Connect with us
Thursday,29-September-2022
ताज़ा खबर

राजनीति

राजस्थान के मुख्यमंत्री बोले, ‘देश में ईडी का आतंक’, सुप्रीम कोर्ट को ध्यान देना चाहिए

Published

on

 नेशनल हेराल्ड अखबार मामले में सोनिया गांधी को पूछताछ के लिए तीन बार बुलाए जाने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को आरोप लगाया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने देश में आतंक फैला रखा है और सुप्रीम कोर्ट से इस ओर ध्यान देने और जल्द से जल्द फैसला लेने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “आज देश में ईडी का आतंक है। सुप्रीम कोर्ट को आगे आकर इस पर जल्द फैसला करना चाहिए। ईडी को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सैकड़ों एसएलपी लगे हुए हैं। देश में जो आतंक है, वह देश हित में नहीं है।”

गहलोत ने दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में मीडिया से बातचीत करते हुए सवाल उठाया कि वास्तव में ईडी के आधे प्रतिशत मामलों में भी सजा नहीं हुई है। इन मामलों की स्थिति क्या है?”

गहलोत ने कहा, “ईडी सीआरपीसी की प्रक्रिया का पालन नहीं करता है। पूछताछ करने, गिरफ्तारी करने और छापेमारी करने का इसका अपना तरीका है। यहां तक कि कई बार जहां आयकर विभाग के अधिकारियों को जाना चाहिए था, वहां ईडी पहुंच जाता है। इस ईडी को सीबीआई से अधिक शक्ति मिली है। सुप्रीम कोर्ट को आगे आना चाहिए और जल्द फैसला करना चाहिए।”

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा, “ईडी का इस्तेमाल सरकारों को गिराने के लिए किया जा रहा है। आपने महाराष्ट्र में देखा है। ईडी द्वारा सरकारें गिराई जा सकती हैं, लेकिन मंत्रिमंडल नहीं बनाया जा सकता है। महाराष्ट्र में 28 दिनों से कैबिनेट का गठन नहीं हुआ है, राज्य को सिर्फ सीएम और डिप्टी सीएम चला रहे हैं। लोकतंत्र किस दिशा में जा रहा है?”

महंगाई और बेरोजगारी को प्रमुख ज्वलंत मुद्दे बताते हुए गहलोत ने कहा, “मंगलवार को एजेंडा बना कि कांग्रेस सोनिया गांधी को ईडी में पूछताछ के लिए बुलाए जाने पर हंगामा कर रही है, जबकि महंगाई और बेरोजगारी पर चुप्पी साधे हुई है।”

उन्होंने कहा, “किसने कहा कि हम महंगाई और बेरोजगारी का मुद्दा नहीं उठा रहे हैं? हमने जयपुर में महंगाई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था। आज पूरा देश घबराया हुआ है, क्योंकि हमें संसद में महंगाई और बेरोजगारी पर बहस नहीं करने दी जा रही है।”

राजनीति

भारत जोड़ो यात्रा शुक्रवार को कर्नाटक में करेगी प्रवेश

Published

on

 केरल में अपने चरण के समापन के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा शुक्रवार को कर्नाटक में प्रवेश करने वाली है।

कर्नाटक में प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस यात्रा का स्वागत करने और इसके लिए अधिकतम समर्थन जुटाने के लिए अंतिम तैयारी कर रही है।

यह चामराजनगर जिले के गुंडलुपेट कस्बे से होते हुए राज्य में प्रवेश करेगी। गुंडलूपेट, मांड्या, मैसूर, चित्रदुर्ग और बेल्लारी में रैलियों की योजना बनाई गई है।

यात्रा राज्य के रायचूर जिले के माध्यम से पड़ोसी आंध्र प्रदेश राज्य में प्रवेश करेगी।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार अन्य नेताओं के साथ भारत जोड़ो यात्रा को बड़ी सफलता दिलाने के लिए विशेष प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने पूरे राज्य का दौरा किया था और नेताओं को राहुल गांधी के साथ चलने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं और आम लोगों को इकट्ठा करने की विशिष्ट जिम्मेदारी सौंपी हैं।

विपक्षी नेता सिद्धारमैया के 75वें जन्मदिन को सफलतापूर्वक आयोजित करने के बाद, पार्टी को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ सफलता प्राप्त करने की उम्मीद है।

शिवकुमार ने गुरुवार को लोगों और पार्टी कार्यकर्ताओं से यात्रा को सफल बनाने की अपील की। उन्होंने कहा, 1947 में कांग्रेस ने आजादी पाने के लिए पूरे देश को एकजुट किया। इसी तरह 75 साल बाद हमने एकता का संकल्प लिया है, रैली बदलाव की ओर पहला कदम है। नफरत की राजनीति और मनमानी शासन के खिलाफ आवाज उठाई गई है।

उन्होंने कहा, मैं रैली में भाग लेने के लिए विपक्षी नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं सहित सभी क्षेत्रों के लोगों को आमंत्रित करता हूं। हर दिन हम 20 किलोमीटर की दूरी तय करने जा रहे हैं।

भारत जोड़ो यात्रा कर्नाटक में 511 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इसमें सात संसदीय क्षेत्र और 20 विधानसभा क्षेत्र शामिल होंगे।

पहले चरण में रैली गुंडलूपेट, नंजनगुड, मैसूर, मांड्या और मेलकोट में होगी। मेलुकोट के रंगनाथपुरा से होते हुए यह मध्य कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में प्रवेश करेगी। ओबालापुर से बेल्लारी जिले से होते हुए दूसरे चरण में रायचूर में प्रवेश करेगी।

यात्रा के माध्यम से कांग्रेस राज्य में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए समर्थन जुटाना चाहती है।

Continue Reading

महाराष्ट्र

टीआरपी घोटाले में ईडी ने रिपब्लिक टीवी को दी ‘क्लीन चिट’, 16 के खिलाफ मामला दर्ज

Published

on

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अर्नब आर. गोस्वामी के स्वामित्व वाले रिपब्लिक टीवी और आर. भारत अंग्रेजी और हिंदी समाचार चैनलों को ‘क्लीन चिट’ दे दिया है, लेकिन एजेंसी ने दो साल पहले हुए सनसनीखेज टीआरपी घोटाले में धन शोधन के आरोपों के चलते विभिन्न निजी टेलीविजन चैनलों और एक बाजार अनुसंधान समूह के 16 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

ईडी का आरोप पत्र 26 सितंबर को सहायक निदेशक पवन कुमार की ओर से विशेष पीएमएलए कोर्ट मुंबई के समक्ष दायर किया गया था। धन शोधन की रोकथाम के तहत निर्धारित सभी आरोपियों की अनंतिम रूप से संलग्न संपत्तियों को जब्त करने के लिए कार्रवाई शुरू करने की मांग की गई है, क्योंकि वे अपराध की आय से खरीदे गए थे।

जिन 16 के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, उनमें ‘फख्त मराठी’ चैनल और उनकी कंपनी लोटस एंटरप्राइजेज के मालिक शिरीष वी पट्टनशेट्टी और मनीष आर संघ, ‘बॉक्स सिनेमा’ चैनल के मालिक नारायण एन शर्मा और उनकी कंपनी बॉक्स सिनेमीडिया प्राइवेट लिमिटेड, ‘महामूवी’ चैनल के मालिक विश्वजीत ओ शर्मा और दर्शन बी सिंह शामिल है।

इनके अलावा, सांच मीडिया के बोमपल्ली राव मिस्त्री, उमेश सी. मिश्रा, विशाल वी. भंडारी, दिनेश पी. विश्वकर्मा, विकास वी. बुरुंगले, अश्विन सी. मोतीवाले, महेश एस. बोम्पल्ली और राजेश के. विश्वकर्मा का भी नाम चार्जशीट में शामिल है।

ईडी ने विशेष अदालत से सभी आरोपी व्यक्तियों (गिरफ्तारी के लिए) के खिलाफ संज्ञान लेने और प्रक्रिया जारी करने, उनकी चल और अचल संपत्ति को जब्त करने, उनके पासपोर्ट जब्त करने आदि की कार्रवाई का आदेश देने के लिए आग्रह किया है।

गोस्वामी और उनके समाचार चैनलों को ‘क्लीन चिट’ देते हुए, ईडी ने पीएमएलए के तहत अपनी जांच को मुंबई पुलिस द्वारा शुरू में की गई जांच से अलग करार दिया।

ईडी ने कहा कि मुंबई पुलिस जिसने पहली बार 2020 में घोटाले का पदार्फाश किया था, वह एक्विजरी रिस्क कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड की एक फोरेंसिक ऑडिट रिपोर्ट पर आधारित थी, जिसमें बताया गया था कि टीआरपी गणना पद्धति के साथ कैसे छेड़छाड़ की गई।

मुंबई पुलिस ने रिपब्लिक टीवी, इंडिया टुडे और अन्य चैनलों को कथित तौर पर टीआरपी घोटाले में शामिल बताया था। जिसने देश के मीडिया उद्योग को हिलाकर रख दिया था। इस मामले को लेकर बड़े पैमाने पर राजनीतिक हंगामा हुआ था।

ईडी की चार्जशीट में रिपब्लिक टीवी, आर. भारत चैनल, इसके एडिटर-इन-चीफ अर्नव गोस्वामी या उनकी कंपनी एआरजी आउटलेयर मीडिया या बीएआरसी के किसी अधिकारी का उल्लेख नहीं है।

ईडी की जांच में मुंबई और महाराष्ट्र के अलावा, केरल, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, असम, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी टीआरपी घोटाले का पता चला है। जांच के लिए संबंधित राज्य पुलिस द्वारा प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है।

उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा एक और प्राथमिकी दर्ज की गई थी, जिसे अब ट्रांसफर कर दिया गया है और दिल्ली की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) टीम द्वारा जांच की जा रही है।

ईडी ने कहा, एकत्र किए गए सबूतों से आरोपियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला साबित होता है। उन पर मुकदमा चलाया जा सकता है और दंडित किया गया। मनी-लॉन्ड्रिंग में शामिल अनंतिम रूप से संलग्न संपत्तियों को पीएमएलए के अनुसार जब्त किया जा सकता है।

Continue Reading

राजनीति

कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लडूंगा, सीएम रहूंगा या नहीं आलाकमान तय करे: अशोक गहलोत

Published

on

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री के बीच करीब डेढ़ घंटे चली बैठक खत्म होने के बाद अशोक गहलोत ने साफ कहा कि वह अब कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव नहीं लड़ेंगे और मुख्यमंत्री बने रहना है या नहीं यह फैसला आलाकमान तय करेगा।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत नें कहा, मैं कांग्रेस का वफादार सिपाही हूं, पूरे मामले पर सोनिया गांधी से खेद जताया है और ऐसे माहौल में मैं चुनाव नहीं लडूंगा। मैंने सोनिया गांधी से बैठकर बातचीत की, जिस प्रकार से पिछले 50 सालों में कांग्रेस में इंदिरा जी के वक्त से राजीव जी और उनके बाद सोनिया जी के संग एक वफादार सिपाही के रूप में मैंने काम किया है।

सोनिया जी के आशीर्वाद से मुझे सबकुछ मिला, मंत्री रहा मुख्यमंत्री बना, जो घटना हुई, उसने हिला कर रख दिया है और मुझे दुख है। देश में संदेश गया की मैं सीएम बने रहना चाहता हूं।

उन्होंने आगे कहा, मैंने सोनिया जी से माफी मांगी है, एक फैसला करते वक्त एक लाइन का प्रस्ताव पारित होता है। मैं उस प्रस्ताव को पारित नहीं कर पाया है, मुझे दुख रहेगा।

कांग्रेस दो दशक से अधिक समय के अंदर अपने पहले गैर गांधी परिवार के अध्यक्ष को लाने की तैयारी कर रही है। तीनों गांधी 17 अक्टूबर को होने वाले चुनाव से बाहर रहेंगे, अब तक शशि थरूर ने नामांकन पत्र मांगा है। इस मुलाकात के बीच आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह नामांकन फॉर्म लेने को कांग्रेस मुख्यालय पहुंचेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए शशि थरूर ने नामांकन पत्र लिया है तो वहीं अब पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह भी नामांकन पत्र ले लिया है। केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री के दिल्ली में मौजूद न होने के कारण वह शुक्रवार को नामांकन पत्र भरेंगे।

दिग्विजय सिंह के अलावा शशि थरूर भी 30 सितंबर को नामांकन पत्र भरेंगे। दरअसल अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए 22 सितंबर को अधिसूचना जारी हो चुकी है। पर्चा दाखिल करने की प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी। यानी जो भी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ना चाहता है वह पर्चा दाखिल कर सकता है। पार्टी के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाला केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण इस मतदान की देखरेख करेगा।

नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर रखी गई है। वोटिंग 17 अक्टूबर को होगी, जबकि चुनाव परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे, वोटिंग तभी होगी जब दो उम्मीदवार चुनाव मैदान में होंगे। अगर एक प्रत्याशी खड़ा होता है तो उसे निर्विरोध चुन लिया जाएगा।

Continue Reading
Advertisement
बॉलीवुड4 hours ago

बिहार की एक अदालत ने टीवी क्वीन एकता कपूर और उनकी मां के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट, जानिए क्या है पूरा मामला

राजनीति5 hours ago

भारत जोड़ो यात्रा शुक्रवार को कर्नाटक में करेगी प्रवेश

gun-shoot
अपराध5 hours ago

महाराष्ट्र के बोइसर में एक युवक ने प्रेमिका को गोली मारी, भागते वक्त खुद वाहन की चपेट में आया

अंतरराष्ट्रीय7 hours ago

जसप्रीत बुमराह चोट के कारण टी20 विश्व कप से बाहर

महाराष्ट्र7 hours ago

टीआरपी घोटाले में ईडी ने रिपब्लिक टीवी को दी ‘क्लीन चिट’, 16 के खिलाफ मामला दर्ज

अपराध7 hours ago

उधमपुर में एनआईए की टीम दोहरे विस्फोटों की जांच करेगी

अपराध7 hours ago

पाकिस्तान के सबसे बड़े बैंक ने अल कायदा को दी सहायता : रिपोर्ट

अपराध7 hours ago

भारतीय-अमेरिकी उबर ईट्स डिलीवरी ब्वॉय पर न्यूयॉर्क में चाकू से हमला

अंतरराष्ट्रीय8 hours ago

ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट प्रोटोटाइप ने यूएस में अपनी पहली उड़ान भरी

राष्ट्रीय8 hours ago

केंद्र सरकार ने कारों में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को अक्टूबर 2023 तक बढ़ाया

राजनीति3 weeks ago

झारखंड विधानसभा में हेमंत सोरेन सरकार ने जीता विश्वास मत, भाजपा का बहिष्कार

राजनीति2 weeks ago

भारत का दूध उत्पादन 6 फीसदी बढ़ा जो वैश्विक औसत से अधिक है : प्रधानमंत्री

महाराष्ट्र4 weeks ago

भारत में कोविड के 7,219 नए मामले दर्ज, 33 मौतें

अपराध2 weeks ago

चीन के सिचुआन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 93 तक पहुंची

राजनीति2 weeks ago

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी 25 किमी की पदयात्रा करना चाहते : जयराम रमेश

महाराष्ट्र1 week ago

प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई देने के बाद महाराष्ट्र के किसान ने की आत्महत्या

राजनीति4 weeks ago

17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाएं, तेलंगाना मुक्ति दिवस नहीं: ओवैसी

महाराष्ट्र2 weeks ago

मीडिया से नाराज हुए अजित पवार, कहा ‘क्या मैं वॉशरूम भी नहीं जा सकता.?’

अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

एशिया कप 2022 : पाकिस्तान के वसीम अकरम, शाहिद अफरीदी ने कहा- श्रीलंका चैंपियन की तरह खेला

अपराध4 weeks ago

भगौड़े डॉन दाऊद इब्राहिम के गुर्गो की ये हैं नई तस्वीरें

रुझान