Connect with us
Wednesday,28-September-2022

अनन्य

केजरीवाल ने शुरू किया ‘मेक इंडिया नंबर 1’ मिशन

Published

on

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को देश को सभी मानकों पर अग्रणी बनाने के लिए ‘मेक इंडिया नंबर 1’ मिशन की शुरुआत की।

केजरीवाल ने कहा, “हमें भारत को एक बार फिर दुनिया का नंबर 1 देश बनाना है। हमें भारत को फिर से महान बनाना है। हम आज ‘मेक इंडिया नंबर 1’ नामक एक राष्ट्रीय मिशन की शुरुआत कर रहे हैं। इस देश के हर नागरिक, 130 करोड़ लोगों को इस मिशन से जोड़ना है।”

आप संयोजक ने कहा, “भारत को फिर से महान बनाने के लिए नागरिकों को एक साथ आने की जरूरत है। हमें आजादी मिले 75 साल हो गए हैं और हमने कई चीजें हासिल की हैं, लेकिन नागरिकों में यह गुस्सा है कि हमारे बाद आजादी पाने वाले कई छोटे राष्ट्र हमसे आगे निकल गए हैं।”

उन्होंने पूछा, “भारत क्यों पिछड़ गया? यह हर नागरिक यह पूछ रहा है।” उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि सिंगापुर को भारत के 15 साल बाद स्वतंत्रता मिली और द्वितीय विश्व युद्ध में जापान और जर्मनी बर्बाद हो गए थे।

केजरीवाल ने आगे कहा, “अगर हम इसे इन पार्टियों और नेताओं पर छोड़ देते हैं, तो भारत 75 साल और पीछे चला जाएगा क्योंकि उनमें से कुछ परिवार से प्यार करते हैं और कुछ अपने दोस्तों से प्यार करते हैं।” उन्होंने आगे भाजपा, कांग्रेस और अन्य राजनीतिक दलों से आप के राष्ट्रीय मिशन में शामिल होने का आग्रह करते हुए कहा कि इसके लिए सभी को एक साथ आने की जरूरत है।

दिल्ली के सीएम ने कहा कि भारत के लोग सबसे अच्छे लोग हैं, “फिर भी हम पीछे रह गए।”

उन्होंने कहा, “हमारे पास किसी चीज की कमी नहीं है, हम 130 करोड़ लोगों को अब एक साथ आना होगा और देश की बागडोर संभालनी होगी।”

उन्होंने मापदंडों की गिनती करते हुए कहा कि हमें 27 करोड़ बच्चों की अच्छी और मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था करनी है। उन्होंने कहा, “हम यह नहीं कह सकते कि पहाड़ी या आदिवासी इलाकों में स्कूल नहीं खोले जा सकते। जो भी पैसा खर्च होगा, वह हमें करना होगा।”

दूसरा उन्होंने कहा, “हमें सभी के लिए मुफ्त और अच्छे इलाज की व्यवस्था करनी होगी।”

तीसरा, “हमारी युवा शक्ति सबसे बड़ी ताकत है। हर युवा के लिए रोजगार की व्यवस्था करनी होगी।”

“चौथी बात, हर महिला को सम्मान मिलना चाहिए। सुरक्षा और समानता का अधिकार उन्हें दिया जाना चाहिए।”

“और अंत में, आज किसान का बेटा किसान नहीं बनना चाहता। ऐसी व्यवस्था बनानी होगी कि किसानों को उनकी फसल का पूरा दाम मिले और किसान के बेटे में किसान बनने का गौरव हो।”

आप के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा, “आज मैं 130 करोड़ लोगों से इस राष्ट्रीय मिशन में शामिल होने की अपील करता हूं। हमारा किसी पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है, यह किसी पार्टी का मिशन नहीं है।”

अनन्य

एशिया कप : अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के लिए भारतीय टीम में आवेश खान की जगह दीपक चाहर शामिल

Published

on

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ अपने अंतिम सुपर फोर मैच से पहले तेज गेंदबाज दीपक चाहर को गुरुवार को आधिकारिक तौर पर भारत की एशिया कप टीम में आवेश खान की जगह शामिल किया गया है। इससे पहले, आवेश बीमारी की शिकायत के बाद रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ भारत के सुपर फोर मैच से बाहर हो गए थे। भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने उनसे टूर्नामेंट में बाद के मैचों के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद की थी। आवेश श्रीलंका के खिलाफ भारत के सुपर फोर मैच से भी चूक गए थे।

बीसीसीआई ने कहा, “अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने टीम इंडिया के एशिया कप 2022 के फाइनल मैच के लिए आवेश खान के स्थान पर दीपक चाहर को नामित किया है। आवेश खान बीमारी से उबर रहे हैं और उन्हें बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने आराम करने की सलाह दी है।”

चाहर को टीम में अतिरिक्त खिलाड़ी के रूप में नामित किया गया था और उन्होंने टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम के साथ दुबई की यात्रा की थी।

चाहर ने चोट के कारण् छह महीने के अंतराल के बाद अगस्त में भारत के जिम्बाब्वे दौरे के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी। उन्होंने हरारे में अपने वापसी मैच में 3/27 सहित पांच विकेट लिए, तीन में से दो मैच खेले थे।

आवेश ने एशिया कप 2022 में भारत के ग्रुप ए दोनों मैचों में भाग लिया, लेकिन वह महंगे साबित हुए। उन्होंने दो मैचों में छह ओवरों में 72 रन दिए, जिसमें वह प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे, जिसमें हांगकांग पर 40 रन की जीत में 1/53 विकेट शामिल था।

बुधवार को अफगानिस्तान पर पाकिस्तान की एक विकेट से जीत के बाद भारत एशिया कप 2022 के फाइनल में जगह बनाने में असमर्थ हो गया, दुबई में अफगानिस्तान के खिलाफ गुरुवार का मैच एशिया कप का उनका अंतिम मैच होगा।

भारत अगली बार 20 सितंबर से मोहाली में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप चैंपियन आस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में तीन मैचों की श्रृंखला के दौरान एक्शन में दिखाई देगा।

Continue Reading

अनन्य

भारत में कोविड के 15815 नए मामले दर्ज, 68 मौतें

Published

on

 भारत में शनिवार को पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 15,815 नए मामले सामने आए हैं, वहीं 68 संक्रमित लोगों की मौत हुई। इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को दी। 60 संक्रमित लोगों की मौत के साथ देशभर में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 5,26,996 हो गया है।

इसी अवधि में 20,018 मरीज महामारी से ठीक भी हुए हैं, जिससे यह आंकड़ा बढ़कर 4,35,93,112 हो गया है। नतीजतन, भारत का रिकवरी रेट 98.54 प्रतिशत दर्ज किया गया है।

जहां डेली पॉजिटिविटी रेट घटकर 4.36 प्रतिशत रह गया है, वहीं वीकली पॉजिटिविटी रेट 4.79 प्रतिशत रहा।

साथ ही इसी अवधि में देशभर में कुल 3,62,802 कोविड टेस्ट किए गए, जिससे टेस्ट की कुल संख्या बढ़कर 87.99 करोड़ से अधिक हो गई।

Continue Reading

अनन्य

सोनिया से मिलेंगे बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव

Published

on

Tejaswi

 बिहार में गठबंधन सरकार बनने के बाद पहली बार राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव शुक्रवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है।

तेजस्वी सोनिया गांधी को हालिया राजनीतिक घटनाक्रम से अवगत कराएंगे और दोनों नई गठबंधन सरकार में कांग्रेस के संभावित हिस्से के बारे में बात कर सकते हैं, जिसके पास राज्य में 19 विधायक हैं।

मंत्रिमंडल का विस्तार कुछ ही दिनों में होने के कारण बैठक का महत्व बढ़ गया है। आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद, नीतीश कुमार ने 24 अगस्त को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने का प्रस्ताव पारित किया, ताकि वह बहुमत साबित कर सकें।

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान को प्रस्ताव से अवगत करा दिया गया है और उनकी मंजूरी का इंतजार है।

महागठबंधन के नेताओं ने भाजपा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी लाया है। चूंकि उनके पास अपनी ही पार्टी के केवल 77 विधायकों का समर्थन है, इसलिए संभव है कि वह प्रस्ताव से पहले अपने पद से इस्तीफा दे दें।

अध्यक्ष पद के लिए राजद के अवध बिहारी चौधरी सबसे आगे चल रहे हैं। 25 अगस्त को विधान परिषद नए सभापति का चुनाव भी करेगी।

Continue Reading
Advertisement
राजनीति8 hours ago

लेफ्टिनेंट जनरल (रिटा.) अनिल चौहान होंगे नए CDS

अपराध10 hours ago

कोर्ट ने दिल्ली वक्फ बोर्ड मामले में अमानतुल्लाह खान को जमानत दी

अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

ईरानी कप: रणजी चैंपियन सौराष्ट्र के खिलाफ शेष भारत की अगुवाई करेंगे विहारी

बॉलीवुड10 hours ago

निम्रत कौर ने पुणे में शुरू की ‘हैप्पी टीचर्स डे’ की शूटिंग

राष्ट्रीय10 hours ago

कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी मंजूर की

अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर 81.93 पर पहुंचा रुपया

राष्ट्रीय10 hours ago

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 3 महीने के लिए बढ़ाया गया

राजनीति10 hours ago

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे दिग्विजय सिंह

महाराष्ट्र11 hours ago

यूपी सीएम योगी ने अयोध्या में लता मंगेशकर चौक का किया उद्घाटन

राजनीति11 hours ago

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव संकट खत्म करने के लिए सोनिया से मिल सकते हैं गहलोत

राजनीति3 weeks ago

झारखंड विधानसभा में हेमंत सोरेन सरकार ने जीता विश्वास मत, भाजपा का बहिष्कार

राजनीति2 weeks ago

भारत का दूध उत्पादन 6 फीसदी बढ़ा जो वैश्विक औसत से अधिक है : प्रधानमंत्री

महाराष्ट्र4 weeks ago

भारत में कोविड के 7,219 नए मामले दर्ज, 33 मौतें

अपराध2 weeks ago

चीन के सिचुआन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 93 तक पहुंची

राजनीति2 weeks ago

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी 25 किमी की पदयात्रा करना चाहते : जयराम रमेश

राजनीति4 weeks ago

17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाएं, तेलंगाना मुक्ति दिवस नहीं: ओवैसी

महाराष्ट्र2 weeks ago

मीडिया से नाराज हुए अजित पवार, कहा ‘क्या मैं वॉशरूम भी नहीं जा सकता.?’

अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

एशिया कप 2022 : पाकिस्तान के वसीम अकरम, शाहिद अफरीदी ने कहा- श्रीलंका चैंपियन की तरह खेला

अपराध4 weeks ago

भगौड़े डॉन दाऊद इब्राहिम के गुर्गो की ये हैं नई तस्वीरें

महाराष्ट्र1 week ago

प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई देने के बाद महाराष्ट्र के किसान ने की आत्महत्या

रुझान