Connect with us
Tuesday,26-October-2021
ताज़ा खबर

राजनीति

अमेरिका की यात्रा से लौटने पर दिल्ली हवाई अड्डे पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत

Published

on

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रविवार को यहां संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) की आधिकारिक यात्रा से लौटने पर दिल्ली हवाई अड्डे पर भाजपा नेताओं और कार्यकतार्ओं ने भव्य स्वागत किया। हवाई अड्डे पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह और तरुण चुग, पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन, लोकसभा सदस्य रमेश बिधूड़ी, पार्टी दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता और अन्य ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया।

सुबह से ही दिल्ली भाजपा के हजारों कार्यकर्ता और लोग प्रधानमंत्री की अगवानी के लिए पालम एयरपोर्ट तकनीकी क्षेत्र में जमा हो गए थे। प्रधानमंत्री मोदी के लिए लोगों का अभिवादन स्वीकार करने के लिए एयरपोर्ट के बाहर एक बड़ा मंच बनाया गया था।

प्रधानमंत्री अपने कटआउट और पोस्टर के साथ सड़क के दोनों ओर खड़े पार्टी कार्यकतार्ओं और आम लोगों से मिलने के लिए करीब दो किलोमीटर पैदल चलकर आए।

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने प्रधानमंत्री की तारीफ करते हुए उन्हें वैश्विक नेता बताया।

नड्डा ने हवाई अड्डे के बाहर उनका स्वागत करने के लिए इंतजार कर रहे लोगों से प्रधानमंत्री से मुलाकात की तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट किया, लोग अपने प्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के अमेरिकी दौरे से लौटने पर उन्हें देखने और बधाई देने के लिए सुबह से बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने उनका स्वागत करने के लिए वहां मौजूद लोगों का शुक्रिया अदा किया।

विभिन्न राज्यों के कलाकारों को भी देश के विभिन्न हिस्सों से संगीत वाद्ययंत्र बजाने के लिए आमंत्रित किया गया था। भाजपा दिल्ली के उपाध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, हवाई अड्डे के बाहर देश के विभिन्न हिस्सों से संगीत वाद्ययंत्र बज रहे हैं और कलाकारों को वाद्य यंत्र बजाने के लिए आमंत्रित किया गया है।

अपनी हालिया यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की, क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लिया और संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित किया।

राजनीति

केजरीवाल ने किए रामलला के दर्शन, दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना में अब अयोध्या भी शामिल

Published

on

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की। इसके बाद उन्होंने राम जन्मभूमि में भगवान रामलला के दर्शन और पूजा-अर्चना की। इस दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली की तीर्थ यात्रा में अयोध्या को भी शामिल किया जाएगा। अब दिल्ली के लोग राम जन्म भूमि अयोध्या के भी दर्शन कर सकेंगे। रामलला के दर्शन करने के बाद केजरीवाल ने पत्रकारों से कहा, “आज मुझे भगवान के दर्शन करने का सौभाग्य मिला। मैं चाहता हूं कि यह सौभाग्य हर भारतवासी को प्राप्त हो। मैं बहुत छोटा सा आदमी हूं लेकिन भगवान ने मुझे बहुत कुछ दिया। मेरे पास जो क्षमता और साधन है, उनका मैं यहां ज्यादा से ज्यादा लोगों को दर्शन कराने में इस्तेमाल करूंगा। दिल्ली के अंदर हमारी एक योजना है, मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना, इसमें हम दिल्ली वासियों को फ्री तीर्थयात्रा करवाते हैं। इसमें वैष्णो देवी, शिरडी महाराज, विष्णु जी, हरिद्वार व ऋषिकेश समेत कई तीर्थ स्थल शामिल हैं। कल दिल्ली में हमने एक मीटिंग रखी है उसमें हम अयोध्या को भी उस सूची में जोड़ देंगे। अब दिल्ली के लोग राम जन्म भूमि अयोध्या के भी दर्शन कर सकेंग। इस योजना में लोगो का आना जाना, एसी ट्रेन से, होटल में रुकना, खाना पीना सब कुछ सरकार देती है, जनता कुछ नहीं देती है। यूपी में हमारी सरकार बनती है तो उत्तर प्रदेश वासियों को भी अयोध्या में राम जी के दर्शन कराने के लिए फ्री में अरेंजमेंट करेंगे। हमने लखीमपुर पीड़ितों को अंशदान दिया, लेकिन दान ऐसा होना चाहिए कि दायां हाथ दे तो बांये हाथ को पता न चले।”

मीडिया के सवाल के दौरान उनको विपक्ष द्वारा एक्सीडेंटल हिंदू कहे जाने के सवाल को उन्होंने हंसकर टाल दिया। उन्होंने कहा, उनको कहने दीजिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। भगवान के दरवार सबके लिए है। मैंने प्रभु से देश के लोगों के लिए सुख शांति मांगी है और प्रभु मुझे ताकत दे कि ज्यादा से ज्याद देशवासियों को यहां लाकर दर्शन करवा सकूं। केजरीवाल ने यूपी में पार्टी के चहरे के सवाल पर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। मीडिया से बातचीत करने के बाद मुख्यमंत्री अयोध्या से रामलला के दर्शन के बाद लखनऊ के लिए रवाना हो गए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को हनुमानगढ़ी पहुंचे। जहां उन्होंने बजरंगबली का दर्शन और पूजन किया। इसके बाद वे रामलला के दर्शन के लिए रवाना हुए। जहां उन्होंने दर्शन पूजन के बाद अखाड़ा परिषद के पूर्व अध्यक्ष ज्ञानदास से मुलाकात की। अरविंद केजरीवाल दो दिन के यूपी दौरे पर हैं। वे रविवार को लखनऊ से सुलतानपुर आए थे। फिर वह अयोध्या पहुंचे। यहां उन्होंने हाईवे स्थित एक होटल में विश्राम किया। इसके बाद अरविंद केजरीवाल अयोध्या के लिए रवाना हुए। जहां देर शाम को उन्होंने सरयू तट पर पहुंचकर आरती की। जहां उन्होंने कहा कि भारत को दुनिया का नंबर वन देश बनाने के लिए भी भगवान राम से प्रार्थना की।

Continue Reading

राजनीति

सुरक्षा बलों का ढृढ़ संकल्प लोगों को सुरक्षित महसूस कराता है : अमित शाह

Published

on

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यहां एक सैनिक सम्मेलन में कहा कि देश के सुरक्षा बलों का ढृढ़ संकल्प ही लोगों को सुरक्षित महसूस कराता है। अमित शाह ने सोमवार को अपनी जम्मू-कश्मीर यात्रा के तीसरे दिन सीआरपीएफ कैंप, लेथपोरा, पुलवामा में सैनिक सम्मेलन को संबोधित किया।

सीआरपीएफ कैंप के दौरे के दौरान गृह मंत्री के साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी थे।

जवानों को संबोधित करते हुए, केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि सीआरपीएफ शिविर में उनका दौरा जम्मू-कश्मीर की उनकी तीन दिवसीय यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।

“मैं सीआरपीएफ कैंप में जवानों के साथ एक रात बिताना चाहता हूं। अनुभव और कठिनाइयों को जानना चाहता हूं और राष्ट्र के लिए भावना और जुनून को देखना चाहता हूं।”

“आप माइनस 43 से प्लस 43 डिग्री तापमान में भी देश की सुरक्षा के लिए चौबीसों घंटे तैयार हैं।”

गृह मंत्री ने कहा, “यही वह संकल्प है जिसने देश के लोगों को सुरक्षित महसूस कराया कि वे चैन की नींद सो सकते हैं।”

“जब अनुच्छेद 370 और 35ए को हटा दिया गया था, तो अटकलें थीं कि एक बड़ी प्रतिक्रिया और रक्तपात की संभावना होगी, लेकिन हमारे सुरक्षा बलों की मुस्तैदी के कारण, किसी को एक भी गोली नहीं चलानी पड़ी।”

“बिना किसी रक्तपात के, कश्मीर में विकास का एक नया युग शुरू हो गया है।

“जम्मू और कश्मीर में कानून व्यवस्था की स्थिति में काफी सुधार हुआ है।”

“2014 से 2021 तक, नागरिक मौतों की संख्या 208 से घटकर 30 हो गई है और सुरक्षा बलों के शहीद सैनिकों की संख्या 105 से घटकर 60 हो गई है, जो दर्शाता है कि इस निर्णय को जम्मू और कश्मीर के लोगों ने भी स्वीकार किया है।”

केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा, “एक समय था जब कश्मीर में पथराव आम बात थी, लेकिन आज इस तरह की घटनाएं भी बहुत कम हो गई हैं।”

उन्होंने कहा, “2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद देश में जिस तरह का विकास हो रहा है, हमें विश्वास है कि जल्द ही भारत दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में से एक में अपनी जगह मजबूत करेगा।”

उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री ने आजादी का अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के लिए अलग तरीके से मनाने का फैसला किया है। जब हम आजादी के सौ साल मनाएंगे तो भारत कहां होगा, लक्ष्य तय करने का भी समय आ गया है। हमारे संकल्प को मजबूत करें।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, “अगर शांति, सुरक्षा है, चुने हुए प्रतिनिधि विकास के लिए कृतसंकल्प हैं तो क्या बदलाव हो सकता है, जम्मू-कश्मीर इसका उदाहरण है।”

“आज जम्मू-कश्मीर में विकास तेज गति से हो रहा है, निवेश आ रहा है, सभी राष्ट्रीय स्तर के संस्थान आ रहे हैं, जम्मू-कश्मीर हर पहलू में बदलने लगा है।”

Continue Reading

राजनीति

पिछले पांच वर्षों में भारत का रक्षा निर्यात 334 प्रतिशत बढ़ा : राजनाथ सिंह

Published

on

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि पिछले पांच वर्ष में भारत का रक्षा निर्यात 334 प्रतिशत बढ़ा है और देश 75 से अधिक देशों को निर्यात कर रहा है। डेफएक्सपो 2022 पर राजदूतों के गोलमेज सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान, सिंह ने कहा कि भारत का निर्यात प्रदर्शन रक्षा उत्पादों की गुणवत्ता और प्रतिस्पर्धा का एक मजबूत संकेतक है।

10 मार्च से 13 मार्च तक गुजरात के गांधीनगर में डिफेंस एक्सपो 2022 की योजना है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार रक्षा आधुनिकीकरण और क्षमताओं के विकास का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है और 2021-22 के वार्षिक बजट में रक्षा पूंजी परिव्यय में पिछले वर्ष की तुलना में 18.75 प्रतिशत की वृद्धि की है।

सिंह ने कहा, “यह पिछले 15 वर्षो में अब तक की सबसे अधिक वृद्धि है।”

राजदूतों से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि आज की दुनिया तेजी से एक समग्र और एकीकृत समग्र बनने की ओर बढ़ रही है, जहां आपसी लक्ष्य और हित तेजी से परिवर्तित हो रहे हैं।

इस संदर्भ में इस तरह के मंचों पर विचारों के आपसी आदान-प्रदान से बंधनों को मजबूती मिलती है और एक-दूसरे के हितों की बेहतर समझ होती है, साथ ही संभावित सहयोग और संयुक्त प्रयासों की पहचान भी होती है।

सिंह ने कहा, “हमारी सरकार ने हमारे सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण और उच्च गुणवत्ता और लागत प्रभावी हथियार प्रणालियों और प्लेटफॉर्मो का उत्पादन करने के लिए कई पहल की हैं।”

मंत्री ने जोर देकर कहा कि भारतीय एयरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण क्षेत्र आज नई ऊंचाइयों पर आगे बढ़ने के लिए तैयार है।

मंत्री ने कहा कि डिफेंस एक्सपो-2022 इस बात का अवलोकन प्रदान करने जा रहा है कि भारत रक्षा अनुसंधान एवं विकास और उत्पादन के मामले में क्या हासिल करने में सक्षम है।

उन्होंने राजदूतों को आश्वासन दिया कि गुजरात में संस्कृति, कला, भोजन और शांति की इतनी समृद्धि है कि डेफएक्सपो-2022 भाग लेने वाले प्रतिनिधियों पर एक स्थायी छाप छोड़ेगा।

Continue Reading
Advertisement
राजनीति2 mins ago

केजरीवाल ने किए रामलला के दर्शन, दिल्ली मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना में अब अयोध्या भी शामिल

अपराध9 mins ago

कश्मीर में पाकिस्तान समर्थक नारे लगाने वाले छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

Odishas-COVID-19
सामान्य17 mins ago

भारत में कोरोनावायरस के 12,428 नए मामले

अपराध21 mins ago

यूपी में सहपाठी के ब्लैकमेल से परेशान लड़की ने की आत्महत्या

राजनीति24 mins ago

सुरक्षा बलों का ढृढ़ संकल्प लोगों को सुरक्षित महसूस कराता है : अमित शाह

राष्ट्रीय29 mins ago

केंद्र सरकार ने खाद्य तेल जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई पर रिपोर्ट मांगी

अपराध45 mins ago

आर्यन खान की जमानत के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में पैरवी करेंगे पूर्व एजी मुकुल रोहतगी

अपराध51 mins ago

यूपी की राजधानी लखनऊ में किरण गोसावी के सरेंडर को लेकर ड्रामा

सामान्य59 mins ago

मुंबई की लोकल ट्रेनों की 100 फीसदी सेवाएं 28 अक्टूबर से होगी शुरू

अपराध1 hour ago

आर्यन मामले के जांच अधिकारी वानखेड़े पहुंचे दिल्ली, तलब किए जाने से किया इनकार

अपराध4 weeks ago

दूधवाला बिल्डर का फर्जीवाड़ा, अपने रिश्तेदारों को बताया ओल्ड टेनेंट?

अपराध3 weeks ago

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 16 मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के खिलाफ याचिका पर सरकार से आपत्ति दर्ज करने का दिया निर्देश

अपराध3 weeks ago

ड्रग्स केस में सुनवाई के बीच आर्यन खान समेत अन्य आरोपियों को भेजा गया ऑर्थर रोड़ जेल

राष्ट्रीय3 weeks ago

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

राजनीति4 days ago

हज 2022 को लेकर नवम्बर महीने में होगा आवेदनों की तारीख का एलान

lalnaug
सामान्य4 days ago

मुंबई की अविघ्न पार्क इमारत में भीषण आग

महाराष्ट्र1 week ago

गोवा में रिजॉर्ट, 4 करोड़ के गहने, दिल्ली में फ्लैट… अजित पवार की बहनों के पास मिली बेहिसाब संपत्ति

Covid-19-Rapid
सामान्य3 weeks ago

भारत में कोरोना के 18,833 नए मामले, 278 लोगों की मौत

अपराध2 weeks ago

एआईएमआईएम कार्यकर्ता व उसके 2 बेटों पर दुष्कर्म का आरोप, पुलिस से रिपोर्ट तलब

बॉलीवुड2 weeks ago

मनी लॉन्ड्रिंग केस में अभिनेत्री नूरा फातेही और जैकलिन फर्नांडिस को ED ने किया तलब

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान