Connect with us
Tuesday,26-October-2021
ताज़ा खबर

राजनीति

नए बंगाल भाजपा प्रमुख सुकांत मजूमदार सोमवार को दिल्ली में नेताओं से करेंगे मुलाकात

Published

on

 पश्चिम बंगाल प्रदेश भाजपा की जिम्मेदारी संभालने के बाद सुकांत मजूमदार पहली बार सोमवार को दिल्ली आ रहे हैं, जहां वह पार्टी के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे। मजूमदार, पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा, राष्ट्रीय महासचिव बी.एल. संतोष और पार्टी के अन्य शीर्ष नेता से मुलाकात करेंगे।

हालांकि पार्टी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर कुछ भी घोषित नहीं किया है, लेकिन पार्टी के सूत्रों ने संकेत दिया है कि मजूमदार मुख्य रूप से राज्य की संगठनात्मक समस्याओं को सुलझाने के लिए बुधवार को नड्डा और संतोष सहित पार्टी के शीर्ष नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं। मजूमदार पार्टी से हालिया पलायन पर भी बातचीत करेंगे। राज्य सचिव के राज्य में मौजूदा राजनीतिक स्थिति के बारे में राष्ट्रीय नेतृत्व को अवगत कराने की भी संभावना है।

राज्य नेतृत्व पहले ही संकेत दे चुका है कि ‘दुर्गा पूजा’ के ठीक बाद राज्य भाजपा पदानुक्रम में एक बड़ा फेरबदल होने की संभावना है, जहां नए और युवा नेताओं और उत्तर बंगाल के अधिक प्रतिनिधित्व को वरीयता मिलेगी।

मजूमदार, जिन्हें आरएसएस का विश्वसनीय व्यक्ति माना जाता है, निश्चित रूप से आरएसएस के लोगों को पार्टी में लाने की कोशिश करेंगे। वहीं देबोजीत सरकार, तुषार घोष, देबाश्री चौधरी और देबतनु जैसे लोगों को पार्टी में नई जिम्मेदारी मिल सकती है। संकेत यह भी हैं कि ज्योतिर्मय सिंह महतो के अलावा अन्य सभी चार महासचिवों को बदलने की संभावना है।

जानकारी के अनुसार, न केवल राज्य नेतृत्व में बल्कि जिला नेतृत्व में भी भारी बदलाव की संभावना है। कुल मिलाकर 39 संगठनात्मक जिले हैं जिनका नेतृत्व एक जिलाध्यक्ष करता हैं।

सूत्रों ने बताया कि महासचिवों के पदों के बाद पार्टी यूथ विंग, किसान विंग, महिला विंग और अल्पसंख्यक विंग की शाखा संगठनों के पद अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। सूत्रों ने बताया कि मृत जिलाध्यक्ष को निश्चित रूप से बदला जाएगा, और युवा पीढ़ी के नए चेहरों को इसमें शामिल किया जाएगा।

मजूमदार को पार्टी में आने वाले परिवर्तनों के संबंध में राष्ट्रीय नेतृत्व के अनुमोदन की आवश्यकता होगी।

पार्टी के सूत्रों ने यह भी संकेत दिया कि प्रदेश अध्यक्ष एक तंत्र विकसित करने के मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे ताकि पार्टी से पलायन को रोका जा सके। मुकुल रॉय और बाबुल सुप्रियो जैसे वरिष्ठ नेता पहले ही पार्टी छोड़ चुके हैं और तृणमूल कांग्रेस ने धमकी दी है कि अधिक वरिष्ठ नेता सत्ताधारी पार्टी में शामिल होने के इच्छुक हैं।

मजूमदार के करीबी सूत्रों ने यह भी कहा कि प्रदेश अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के इच्छुक हैं, यदि वे उन्हें मुलाकात का समय दें। हालांकि अभी तक मोदी और अमित शाह की तरफ से इस बात को लेकर कोई पुष्टि नहीं हुई है।

राजनीति

पिछले पांच वर्षों में भारत का रक्षा निर्यात 334 प्रतिशत बढ़ा : राजनाथ सिंह

Published

on

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि पिछले पांच वर्ष में भारत का रक्षा निर्यात 334 प्रतिशत बढ़ा है और देश 75 से अधिक देशों को निर्यात कर रहा है। डेफएक्सपो 2022 पर राजदूतों के गोलमेज सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान, सिंह ने कहा कि भारत का निर्यात प्रदर्शन रक्षा उत्पादों की गुणवत्ता और प्रतिस्पर्धा का एक मजबूत संकेतक है।

10 मार्च से 13 मार्च तक गुजरात के गांधीनगर में डिफेंस एक्सपो 2022 की योजना है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार रक्षा आधुनिकीकरण और क्षमताओं के विकास का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है और 2021-22 के वार्षिक बजट में रक्षा पूंजी परिव्यय में पिछले वर्ष की तुलना में 18.75 प्रतिशत की वृद्धि की है।

सिंह ने कहा, “यह पिछले 15 वर्षो में अब तक की सबसे अधिक वृद्धि है।”

राजदूतों से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि आज की दुनिया तेजी से एक समग्र और एकीकृत समग्र बनने की ओर बढ़ रही है, जहां आपसी लक्ष्य और हित तेजी से परिवर्तित हो रहे हैं।

इस संदर्भ में इस तरह के मंचों पर विचारों के आपसी आदान-प्रदान से बंधनों को मजबूती मिलती है और एक-दूसरे के हितों की बेहतर समझ होती है, साथ ही संभावित सहयोग और संयुक्त प्रयासों की पहचान भी होती है।

सिंह ने कहा, “हमारी सरकार ने हमारे सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण और उच्च गुणवत्ता और लागत प्रभावी हथियार प्रणालियों और प्लेटफॉर्मो का उत्पादन करने के लिए कई पहल की हैं।”

मंत्री ने जोर देकर कहा कि भारतीय एयरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण क्षेत्र आज नई ऊंचाइयों पर आगे बढ़ने के लिए तैयार है।

मंत्री ने कहा कि डिफेंस एक्सपो-2022 इस बात का अवलोकन प्रदान करने जा रहा है कि भारत रक्षा अनुसंधान एवं विकास और उत्पादन के मामले में क्या हासिल करने में सक्षम है।

उन्होंने राजदूतों को आश्वासन दिया कि गुजरात में संस्कृति, कला, भोजन और शांति की इतनी समृद्धि है कि डेफएक्सपो-2022 भाग लेने वाले प्रतिनिधियों पर एक स्थायी छाप छोड़ेगा।

Continue Reading

राजनीति

प्रधानमंत्री ने शुरू की आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना, बोले – अब गरीब का बच्चा बन सकेगा डॉक्टर

Published

on

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा अब गरीब का बच्चा भी डॉक्टर बन सकेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी के बाद के लंबे कालखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं पर उतना ध्यान नहीं दिया गया, जितनी देश को जरूरत थी। देश में जिनकी लंबे समय तक सरकारें रहीं, उन्होंने देश के हेल्थकेयर सिस्टम के संपूर्ण विकास के बजाय, उसे सुविधाओं से वंचित रखा। यूपी में जिस तेजी के साथ नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं, उसका बहुत अच्छा प्रभाव मेडिकल की सीटों और डॉक्टरों की संख्या पर पड़ेगा। ज्यादा सीटें होने की वजह से अब गरीब माता-पिता का बच्चा भी डॉक्टर बनने का सपना देख सकेगा और उसे पूरा कर सकेगा।

मोदी ने कहा कि जो काम दशकों पहले हो जाने चाहिए, उसे अब किया जा रहा है। हम पिछले सात साल से लगातार सुधार कर रहे हैं। अब बहुत बड़े स्केल पर इस काम को करना है। इस तरह का हेल्थ सिस्टम बनता है तो रोजगार के अवसर भी पैदा होते हैं। यह मिशन आर्थिक आत्मनिर्भरता का भी माध्यम है। स्वास्थ्य सेवा पैसा कमाने का जरिया नहीं है। पहले जनता का पैसा घोटालों में जाता था। आज बड़े बड़े प्रोजेक्ट में पैसा लग रहा है। आजादी के बाद 70 साल में जितने डॉक्टर मेडिकल कॉलेज से पढ़कर निकले हैं उससे ज्यादा अगल दस साल में मिलने जा रहे हैं। जब ज्यादा डॉक्टर होंगे तो गांव गांव में डॉक्टर उपलब्ध होंगे। यही नया भारत है जहां आकांक्षाओं से बढ़ते हुए नए नए काम हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि देश ने कोरोना महामारी से अपनी लड़ाई में 100 करोड़ वैक्सीन डोज के बड़े पड़ाव को पूरा किया है। बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से, मां गंगा के अविरल प्रताप से, काशीवासियों के अखंड विश्वास से, सबको मुफ्त वैक्सीन का अभियान सफलता से आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के हेल्थ सेक्टर के अलग-अलग गैप्स को एड्रेस करने के लिए आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्च र मिशन के 3 बड़े पहलू हैं। पहला, डायग्नोनास्टिक और ट्रीटमेंट के लिए विस्तृत सुविधाओं के निर्माण से जुड़ा है। आज केंद्र और राज्य में वो सरकार है जो गरीब, दलित, शोषित-वंचित, पिछड़े, मध्यम वर्ग, सभी का दर्द समझती है।

कहा कि देश में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करने के लिए हम दिन रात एक कर रहे हैं। योजना का दूसरा पहलू, रोगों की जांच के लिए टेस्टिंग नेटवर्क से जुड़ा है। इस मिशन के तहत, बीमारियों की जांच, उनकी निगरानी कैसे हो, इसके लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्च र का विकास किया जाएगा

बीते सालों की एक और बड़ी उपलब्धि अगर काशी की रही है, तो वो है बीएचयू का फिर से दुनिया में श्रेष्ठता की तरफ अग्रसर होना। आज टेक्नॉलॉजी से लेकर हेल्थ तक, बीएचयू में अभूतपूर्व सुविधाएं तैयार हो रही हैं। देशभर से यहां युवा साथी पढ़ाई के लिए आ रहे हैं।

मोदी ने कहा कि आज काशी का हृदय वही है, मन वही है, लेकिन काया को सुधारने का ईमानदारी से प्रयास हो रहा है। जितना काम वाराणसी में पिछले 7 साल में हुआ है, उतना पिछले कई दशकों में नहीं हुआ।

उन्होंने कहा कि छोटे शहरों में अगर अस्पताल थे तो इलाज करने वाले नहीं थे। बड़े शहरों की ओर भागो तो वहां भीड़ रहती थी। आज हेल्थ सिस्टम को सुधारा जा रहा है। कोशिश है कि बीमारी जल्द पकड़ में आए और देरी न हो। कोशिश है कि ब्लाक, तहसील स्तर तक सुविधाएं उपलब्ध हों। हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले जा रहे हैं। यहां बीमारियों को शुरूआत में ही पकड़ने की सुविधा होगी। यहां फ्री दवा, फ्री सलाह सबकुछ फ्री मिलेगा। बीमारी जल्द पता चलती है तो उसका इलाज आसान होगा। सवा सौ जिलों में रेफरल की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा राज्यों में भी सर्जरी से जुड़े नेटवर्क को सशक्त किया जा रहा है।

Continue Reading

राजनीति

प्रियंका ने यूपी में 10 लाख रुपये तक मुफ्त स्वास्थ्य सेवा देने का वादा किया

Published

on

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राज्य में पार्टी के सत्ता में आने पर 10 लाख रुपये तक मुफ्त स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने का वादा किया है। प्रियंका ने सोमवार को हिंदी में एक ट्वीट में कहा, “कोरोना काल में और राज्य में फैले बुखार के कारण, सरकार की लापरवाही के कारण, स्वास्थ्य सेवाएं चरमरा गई हैं, जो सभी ने देखा है। अब अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो किसी भी बीमारी के लिए 10 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त दिया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि उन्होंने घोषणापत्र समिति की सहमति ली है और यह घोषणा उसी का एक हिस्सा होगी।

शनिवार को उन्होंने पार्टी के सात प्रस्तावों की घोषणा की थी जिसमें, बिजली बिलों में कटौती की जाएगी, गन्ने की दरों को 400 रुपये तक बढ़ाया जाएगा और कृषि ऋण माफ करना, शामिल हैं।

इससे पहले, उन्होंने राज्य में पार्टी के सत्ता में आने पर लड़कियों को स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि मैं कुछ छात्रों से मिली, उन्हें पढ़ाई और सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन की जरूरत है। मुझे खुशी है कि घोषणा पत्र समिति की सहमति से, यूपी कांग्रेस ने आज इंटरमीडिएट पास करने वाली लड़कियों को स्मार्टफोन और स्नातक छात्रों को इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी देने का फैसला किया।

प्रियंका ने यह भी घोषणा की है कि उनकी पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देगी। उन्होंने कहा कि सभी महिलाएं जो व्यवस्था में बदलाव लाना चाहती हैं, उनके आगे आने और चुनाव लड़ने के फैसले का हम स्वागत करते है।

प्रियंका ने 2022 के महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों से पहले राज्य के हर हिस्से से पार्टी के लिए समर्थन हासिल करने के उद्देश्य से शनिवार को उत्तर प्रदेश में तीन ‘प्रतिज्ञा यात्राओं’ को हरी झंडी दिखाई।

पहला मार्ग बाराबंकी के अवध से झांसी तक बुंदेलखंड के जिलों को जोड़ने वाला है, जबकि दूसरा मार्ग पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बृज क्षेत्र के विभिन्न जिलों के लिए तैयार किया गया है।

इसी तरह, तीसरा मार्ग पूर्वांचल क्षेत्र के लिए निर्धारित किया गया है। बाराबंकी के अलावा, यात्रा दो अन्य शहरों सहारनपुर और वाराणसी को कवर करेगी।

Continue Reading
Advertisement
अपराध5 mins ago

आर्यन खान के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में पेश हो सकते हैं पूर्व एजी मुकुल रोहतगी

अपराध12 mins ago

यूपी की राजधानी लखनऊ में किरण गोसावी के सरेंडर को लेकर ड्रामा

सामान्य20 mins ago

मुंबई की लोकल ट्रेनों की 100 फीसदी सेवाएं 28 अक्टूबर से होगी शुरू

अपराध28 mins ago

आर्यन मामले के जांच अधिकारी वानखेड़े पहुंचे दिल्ली, तलब किए जाने से किया इनकार

अपराध15 hours ago

केरल के युवा दंपति को मिली राहत, कोर्ट ने उनके बच्चे को ‘गोद लेने’ पर लगाई रोक

अपराध15 hours ago

विशेष एनडीपीएस अदालत ने एनसीबी और वानखेड़े की याचिका खारिज की

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

हुवावे ने भारत में फ्रीबड्स 4आई को दिवाली ऑफर में किया लॉन्च

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

टी20 वर्ल्ड कप : अफगानिस्तान ने टॉस जीता, स्कॉटलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी का किया फैसला

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

रिपोर्टर पर भड़के कोहली, कहा काश आप भारतीय जर्सी में मैदान पर जाते तो दबाव को महसूस करते

अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

बांगलादेश, नामीबिया, स्कॉटलैंड और श्रीलंका ने 2022 पुरुष टी20 विश्वकप के सुपर 12 में जगह बनाई

अपराध4 weeks ago

दूधवाला बिल्डर का फर्जीवाड़ा, अपने रिश्तेदारों को बताया ओल्ड टेनेंट?

अपराध3 weeks ago

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 16 मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के खिलाफ याचिका पर सरकार से आपत्ति दर्ज करने का दिया निर्देश

अपराध3 weeks ago

ड्रग्स केस में सुनवाई के बीच आर्यन खान समेत अन्य आरोपियों को भेजा गया ऑर्थर रोड़ जेल

राष्ट्रीय3 weeks ago

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

राजनीति4 days ago

हज 2022 को लेकर नवम्बर महीने में होगा आवेदनों की तारीख का एलान

lalnaug
सामान्य4 days ago

मुंबई की अविघ्न पार्क इमारत में भीषण आग

महाराष्ट्र1 week ago

गोवा में रिजॉर्ट, 4 करोड़ के गहने, दिल्ली में फ्लैट… अजित पवार की बहनों के पास मिली बेहिसाब संपत्ति

Covid-19-Rapid
सामान्य3 weeks ago

भारत में कोरोना के 18,833 नए मामले, 278 लोगों की मौत

अपराध2 weeks ago

एआईएमआईएम कार्यकर्ता व उसके 2 बेटों पर दुष्कर्म का आरोप, पुलिस से रिपोर्ट तलब

बॉलीवुड2 weeks ago

मनी लॉन्ड्रिंग केस में अभिनेत्री नूरा फातेही और जैकलिन फर्नांडिस को ED ने किया तलब

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान