Connect with us
Monday,05-December-2022

अनन्य

एशिया कप : अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के लिए भारतीय टीम में आवेश खान की जगह दीपक चाहर शामिल

Published

on

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ अपने अंतिम सुपर फोर मैच से पहले तेज गेंदबाज दीपक चाहर को गुरुवार को आधिकारिक तौर पर भारत की एशिया कप टीम में आवेश खान की जगह शामिल किया गया है। इससे पहले, आवेश बीमारी की शिकायत के बाद रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ भारत के सुपर फोर मैच से बाहर हो गए थे। भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने उनसे टूर्नामेंट में बाद के मैचों के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद की थी। आवेश श्रीलंका के खिलाफ भारत के सुपर फोर मैच से भी चूक गए थे।

बीसीसीआई ने कहा, “अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने टीम इंडिया के एशिया कप 2022 के फाइनल मैच के लिए आवेश खान के स्थान पर दीपक चाहर को नामित किया है। आवेश खान बीमारी से उबर रहे हैं और उन्हें बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने आराम करने की सलाह दी है।”

चाहर को टीम में अतिरिक्त खिलाड़ी के रूप में नामित किया गया था और उन्होंने टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम के साथ दुबई की यात्रा की थी।

चाहर ने चोट के कारण् छह महीने के अंतराल के बाद अगस्त में भारत के जिम्बाब्वे दौरे के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी। उन्होंने हरारे में अपने वापसी मैच में 3/27 सहित पांच विकेट लिए, तीन में से दो मैच खेले थे।

आवेश ने एशिया कप 2022 में भारत के ग्रुप ए दोनों मैचों में भाग लिया, लेकिन वह महंगे साबित हुए। उन्होंने दो मैचों में छह ओवरों में 72 रन दिए, जिसमें वह प्लेइंग इलेवन का हिस्सा थे, जिसमें हांगकांग पर 40 रन की जीत में 1/53 विकेट शामिल था।

बुधवार को अफगानिस्तान पर पाकिस्तान की एक विकेट से जीत के बाद भारत एशिया कप 2022 के फाइनल में जगह बनाने में असमर्थ हो गया, दुबई में अफगानिस्तान के खिलाफ गुरुवार का मैच एशिया कप का उनका अंतिम मैच होगा।

भारत अगली बार 20 सितंबर से मोहाली में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप चैंपियन आस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में तीन मैचों की श्रृंखला के दौरान एक्शन में दिखाई देगा।

अनन्य

सुप्रीम कोर्ट ने ठाकुर अनुकूलचंद्र को ‘परमात्मा’ घोषित करने की मांग ठुकराई

Published

on

Supreme Court

नई दिल्ली, 5 दिसंबर : सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें आध्यात्मिक नेता श्री श्री ठाकुर अनुकूलचंद्र को ‘परमात्मा’ घोषित करने की मांग की गई थी। याचिकाकर्ता पर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया। न्यायमूर्ति एम.आर. शाह और न्यायमूर्ति सी.टी. रविकुमार ने कहा कि भारत में सभी को अपने धर्म का पालन करने का पूरा अधिकार है, क्योंकि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है।

याचिकाकर्ता ने इस मामले में विश्व हिंदू परिषद (विहिप), राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी), नेशनल क्रिश्चियन काउंसिल, रामकृष्ण मठ, गुरुद्वारा बंगला साहिब, श्री पालनपुरी स्थानकवासी जैन एसोसिएशन, बुद्धिस्ट सोसाइटी ऑफ इंडिया को पक्षकार बनाया है।

पीठ ने व्यक्तिगत रूप से पेश हुए याचिकाकर्ता उपेंद्रनाथ दलाई से कहा, “आप यह नहीं कह सकते कि सभी को केवल एक धर्म का पालन करना है।”

याचिका को ‘पब्लिसिटी इंटरेस्ट लिटिगेशन’ करार देते हुए बेंच ने कहा, “अगर आप चाहें तो उन्हें ‘परमात्मा’ मान सकते हैं। इसे दूसरों पर क्यों थोपें?”

पीठ ने याचिकाकर्ता से कहा कि “यह कैसे संभव है कि देश के सभी नागरिक आपके ‘गुरुजी’ को स्वीकार कर लें।” इसमें कहा गया है कि भारत में सभी को अपने धर्म का पालन करने का अधिकार है।

पीठ ने याचिका पर विचार करने से इनकार करते हुए कहा कि याचिका ‘पूरी तरह से गलत’ है, जिसे एक लाख रुपये के अनुकरणीय जुर्माने के साथ खारिज किया जाना चाहिए। पीठ ने कहा कि यह लागत आज से चार सप्ताह के भीतर इसकी रजिस्ट्री में जमा करनी होगी।

सुनवाई खत्म करते हुए शीर्ष अदालत ने कहा, “अब लोग ऐसी जनहित याचिकाएं दाखिल करने से पहले कम से कम चार बार सोचेंगे।”

Continue Reading

अनन्य

ढाका में आया 5.2 तीव्रता का भूकंप

Published

on

earth


ढाका, 5 दिसम्बर :
बांग्लादेश मौसम विज्ञान विभाग (बीएमडी) के अनुसार, सोमवार को ढाका में 5.2 तीव्रता का भूकंप आया।

बीएमडी के मौसम विज्ञानी काजी जेबुन्नेसा ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि भूकंप का केंद्र बंगाल की खाड़ी में 10 किमी की गहराई में था।

मौसम विज्ञानी ने कहा कि, भूकंप का केंद्र ढाका के अगरगांव भूकंपीय केंद्र से 520 किमी दूर था।भूकंप सुबह 9.02 बजे आया।

अग्निशमन सेवा के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें अभी तक क्षति या हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। बांग्लादेश, जो एक भूकंपीय क्षेत्र में बैठता है, झटके से ग्रस्त है।

Continue Reading

अनन्य

चचेरे भाई के दो टुकड़े कर कटे सिर के साथ ली सेल्फी, महिला सहित 6 गिरफ्तार

Published

on

ARREST..

रांची, 5 दिसंबर : झारखंड के खूंटी जिले में एक युवक ने पांच साथियों के साथ मिलकर अपने चचेरे भाई का अपहरण किया, फिर उसके दो टुकड़े कर दिए और कटे हुए सिर के साथ मोबाइल में सेल्फी भी ली। मारे गए युवक का सिर और धड़ अलग-अलग जगह पर जमीन में गाड़ दिया गया। पुलिस ने इस मामले का खुलासा करते हुए सभी छह आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। आरोपियों में एक महिला भी शामिल है। बताया गया कि खूंटी जिले के मुरहू थाना अंतर्गत इठे गांव निवासी दसाय मुंडा ने मुरहू थाने में गत एक दिसंबर को आवेदन देकर अपने बेटे कानू मुंडा के अपहरण की प्राथमिकी दर्ज कराई थी। आवेदन में कहा गया था कि कानू मुंडा का उसके चचेरे भाई सागर मुंडा और उसके दो अज्ञात साथियों ने अपहरण कर लिया। घर वालों ने कानू मुंडा की पूरे इलाके में तलाश की, लेकिन कोई जानकारी नहीं मिली। खूंटी के प्रभारी एसपी नौशाद आलम ने एक स्पेशल टीम गठित कर उसे मामले की जांच सौंपी।

पुलिस ने छापामारी कर अपहरण के आरोपी सागर मुंडा को गिरफ्तार कर सख्ती से पूछताछ की तो उसने हत्या की बात कबूल कर ली। उसकी निशानदेही पर बाकी पांच अभियुक्त भी गिरफ्तार कर लिए गए। मारे गए युवक का धड़ तपकारा थाना क्षेत्र के गोपला जंगल में जमीन से बाहर निकाला गया, जबकि उसका सिर इसी जिले के मुरहू थाना क्षेत्र के डुलवा टोंगरी जंगल से बरामद किया गया। इन दोनों स्थानों के बीच 15 किलोमीटर की दूरी है। हत्या का कारण जमीन विवाद बताया जा रहा है। पुलिस बाकी एंगल पर भी जांच कर रही है।

गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों में सागर मुंडा के सीनू मुंडा, अमरजीत पूर्ति, जय मसीह ओडेय़ा, अनमोल टूटी और चांदमुनी गुड़िया शामिल हैं। हत्या के लिए इस्तेमाल किए गए हथियार और शव को ठिकाने लगाने में इस्तेमाल की गई बोलेरो जीप भी जब्त कर ली गई है।

Continue Reading
Advertisement
mosque
राजनीति6 mins ago

कारसेवक से बीजेपी नेता बने प्रकाश बोले- मस्जिद गिराए जाने से ‘गुलामी की निशानी’ मिट गई

PM-Modi
राजनीति1 hour ago

भारत दुनिया में एक शक्तिशाली देश के रूप में उभरा : पीएम मोदी

RBI
राष्ट्रीय1 hour ago

क्या आरबीआई को सरकारी बैंकों को विनियमित करने के लिए और अधिकार मिलेंगे?

5G..
टेक2 hours ago

यूरोपीय संघ के यात्री जल्द ही विमानों में 5जी तकनीक का कर सकेंगे इस्तेमाल

Avril-Haines
अंतरराष्ट्रीय समाचार2 hours ago

पुतिन को अब यूक्रेन युद्ध की बेहतर जानकारी : अमेरिका

Supreme Court
अनन्य2 hours ago

सुप्रीम कोर्ट ने ठाकुर अनुकूलचंद्र को ‘परमात्मा’ घोषित करने की मांग ठुकराई

voting (1)
राजनीति2 hours ago

गुजरात विधानसभा चुनाव : अपराह्न् तीन बजे तक 50 फीसदी मतदान

earth
अनन्य3 hours ago

ढाका में आया 5.2 तीव्रता का भूकंप

Scheduled-power-cuts
अंतरराष्ट्रीय समाचार4 hours ago

कीव में होगी आज से तीन अन्य क्षेत्रों में अनुसूचित बिजली कटौती

police (3)
अपराध4 hours ago

महाराष्ट्र पुलिस हरियाणा की छात्रा को निर्वस्त्र, जबरन वसूली के आरोप की जांच में जुटी

AirIndia
व्यापार3 weeks ago

उद्योग निकायों एफआईए, एएपीए में शामिल हुई एयर इंडिया

अपराध3 weeks ago

अपनी प्रेमिका को 35 टुकड़ों में काटने के बाद, आशिक ने उन्हें स्टोर करने के लिए फ्रिज खरीदा

arrest
अपराध2 weeks ago

शराब के नशे में केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के साथ की गाली-गलौज, हिरासत में शख्स

'Fadu'
बॉलीवुड3 weeks ago

‘फाडू’ का टीजर जारी

imran khan
अंतरराष्ट्रीय समाचार2 weeks ago

पाक मंत्री का दावा- इमरान ने भारत से मिला एक गोल्ड मेडल बेचा

Pak PM
अंतरराष्ट्रीय समाचार3 weeks ago

पाक प्रधानमंत्री और सीएमजी के बीच हुई खास बातचीत

NCP minister
महाराष्ट्र3 weeks ago

पूर्व राकांपा मंत्री पर भाजपा कार्यकर्ता से छेड़छाड़ का आरोप

BJP-MLA
अपराध2 weeks ago

कर्नाटक : गुस्साएं ग्रामीणों ने फाड़े भाजपा विधायक के कपड़े, दस गिरफ्तार

महाराष्ट्र4 weeks ago

शिंदे सरकार के कैबिनेट मंत्री अब्दुल सत्तार की विवादित टिप्पणी पर राज्य में चढ़ा सियासी पारा, NCP ने किया कई शहरों में प्रदर्शन

अपराध3 weeks ago

मुंबई हवाईअड्डे से 32 करोड़ रुपये के 61 किलो सोने के साथ सात गिरफ्तार

रुझान