Connect with us
Thursday,18-August-2022

अंतरराष्ट्रीय

न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में बड़ी जीत देखकर अच्छा लगा : जहीर खान

Published

on

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट बेनतीजा रहा था, जिसमें दो डेब्यू खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। पहले श्रेयस अय्यर, जिन्होंने एक शतक और एक अर्धशतक बनाकर सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। वहीं, न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र, जिन्होंने टीम के लिए अंतिम दिन आखिरी तक बल्लेबाजी कर मैच को ड्रॉ कराने में सफल रहे। लेकिन, वानखेड़े स्टेडियम में भारत को 372 रनों से अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल हुई। एक वेबसाइट के माध्यम से यूजर्स से बात करते हुए पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान ने मैच के बारे में अपने विचार रखे।

उन्होंने कहा, “घर पर एक बेहतरीन जीत देखना बहुत अच्छा था। टेस्ट मैच के आखिरी दिन, जिस तरह से पिच हलचल कर रही थी। वह देखने वाली बात थी। जयंत यादव ने वास्तव में मुझे प्रभावित किया, जिस तरह पांचवें दिन शानदार गेंदबाजी की और चार विकेट अपने नाम किए। वह काबिले तारीफ है। इसके अलावा, यह नए प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का प्रदर्शन है, जिसके कारण टीम को फायदा मिल रहा है।”

जहीर ने सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले मयंक अग्रवाल, मोहम्मद सिराज और एजाज पटेल की भी तारीफ की।

अंतरराष्ट्रीय

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- एआईएफएफ का निलंबन हटाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही सरकार

Published

on

India-Supremecort

 केंद्र ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वह फीफा के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहा है और जल्द ही समाधान हो सकता है, क्योंकि सरकार फीफा द्वारा लगाए गए अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के निलंबन को हटाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। केंद्र का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायमूर्ति डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष कहा कि सरकार फीफा द्वारा एआईएफएफ के निलंबन का मुद्दा उठा रही है और फीफा अधिकारियों के साथ दो बैठकें हो चुकी हैं।

मेहता ने कहा, हम एक विशेष चरण में पहुंच गए हैं, समाधान निकाला जा रहा है। चर्चा चल रही है और हर कोई चर्चा में है। कोई रास्ता निकाला गया है (सरकार सभी प्रयास कर रही है)।

वरिष्ठ अधिवक्ता राहुल मेहरा ने पीठ के समक्ष कहा कि एआईएफएफ के पूर्व अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल को फीफा अधिकारियों के साथ संवाद करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

मेहता ने शीर्ष अदालत को आश्वासन दिया कि केवल सरकारी अधिकारी और अधिकृत व्यक्ति ही फीफा अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहे हैं और संकट को हल करने के लिए आगे का रास्ता खोजने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, कल के बाद महत्वपूर्ण बैठक हुई है। उन्होंने कहा कि फीफा और सरकार के बीच दो बैठकें हुई हैं। ये बैठकें सकारात्मक रहीं। फिलहाल बातचीत चल रही है। इसलिए मामले को सुनवाई के लिए टाल दिया जाना चाहिए।

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, देश को टूर्नामेंट आयोजित करना चाहिए। यह अंडर 17 के लिए एक महान टूर्नामेंट है।

पीठ ने कहा कि इस मुद्दे (फीफा द्वारा एआईएफएफ का निलंबन) को हल करने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए

शीर्ष अदालत ने कहा कि टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए मामले को सुलझाने के लिए केंद्र सरकार को सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए और एआईएफएफ के निलंबन को हटाने की विधिवत सुविधा प्रदान की जाती है।

शीर्ष फुटबॉल निकाय फीफा ने एआईएफएफ को तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है, जिससे अक्टूबर में अंडर-17 महिला विश्व कप की भारत में मेजबानी पर खतरा मंडराने लगा है। प्रतिबंध हटने तक एआईएफएफ कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाएगा।

फीफा द्वारा जारी एक आधिकारिक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है, फीफा परिषद के ब्यूरो ने सर्वसम्मति से तीसरे पक्ष के अनुचित प्रभाव के कारण अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने का फैसला किया है, जो फीफा के नियमों का गंभीर उल्लंघन है।

इसमें कहा गया है कि एक बार एआईएफएफ कार्यकारी समिति की शक्तियों को ग्रहण करने के लिए प्रशासकों की एक समिति गठित करने का आदेश निरस्त हो जाने के बाद निलंबन हटा लिया जाएगा और एआईएफएफ प्रशासन एआईएफएफ के दैनिक मामलों पर पूर्ण नियंत्रण हासिल कर लेगा।

3 अगस्त को, शीर्ष अदालत ने भारत द्वारा अंडर -17 महिला विश्व कप की मेजबानी से पहले एआईएफएफ कार्यकारी समिति के लिए चुनाव कराने के निर्देश पारित किए थे। इस आदेश के बाद, प्रशासकों की समिति (सीओए) ने एआईएफएफ के पूर्व अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल और सात राज्य संघों के प्रतिनिधियों के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करने की मांग करते हुए एक अवमानना याचिका दायर की थी, जिसमें आरोप लगाया गया कि अदालत ने एआईएफएफ के चुनाव का आदेश दिया था।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

‘देव देवा’ गीत आध्यात्मिक रूप से आपको शक्तिशाली महसूस कराता है : रणबीर कपूर

Published

on

Brahmastra

 सोशल मीडिया पर भारी लोकप्रियता और ‘केसरिया’ गाने को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने के बाद, फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र: पार्ट वन – शिवा’ के निर्माताओं ने सोमवार को एल्बम का दूसरा गाना जारी किया। ‘देव देवा’ शीर्षक वाला यह गीत आध्यात्मिक तो है ही, इसका संगीत उम्दा है। इसे अरिजीत सिंह और जोनिता गांधी ने गाया है। यह गाना फिल्म के उस जादुई पल को समेटे हुए है जहां रणबीर द्वारा निभाए गए शिवा को अपने भीतर शक्ति मिलती है।

गाने के अपने अनुभव के बारे में बात करते हुए, बॉलीवुड स्टार ने साझा किया, “मैंने इस गाने का भरपूर आनंद लिया और इससे व्यक्तिगत रूप से कई स्तरों पर जोड़ा। प्रीतम दा, अरिजीत, अमिताभ और अयान ने इसे बनाने के लिए बहुत प्रयास किया है। गीत एक दुर्लभ सहजता के साथ आध्यात्मिक रूप से शक्तिशाली महसूस कराता है और मुझे आशा है कि हर कोई इसे उतना ही महसूस करेगा और आनंद लेगा जितना मैंने किया।”

यह गीत फिल्म में शिव के चरित्र विकास के लिए महत्वपूर्ण है और ‘लव, लाइट एंड फायर’ की अवधारणा के साथ पूर्ण न्याय करता है।

गाने को रिकॉर्ड करने के अपने अनुभव को साझा करते हुए, पाश्र्व गायक अरिजीत ने एक बयान में कहा, “‘देव देवा’ को आवाज देना एक परम आनंद रहा है। यह गीत एक त्रुटिहीन, सकारात्मक ऊर्जा का उत्सर्जन करता है जो निश्चित रूप से सभी के साथ प्रतिध्वनित होगा। मैं वास्तव में उत्साहित हूं। इसके बारे में। मुझे उम्मीद है कि दर्शक इसका पूरा आनंद लेंगे।”

इस गाने को प्रीतम चक्रवर्ती ने कंपोज किया है और इसके बोल अमिताभ भट्टाचार्य ने लिखे हैं।

ट्रैक की रचना पर अपने अनुभव को साझा करते हुए, प्रीतम ने कहा, “‘ब्रह्मास्त्र’ एल्बम ने मुझे एक गीत के भीतर आध्यात्मिक तत्वों को लाने के मामले में सोचने पर मजबूर कर दिया है। ‘देव देवा’ के साथ, हमने शास्त्रीय और भक्ति तत्वों को ध्यान में रखते हुए संगीत का आधुनिकीकरण किया है।”

यह गाना यूट्यूब और सभी ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

स्टार स्टूडियोज, धर्मा प्रोडक्शंस, प्राइम फोकस और स्टारलाईट पिक्च र्स द्वारा निर्मित, ‘ब्रह्मास्त्र: पार्ट वन – शिवा’ 9 सितंबर को हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

भारत पर जीत के बावजूद पूरन अपने बल्लेबाजों से खुश नहीं

Published

on

Puran

 वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान निकोलस पूरन ने कहा कि अगर टीम को आने वाली सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करना है खास कर ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टी20 विश्व कप में, तो उन्हें लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। वेस्टइंडीज ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ओबेद मैकॉय के छह विकेट के चलते भारत पर जीत हासिल की, जिन्होंने टी20 क्रिकेट इतिहास में सबसे प्रभावशाली गेंदबाजी की। उन्होंने भारत को मात्र 138 रनों पर ढेर कर दिया और दूसरे मैच में पांच विकेट से वेस्टइंडीज को जीत दिलाई।

25 वर्षीय तेज गेंदबाज ने वेस्टइंडीज के लिए अब तक का सबसे शानदार प्रदर्शन किया जिससे मेजबान टीम ने अंतिम ओवर में पांच मैचों की श्रृंखला को 1-1 से बराबर कर दिया। मैकॉय ने शानदार चार ओवर के स्पेल में 17 रन देकर 6 विकेट लिए जो उनकी सटीक गेंदबाजी का शानदार नमूना था।

इसके बाद सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग ने 68 (52 गेंदों) के साथ शीर्ष स्कोर किया और सफलतापूर्वक पीछा कर जीत दिलाने में मदद की।

पूरन ने कहा कि मैच के बाद उन्हें राहत मिली कि वेस्टइंडीज ने हार का सिलसिला तोड़ा है।

मैं आखिरकार अब सांस ले सकता हूं। यह कठिन समय था। हमने कुछ ऐसे गेम गंवाए हैं जो हम जीत सकते थे। गेंदबाज शानदार थे, (विशेषकर) ओबेद मैककॉय। उन्होंने पिच, परिस्थितियों और हवा का अच्छी तरह से इस्तेमाल किया, पूरन ने कहा।

बल्लेबाजों ने हमें अच्छी शुरूआत दिलाई, और भले ही हम कुछ देर के लिए लड़खड़ाए, लेकिन जीत तो आखिर जीत ही होती है। मेरा मानना है कि टी20 क्रिकेट में हमारे बेहतर बल्लेबाजों को अधिक बल्लेबाजी करनी होगी, खास कर मुझे और (शिमरोन) हेटमायर को। लेकिन हम जिम्मेदारी लेना जारी रखना चाहते हैं। (ब्रैंडन) किंग ने वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी की, सोचा कि उन्हें हमारे लिए खेल जीतना चाहिए, लेकिन वह इससे सीखेंगे। (डेवोन) थॉमस (19 गेंदों में 31) चोट से लौटे और अपने घरेलू मैदान में शानदार खेला, पूरन ने कहा।

पूरन ने स्वीकार किया कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मैकॉय को सावधानी से संभालने की जरूरत होगी, क्योंकि वह थोड़ा सनकी है।

वह थोड़ा सनकी है, और हमें उससे निपटने की जरूरत है, लेकिन आज वह उत्कृष्ट था। (वह) दिनेश कार्तिक को स्मार्ट गेंदबाजी कर रहा था, उसे टीम में रखना अच्छा था। बाएं हाथ के विकल्प के रूप में अच्छा है।

Continue Reading
Advertisement
Army
सामान्य5 hours ago

महाराष्ट्र में 22 नवंबर से 11 दिसंबर तक अग्निपथ भर्ती रैली

Raigad-ATS
अपराध5 hours ago

रायगढ़ में मिली संदिग्ध स्पीडबोट, एटीएस करेगी जांच

महाराष्ट्र6 hours ago

दही-हांडी राजनीति : आदित्य ठाकरे के गढ़ में बीजेपी ने शिवसेना पर साधा निशाना

Latamangeshkar-chok
मनोरंजन7 hours ago

संतों ने अयोध्या में लता मंगेशकर चौक बनने का किया विरोध

Dahi-Handi
महाराष्ट्र7 hours ago

दही-हांडी के बीच महाराष्ट्र सरकार का बड़ा ऐलान, गोविंदा की मौत पर 10 लाख, जख्मी को 5 लाख मुआवजा

Shahnawaz-Hussain
अपराध8 hours ago

दिल्ली हाई कोर्ट ने शाहनवाज हुसैन पर केस दर्ज करने का दिया आदेश

सामान्य8 hours ago

भारत में 12,608 नए कोविड-19 के मामले, 72 मौतें

Shivna-Sarkar
महाराष्ट्र9 hours ago

शिवसेना सांसद ने पीएम मोदी से नेताजी के अवशेष भारत लाने की अपील की

अनन्य1 day ago

केजरीवाल ने शुरू किया ‘मेक इंडिया नंबर 1’ मिशन

House-of-the-dragone
मनोरंजन1 day ago

फंतासी ड्रामा सीरीज ‘हाउस ऑफ द ड्रैगन’ को बी-टाउन सेलेब्स से मिला प्यार

Darul-Faiz
अपराध5 days ago

बिल्डर पे लापरवाही का आरोप, सात दिनों के अंदर बिल्डिंग खाली करने का आदेश, दारुल फैज बिल्डिंग के टेंट आ सकते हैं सड़कों पे

uddhav
महाराष्ट्र3 weeks ago

उद्धव खेमा सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, शिंदे खेमे की अर्जी पर चुनाव आयोग की कार्यवाही पर रोक की मांग

अपराध3 weeks ago

100 करोड़ रुपये में राज्यसभा सीट का झांसा देने के आरोप में 4 गिरफ्तार, अदालत ने दी जमानत

Sanjay Raut
अपराध2 weeks ago

4 अगस्‍त तक ED की कस्‍टडी में रहेंगे संजय राउत

CM-Dhami
राजनीति3 weeks ago

सीएम धामी ने नितिन गडकरी से की मुलाकात, विकास कार्यों पर हुई चर्चा

Tarun-Chugh
राजनीति3 weeks ago

श्रीनगर को 2 परिवारों ने बना दिया था आतंकवाद की राजधानी: तरुण चुघ

ED
अपराध2 weeks ago

ईडी ने केरल में विदेशी धन हासिल करने वाले व्यक्ति को हिरासत में लिया

महाराष्ट्र2 weeks ago

गिरफ्तार शिवसेना नेता संजय राउत की कोर्ट में पेशी होगी

Beautystion
अपराध2 weeks ago

हैदराबाद में कार हादसे में ब्यूटीशियन की मौत

high-court-mumbai
अपराध3 weeks ago

बॉम्बे हाईकोर्ट का फैसला, मुंबई एयरपोर्ट के पास बनी 48 ऊंची इमारतें 18 अगस्‍त तक होंगी ध्‍वस्‍त

रुझान