Connect with us
Wednesday,08-December-2021
ताज़ा खबर

अपराध

सुप्रीम कोर्ट ने ऑडिट से छूट की मांग वाली पद्मनाभस्वामी मंदिर ट्रस्ट की याचिका खारिज की

Published

on

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को तत्कालीन त्रावणकोर शाही परिवार द्वारा बनाए गए श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर ट्रस्ट द्वारा दायर एक आवेदन पर विचार करने से इनकार कर दिया। इसे पिछले साल शीर्ष अदालत ने आदेश दिया था, जिसमें 25 साल के ऑडिट से छूट की मांग की गई थी। न्यायमूर्ति यू.यू. ललित ने कहा कि विशेष ऑडिट का उद्देश्य मंदिर तक ही सीमित नहीं था, बल्कि इसमें ट्रस्ट भी शामिल था। पीठ ने कहा कि ऑडिट अधिमानत: 3 महीने में पूरा किया जाना चाहिए।

17 सितंबर को, केरल में श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर की प्रशासनिक समिति ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि मंदिर को वित्तीय कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, जिसके चलते खर्च पूरा नहीं हो पा रहा है।

समिति का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता आर बसंत ने प्रस्तुत किया था कि केरल में सभी मंदिर बंद हैं और वित्तीय कठिनाई का हवाला देते हुए कहा कि इनका 1.25 करोड़ रुपये मासिक खर्च है, लेकिन मंदिर को मुश्किल से 60-70 लाख रुपये मिलते हैं। उन्होंने कहा कि एक ट्रस्ट है, जिसका गठन शीर्ष अदालत के आदेश के अनुसार किया गया था और इसे मंदिर में योगदान देना चाहिए और उन्होंने ट्रस्ट के ऑडिट की भी मांग की।

ट्रस्ट का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता अरविंद दातार ने प्रस्तुत किया कि यह एक सार्वजनिक ट्रस्ट है, जिसे शाही परिवार द्वारा बनाया गया था और प्रशासन में इसकी कोई भूमिका नहीं है, यह भी याचिका में नहीं है, इसके बजाय एमिकस क्यूरी द्वारा इसका उल्लेख किया गया था।

उन्होंने आगे तर्क दिया कि ट्रस्ट का गठन केवल परिवार से जुड़े मंदिर की पूजा और अनुष्ठानों की देखरेख के लिए किया गया था। दातार ने कहा, “यह सुप्रीम कोर्ट के सामने तभी सामने आया जब एमिकस क्यूरी ने मांग की कि ट्रस्ट के खातों का भी ऑडिट किया जाना चाहिए,” दातार ने कहा कि इसका ऑडिट नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह मंदिर से अलग है।

अपराध

मणिपुर में 508 करोड़ रुपये से अधिक की नशीली दवाएं जब्त, 1 म्यांमारी पकड़ा गया

Published

on

 पूर्वोत्तर भारत में अब तक की सबसे बड़ी मादक पदार्थ की बरामदगी में असम राइफल्स और मणिपुर में पुलिस ने 508 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 154 किलोग्राम से अधिक ‘मेथामफेटामाइन’ टैबलेट और 54 किलोग्राम से अधिक हेरोइन जब्त की है। इस सिलसिले में एक म्यांमारी नागरिक को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। टेंगनौपाल के डीएसपी विक्रमजीत सिंह ने बताया कि असम राइफल्स और पुलिस ने संयुक्त अभियान में सोमवार की देर शाम मोरेह कस्बे के सनराइज ग्राउंड में एक घर से 54.141 किलोग्राम वजनी हेरोइन पाउडर और 154.314 किलोग्राम वजनी मेथामफेटामाइन की गोलियां जब्त कीं।

उन्होंने मीडिया से कहा, “जब्त किए गए हेरोइन पाउडर की कीमत करीब 108 करोड़ रुपये और मेथामफेटामाइन (क्रिस्टल मेथ) टैबलेट की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में करीब 400 करोड़ रुपये है।”

जिला पुलिस प्रमुख ने कहा कि असम राइफल्स और पुलिस ने लंबी योजना के बाद सोमवार दोपहर को पड़ोसी म्यांमार के खंपत निवासी 19 वर्षीय मोनखाई को गिरफ्तार कर लिया। उसकी गिरफ्तारी से सीमा पार से तस्करी कर लाए गए और एक घर में रखे गए ड्रग्स की अब तक की सबसे बड़ी खेप बरामदगी हुई है।

मोरेह बटालियन के 43वीं असम राइफल्स के कमांडेंट कर्नल सुमित सूद और सिंह ने अन्य अधिकारियों के साथ ड्रग्स के बड़े जखीरे को सफलतापूर्वक जब्त कर लिया। ये नशीली दवाएं महीने भर में भारत के अन्य हिस्सों में पहुंचाई जानी थीं।

गिरफ्तार व्यक्ति और जब्त नशीले पदार्थो को मोरेह पुलिस थाने को सौंप दिया गया है और मादक द्रव्य एवं मादक पदार्थ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। आगे की जांच जारी है।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने रिकॉर्ड ड्रग्स जब्ती के लिए सुरक्षा बलों की सराहना करते हुए ट्वीट किया, “मोरेह में एक गोदाम से 500 करोड़ रुपये के अवैध नशीले पदार्थो को जब्त करने में टेंग्नौपाल पुलिस और 43वीं असम राइफल्स की अद्भुत उपलब्धि। एक विश्वसनीय इनपुट प्राप्त होने पर संयुक्त टीम ने संदिग्ध हेरोइन के 220 साबुन के मामलों के साथ म्यांमार के एक नागरिक को गिरफ्तार किया।”

“उनके रहस्योद्घाटन के बाद एक गोदाम पर छापा मारा गया और 3,716 साबुन के अलावा संदिग्ध हेरोइन और 152 पैकेट संदिग्ध क्रिस्टल मेथ (मेथामफेटामाइन) जब्त किए गए। यह राज्य सरकार की ‘ड्रग्स पर युद्ध’ पहल के तहत सबसे बड़ी बरामदगी में से एक है।”

एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि म्यांमार से चलाए जाने वाले नार्को-आतंकवाद और उग्रवाद का मुकाबला करने में असम राइफल्स सबसे आगे रही है।

उन्होंने कहा, “नार्को-आतंकवाद म्यांमार में स्थित आतंकवादी समूहों के लिए वित्त का एक प्रमुख स्रोत है। इसके ‘गोल्डन ट्राएंगल’ के अन्य खिलाड़ियों के साथ संबंध हैं।”

प्रवक्ता ने कहा, “भारत के युवाओं, खासकर पूर्वोत्तर क्षेत्र में नशे की लत के बढ़ने का यह मुख्य कारण है। यह क्षेत्र में आतंकवाद को बढ़ावा देने का एक स्रोत भी है।”

मेथमफेटामाइन, जिसे आमतौर पर ‘याबा’ या ‘पार्टी टैबलेट’ के रूप में जाना जाता है, भारत के अलावा बांग्लादेश और उसके पड़ोसी देशों में युवाओं द्वारा व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली सिंथेटिक दवा है।

Continue Reading

अपराध

दिल्ली में सुनने और बोलने में असमर्थ महिला से बलात्कार, वीडियो बनाकर किया ब्लैकमेल, आरोपी गिरफ्तार

Published

on

Minor-Rape

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक 29 वर्षीय सुनने और बोलने में असमर्थ महिला के साथ कथित तौर पर बलात्कार का मामला सामने आया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

अधिकारी के अनुसार, मौजपुर निवासी रेहान के रूप में पहचाने जाने वाले 34 वर्षीय व्यक्ति द्वारा 21 नवंबर से पीड़िता के साथ ‘बार-बार बलात्कार’ किया गया था।

पीड़िता ने अपनी मां और बहन के साथ पुलिस से संपर्क किया, जिसके बाद 5 दिसंबर को शिकायत दर्ज कराई। वहीं इस मामले में दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) द्वारा नियुक्त एक काउंसलर को बुलाया गया। हालाँकि, चूंकि पीड़िता सुनने और बोलने में असमर्थ है, इसलिए उसका बयान दर्ज करने के लिए एक दुभाषिए की आवश्यकता थी।

अधिकारी ने कहा, “देर रात होने के कारण, कोई दुभाषिया उपलब्ध नहीं था। बाद में, एक निजी दुभाषिये की व्यवस्था की गई और डीसीडब्ल्यू काउंसलर ने पीड़िता की काउंसलिंग की और दुभाषिया की मदद से उसका बयान भी दर्ज किया।”

पीड़िता का मेडिकल परीक्षण जगप्रवेश चंद्र अस्पताल में किया गया।

पुलिस ने भजनपुरा पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 376 (2) (एन) और 506 के तहत मामला दर्ज किया।

सूत्रों के मुताबिक आरोपी उसी मोहल्ले में रहता था जहां पीड़िता रहती थी।

सूत्रों ने कहा, “आरोपी ने इस घिनौनी घटना का एक अश्लील वीडियो भी बनाया था और लड़की को जघन्य अपराध के बारे में किसी को बताने पर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी थी।”

उसने एक ही वीडियो के साथ उसे कई बार रेप करने के लिए ब्लैकमेल भी किया।

जांच के दौरान आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया जिसके बाद पुलिस ने सोमवार को उसे स्थानीय अदालत में पेश किया।

अधिकारी ने कहा, “अदालत ने आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।” उन्होंने कहा कि मामले में आगे की जांच अभी जारी है।

हाल ही में, एक कार्यक्रम के दौरान, दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा, “कुल मिलाकर ²ष्टिकोण यह है कि यदि कोई महिला संकट में है, यदि कोई बच्चा संकट में है, तो उन पर उचित ध्यान दिया जाता है।”

हालांकि, आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल के आंकड़ों की तुलना में दिल्ली में महिलाओं के खिलाफ अपराध में अभी भी वृद्धि जारी है।

दिल्ली पुलिस द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, शहर में 31 अक्टूबर 2021 तक 1,725 महिलाओं के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया है।

2020 में इसी अवधि तक 1,429 महिलाओं को जघन्य अपराध का सामना करना पड़ा। पिछले साल के आंकड़ों की तुलना में इसमें 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

2020 में, महिलाओं के खिलाफ अपराधों की कुल संख्या 7,948 थी जो इस साल बढ़कर 11,527 हो गई है। कुल मिलाकर, पिछले 10 महीनों में राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं के खिलाफ अपराध में 45 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई है।

Continue Reading

अपराध

हैदराबाद: यातायात उल्लंघन के लिए एक शख्स पर 42 हजार रुपये का जुर्माना, आरोपी फरार

Published

on

 हैदराबाद में ट्रैफिक पुलिस के एक शख्स को उल्लंघन के लिए पकड़े जाने के बाद वह व्यक्ति अपनी मोटरसाइकिल छोड़कर फरार हो गया। जांच के बाद पता चला कि दोपहिया वाहन पर पिछले सात सालों से 42,000 रुपये से ज्यादा मूल्य के 179 ‘चालान’ (जुर्माना) लंबित हैं। यह घटना सोमवार शाम काचीगुडा ट्रैफिक थाना क्षेत्र के मूसारामबाग इलाके की है।

एक सब-इंस्पेक्टर ने गाड़ी को रास्ते में खड़ा पाया। 250 रुपये का चालान जारी करते समय पुलिस अधिकारी यह देखकर चौंक गया कि वाहन पर 2015 से बड़ी संख्या में चालान लंबित हैं। उसने प्रिंटआउट लिया और उसे भुगतान करने के लिए कहा। कुल राशि 42,475 रुपये थी।

काचीगुडा यातायात निरीक्षक श्रीनिवास के अनुसार, वह व्यक्ति अपना वाहन छोड़कर भाग गया। बाइक का रजिस्ट्रेशन मेडक जिले के निवासी पी. रत्नैया के नाम पर है।

बाइक (एपी23एम9895) पर 9 जनवरी 2015 से चालान लंबित थे। राइडर पर ट्रिपल राइडिंग, गलत साइड ड्राइविंग, हेलमेट नहीं पहनने सहित कई उल्लंघनों के लिए जुर्माना लगाया गया था। अधिकांश चालान हेलमेट नहीं पहनने के थे।

हैदराबाद में जून में यातायात पुलिस ने एक दोपहिया वाहन मालिक को पकड़ा था, जिसके खिलाफ पिछले चार सालों से यातायात नियमों का उल्लंघन करने के लिए 36,185 रुपये के 132 चालान लंबित थे।

पुलिस ने वाहन को जब्त कर लिया था क्योंकि वह 2018 से उसके खिलाफ लंबित जुर्माने की राशि का भुगतान करने में विफल रहा था।

Continue Reading
Advertisement
महाराष्ट्र12 hours ago

कांग्रेस के बिना कोई अलग फ्रंट संभव नहीं : संजय राउत

अपराध13 hours ago

मणिपुर में 508 करोड़ रुपये से अधिक की नशीली दवाएं जब्त, 1 म्यांमारी पकड़ा गया

राजनीति14 hours ago

‘गांधी का भारत’ अब ‘गोडसे का भारत’ बनता दिख रहा : महबूबा मुफ्ती

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

2025 तक 10 में से 5 शीर्ष वाहन निर्माता अपने स्वयं के चिप्स डिजाइन करेंगे : गार्टनर

बॉलीवुड15 hours ago

नवाजुद्दीन सिद्दीकी: पुरस्कार से मुझे अपना काम चुनने में आत्मविश्वास मिलता हैं

बॉलीवुड15 hours ago

‘कैटविक’ की शादी में शामिल नहीं होंगे सलमान खान! दोनों बहनों के मौजूद रहने की संभावना

महाराष्ट्र15 hours ago

महाराष्ट्र कांग्रेस: भारत में पहले से लागू है पुतिन का ‘गवर्नेंस मॉडल’

राजनीति16 hours ago

मेरठ की ‘परिवर्तन संदेश रैली’ में बोले अखिलेश, अगले चुनाव में किसान अपनी ताकत दिखलाएंगे

राजनीति16 hours ago

विपक्ष के हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित

अंतरराष्ट्रीय17 hours ago

माइक्रोसॉफ्ट ने चीन समर्थित हैकरों द्वारा उपयोग की जाने वाली वेबसाइटों पर किया नियंत्रण

राजनीति3 weeks ago

मरने के बाद मुझे दफनाया नहीं जाए, मेरा हो दाह-संस्कार : वसीम रिजवी

source photo india tv
अपराध4 weeks ago

मालेगांव बंद के दौरान हिंसा की खबर, पुलिस ने किया बल का प्रयोग

महाराष्ट्र2 weeks ago

महाराष्ट्र में एक दिसंबर से स्कूल फिर से खुलेंगे, शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने की घोषणा

महाराष्ट्र1 week ago

कोरोना के नये वेरियंट ओमिक्रॉन की आहट से सरकारें सतर्क, महाराष्ट्र में सरकार ने लागू की नई कोरोना गाइडलाइन्स

महाराष्ट्र3 weeks ago

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े को लेकर पेश किया और सबूत, कहा स्कूल के लीविंग सर्टिफिकेट में धर्म है मुस्लिम

राजनीति3 weeks ago

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- तीनों कृषि कानून वापस लेगी केंद्र सरकार

सामान्य7 days ago

मुंबई में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

महाराष्ट्र4 weeks ago

बीजेपी नेता आशीष शेलार का नवाब मलिक पर पलटवार, रियाज भाटी की तस्वीरें शरद पवार और सीएम उद्धव ठाकरे के साथ भी हैं..इसका जवाब कौन देगा?

अपराध5 days ago

ओमिक्रॉन ने बढ़ाई मुंबई की टेंशन, विदेशों से आए कई लोग पॉजिटिव, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया सैंपल

अपराध4 weeks ago

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में अल्लामा इकबाल के पोस्टर पर विवाद, विरोध के बाद हटाई गई तस्वीर

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान