Connect with us
Friday,27-May-2022
ताज़ा खबर

राजनीति

मोदी सरकार जन अधिकार खत्म करने की कोशिश में : राहुल गांधी

Published

on

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जन अधिकारों को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार शुरू से जन अधिकारों को खत्म करने की कोशिश करती आ रही है।

राहुल गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए ट्विट कर कहा, जन अधिकारों के बिना दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का क्या मतलब? मोदी सरकार शुरू से जन अधिकारों को खत्म करने की कोशिश करती आ रही है। मौलिक अधिकारों समेत क्या इन अधिकारों के बिना आप भारत की कल्पना तक कर सकते हैं?

उन्होंने कुछ अधिकारों को गिनाते हुए कहा, भोजन का अधिकार- ताकि किसी को भूख का सामना ना करना पड़े। शिक्षा का अधिकार- आज बच्चा-बच्चा स्कूल जाता है, एक बेहतर कल बनाता है। अपने लिए और देश के लिए। रोजगार का अधिकार- भाजपा के कट्टर विरोध के बावजूद यूपीए ने जनता को रोजगार की सुरक्षा दी। कोविड के मुश्किल समय में भी इससे देशवासियों को सहारा मिला।

राहुल गांधी ने कहा, जानकारी का अधिकार- लोकतंत्र का दूसरा नाम पारदर्शिता है। जनता को सवाल करने और जवाब पाने का अधिकार है। आरटीआई भी यूपीए ने दिया। इनमें से किस अधिकार से पीएम को आपत्ति है? और क्यों?

एक दिन पहले ही शुक्रवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस युवाओं के लिए अलग घोषणपत्र ‘भर्ती विधान’ जारी किया। इस मौके पर राहुल गांधी ने कहा हिंदुस्तान को जो मोदी सरकार ने विजन दिया था आज वो फेल हो गया है, हिंदुस्तान को विजन कांग्रेस पार्टी ही दे सकती है बीजेपी का विजन देश का विजन नहीं हो सकता। भारत में एक नई विजन के तहत काम करने की जरूरत है, उत्तरप्रदेश इसका इंतजार कर रहा है।

राहुल गांधी ने कहा युपी में पिछले 5 सालों में 16 लाख युवाओं ने रोजगार खोया है। हर दिन 880 युवा रोजगार खो रहे हैं।

राजनीति

पंडित नेहरू की 58वीं पुण्यतिथि के मौके पर कांग्रेस नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

Published

on

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की 58वीं पुण्यतिथि के मौके पर शुक्रवार को उन्हें याद किया जा रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने और सांसद राहुल गांधी ने इस मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। ऑल इंडिया कांग्रेस समिति ने शांति वन में पंडित नेहरू के समाधि स्थल पर शुक्रवार को एक स्मरण कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नेहरू के समाधि स्थल पहुंचकर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।

इसके साथ ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए पंडित नेहरू का एक विडियो साझा किया और ट्विट कर कहा, “पंडित जवाहरलाल नेहरू के निधन के 58 साल बाद भी उनके विचार राजनीति और हमारे राष्ट्र के लिए ²ष्टिकोण उतने ही प्रासंगिक हैं जितने पहले थे। भारत के इस अमर सपूत के मूल्य हमेशा हमारे कार्यों और विवेक का मार्गदर्शन करें।”

वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र की तरफ से भी ट्वीट किया गया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है, “पंडित जवाहरलाल नेहरू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि।”

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी नेहरू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देते हुए उनके योगदान को याद किया। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “आधुनिक स्वतंत्र भारत के निर्माता और भारत को वैज्ञानिक, आर्थिक, औद्योगिक व विभिन्न क्षेत्रों में आगे ले जाने वाले भारत के प्रथम प्रधानमंत्री, भारत रत्न स्वर्गीय पंडित जवाहर लाल नेहरू जी की पुण्यतिथि पर उन्हें शत-शत नमन।”

गौरतलब है कि 27 मई, 1964 को जवाहर लाल नेहरू ने अंतिम सांस ली थी। पंडित जवाहर लाल नेहरू ने प्रधामनमंत्री के तौर पर करीब 17 साल तक देश की कमान संभाली थी।

Continue Reading

राजनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के पहले पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

Published

on

देश के पहले प्रधानमंत्री रहे जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि पर उन्हें याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रद्धांजलि अर्पित की है। स्वतंत्रता सेनानी और आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा, “पंडित जवाहर लाल नेहरू जी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि।”

आपको बता दें कि, देश के पहले प्रधानमंत्री रहे जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर, 1889 में इलाहाबाद में हुआ था ( जिसे आज प्रयागराज के नाम से जाना जाता है)। देश के आजादी के आंदोलन में जवाहर लाल नेहरू ने अपने पूरे परिवार के साथ बढ़-चढ़ कर भाग लिया और महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

15 अगस्त 1947 को देश के आजाद होने के बाद जवाहर लाल नेहरू स्वतंत्र और लोकतांत्रिक देश भारत के पहले प्रधानमंत्री बने। प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए ही 27 मई, 1964 को उनका निधन हो गया था।

Continue Reading

महाराष्ट्र

ताज महल और कुतुब मीनार के बाद अब अजमेर शरीफ दरगाह के मंदिर होने का दावा, महाराणा प्रताप सेना ने कहा कई हिंदू चिन्ह दरगाह में मौजूद

Published

on

ज्ञानवापी,मथुरा,ताजमहल और कुतुब मीनार पर मंदिर होने के दावे के बीच अब महाराणा प्रताप सेना नाम के संगठन ने अजमेर शरीफ की दरगाह के मंदिर होने का दावा किया है…महाराणा प्रताप सेना का कहना है कि दरगाह में कई हिंदू चिन्ह मौजूद हैं..जिसके आधार पर कहा जा सकता है कि वो मंदिर है..इसका भी सर्वे होना चाहिए…संगठन ने केंद्र सरकार और राज्य की कांग्रेस सरकार को पत्र लिखकर इस मामले की जांच की मांग की है…

महाराणा प्रताप सेना के संस्थापक राजबर्धन सिंह परमार ने पत्र के साथ जो तस्वीरें भेजी हैं उसमें स्वास्तिक के चिन्ह बने हुए हैं..इनका कहना है कि दरगाह में स्वास्तिक का क्या काम है..पहले ये एक शिव मंदिर था,जिसे तोड़कर दरगाह बनाई गई है…सेना का दावा है कि अगर इस दिशा में प्रगति नहीं हुई तो आगे बड़ा आंदोलन किया जाएगा और यदि जरूरत पड़ी तो संस्था कोर्ट भी जाएगी…

हिंदू संगठन के इस दावे पर अंजुमन कमेटी ने आपत्ति जताई है… अंजुमन कमेटी के सचिव वाहिद अंगारा ने कहा कि, सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह के लिए कोई गलत बात बर्दाश्त नहीं की जाएगी… अगर कोई माहौल ख़राब करने की कोशिश करता है तो उसे कानूनी रूप से इसका जवाब दिया जाएगा…

दरगाह के मंदिर होने के दावे के बीच राजस्थान सरकार ने अजमेर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के दरगाह की सुरक्षा बढ़ा दी है. और अजमेर जिला प्रशासन अलर्ट पर है. दरगाह के आसपास बड़ी संख्या में पुलिसबल को तैनात किया गया है.

 

Continue Reading
Advertisement
अपराध2 mins ago

दिल्ली के प्राइवेट अस्पताल में लगी आग, कोई हताहत नहीं

अपराध45 mins ago

कश्मीर में 72 घंटों में 10 आतंकवादी हुए ढेर

राजनीति47 mins ago

पंडित नेहरू की 58वीं पुण्यतिथि के मौके पर कांग्रेस नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

राजनीति50 mins ago

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के पहले पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

महाराष्ट्र59 mins ago

ताज महल और कुतुब मीनार के बाद अब अजमेर शरीफ दरगाह के मंदिर होने का दावा, महाराणा प्रताप सेना ने कहा कई हिंदू चिन्ह दरगाह में मौजूद

महाराष्ट्र16 hours ago

मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने की जनता से मास्क लगाने की अपील, कहा अभी खत्म नहीं हुआ है कोरोना

महाराष्ट्र17 hours ago

सांसद नवनीत राणा को धमकी देने वाले अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज

राजनीति18 hours ago

बिहार टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी 2022 कैबिनेट से मंजूर, उद्योग मंत्री ने कहा, ‘टेक्सटाइल उद्योग का हब बनेगा बिहार’

अंतरराष्ट्रीय18 hours ago

म्यांमार में स्थानीय भुगतान के लिए विदेशी मुद्रा के उपयोग पर प्रतिबंध

राजनीति18 hours ago

ज्ञानवापी विवाद मामले में मुस्लिम पक्ष ने हिंदू पक्ष की याचिका पर उठाया सवाल

अपराध4 days ago

मंकी पॉक्स के बढ़ते खतरे के बीच मुंबई में विदेश से आने वाले यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग

अपराध4 weeks ago

महाराष्ट्र के धुले में पुलिस ने बरामद किया तलवारों का जखीरा, 4 लोग गिरफ्तार

महाराष्ट्र4 weeks ago

मनसे ने 3 मई को होने वाले महाआरती कार्यक्रम को किया रद्द

महाराष्ट्र2 weeks ago

कांग्रेस ने औरंगजेब की कब्र पर जाने वाले भाजपा नेताओं का किया ‘पर्दाफाश’

अपराध3 weeks ago

शाहरूख खान के बंगले के पास एक बहुमंजिली इमारत में लगी आग पर काबू

महाराष्ट्र3 weeks ago

मनसे प्रमुख राज ठाकरे को बीजेपी नेता ने दी धमकी, कहा अयोध्या आने से पहले माफी मांगे राज ठाकरे

महाराष्ट्र4 weeks ago

AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने महाराष्ट्र सरकार को कहा कायर, औरंगाबाद रैली पर राज ठाकरे पर अब तक एक्शन क्यों नहीं

महाराष्ट्र2 weeks ago

ताजमहल के 22 कमरों में नहीं है कोई रहस्य, ASI ने जारी की तस्वीरें

अपराध3 weeks ago

नाबालिग से शोषण के आरोप में 70 साल के शख्स को मुंबई की आग्रीपाड़ा पुलिस ने किया गिरफ्तार

अपराध3 weeks ago

लखनऊ पुलिस ने डुप्लीकेट सलमान खान शांति भंग करने के आरोप में किया गिरफ्तार

रुझान