की कमी के कारण नहीं हुआ, क्योंकि दोनों पक्षों ने आक्रामक फुटबॉल का प्रदर्शन किया।

गिरोना क्षेत्र में मिकेल वेस्गा के क्रॉस से जगह पाने के पांच मिनट बाद ही गोर्का गुरुजेटा को एथलेटिक को आगे कर देना चाहिए था, लेकिन उन्होंने अपने दाहिने पैर के बाहरी हिस्से से शूट करने का विकल्प चुना जब यह उनके बाएं से आसान लग रहा था, और पाउलो गज़ानिगा ने बचा लिया।

इसके बाद एथलेटिक के लिए ऑस्कर डी मार्कोस ने बाजी मारी, इससे पहले कि गज़ानिगा ने फिर से गुरुजेटा के शक्तिशाली प्रयास को नाकाम कर दिया।

पहले हाफ में एथलेटिक थोड़ी बेहतर टीम थी, लेकिन हाफ टाइम के 10 मिनट बाद गिरोना ने बढ़त ले ली, जब त्स्यगानकोव ने जवाबी हमले पर गोल कर दिया।ओइहान सेंसेट के पास के बाद गिरोना डिफेंस को विभाजित करने के बाद विलियम्स ने इसे 1-1 कर दिया, हालांकि विंगर को काम करना था और बाएं पैर के शॉट के साथ गज़ानिगा को हराने से पहले दो रक्षकों को रोक दिया।

गिरोना अंकों के मामले में रियल मैड्रिड के बराबर है लेकिन गोल अंतर के आधार पर दूसरे स्थान पर है, जबकि एथलेटिक उस प्रतिद्वंद्वी से एक अंक लेने के बाद संतुष्ट होगा जिसने इस सीज़न में अपने पहले 13 मैचों में से 11 जीते थे।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

गाजा में मारे गए 50 से ज्यादा पत्रकार और मीडियाकर्मी

Published

on

By

पत्रकारों की सुरक्षा के लिए समिति (सीपीजे) ने एक रिपोर्ट में कहा, ”हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल के खिलाफ अपना बड़ा हमला शुरू किया, इसके बाद हुई हिंसा में गाजा पट्टी में कम से कम 50 पत्रकार और मीडियाकर्मी मारे गए हैं।”

सोमवार को एक रिपोर्ट में, न्यूयॉर्क स्थित गैर-लाभकारी संस्था ने कहा कि उग्र संघर्ष के बीच पत्रकारों की मौत का दूसरा सबसे घातक दिन 18 नवंबर को हुआ, जिसमें पांच लोग मारे गए, जबकि युद्ध का सबसे घातक दिन इसका पहला दिन यानी 7 अक्टूबर था, जिसमें छह पत्रकार मारे गए।

मरने वाले 50 लोगों में से 45 फिलिस्तीनी, चार इजरायली और एक लेबनानी था।

सीपीजे के अनुसार, 11 पत्रकार घायल हुए, तीन लापता हैं और 18 पत्रकारों को कथित तौर पर गिरफ्तार किया गया।

गैर-लाभकारी संस्था ने कहा कि वह अन्य पत्रकारों के मारे जाने, लापता होने, हिरासत में लेने, चोट पहुंचाने या धमकाने और मीडिया कार्यालयों और पत्रकारों के घरों को नुकसान पहुंचाने की कई अपुष्ट रिपोर्टों की भी जांच कर रही है।

सीपीजे के मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका कार्यक्रम समन्वयक शेरिफ मंसूर ने कहा, “सीपीजे इस बात पर जोर देता है कि पत्रकार संकट के समय महत्वपूर्ण काम करने वाले नागरिक हैं और उन्हें युद्धरत दलों द्वारा निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए।”

”इस संघर्ष को कवर करने के लिए पूरे क्षेत्र के पत्रकार बलिदान दे रहे हैं। विशेष रूप से गाजा में रहने वालों ने अभूतपूर्व क्षति का भुगतान किया है और भुगतान करना जारी रखा है और उन्हें तेजी से खतरों का सामना करना पड़ रहा है।”

मंगलवार सुबह तक, गाजा में मरने वालों की संख्या 11,078 थी, जिनमें से 4,506 बच्चे और 3,027 महिलाएं थीं।

इजराइल में 1,200 से अधिक मौतें हुई थीं, जबकि वेस्ट बैंक में यह संख्या बढ़कर 213 हो गई है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

वर्ल्ड कप में लहरा रहा है ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम ज़म्पा का परचम

Published

on

By

ऑस्ट्रेलिया के गतिशील स्पिनर, एडम ज़म्पा, मौजूदा आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 में एक महत्वपूर्ण ताकत बनकर उभरे हैं, उन्होंने गेंद के साथ अपने असाधारण कौशल का प्रदर्शन किया है और बल्ले से भी बहुमूल्य योगदान दिया है। उनकी सफलता की यात्रा 2021 में दुबई में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप से शुरू होती है, जहां उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को पहला टी20 विश्व कप खिताब दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

दुबई में ज़म्पा के उल्लेखनीय प्रदर्शन ने, 5.81 की प्रभावशाली इकॉनमी दर से 13 विकेट लेकर, उन्हें प्रमुख आईसीसी टूर्नामेंटों में ऑस्ट्रेलिया के पसंदीदा स्पिनर के रूप में स्थापित किया। मौजूदा वनडे विश्व कप में उनकी प्रतिष्ठा और भी मजबूत हुई है, जहां उन्होंने पहले ही आठ मैचों में 20 विकेट ले लिए हैं, जिससे वह टूर्नामेंट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

लेग स्पिनर को टूर्नामेंट में एक चुनौतीपूर्ण क्षण का सामना करना पड़ा, चेन्नई में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की हार में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। हालाँकि, उनका लचीलापन सामने आया और बाद के मैचों में, ज़म्पा ने एक सनसनीखेज बदलाव की पटकथा लिखी। श्रीलंका के खिलाफ, शुरुआत में 21 ओवरों में 1-145 के आंकड़े के साथ संघर्ष करने के बाद, उन्होंने उल्लेखनीय वापसी की और 69 ओवरों में 9.66 के प्रभावशाली औसत से 20 विकेट हासिल किए।

निर्णायक मोड़ श्रीलंका के खिलाफ मैच में आया, जहां ज़म्पा के चार विकेट ने मैचों को प्रभावित करने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन किया। इसने एक सिलसिले की शुरुआत की जहां उन्होंने निम्नलिखित चार विश्व कप मैचों में लगातार तीन या अधिक विकेट लिए, इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वनडे विश्व कप के इतिहास में पहले व्यक्ति के रूप में एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया।

2019 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की निराशा पर विचार करते हुए, ज़म्पा ने एक दिवसीय विश्व कप खिताब जीतने की तीव्र इच्छा व्यक्त की। उनके दृढ़ संकल्प और शानदार प्रदर्शन ने न केवल ऑस्ट्रेलिया को खिताब दिलाने में योगदान दिया है, बल्कि उन्हें आईसीसी वनडे रैंकिंग में भी बढ़त दिलाई है, जिससे वह वर्तमान में इस प्रारूप में तीसरे सर्वश्रेष्ठ वनडे गेंदबाज हैं।

ज़म्पा ने आईसीसी से कहा, “आपको विश्व कप जीतने का मौका अक्सर नहीं मिलता है।”

“हम अभी भी उस विश्व कप के बारे में सोच रहे हैं जो हमने कुछ साल पहले (2021) जीता था और उस भावना को फिर से बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

“हम अपने 2019 विश्व कप से निराश थे और वह कैसे समाप्त हुआ और हमारे पास अभी भी एक दिवसीय विश्व कप जीतने की तीव्र इच्छा है।”

कप्तान पैट कमिंस को ज़म्पा के रूप में न केवल बीच के ओवरों में बल्कि महत्वपूर्ण डेथ ओवरों में भी एक शक्तिशाली हथियार मिला है। ज़म्पा की बल्लेबाजों को पढ़ने और उसके अनुसार अपनी विविधताओं को अपनाने की क्षमता ऑस्ट्रेलिया के लिए महत्वपूर्ण विकेट लेने में सहायक रही है।

ज़म्पा की निरंतरता 2022 की शुरुआत से उनके प्रदर्शन से रेखांकित होती है, जहां वह 29 मैचों में 65 विकेट के साथ एकदिवसीय क्रिकेट में अग्रणी विकेट लेने वालों में से एक हैं।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने ज़म्पा की असाधारण निरंतरता की सराहना की और उन्हें विश्व स्तर पर प्रमुख सफेद गेंद स्पिनर के रूप में मान्यता दी। ज़म्पा का योगदान विकेट लेने से परे है, क्योंकि वह 2019 एकदिवसीय विश्व कप के बाद से 50 ओवर के क्रिकेट में डेथ ओवरों में ऑस्ट्रेलिया के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं।

जैसा कि ज़म्पा विश्व मंच पर चमकना जारी रख रहे हैं, उनकी यात्रा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लचीलेपन और दृढ़ संकल्प का उदाहरण देती है, जिससे प्रशंसक आईसीसी वनडे विश्व कप के शेष मैचों में उनके प्रभुत्व की पराकाष्ठा को देखने के लिए उत्सुक हैं।

Continue Reading
Advertisement
राष्ट्रीय समाचार12 hours ago

सीएम के प्रवेश करते ही भाजपा विधायकों ने बंगाल विधानसभा से किया वॉकआउट

राजनीति13 hours ago

दिल्ली हाई कोर्ट ने सरकारी योजनाओं के प्रचार के लिए अधिकारियों के इस्तेमाल पर केंद्र से मांगा जवाब

खेल14 hours ago

अमेजन प्राइम वीडियो ने हासिल किए आईसीसी मीडिया अधिकार

राजनीति15 hours ago

निलंबन रद्द होने के बाद राघव चड्ढा ने सुप्रीम कोर्ट, राज्य सभा सभापति को दिया धन्यवाद

राष्ट्रीय समाचार16 hours ago

चक्रवात मिचौंग नवीनतम: मूसलाधार बारिश के बीच 33 उड़ानें चेन्नई से बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए डायवर्ट की गईं

राष्ट्रीय समाचार16 hours ago

विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत के बाद पीएसयू शेयर नई ऊंचाई पर

राजनीति17 hours ago

पंच प्रण ही विकसित भारत की राह : सीएम योगी

राजनीति18 hours ago

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023: जेडपीएम ने पलटवार किया, एमएनएफ के डिप्टी सीएम तावंलुइया को हराया

महाराष्ट्र18 hours ago

गिरगांव में आग से जले घर में 80 वर्षीय मां को छोड़ने से आदमी ने किया इनकार; दोनों जलकर मर गये

व्यापार3 days ago

भारत में सोने की कीमतें अब तक के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंची

राष्ट्रीय3 weeks ago

मुहूर्त ट्रेडिंग में सेंसेक्स 65 हजार के पार

अपराध5 days ago

साउथ मुंबई का मशहूर बिल्डर दिलावर खान फरार. ठाणे पुलिस कर रही है तलाश

फिल्मी खबरे4 weeks ago

कार्तिक आर्यन से ब्रेकअप पर पहली बार बोलीं सारा अली खान, कहा- यह हमेशा आसान नहीं होता

महाराष्ट्र2 weeks ago

लोअर परेल में अधूरे डेलिसल रोड ब्रिज का अवैध रूप से उद्घाटन करने के लिए बीएमसी ने आदित्य ठाकरे के खिलाफ मामला दर्ज किया

राजनीति2 weeks ago

कांग्रेस में शामिल होने के एक दिन बाद, अभिनेत्री विजयशांति बनीं तेलंगाना चुनाव समन्वयक

राजनीति3 weeks ago

पीएम मोदी पर टिप्पणी को लेकर चुनाव आयोग ने प्रियंका गांधी को भेजा नोटिस

राजनीति2 weeks ago

राजस्‍थान चुनाव : बीजेपी व पीएम ने कांग्रेस की गारंटी की नकल करने का किया असफल प्रयास : खड़गे

राष्ट्रीय समाचार3 weeks ago

दिल्ली में पटाखे बनाने के दौरान हुआ विस्फोट, युवक की मौत

राजनीति4 weeks ago

अमित शाह ने देहरादून में आईटीबीपी के स्थापना दिवस कार्यक्रम में की शिरकत

मौसम3 weeks ago

दिल्ली का वायु प्रदूषण अब भी ‘गंभीर’

रुझान