Connect with us
Tuesday,25-January-2022

राजनीति

सुप्रीम कोर्ट ने वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र, राज्यों को निर्देश दिया, मंगलवार तक मांगा एक्शन प्लान

Published

on

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्र और राज्य सरकारों से 24 घंटे के भीतर एक कार्य योजना मांगी है, जिसमें वाहनों के यातायात, निर्माण कार्य, पराली जलाने, भारी वाहनों का प्रवेश, धूल, बिजली संयंत्रों से होने वाले वायु प्रदूषण को रोकने के लिए टास्क फोर्स द्वारा उठाए गए कदमों का विवरण देने को कहा गया है। मुख्य न्यायाधीश एन.वी. रमन्ना की अध्यक्षता वाली पीठ ने केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से पेश वकील से कहा, “कल शाम तक एक एक्शन प्लान की आवश्यकता है। इसके लिए एक बैठक करें।”

शीर्ष अदालत ने केंद्र और राज्यों से लोगों को घर से काम करने की अनुमति देने को भी कहा।

पीठ में न्यायमूर्ति डी.वाई. चंद्रचूड़ और सूर्य कांत भी शामिल थे। उन्होंने कहा कि केंद्र ने अपने हलफनामे में कहा है कि पराली जलाने से राजधानी में वायु प्रदूषण का स्तर गंभीर नहीं होता है, बल्कि कृषि अपशिष्ट सामग्री को जलाने से पीएम 2.5 और पीएम 10 में केवल 11 प्रतिशत का योगदान होता है।

शीर्ष अदालत ने केंद्र से कहा कि वह वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए तत्काल उपाय करने के लिए पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश सरकारों की मंगलवार को एक आपात बैठक बुलाए।

शीर्ष अदालत ने राज्य सरकारों से कहा कि वे किसानों के खिलाफ कार्रवाई न करें, बल्कि उन्हें पराली जलाने से रोकने के लिए राजी करें।

पीठ ने कहा, “किसानों के खिलाफ कार्रवाई न करें, उन्हें मनाएं।” पीठ ने जोर देकर कहा कि वाहनों के प्रदूषण, औद्योगिक प्रदूषण और धूल नियंत्रण उपायों पर कार्रवाई की आवश्यकता है, जो वायु प्रदूषण में लगभग 76 प्रतिशत योगदान देता है।

दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि वह स्थानीय उत्सर्जन को नियंत्रित करने के लिए पूर्ण लॉकडाउन जैसे कदम उठाने के लिए तैयार है, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी, लेकिन साथ ही कहा कि इसका सीमित प्रभाव ही होगा।

एक हलफनामे में, दिल्ली सरकार ने कहा, “जीएनसीटीडी स्थानीय उत्सर्जन को नियंत्रित करने के लिए पूर्ण लॉकडाउन जैसे कदम उठाने के लिए तैयार है। हालांकि, ऐसा कदम सार्थक होगा यदि इसे पड़ोसी राज्यों में एनसीआर क्षेत्रों में लागू किया जाता है। दिल्ली के कॉम्पैक्ट आकार को देखते हुए, लॉकडाउन का वायु गुणवत्ता व्यवस्था पर सीमित प्रभाव पड़ेगा।”

राजनीति

जनरल बिपिन रावत और प्रभा अत्रे को पद्मविभूषण पुरस्कार

Published

on

गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर मंगलवार को पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई। पद्मविभूषण से प्रभा अत्रे (कला), जनरल बिपिन रावत (सिविल सेवा), कल्याण सिंह (सार्वजनिक मामले) और राध्याश्याम खेमका (साहित्य और शिक्षा) नवाजे जाएंगे..

गृह मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति ने इस वर्ष 128 पद्म पुरस्कारों को प्रदान करने की मंजूरी दी. इस सूची में 4 पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 107 पद्म श्री पुरस्कार (शामिल हैं. पुरस्कार पाने वालों में चैंतीस महिलाएं हैं और इस सूची में विदेशियों/एनआरआई/पीआईओ/ओसीआई की श्रेणी के 10 व्यक्ति और 13 मरणोपरांत पुरस्कार पाने वाले भी शामिल हैं. पद्म पुरस्कारों की घोषणा प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है… 

लोकप्रिय पार्श्व गायक सोनू निगम, निर्देशक चंद्रप्रकाश द्विवेदी, जिन्हें टेलीविजन महाकाव्य ’चाणक्य’ और महत्वपूर्ण हिट फिल्म ’पिंजर’ के निर्देशन के लिए जाना जाता है, और अनुभवी अभिनेता सौकार जानकी को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया है.

इसके अलावा, पद्म श्री पुरस्कार विजेताओं की सूची में नलिनी और कमलिनी अस्थाना, माधुरी बर्थवाल, एस बालेश भजनत्री, खांडू वांगचुक भूटिया, सुलोचना चव्हाण, लौरेम्बम बिनो देवी, श्याममणि देवी, अर्जुन सिंह धुर्वे, गोसावीदु शेख हसन (मरणोपरांत) शिवनाथ मिश्रा और अन्य शामिल हैं.

Continue Reading

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के भाजपा विधायक नीतेश राणे अग्रिम जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे

Published

on

 केंद्रीय मंत्री नारायण राणे के बेटे और महाराष्ट्र के भाजपा विधायक नीतेश राणे ने पिछले महीने सिंधुदुर्ग जिले में उनके खिलाफ दर्ज हत्या के प्रयास मामले में अग्रिम जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट में दस्तक दी है। राणे का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने प्रधान न्यायाधीश एन.वी. रमण की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष तत्काल सुनवाई के लिए मामले का उल्लेख करते हुए कहा कि यह मामला राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता का परिणाम है।

पीठ संक्षिप्त दलीलें सुनने के बाद मामले को तत्काल सूचीबद्ध करने के लिए सहमत हुई।

राणे ने बॉम्बे हाईकोर्ट के 17 जनवरी के उस आदेश को शीर्ष अदालत में चुनौती दी है, जिसमें उन्हें अग्रिम जमानत की मांग वाली उनकी याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया गया था। मामला पिछले साल दिसंबर में हुई एक रोड रेज की घटना से जुड़ा है।

शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि उसकी मोटरसाइकिल को बिना नंबर प्लेट वाली कार ने टक्कर मार दी और दावा किया कि उसने एक व्यक्ति को यह कहते सुना कि ‘गोत्या सावंत और नीतेश राणे को सूचित करना चाहिए’।

महाराष्ट्र पुलिस ने उच्च न्यायालय के समक्ष मौखिक आश्वासन दिया था कि राणे को सोमवार तक गिरफ्तार नहीं किया जाएगा। हालांकि, नीतेश ने दावा किया कि उन्हें सिंधुदुर्ग जिला सहकारी बैंक चुनावों में भाग लेने से रोकने के लिए मामला दर्ज किया गया था।

Continue Reading

राजनीति

कांग्रेस के स्टार प्रचारक आरपीएन सिंह ने थामा भाजपा का दामन

Published

on

 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस द्वारा स्टार प्रचारक बनाए गए पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह ने मंगलवार को भाजपा का दामन थाम लिया। राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले आरपीएन सिंह मनमोहन सिंह सरकार में राज्य मंत्री भी रह चुके हैं।

उत्तर प्रदेश के चुनाव प्रभारी एवं केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, यूपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और भाजपा राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी की मौजूदगी में भाजपा राष्ट्रीय मुख्यालय में आरपीएन सिंह ने पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। सिंह ने मंगलवार दोपहर को ही कांग्रेस से इस्तीफा देने का ऐलान किया था।

ज्योतिरादित्य सिंधिया और जितिन प्रसाद के बाद आरपीएन सिंह तीसरे ऐसे बड़े नेता हैं, जो राहुल गांधी के काफी करीबी माने जाते थे और जो अब भाजपा में शामिल हो चुके हैं।

आरपीएन सिंह के भाजपा में शामिल होने को स्वामी प्रसाद मौर्य की काट के तौर पर भी देखा जा रहा है, क्योंकि कुशीनगर के सांसद रह चुके सिंह पडरौना राजघराने से ताल्लुक रखते हैं और 2009 के लोक सभा चुनाव में मौर्य को हरा भी चुके हैं।

भाजपा में शामिल होने से महज कुछ घंटे पहले ही आरपीएन सिंह ने कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे गए इस्तीफे का पत्र ट्वीट करते हुए यह लिखा था, आज, जब पूरा राष्ट्र गणतन्त्र दिवस का उत्सव मना रहा है, मैं अपने राजनैतिक जीवन में नया अध्याय आरंभ कर रहा हूं। जय हिंद।

भाजपा में औपचारिक तौर पर शामिल होने से कुछ मिनट पहले आरपीएन सिंह ने भाजपा के चुनाव चिन्ह ‘कमल’ के साथ अपनी तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा, यह मेरे लिए एक नई शुरूआत है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जी और गृह मंत्री अमित शाह जी के दूरदर्शी नेतृत्व और मार्गदर्शन में राष्ट्र निर्माण में अपने योगदान के लिए तत्पर हूं।

Continue Reading
Advertisement
राजनीति2 hours ago

जनरल बिपिन रावत और प्रभा अत्रे को पद्मविभूषण पुरस्कार

महाराष्ट्र5 hours ago

महाराष्ट्र के भाजपा विधायक नीतेश राणे अग्रिम जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे

अपराध7 hours ago

श्रीनगर में ग्रेनेड हमला, 3 नागरिक और 1 पुलिस अधिकारी घायल

अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

पिक्सल नोटपैड फोल्डेबल स्मार्टफोन की कीमत गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 से कम होगी

अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

गूगल जल्द ही 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए विज्ञापन लक्ष्यीकरण को रोकेगा

Tesla
अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

सुरक्षा शोधकर्ता ने 13 देशों में 25 टेस्ला कारों का रिमोट कंट्रोल लिया

राष्ट्रीय7 hours ago

भारत में लॉन्च हुए क्वाड रियर कैमरों के साथ माइक्रोमैक्स इन नोट 2

राष्ट्रीय7 hours ago

भारत में स्मार्टफोन की बिक्री 2021 में 12 फीसदी बढ़ी : रिपोर्ट

अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची शैफाली वर्मा

अपराध7 hours ago

ओडिशा में 3 किलो से अधिक ब्राउन शुगर, 65 लाख रुपये नकद, 3 बंदूकें जब्त

uddhav
महाराष्ट्र3 weeks ago

बीएमसी चुनाव के मद्देनजर ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब 500 स्क्वायर फुट वाले घरों का प्रॉपर्टी टैक्स होगा माफ

School-Child
राजनीति3 weeks ago

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मुंबई में 31 जनवरी तक स्कूल फिर से बंद, सिर्फ 10वीं और 12वीं की चलेगी कक्षाएं

महाराष्ट्र2 weeks ago

पांच राज्यों में चुनाव तारीखों की घोषणा, यूपी में सात चरणों में मतदान, 10 मार्च को वोटों की गिनती

सामान्य4 weeks ago

मुंबई में प्रतिबंधों के बीच कोरोना विस्फोट, एक दिन में आए 2510 नये केस

महाराष्ट्र3 weeks ago

महाराष्ट्र में तीसरी लहर से 80,000 मौतों की चेतावनी

महाराष्ट्र2 weeks ago

सोमवार से लागू होगी सख्त गाइडलाइन्स, मुंबई में कोरोना के नये मामले लगातार तीसरे दिन भी 20 हजार के पार

राजनीति1 week ago

यूपी विधानसभा 2022: AIMIM ने जारी की पहली सूची

अपराध3 weeks ago

एनसीबी में खत्म हुआ समीर वानखेड़े का कार्यकाल, डीजी-डीआरआई को करेंगे रिपोर्ट

अपराध3 weeks ago

जावेद हबीब मामला: ब्यूटीशियन पूजा ने पुलिस में दर्ज कराया मुकदमा

अपराध3 weeks ago

हिंदू महिलाओं के बारे में अपमानजनक पोस्ट करने पर सरकार ने टेलीग्राम चैनल को किया ब्लॉक

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान