Connect with us
Saturday,02-July-2022
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

दूसरा टेस्ट : कराची ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान श्रृंखला में फूंक सकता है जान

Published

on

 आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप स्टैंडिंग में शीर्ष दो टीमों पाकिस्तानी और ऑस्ट्रेलिया को शनिवार को यहां नेशनल स्टेडियम में दूसरा टेस्ट शुरू होने पर तीन मैचों की श्रृंखला में कुछ जान डालने की उम्मीद होगी। रावलपिंडी में एक खराब शुरुआती टेस्ट के बाद, आईसीसी मैच रेफरी रंजन मदुगले ने भी पिच को ‘औसत से नीचे’ रेटिंग दी। दोनों पक्ष ऐतिहासिक श्रृंखला को वापस लाने के लिए अपने पक्षों में बदलाव करना चाहेंगे।

ऐतिहासिक रावलपिंडी टेस्ट में पांच दिनों में सिर्फ 14 विकेट गिरे और सभी हितधारक दूसरे टेस्ट के लिए बेहतर तैयार पिच की उम्मीद कर रहे होंगे। दूसरे टेस्ट के लिए पांच दिवसीय क्रिकेट के लिए अधिक अनुकूल पिच के साथ, दोनों टीमें अच्छा परिणाम हासिल करने के प्रयास में कुछ नए चेहरों को अपने लाइन-अप में शामिल करना चाहेंगी।

पाकिस्तान हसन अली, हारिस रऊफ और हरफनमौला फहीम अशरफ के साथ अपने तेज आक्रमण में फिर से फेरबदल कर सकता है, जबकि ऑस्ट्रेलिया से एक दूसरे स्पिनर को शामिल करने की उम्मीद है, जो परिस्थितियों के अनुकूल हो।

इतिहास बताता है कि इस प्रतियोगिता में पाकिस्तान को हराना मुश्किल होगा, क्योंकि मेजबान टीम ने 23 में जीत हासिल की है और नेशनल स्टेडियम में खेले गए 43 टेस्ट मैचों में से सिर्फ दो में हार का सामना करना पड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया का आयोजन स्थल पर खराब रिकॉर्ड है और उसे मैदान पर आठ प्रयासों में एक टेस्ट जीतना बाकी है।

आईसीसी के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में 77.77 प्रतिशत की जीत के साथ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप स्टैंडिंग में शीर्ष पर है, जबकि पाकिस्तान 66.66 जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है।

लगभग 24 साल पहले इसी मैदान पर पाकिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और उस समय के 18 वर्षीय खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान अपना पहला पांच विकेट लेने का दावा किया था।

मैच ड्रॉ रहा, मार्क वॉ के 117 रन की दूसरी पारी में पांचवें और अंतिम दिन एजाज अहमद के नाबाद 120 रन से नाबाद रहे क्योंकि दोनों टीमों ने जल्द ही मैच खत्म कर दिया। दिलचस्प बात यह है कि कराची की सूखी पिच का मतलब था कि दोनों टीमों ने टेस्ट के लिए तीन स्पिनरों का चयन किया।

अफरीदी ने ऑफ स्पिनर अरशद खान और बाएं हाथ के शकील अहमद के साथ साझेदारी की, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने न्यू साउथ वेल्स की जोड़ी स्टुअर्ट मैकगिल और गेविन रॉबर्टसन के साथ कॉलिन मिलर का इस्तेमाल किया।

पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा ने कहा, मुझे उम्मीद है कि आगे चलकर यह सीरीज और दिलचस्प होगी, लेकिन सिर्फ एक मैच हुआ है, इसलिए जल्दबाजी न करें, अभी काफी क्रिकेट खेलना है।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा, “कराची और लाहौर (दो स्पिनरों) के लिए हमारी समझ शायद ठीक है। हम पहले विकेट पर एक नजर डालेंगे। दो स्पिनरों को खेलना यहां मददगार साबित हो सकता है लेकिन मुझे नहीं लगता कि बहुत ज्यादा फर्क पड़ेगा।

पाकिस्तान टीम : बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, अब्दुल्ला शफीक, अजहर अली, फवाद आलम, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, इमाम-उल-हक, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, नौमान अली, साजिद खान, सऊद शकील, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद, जाहिद महमूद।

ऑस्ट्रेलिया टीम : पैट कमिंस (कप्तान), एश्टन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कैरी, कैमरून ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंगलिस, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुस्चागने, नाथन लियोन, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क , मार्क स्टेकेटी, मिशेल स्वेपसन, डेविड वार्नर। स्टैंडबाय पर : सीन एबॉट, ब्रेंडन डोगेट, निक मैडिन्सन, मैथ्यू रेनशॉ।

अंतरराष्ट्रीय

मणिपुर में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 27 हुई, 40 से अधिक लापता

Published

on

मणिपुर के नोनी जिले में लगातार बारिश के कारण गुरुवार को हुए विनाशकारी भूस्खलन में शनिवार को और शव मिलने के साथ ही 22 प्रादेशिक सेना के जवानों सहित 27 लोगों की मौत हो गई, जबकि 40 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है।

आधिकारिक रिपोर्टों में कहा गया है कि पश्चिमी मणिपुर के टुपुल में निर्माणाधीन रेलवे बुनियादी ढांचे में बड़े पैमाने पर भूस्खलन के बाद 80 से अधिक लोगों के जिंदा दबे होने की आशंका है।

अधिकारियों ने कहा कि 13 घायल प्रादेशिक सेना के जवानों और पांच नागरिकों को निकाला गया है, यहां तक कि सेना द्वारा बचाव अभियान भी चलाया गया है और पिछले तीन दिनों से केंद्र और राज्य की एजेंसियां पूरी गति से चल रही हैं।

एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि एक जेसीओ सहित 14 प्रादेशिक सेना के जवानों के पार्थिव शरीर को भारतीय वायु सेना के विमान और एक भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर द्वारा उनके संबंधित गृह स्टेशनों पर भेजा गया, जबकि एक शव को माल्यार्पण के बाद सड़क मार्ग से मणिपुर के कांगपोकपी भेजा गया। इम्फाल में समारोह समारोह में सेना के रेड शील्ड डिवीजन कमांडर और असम राइफल्स, दक्षिण के महानिरीक्षक ने भाग लिया।

टुपुल में सेना, असम राइफल्स, प्रादेशिक सेना, राष्ट्रीय और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल द्वारा 12 लापता प्रादेशिक सेना कर्मियों और 26 नागरिकों की तलाश जारी है और इजेई नदी से शवों को निकालने के लिए कई उत्खनन का उपयोग किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि रक्षा कर्मियों के लगभग 10 स्तंभों को तलाशी अभियान में लगाया गया है। उन्होंने कहा कि एक समन्वित और संयुक्त परिचालन कार्य बल मिट्टी और पत्थरों को हटाने के प्रयासों का समन्वय कर रहा है।

रक्षा प्रवक्ता ने कहा, “मलबे में दबे कर्मियों की मौजूदगी का पता लगाने के लिए ‘थोर वॉल रडार’ भी शामिल किया जा रहा है।” उन्होंने कहा कि एक खोज और बचाव दल को भी शामिल किया जा रहा है।

इस बीच, तुपुल और आसपास के इलाकों में शुक्रवार रात से ताजा भूस्खलन की भी खबर है जिससे स्थिति और गंभीर हो गई है।

इस बीच, जिला प्रशासन ने इजेई नदी के निचले इलाकों में रहने वाले नागरिकों को भूस्खलन से नदी पर बने बांध के टूटने की संभावना के कारण खाली करने के लिए चेतावनी दी है।

नोनी के उपायुक्त हौलियानलाल गुइते ने कहा कि भूस्खलन ने इजेई नदी के मार्ग को भी बाधित कर दिया है जो तामेंगलोंग और नोनी जिलों से होकर बहती है और आम जनता, विशेष रूप से बच्चों को नदी के पास जाने के खिलाफ चेतावनी दी है।

उन्होंने कहा कि अगर स्थिति और बिगड़ती है तो यह नोनी जिले के निचले इलाकों में कहर बरपाएगा।

भूस्खलन के कारण कई सड़क अवरोधों के कारण लोगों को राष्ट्रीय राजमार्ग 37 के साथ यात्रा न करने की भी सलाह दी गई है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हुए एश्टन एगर, होलैंड ऑस्ट्रेलिया टीम में शामिल

Published

on

 ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के स्पिनर एश्टन एगर श्रीलंका के खिलाफ गॉल अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में आठ जुलाई से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए चोट के कारण टीम का हिस्सा नहीं होंगे। बाएं हाथ के स्पिनर जॉन होलैंड को टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम में शामिल किया गया है, जबकि एगर फ्लाइट से अपने देश वापस जाएंगे।

श्रीलंका के खिलाफ शुरूआती टेस्ट के लिए एगर सीनियर स्पिनर नाथन ल्योन के साथ प्लेइंग इलेवन टीम में शामिल थे, लेकिन चोट के कारण वे टीम से बाहर हो गए हैं और उनकी जगह मिशेल स्वेपसन को टीम में शामिल किया गया है।

पहले टेस्ट को ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से जीत लिया और दूसरा टेस्ट 8 जुलाई से शुरू होगा। स्वेपसन दूसरे टेस्ट में ल्योन के साथ जोड़ी बनाते हुए दिखाई दे सकते हैं। उन्होंने शुरूआती मैच में पांच विकेट झटके।

लेकिन टेस्ट कप्तान पैट कमिंस के साथ स्वेपसन का समर्थन करने के साथ, यह देखा जाना बाकी है कि दोनों में से किसे मैच के लिए मंजूरी मिलती है।

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने कमिंस के हवाले से कहा, “स्वेपसन ने शानदार गेंदबाजी की। उनकी गेंदबाजी ने मुझे काफी प्रभावित किया है। दूसरे टेस्ट में उनका टीम में होना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि उनकी गेंदबाजी से बल्लेबाजों पर दबाव बनता है।”

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

इंग्लैंड बनाम भारत 5वां टेस्ट: पंत के शानदार 146, जडेजा के नाबाद 83 रन से भारत 338/7

Published

on

ऋषभ पंत ने शुक्रवार को एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट में विदेशी परिस्थितियों में भारतीय बल्लेबाजों की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक 146 रन की पारी खेली और टीम को एक अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। वहीं रवींद्र जडेजा ने भी 83 रन की नाबाद बेहतरीन पारी खेली और भारत का स्कोर 73 ओवरों में स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 338 हो गया। एक समय भारत 98/5 पर मुश्किल स्थिति में पहुंच गया था लेकिन पंत और जडेजा ने 239 गेंदों पर 222 रनों का जवाबी हमला किया, जिसमें पंत ने एक ऐसी पारी खेली, जिसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा।

दोनों ने पहले तीन ओवरों में चार चौके लगाकर अंतिम सत्र की शुरूआत की। पंत ने अपना शतक स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर दूसरे रन के लिए डाइव लगाकर लगाया। उसी ओवर में, जडेजा ने मिडऑन पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया।

अपना शतक पूरा करने के बाद, पंत ने लीच को दो चौके मारे, जिनमें से एक ओवरथ्रो और इतने ही छक्के थे, उनमें से एक उनका ट्रेडमार्क वन-हैंड स्ट्रोक था।

यहां तक कि जो रूट के पार्ट-टाइम ऑफ स्पिन को भी पंत ने नहीं बख्शा। पंत ने 150 के अंक तक पहुंचने के लिए एक बड़ा स्लॉग-स्वीप किया। लेकिन स्लिप में कैच थमा बैठे। इसके बाद शार्दल आउट हो गए लेकिन जडेजा ने सुनिश्चित किया कि स्टंप्स बुलाए जाने तक एक और विकेट न गिरे।

संक्षिप्त स्कोर: 73 ओवर में भारत 338/7 (ऋषभ पंत 146, रवींद्र जडेजा 83 नाबाद; जेम्स एंडरसन 3/52, मैथ्यू पॉट्स 2/85)

Continue Reading
Advertisement
अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

मणिपुर में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 27 हुई, 40 से अधिक लापता

अनन्य9 hours ago

संजय राउत के खिलाफ बदले व द्वेष की भावना से प्रेरित कार्रवाई निंदनीय : प्रियंका गांधी

अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए आउटलुक ऐप के ‘लाइट’ वर्जन पर काम कर रहा है माइक्रोसॉफ्ट

राष्ट्रीय10 hours ago

आरबीआई ने क्रिप्टो को लेकर फिर किया आगाह

अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

धोखाधड़ी के मामले में क्रिप्टो क्वीन के ठिकाने की जानकारी के लिए एफबीआई 1 लाख डॉलर प्रदान करेगा

अनन्य10 hours ago

शाहिद कपूर ने शेयर कीं पत्नी मीरा के साथ छुट्टियां मनाने की तस्वीरें

बॉलीवुड11 hours ago

विलेन का किरदार निभाना रणबीर कपूर का बड़ा सपना

मनोरंजन11 hours ago

स्टार एलेक्जेंड्रा डैडारियो ने न्यू ऑरलियन्स में ब्बॉयफ्रेंड से की शादी

अंतरराष्ट्रीय12 hours ago

चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हुए एश्टन एगर, होलैंड ऑस्ट्रेलिया टीम में शामिल

अनन्य12 hours ago

ऋषभ पंत की बल्लेबाजी से प्रभावित हुए दुनिया भर के क्रिकेटर्स

महाराष्ट्र4 weeks ago

अयोध्या यात्रा पर सरयू आरती करेंगे आदित्य ठाकरे

अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 के लिए वार्नर और स्मिथ टीम में शामिल

राजनीति4 weeks ago

राष्ट्रपति बोले, यूपी विधानमंडल में महिलाओं का अनुपात बढ़ाए जाने की जरूरत

राजनीति3 weeks ago

जमात-ए-उलेमा हिंद का ओवैसी व मदनी पर यूपी में दंगे भड़काने का आरोप, जल्द करेंगे फतवा जारी

अपराध3 weeks ago

एक पक्षी को बचाने के चक्कर में गई मुंबई के एक बिजनेसमैन की जान, अब घायल ड्राइवर की भी मौत

महाराष्ट्र4 weeks ago

RSS प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान, बोले रोज एक मस्जिद में शिवलिंग को क्यों देखना ?

राजनीति4 weeks ago

नूपुर शर्मा के विवादित बयान के बाद अब अल-कायदा ने दिल्ली, मुंबई, यूपी और गुजरात में हमले की दी धमकी

महाराष्ट्र4 weeks ago

विवादित धार्मिक टिप्पणी करने पर बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा पर एक्शन, 6 साल के लिए पार्टी से हुई निलंबित

महाराष्ट्र5 days ago

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार कोविड पॉजिटिव

महाराष्ट्र2 days ago

नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट ने लगाई कड़ी फटकरा, कहा पूरे देश से टीवी पर आकर मांगे माफी

रुझान