Connect with us
Thursday,21-October-2021

राष्ट्रीय

यूपी की अर्थव्यवस्था का ग्रोथ इंजन बन रहा एमएसएमई सेक्टर

Published

on

 सूक्ष्म, लघु व मध्यम दर्जे के उद्योगों (एमएसएमई) को बढ़ावा देने के मामले में उत्तर प्रदेश देश में एक नया रिकार्ड बना रहा है। हर जिले में नई-नई एमएसएमई इकाइयों की स्थापना हो रही है। कोरोना के वैश्विक संकट के दौरान भी इस सेक्टर में करीब डेढ़ लाख नई इकाइयां इस सेक्टर में लगाई गई। विभिन्न बैंकों से मिले आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष एक अप्रैल से 21 सितंबर तक 1,54,691 लोगों ने 11702.37 करोड़ रुपए का लोन लिया है। यह आंकड़े यह भी बताते हैं कि बीते साढ़े चार वर्षो में सरकार की नीतियों से मिली मदद के चलते राज्य में 82 लाख से अधिक एमएसएमई को लोन दिया गया है। इसके विपरीत अखिलेश की सरकार में वर्ष 2016-17 में 6,35,583 एमएसएमई को लोन मिला था।

राज्य में एमएसएमई सेक्टर द्वारा दिखाए गए उत्साह को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब इस सेक्टर में अधिक से अधिक निवेश लाने के लिए एमएसएमई पार्क की स्थापना करने को मंजूरी दी है। इसके तहत यमुना एक्सप्रेस वे विकास प्राधिकरण (यीडा) के सेक्टर 29 और 32 में सूबे का पहला एमएसएमई पार्क स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा जल्दी ही आगरा, कानपुर, मुरादाबाद, वाराणसी, आजमगढ़ और गोरखपुर में भी ऐसे ही पार्क बनाए जाएंगे। इन छह जिलों में एमएसएमई इकाइयों की भारी तादाद है, पार्क की स्थापना से एमएसएमई इकाइयों को लाभ होगा।

अधिकारियों के अनुसार इस सेक्टर पर प्रदेश सरकार के दिए जा रहे विशेष ध्यान के चलते ही कोरोना संकट के दौरान भी कोई एमएसएमई इकाई बंद नहीं हुई। तब सरकार के जीवन और जीविका को बचाने के लिए इंडस्ट्रियल लॉकडाउन नहीं किया। सरकार का यह फैसला सूबे की एमएसएमई इकाइयों के लिए संजीवनी साबित हुआ है। सूबे के नए उद्यमियों ने इस त्रासदी में भी उद्यमिता का परिचय देते हुए नई इकाइयां स्थापित की।

सरकार के आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष बीते एक अप्रैल से 21 सितंबर तक 1,54,691 लोगों ने 11702.37 करोड़ रुपए का लोन लिया है। इसमें 1,51,878 एमएसएमई ने 10723.41 करोड़ रुपए का लोन लिया है, जबकि 2813 एमएसएमई ने इमर्जेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (इसीएलजीएस) के तहत 978.96 करोड़ रुपए का लोन लिया है।

कोरोना संक्रमण की पहली लहर में भी एमएसएमई इकाइयों ने मास्क, पीपीई किट और सेनेटाइजर बनाकर अपनी उपयोगिता को साबित किया था। इस बार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, थर्मल स्कैनर, यूवी चैंबर, वेंटिलेटर आदि उपकरण बनाने की दिशा में सूबे के एमएसएमई उद्यमियों का प्रयास मेक इन इंडिया की परिकल्पना को साकार करता है।

सरकार के आंकड़े इसे उजागर करते हैं कि राज्य में रोजगार मुहैया कराने के लिहाज से कृषि क्षेत्र के बाद एमएसएमई सबसे महत्वपूर्ण सेक्टर है। एमएसएमई की संख्या के लिहाज से देश में यूपी की हिस्सेदारी 14.2 प्रतिशत है। एमएसएमई सेक्टर के माध्यम से प्रदेश लगातार तीन वर्षों से 1.14 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निर्यात कर रहा है। आगरा, कानपुर, मुरादाबाद, वाराणसी, आजमगढ़ और गोरखपुर में एमएसएमई इकाइयों की भारी तादाद है।

वित्त वर्ष 2016-17 में सपा सरकार के दौरान 6,35,583 एमएसएमई को लोन दिया गया था। साल 2017 में सत्ता परिवर्तन होते ही योगी सरकार में वित्त वर्ष 2017-18 में 7,87,572 एमएसएमई को लोन दिया गया। वित्त वर्ष 2018-19 में 10,24,265 उद्यमियों और 2019-20 में 17,45,472 लोन दिए गए हैं। वित्त वर्ष 2020-21 में एक अप्रैल 2020 से 18 मार्च 2021 तक 13,52,255 उद्यमियों को लोन दिए गए हैं जबकि 01 अप्रैल से 21 सितंबर तक 1,54,691 लोगों ने 11702.37 करोड़ रुपए का लोन मुहैया कराया गया है।

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि एमएसएमई सेक्टर यूपी की अर्थव्यवस्था का ग्रोथ इंजन बन रहा है। इसके चलते बहुत मात्रा में लोगों को रोजगार मिल रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप यही सेक्टर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर का बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

राष्ट्रीय

पेट्रोल और डीजल की दरों में फिर रिकॉर्ड बढ़ोतरी

Published

on

पेट्रोल और डीजल की कीमतें गुरुवार को देश भर में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं हैं। लगातार दूसरे दिन ईंधन की दरों में अबतक की सबसे ज्यादा मार्जिन के साथ 45 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई। राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की एक मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की पंप कीमत 35 पैसे बढ़कर 106.54 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल की कीमतें इस साल अब तक के उच्चतम अंतर 45 पैसे बढ़कर 95.27 रुपये प्रति लीटर हो गई।

आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब 112.45 रुपये प्रति लीटर हो गई है जबकि डीजल 103.36 रुपये प्रति लीटर है, जो सभी महानगरों में सबसे अधिक है।

कीमतों में उतार-चढ़ाव के मामले में, पिछले 27 दिनों में से 21 दिन डीजल की कीमतें बढ़ी है, जिससे दिल्ली में इसकी खुदरा कीमतों में 6.75 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है।

ईंधन अब देश के कई हिस्सों में 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक पर मिल रहा है।

पेट्रोल की कीमतें गत 23 दिनों में से 18 दिन बढ़ाई गई है, जिससे इसकी पंप कीमतों में 5.35 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है।

Continue Reading

राष्ट्रीय

सीतारमण ने अमेरिकी सीईओ से की मुलाकात, भारत में निवेश करने का दिया न्योता

Published

on

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वाशिंगटन डीसी में जी20 के तहत चौथी जी20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (एफसीएमबीजी) की बैठक में भाग लिया। एफएमसीबीजी ने बुधवार को वैश्विक अर्थव्यवस्था में विकास, वैश्विक कॉमन्स, कमजोर देशों को समर्थन और अंतर्राष्ट्रीय कराधान पर चर्चा की।

वित्त मंत्री ने उल्लेख किया कि वसूली के लिए, सभी के लिए समान टीके सुनिश्चित करना एक महत्वपूर्ण चुनौती है और समर्थन बनाए रखना, लचीलापन बनाना, उत्पादकता बढ़ाना और संरचनात्मक सुधार हमारे नीतिगत लक्ष्य होने चाहिए।

जलवायु परिवर्तन पर चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए, वित्त मंत्री ने यूएनएफसीसीसी की केंद्रीयता को याद दिलाया कि जलवायु वित्त और प्रौद्योगिकी पर मौजूदा अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में विफलता हमारे सामूहिक प्रयासों को कमजोर करती है। वित्त मंत्री ने आगे की चर्चाओं का मार्गदर्शन करने के लिए जलवायु न्याय का समर्थन किया।

सीतारमण ने दो-स्तंभ समाधान पर वक्तव्य में निर्धारित समझौते के लिए समर्थन प्रदान करने के लिए ओईसीडी की सराहना की। यह समझौता अर्थव्यवस्था के डिजिटलीकरण से उत्पन्न होने वाली कर चुनौतियों और बेस इरोजन और प्रॉफिट शिफ्टिंग मुद्दों से निपटने में मदद करता है।

बाद में, वित्त मंत्री ने यूएसआईबीसी और फॉलोसीआईआई द्वारा वाशिंगटन डीसी, यूएस में आयोजित गोलमेज सम्मेलन को भी संबोधित किया। इसमें बीमा, निजी इक्विटी, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा और फार्मा क्षेत्रों के सीईओ और व्यापारिक नेताओं ने भाग लिया।

व्यापार जगत के नेताओं ने भविष्य के विकास के लिए दृष्टि रखने के लिए मंत्री को धन्यवाद दिया और सरकार को कोविड-19 महामारी के दौरान अर्थव्यवस्था को चलाने के लिए बधाई दी और भारत में अपने निवेश को बढ़ाने में गहरी रुचि व्यक्त की।

अपनी अमेरिकी यात्रा के हिस्से के रूप में, सीतारमण विभिन्न निवेश संभावनाओं का पता लगाने और भारत में पहल करने के लिए विभिन्न निगमों के प्रमुखों से भी मिल रही हैं। इसके हिस्से के रूप में, उन्होंने कर्टिस एल. बसर, मुख्य वित्तीय अधिकारी, वनकार्ली से मुलाकात की, जिसमें सीबीएम, एनएमपी में संस्थागत ढांचे के निर्माण, इन्वेस्टमेंट चार्टर की दिशा में काम और आईएफएससी, गिफ्टसिटीगुजरात में अवसरों के एक स्पेक्ट्रम जैसे व्यापार सुधारों की दिशा में वाशिंगटन डीसी सरकार की पहल का उल्लेख किया गया था।

सीतारमण ने बोइंग के मुख्य रणनीति अधिकारी बी. मार्क एलन से भी मुलाकात की। चर्चा मोटे तौर पर कौशल, अनुसंधान और विकास (आर एंड डी), विनिर्माण स्वचालन, नवाचार और एयरोस्पेस सेक्टर के क्षेत्रों में हुई थी।

Continue Reading

राष्ट्रीय

शेयर बाजार में तेजी कायम, इक्विटी बाजार मुनाफे में, सेंसेक्स 61 हजार अंक से उपर चढ़ा

Published

on

भारत के प्रमुख इक्विटी इंडेक्स एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी50 ने गुरुवार की सुबह के कारोबारी सत्र के दौरान बढ़त हासिल की। इस प्रक्रिया में, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स ने 61,159.48 का इंट्रा डे हाई बनाया और निफ्टी50 ने 18,294.75 स्तर को छुआ।

सुबह 10.30 बजे 30 शेयरों वाला संवेदनशील सूचकांक 349.18 अंक यानी 0.57 फीसदी की तेजी के साथ 61,086.23 स्तर पर कारोबार कर रहा है।

सेंसेक्स अपने पिछले बंद 60,737.05 स्तर से 61,088.82 स्तर पर खुला।

इसके अलावा एनएसई निफ्टी50 120.90 अंक या 0.67 फीसदी की तेजी के साथ 18,282.65 स्तर पर कारोबार कर रहा है।

यह अपने पिछले 18,161.75 स्तर के बंद के मुकाबले 18,272.85 स्तर पर खुला।

Continue Reading
Advertisement
सामान्य9 hours ago

भारत में 18,454 नए कोविड मामले सामने आए

Covid-19
राजनीति9 hours ago

भारत ने 100 करोड़ टीकाकरण का ऐतिहासिक लक्ष्य किया हासिल, पीएम मोदी बोले- भारतीय विज्ञान की जीत

अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

टी20 विश्व कप (वार्मअप) : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया

अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

भारत और पाकिस्तान के बीच खेल संबंधों को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता: रमीज राजा

मनोरंजन10 hours ago

मैडोना ने बायोपिक के लिए पटकथा लेखन पूरा किया

बॉलीवुड10 hours ago

सामंथा रूथ प्रभु ने यूट्यूब चैनलों के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया

राष्ट्रीय10 hours ago

पेट्रोल और डीजल की दरों में फिर रिकॉर्ड बढ़ोतरी

अपराध10 hours ago

कोरोना के वैश्विक मामले बढ़कर 24.19 करोड़ हुए

अपराध10 hours ago

दिल्ली के द्वारका में युवती को 7 बार चाकू मारने वाले 3 युवक गिरफ्तार

अपराध10 hours ago

बंदूक रैकेट चलाने के आरोप में पकड़ा गया यूपी का युवक

अपराध3 weeks ago

दूधवाला बिल्डर का फर्जीवाड़ा, अपने रिश्तेदारों को बताया ओल्ड टेनेंट?

अपराध4 weeks ago

महाराष्ट्र के पालघर में 40 फीट लंबी व्हेल के शव को राख से ढका गया

अपराध4 weeks ago

मुंबई से सटे ठाणे के डोंबिवली में नाबालिग से गैंगरेप, 26 गिरफ्तार

महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र में ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस दिन से खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल

अपराध2 weeks ago

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 16 मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के खिलाफ याचिका पर सरकार से आपत्ति दर्ज करने का दिया निर्देश

अपराध2 weeks ago

ड्रग्स केस में सुनवाई के बीच आर्यन खान समेत अन्य आरोपियों को भेजा गया ऑर्थर रोड़ जेल

राष्ट्रीय2 weeks ago

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

राजनीति4 weeks ago

महंत नरेंद्र गिरि का पोस्टमार्टम हुआ, दम घुटने से हुई मौत

Covid-19-Rapid
सामान्य2 weeks ago

भारत में कोरोना के 18,833 नए मामले, 278 लोगों की मौत

अपराध1 week ago

एआईएमआईएम कार्यकर्ता व उसके 2 बेटों पर दुष्कर्म का आरोप, पुलिस से रिपोर्ट तलब

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान