Connect with us
Wednesday,26-January-2022

राष्ट्रीय

टाटा स्टील ने 14 ट्रांसजेडर्स को नौकरी दी, कंपनी के वेस्ट बोकारो डिवीजन में हुई तैनाती

Published

on

 टाटा स्टील ने एक साथ 14 ट्रांसजेडर्स यानी किन्नरों को नौकरी दी है। कंपनी ने गुरुवार को इन्हें नियुक्ति पत्र प्रदान किया। इन्हें झारखंड के रामगढ़ जिला अंतर्गत वेस्ट बोकारो डिवीजन में हेवी अर्थ मूविंग मशीनरी (एचईएमएम) ऑपरेटर के रूप में तैनात किया जायेगा। संभवत: टाटा स्टील देश की पहली कॉरपोरेट कंपनी है, जिसने एक साथ इतनी संख्या में ट्रांसजेडर्स को नौकरी दी है।

इन्हें नियुक्ति पत्र प्रदान किये जाने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में टाटा स्टील के रॉ मैटेरियल्स डिवीजन के वाइस प्रेसिडेंट डी. बी. सुंदर रामम ने कहा, टाटा स्टील मानव मात्र की समानता, विशिष्टता और विविधता में पूर्ण विश्वास रखता है। आज का यह दिन समावेशी विकास की हमारी यात्रा में एक और मील का पत्थर है। टाटा स्टील सभी व्यक्तियों को समान अवसर प्रदान करने वाली नियोक्ता कंपनी के रूप में ट्रांसजेडर्स की विशिष्टता का सम्मान करता है।

टाटा स्टील ने जिन 14 ट्रांसजेंडर्स को नौकरी दी है, उनमें से ज्यादातर रांची, जमशेदपुर और झारखंड के शहरों में रहते हैं। नियुक्ति पत्र लेते हुए ट्रांसजेडर्स ने कंपनी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उन्हें आम तौर पर उपेक्षा का शिकार होना पड़ता है, लेकिन टाटा ने हमें जो स्थान और सम्मान दिया है, उससे हमारा जीवन बदलेगा।

बता दें कि वेस्ट बोकारो में टाटा की कोयला खदानें हैं, जहां पहली तैनाती के दौरान इन ट्रांसजेंडर्स को हेवी अर्थ मूविंग मशीनों के संचालन की ट्रेनिंग दी जायेगी। प्रशिक्षण की अवधि लगभग एक वर्ष होगी। इसके पहले कंपनी ने टाटा स्टील के इसी डिवीजन में 17 महिलाओं को भी एचईएमएम ऑपरेटरों के रूप में शामिल किया था। ये सभी अभी ट्रेनिंग ले रही हैं और अगले साल की शुरूआत में खनन कार्यों में उनकी ड्यूटी लगायी जायेगी। बताया गया कि कंपनी ने महिलाओं और ट्रांसजेंडर्स कर्मियों की भागीदारी बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके लिए आगामी 2025 तक25 प्रतिशत विविध कार्यबल का लक्ष्य निर्धारित किया है।

टाटा स्टील के वाईस प्रेसिडेंट एचआर अत्रेयी सान्याल ने कहा कि मानव संसाधनों में विविधता के प्रति हमारी कंपनी हमेशा से प्रयासरत रही है। हम एलजीबीटीक्यू समुदाय के लोगों का टाटा स्टील परिवार में स्वागत करते हैं और उनकी सफलता और आगे के शानदार करियर की कामना करते हैं।

इस मौके पर टाटा स्टील वेस्ट बोकारो डिवीजन के महाप्रबंधक मनीष मिश्रा और एचआर हेड देबाशीष बनर्जी सहित कई अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Continue Reading

राष्ट्रीय

भारत में लॉन्च हुए क्वाड रियर कैमरों के साथ माइक्रोमैक्स इन नोट 2

Published

on

स्मार्टफोन निर्माता माइक्रोमैक्स ने सोमवार को भारत में क्वाड रियर कैमरों और 20:9 एमोएलईडी डिस्प्ले के साथ अपना नया हैंडसेट ‘माइक्रोमैक्स इन नोट 2’ लॉन्च किया। इन नोट 2 4 प्लस 64 जीबी में ब्लैक और ब्राइउन दो कलर में 30 जनवरी से माइक्रोमैक्स इंफो डॉट कॉम पर उपलब्ध होगा।

माइक्रोमैक्स इंडिया के सह-संस्थापक राहुल शर्मा ने एक बयान में कहा, “उपभोक्ता आज प्रदर्शन से समझौता किए बिना एक स्टाइलिश स्मार्टफोन के मालिक होने की इच्छा रखते हैं। आईएन नोट 2 के साथ, हमने सही तालमेल बिठा लिया है, जहां स्टाइल प्रदर्शन से मिलता है।”

स्मार्टफोन में 6.43 इंच का फुल-एचडी प्लस (1,080 एक्स 2,400 पिक्सल) एमोएलईडी डिस्प्ले 20:9 आस्पेक्ट रेशियो और 550 निट्स की पीक ब्राइटनेस के साथ है।

हुड के तहत, 4 जीबी रैम के साथ मीडियाटेक हेलियो जी95 एसओसी है।

स्मार्टफोन क्वाड रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है जिसमें 5 एमपी अल्ट्रा-वाइड शूटर, 2 एमपी मैक्रो शूटर और 2 एमपी डेप्थ सेंसर के साथ 48 एमपी का प्राइमरी सेंसर होता है।

सेल्फी के लिए डिवाइस में फ्रंट में 16 एमपी का सेल्फी कैमरा सेंसर दिया गया है।

हैंडसेट में 5,000 एमएएच की बैटरी भी है जो 30 वॉट फास्ट चाजिर्ंग को सपोर्ट करती है।

कनेक्टिविटी विकल्पों में 4जी एलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ वी5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं।

Continue Reading

राष्ट्रीय

भारत में स्मार्टफोन की बिक्री 2021 में 12 फीसदी बढ़ी : रिपोर्ट

Published

on

भारत में स्मार्टफोन बाजार ने 2021 में रिकॉर्ड 162 मिलियन शिपमेंट हासिल किया, जो 2020 में 12 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई। बाजार अनुसंधान फर्म कैनालिस की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष की कठिन शुरूआत के बाद, कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण, भारत ने दूसरी छमाही में जोरदार सुधार किया।

कैनालिस के विश्लेषक संयम चौरसिया ने एक बयान में कहा, “टीकाकरण रोलआउट, बाजार फिर से खोलने और मांग में कमी के कारण, स्मार्टफोन शिपमेंट पूरे वर्ष के लिए सभी समय के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। दोनों प्रतिस्थापन मांग और स्मार्टफोन पर माइग्रेट करने वाले नए ग्राहकों द्वारा संचालित 2022 में विकास जारी रहने की उम्मीद है।

तीसरी तिमाही में मजबूत वापसी के बाद, स्मार्टफोन विक्रेताओं ने चुनौतीपूर्ण आपूर्ति श्रृंखला के बावजूद, 2 प्रतिशत की वृद्धि के लिए चौथी तिमाही में 44.5 मिलियन डिवाइस भेजे।

शाओमी अग्रणी था, जिसने 9.3 मिलियन यूनिट की शिपिंग की और अपनी 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी बनाए रखी। सैमसंग 19 फीसदी हिस्सेदारी के साथ 85 लाख यूनिट के साथ दूसरे स्थान पर रहा।

रीयलमी पहली बार भारत में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है, जिसमें सालाना आधार पर 49 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो 76 लाख शिपमेंट तक पहुंच गई है। वीवो और ओप्पो ने क्रमश: 5.6 मिलियन और 4.9 मिलियन यूनिट के साथ चौथा और पांचवां स्थान हासिल किया।

चौरसिया ने कहा, “कुल मिलाकर, भारत भविष्य में सुरक्षित प्रौद्योगिकियों की दिशा में ऊपर की ओर गति देखेगा, जिसमें स्मार्टफोन डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के मूल में होंगे और भारतीय नागरिकों के दैनिक जीवन के लिए और अधिक आवश्यक होंगे।”

Continue Reading

राष्ट्रीय

भारत के इंजीनियरिंग सामान का निर्यात 54 फीसदी बढ़ा

Published

on

इंजीनियरिंग सामानों का निर्यात अप्रैल-दिसंबर 2021 के दौरान बढ़कर 81.8 अरब डॉलर हो गया। इससे पिछले वर्ष (2020) की इसी अवधि के दौरान 52.9 अरब डॉलर की तुलना में 54 प्रतिशत की शानदार वृद्धि दर्ज किया गया। इस अवधि के दौरान भारत के कुल निर्यात बास्केट में इंजीनियरिंग सामान क्षेत्र का सबसे बड़ा – 27 प्रतिशत से अधिक हिस्सा रहा। दिसंबर 2021 में इंजीनियरिंग सामानों का निर्यात 9.79 अरब डॉलर तक पहुंच गया, जो दिसंबर 2020 में 7.07 अरब डॉलर की तुलना में 38.41 प्रतिशत की वृद्धि है।

अप्रैल-दिसंबर 2019 (59.8 अरब डॉलर) की तुलना में, इंजीनियरिंग सामानों के निर्यात में 37 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि यह अप्रैल-दिसंबर 2014 (55.0 अरब डॉलर) की तुलना में 49 प्रतिशत की वृद्धि है।

पिछले वित्तवर्ष (मार्च 2020-अप्रैल 2021) में इंजीनियरिंग सामानों का कुल निर्यात 76.62 अरब डॉलर था और वित्तवर्ष 2021-22 की पहली तीन तिमाहियों में पहले से ही 81.8 अरब डॉलर का लॉग इन करने के बावजूद यह और अधिक रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के लिए तैयार है।

अप्रैल-नवंबर 2021 में इंजीनियरिंग सामान के लिए भारत के शीर्ष पांच निर्यात गंतव्य हैं : अमेरिका (14.7 फीसदी), चीन (5.8 फीसदी), यूएई (5.1 फीसदी), इटली (4 फीसदी) और जर्मनी (3.4 फीसदी)।

हाल के वर्षो में इंजीनियरिंग सामानों के निर्यात में प्रभावशाली वृद्धि मुख्य रूप से वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का शून्य शुल्क निर्यात संवर्धन पूंजीगत सामान (ईपीसीजी) योजना के कारण हुआ है और यह विदेश व्यापार नीति (एफटीपी) का हिस्सा है।

मौजूदा नीति जो 1 अप्रैल, 2015 को लागू हुई, 31 मार्च, 2020 तक वैधता के साथ 5 वर्षो के लिए थी। महामारी की अवधि के दौरान नीतिगत स्थिरता प्रदान करने के लिए एफटीपी 2015-20 को 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया था।

Continue Reading
Advertisement
अपराध7 hours ago

रेलवे ने किया परीक्षाओं को रद्द किया, जांच कमेटी गठित की

अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

एप्पल ने एयरटैग्स के लिए नई ‘व्यक्तिगत सुरक्षा उपयोगकर्ता गाइड’ लॉन्च की

बॉलीवुड7 hours ago

दूसरी बार कोरोना पॉजिटिव हुए चिरंजीवी

Amitabh
बॉलीवुड7 hours ago

गणतंत्र दिवस के अवसर पर बिग बी, करण जौहर, कंगना ने फैंस को दी शुभकामनाएं

अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

मलिंगा को सौंपी जा सकती है श्रीलंका के तेज गेंदबाजी सलाहकार कोच की कमान : रिपोर्ट

Neeraj-Chopra
अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

हरियाणा के ओलंपियन नीरज, पैरालंपिक विजेता सुमित पद्मश्री के लिए नामित

अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

देवबंद के खिलाड़ियों ने गोवा में जीते पदक

अपराध7 hours ago

मानव तस्करी, देह व्यापार के 41 आरोपियों को 10-14 साल की कैद

राजनीति7 hours ago

एडीजी अभिनव कुमार समेत उत्तराखंड के छह पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति का पुलिस पदक

राजनीति7 hours ago

गणतंत्र दिवस समारोह : उत्तराखंड की टोपी और मणिपुरी स्टोल में नजर आए पीएम नरेंद्र मोदी

uddhav
महाराष्ट्र4 weeks ago

बीएमसी चुनाव के मद्देनजर ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब 500 स्क्वायर फुट वाले घरों का प्रॉपर्टी टैक्स होगा माफ

School-Child
राजनीति3 weeks ago

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मुंबई में 31 जनवरी तक स्कूल फिर से बंद, सिर्फ 10वीं और 12वीं की चलेगी कक्षाएं

महाराष्ट्र3 weeks ago

पांच राज्यों में चुनाव तारीखों की घोषणा, यूपी में सात चरणों में मतदान, 10 मार्च को वोटों की गिनती

सामान्य4 weeks ago

मुंबई में प्रतिबंधों के बीच कोरोना विस्फोट, एक दिन में आए 2510 नये केस

महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र में तीसरी लहर से 80,000 मौतों की चेतावनी

महाराष्ट्र3 weeks ago

सोमवार से लागू होगी सख्त गाइडलाइन्स, मुंबई में कोरोना के नये मामले लगातार तीसरे दिन भी 20 हजार के पार

महाराष्ट्र1 day ago

मुंबई प्रेस की खबर का असर, नगरसेवक से विधायक बने रईस कासिम शेख ने उर्दू भवन के समर्थन में आदित्य ठाकरे को लिखा खत

राजनीति1 week ago

यूपी विधानसभा 2022: AIMIM ने जारी की पहली सूची

अपराध3 weeks ago

एनसीबी में खत्म हुआ समीर वानखेड़े का कार्यकाल, डीजी-डीआरआई को करेंगे रिपोर्ट

अपराध3 weeks ago

जावेद हबीब मामला: ब्यूटीशियन पूजा ने पुलिस में दर्ज कराया मुकदमा

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान