Connect with us
Thursday,06-October-2022

Monsoon

भूस्खलन से तबाह हो गया रायगढ़ का तालिये गाँव, 120 लोगों की आबादी, 49 मरे, 47 लापता

Published

on

raigadh-1

महाराष्ट्र में भारी बारिश के बाद बाढ़ और भूस्खलन से तबाही मची है। अलग-अलग घटनाओं में अभी तक 136 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। लेकिन सबसे दर्दनाक हादसा रायगढ़ जिले के महाड तालुका के तालिये गांव में हुआ है, जहां 49 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां 12 लोग अभी घायल हैं, जबकि 47 अन्य लापता बताए जा रहे हैं। तस्वीरों में देखिए मंजर.. रायगढ़ के तालिये में भूस्खलन की यह घटना गुरुवार की शाम हो हुई। राहत और बचाव का काम जारी है। यहां के निवासी मिलिंद गंगवाने ने बताया, ‘सरकार और प्रशासन की तरफ से ग्रामीणों को आपदा का अलर्ट नहीं जारी किया गया था। हमारे छोटे से गांव में 120 लोगों की ही आबादी है। पहाड़ से 100 फीट की ऊंचाई से पत्थर गिरा।’

उन्होंने यह भी बताया कि स्थानीय प्रशासन की तरफ से 4-5 दिन पहले सुरक्षित जगह पर शिफ्ट किया गया था लेकिन बारिश कम होने पर वे वापस लौट आए। रायगढ़, सतारा, रत्नागिरी में बाढ़ और भूस्खलन की अलग-अलग घटनाओं में कई लोगों की मौत हुई है। वहीं तालिये की अंकिता नाम की निवासी ने बताया- मेरा घर टूट गया। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था। लोगों ने नए घर बनाए थे और उसके लिए लोन भी लिया था। सबकुछ खत्म हो गया। विपक्षी बीजेपी ने सत्तापक्ष के नेताओं और प्रशासन पर समय से ऐक्शन नहीं लेने और घटना के 20 घंटे बाद भी नहीं पहुंचने का आरोप लगाया। वहीं मुंबई से हेलिकॉप्टर के जरिए आई एनडीआरएफ की टीम को प्रशासन की तरफ से लैंडिंग की जगह नहीं मिलने से वापस लौटना पड़ा।

रायगढ़, कोंकण और सातारा में अगले दो दिन के लिए रेड अलर्ट है। कोल्हापुर, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग ऑरेंज अलर्ट पर है। कोल्हापुर की नदी पंचगंगा, रत्नागिरी की काजली और मुचकुंदी, कृष्ण नदी और कोयना डैम के साथ-साथ विशिष्टि नदी अब भी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बारिश के कारण हुए हादसों में मृतकों के घरवालों को 5-5 लाख रुपये की अंतरिम मदद का ऐलान किया है। केंद्र सरकार मृतकों के परिजन को दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये देगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंत्रालय के आपात नियंत्रण कक्ष में पहुंचकर हालात का जायजा लिया।

Monsoon

गुजरात में भारी बारिश, कई जिलों में अलर्ट जारी

Published

on

Gujrat-Rain

 गुजरात के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को भारी बारिश हुई। भारी बारिश के बीच मौसम विभाग बुधवार को आठ जिलों में ऑरेंज अलर्ट और गुजरात के सात जिलों में येलो अलर्ट जारी करेगा। इसके अलावा दक्षिण गुजरात के तीन जिलों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

अहमदाबाद में सोमवार से भारी बारिश हो रही है, जिससे शहर के कई इलाकों में लोगों को जलजमाव का सामना करना पड़ रहा है। अहमदाबाद में मंगलवार सुबह से करीब आधा इंच बारिश हुई।

सूरत में मौसम विभाग के पूवार्नुमान के अनुसार, गुरुवार तक दक्षिण गुजरात में भारी बारिश की संभावना है। सूरत में मंगलवार सुबह से ही भारी बारिश हो रही है।

वराछा में मंगलवार सुबह से दो इंच बारिश दर्ज की गई है, जबकि उढाना-लिंबायत क्षेत्र में सोमवार शाम से मंगलवार सुबह छह बजे तक तीन इंच बारिश दर्ज की गई।

भारी बारिश के कारण नदियों का पानी खतरे के निशान पर पहुंच गया। लिंबायत का मीठीखाड़ी इलाका पूरी तरह से जलमग्न हो गया है।

मौसम विभाग के पूवार्नुमान के मुताबिक, मंगलवार को उत्तरी गुजरात के बनासकांठा और साबरकांठा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।

सौराष्ट्र के जामनगर में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि पाटन, मेहसाणा, अरावली, सूरत, नवसारी, वलसाड, कच्छ, मोरबी, द्वारका और गिर सोमनाथ में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

17 अगस्त को दक्षिण गुजरात के सूरत, नवसारी, वलसाड और कच्छ में भारी बारिश की संभावना है। पिछले 18 घंटों में, 209 तालुकों में बारिश हुई, जिसमें सबसे अधिक तापी जिले के व्यारा और डोलवान में 5.76 इंच बारिश हुई।

बारिश के कारण प्रदेश में नर्मदा बांध समेत जलाशयों में फिलहाल 74.62 फीसदी जल क्षमता उपलब्ध है। इससे गुजरात में आगामी वर्ष के लिए कृषि और पेयजल की समस्या का समाधान हो जाएगा।

गुजरात में मानसून की 85.56 प्रतिशत बारिश दर्ज की जा चुकी है, जो पिछले आठ वर्षों में 14 अगस्त तक दर्ज की गई सबसे अधिक बारिश है।

कच्छ में 137 फीसदी, दक्षिण गुजरात में 95 फीसदी, सौराष्ट्र में 78 फीसदी, उत्तरी गुजरात में 76 फीसदी और पूर्वी मध्य गुजरात में 73 फीसदी बारिश हुई है।

जिलेवार अगर बात करें तो वलसाड में 91 इंच, डांग में 77 इंच, नवसारी में 70 इंच और नर्मदा में 53 इंच बारिश हुई है। दो तालुका, कपराडा और धरमपुर में 100 इंच से अधिक बारिश हुई है, जिसमें कपराडा में 127 इंच और धर्मपुर में 103 इंच बारिश शामिल हैं।

कच्छ, गिर सोमनाथ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, नर्मदा और वलसाड के छह जिलों में 100 प्रतिशत से अधिक वर्षा दर्ज की गई, जिसमें गिर सोमनाथ में 101 प्रतिशत के साथ 38.74 इंच बारिश हुई, देवभूमि द्वारका में 100 प्रतिशत के साथ 28.84 इंच बारिश हुई। पोरबंदर में 110 फीसदी बारिश के साथ 33.30 इंच, नर्मदा में 127 फीसदी बारिश के साथ 53.26 इंच बारिश हुई है जबकि वलसाड में 101 फीसदी बारिश के साथ 90.94 इंच बारिश हुई।

43 तालुकों में मौसमी बारिश 100 प्रतिशत से अधिक है।

वर्तमान में, राज्य में 70 जलाशय हाई अलर्ट पर हैं, जबकि 14 जलाशय 90 प्रतिशत तक पानी भरने के साथ अलर्ट पर हैं। 80 प्रतिशत पानी वाले 15 जलाशयों पर चेतावनी जारी की गई है।

107 जलाशयों में लगभग 70 प्रतिशत पानी है। सरदार सरोवर नर्मदा बांध के अपस्ट्रीम इंदिरा सागर बांध से बारिश और पानी छोड़े जाने से नर्मदा बांध को करीब 1,04,000 क्यूसेक पानी मिल रहा है, जिससे नर्मदा बांध का जलस्तर 135.11 मीटर तक पहुंच गया है।

नर्मदा बांध का अधिकतम जलस्तर 138.68 मीटर है, जो अब खतरे के निशान से महज 3 मीटर दूर है।

Continue Reading

Monsoon

मौसम विभाग ने जताई भारी बारिश की आशंका, मुंबई के लिए अगले 24 घंटे मुसीबत भरे

Published

on

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कुछ दिन के अंतराल के बाद मंगलवार को एक बार फिर मूसलाधार बारिश हुई। नगर निकाय के अधिकारियों ने बताया कि कहीं भी निचले इलाके में भारी जलजमाव की कोई खबर नहीं है। ट्रेन सेवाएं और ‘बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट’ (बेस्ट) की बस सेवाएं सामान्य हैं। उन्होंने बताया कि सुबह शहर के अधिकतर हिस्सों में बारिश नहीं हो रही थी या हल्की बारिश थी। भारी बारिश पूर्वाह्न करीब 10 बजे शुरू हुई। मौसम विभाग ने मुंबई में आगामी 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की आशंका जताई है।

मौसम विज्ञान विभाग ने दिन में शहर और उसके उपनगरों में आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। अगले 24 घंटे में रुक-रुककर बारिश हो सकती है। नगर निकाय अधिकारियों ने बताया कि शहर में मंगलवार को सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में 7.91 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस दौरान पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में क्रमश: 12.94 मिमी और 12.33 मिमी बारिश दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि मंलगवार को दोपहर दो बजकर 57 मिनट पर अरब सागर में 4.39 मीटर तक की ऊंची लहरें उठ सकती हैं। मुंबई के अधिकांश हिस्सों में पिछले कुछ दिन में हल्की बारिश ही दर्ज की गई।

Continue Reading

Monsoon

भारी बारिश में लखनऊ के ऐतिहासिक इमामबाड़ा का बड़ा हिस्सा गिरा

Published

on

Imambada

 उत्तर प्रदेश की लखनऊ में ऐतिहासिक इमामबाड़ा का एक बड़ा हिस्सा सोमवार रात भारी बारिश के बाद गिर गया। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधीक्षण पुरातत्वविद आफताब हुसैन ने कहा कि स्मारक के उचित रखरखाव के बावजूद भारी बारिश के दौरान दीवार गिर गई।

उन्होंने कहा, “घटना की सूचना मिलने के तुरंत बाद, साइट प्रभारी ने क्षेत्र का दौरा किया। उनके द्वारा दिए गए इनपुट के आधार पर, इंजीनियर जाएंगे और हुए नुकसान को देखेंगे, साथ ही इसकी एक रिपोर्ट भी सौपेंगे। इसके बाद, इसे बहाल किया जाएगा।”

हालांकि, कार्यकर्ताओं ने कहा है कि खराब रखरखाव के कारण इमारत कमजोर हो गई और इसके चलते एक हिस्सा ढह गया।

हेरिटेज एक्टिविस्ट मोहम्मद हैदर ने कहा, “हमने कई बार एएसआई को सूचित किया है, लेकिन इतनी शिकायतों के बावजूद, एएसआई द्वारा संरचना को मजबूत बनाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई।”

लखनऊ में स्थित आसिफी इमामबाड़े, जिसे 1784 में अवध के नवाब आसफ-उद-दौला ने बनाया था। यह निजामत इमामबाड़ा के बाद दूसरा सबसे बड़ा इमामबाड़ा है।

Continue Reading
Advertisement
महाराष्ट्र13 hours ago

दशहरा रैली से गरजे उध्दव ठाकरे, कहा शिवसैनिक कटप्पा को माफ नहीं करेंगे, शिंदे ने कहा मैंने गद्दारी नहीं की

राजनीति15 hours ago

कुल्लू दशहरा में शामिल होने वाले पहले पीएम बने मोदी

अपराध15 hours ago

मुंबई से सटे ठाणे ज़िले के हीरानंदानी हाईराइज बिल्डिंग में लगी आग पर काबू, 10 को बचाया गया

राष्ट्रीय15 hours ago

गुजरात के मुख्यमंत्री ने उद्योगों की सहायता के लिए ‘आत्मनिर्भर गुजरात योजना’ शुरू की

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

अमेजन ने बच्चों के लिए ग्लो वीडियो कॉलिंग और गेमिंग डिवाइस को बंद किया

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

अफ्रीका में अपना पहला क्लाउड क्षेत्र स्थापित करेगा गूगल

बॉलीवुड15 hours ago

जेनेलिया डिसूजा ने दशहरा पर दी बधाइयां

बॉलीवुड15 hours ago

माधुरी दीक्षित ने मुंबई में खरीदा 48 करोड़ रुपये का अपार्टमेंट

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए भारत के ऑलराउंडर अक्षर पटेल नामित

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना आईसीसी ‘महिला प्लेयर ऑफ द मंथ’ के लिए नामांकित

महाराष्ट्र2 weeks ago

प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई देने के बाद महाराष्ट्र के किसान ने की आत्महत्या

राजनीति3 weeks ago

भारत का दूध उत्पादन 6 फीसदी बढ़ा जो वैश्विक औसत से अधिक है : प्रधानमंत्री

अपराध3 weeks ago

चीन के सिचुआन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 93 तक पहुंची

राजनीति3 weeks ago

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी 25 किमी की पदयात्रा करना चाहते : जयराम रमेश

अपराध2 weeks ago

पाकिस्तान सीमा पर बीएसएफ ने 21 करोड़ की हेरोइन और हथियार जप्त किए, ड्रोन से गिराए गए नशीले पदार्थ

महाराष्ट्र3 weeks ago

मीडिया से नाराज हुए अजित पवार, कहा ‘क्या मैं वॉशरूम भी नहीं जा सकता.?’

अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

एशिया कप 2022 : पाकिस्तान के वसीम अकरम, शाहिद अफरीदी ने कहा- श्रीलंका चैंपियन की तरह खेला

महाराष्ट्र4 weeks ago

भारत में कोविड-19 के 5,554 नए मामले दर्ज, 18 मौतें

महाराष्ट्र4 weeks ago

मुंबई दौरे के दौरान अमित शाह की सुरक्षा में लापरवाही का मामला, संदिग्ध शख्स को पुलिस ने किया गिरफ्तार

अपराध2 weeks ago

ईडी की चार्जशीट में पार्थ चटर्जी-अर्पणा मुखर्जी की 103 करोड़ रुपये की संपत्ति दर्ज

रुझान