Connect with us
Friday,09-December-2022

सामान्य

जेईई (मेंस) के दूसरे सत्र का रिजल्ट घोषित, 24 छात्रों ने हासिल किए 100 फीसदी अंक

Published

on

JEE-Result

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सोमवार 8 अगस्त को जेईई (मेंस) के दूसरे सत्र का रिजल्ट भी घोषित कर दिया। जेईई (मेंस) के दूसरे सत्र में 24 छात्रों ने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं। इससे पहले पिछले महीने जारी किए गए जेईई (मेंस) के पहले सत्र में कुल 14 छात्रों ने शत प्रतिशत अंक हासिल किए थे। जेईई (मेंस) के पहले और दूसरे सत्र में कुल मिलाकर 9 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। भारत के अलावा जिन अन्य देशों या विदेशी शहरों में यह परीक्षाएं आयोजित की गई थी उनमें दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर, कुवैत, लागोस, कोलंबो, जकार्ता, वियना, मॉस्को, व बैंकॉक प्रमुख हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अब जेईई (मेंस)- 2022 परीक्षा के दोनों सत्रों के रिजल्ट के आधार पर अभ्यर्थियों की रैंक बनाएगी। इन परीक्षाओं में करीब 10 छात्र ऐसे हैं, जिन्होंने पहले सत्र में 100 फीसदी अंक हासिल किए बावजूद इसके इन छात्रों ने दूसरे सत्र की भी परीक्षा दी और दूसरे सत्र की परीक्षाओं में भी इन छात्रों ने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

गौरतलब है कि जेईई मेंस में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र जेईई एडवांस की परीक्षा दे सकेंगे। जेईई एडवांस में अच्छी रैंक हासिल करने वाले छात्रों को देशभर के आईआईटी संस्थानों समेत देश के विख्यात इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिला मिलेगा।

जेईई (मेंस) के दूसरे सत्र में जिन 24 छात्रों ने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं। उनमें महाराष्ट्र से सरनाईक मोहन सकाला, राजस्थान से नव्या, मयंक मोटवानी, कृष्णा शर्मा और पार्थ भारद्वाज, हरियाणा से सार्थक माहेश्वरी, असम से स्नेहा पारीक, बिहार से अरुदीप कुमार, पंजाब से मृणाल गर्ग, आंध्र प्रदेश से कोय्याना सुहास, रवि किशोर, मेंदा हिमा वामसी, पल्ली जलजकशि और कार्तिकेय, तेलंगाना से रूपेश बियानी, धीरज, जस्ती यशवंत, शिवा नागा वैंकटा आदित्य, अनिकेत चट्टोपाध्याय, केरल से थॉमस बीजू, कर्नाटक से बोया हरेन साथविक, झारखंड से कुशाग्र श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश से कनिष्क शर्मा और सुमित्रा गर्ग शामिल हैं।

इनमें से कई छात्रों ने जेईई मेंस के पहले सत्र में भी सत्र में भी 100 फीसदी अंक हासिल किए थे। इनमें सार्थक माहेश्वरी, अनिकेत चट्टोपाध्याय, धीरज, कोय्यन्ना सुहास, कुशाग्र श्रीवास्तव, मृणाल गर्ग, स्नेहा पारीक, राजस्थान से नव्या शामिल है।

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) डॉ. साधना पाराशर के मुताबिक परीक्षा प्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिए परीक्षार्थियों द्वारा सत्यापन के लिए उत्तर कुंजी के साथ प्रश्नपत्र और दर्ज प्रतिक्रियाओं को वेबसाइट पर प्रदर्शित किया गया था। विषय विशेषज्ञों द्वारा सत्यापित करने के बाद संशोधित उत्तर कुंजी वेबसाइट पर प्रकाशित की गई थी।

एनटीए परिसर में एक कंट्रोल रूम खोला गया था, जहां भारत के सभी परीक्षा केंद्रों के लाइव कवरेज के निरीक्षण के लिए आभासी पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया था। परीक्षा में कदाचार को रोकने के लिए सीसीटीवी से लाइव निगरानी की गई। एनटीए ने दूरस्थ स्थान को लाइव देखने और एनटीए स्थित नियंत्रण कक्ष सभी परीक्षा केंद्रों के सीसीटीवी सिस्टम की रिकॉर्डिग की व्यवस्था भी की है। प्रति पाली में लगभग 35000 कैमरे लगाए गए थे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने रिजल्ट जारी करने के साथ ही बताया कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों द्वारा मोबाईल नेटवर्क का उपयोग कर मोबाईल या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के माध्यम से किए जाने वाले नकल जैसे कदाचार को रोकने के लिए सभी केंद्रों पर जैमर लगाए गए थे। सभी 14 पालियों की प्रति पाली में कुल लगभग 29000 जैमर लगाए गए थे। परीक्षाएं कोविड-19 संबंधी सावधानियों के साथ आयोजित की गई।

सामान्य

Mumbai Press के Viewers के लिए अच्छी ख़बर, कराए फ्री में हेल्थ चेकअप

Published

on

अगर आपको हेल्थ से संबंधित कोई समस्या है या फिर अपना हेल्थ चेकअप कराने की सोच रहे हैं तो आपके लिए 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस के मौके पर मसीना अस्पताल ट्रस्ट के द्वारा एक फ्री हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया है..

इस हेल्थ कैंप में ब्लड टेस्ट, ब्लड प्रेशर चेकअप, बीएमआई चेक, मधुमेह फूट चेकअप, डायबिटीज आई चेकअप, विशेषज्ञों के साथ मधुमेह परामर्श, फिजियोथेरेपी और एक्सरसाइज के अलावा ऑकूपेशनल थेरेपी गाइडलाइन के साथ ही डायटिशियन कनसलटेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी..

आप 14 नवंबर को मसीना अस्पताल संत सवता मार्ग,नेक्स टू ग्लोरिया चर्च,भायखला पूर्व आकर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक अपना हेल्थ चेकअप करा सकते हैं…अपना नाम रजिस्टर्ड कराने के लिए आप 9326878240 पर संपर्क कर सकते हैं..

Continue Reading

सामान्य

गोवा के बीचों मौज मस्ती अब पड़ेगी महंगी, पर्यटन विभाग ने सख्त किए नियम कानून

Published

on

अगर आप गोवा में पार्टी करने का प्लान बना रहे हो… तो ये खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है…. गोवा पर्यटन विभाग ने ढेर सारे अहम फैसले लिए है… जिसे पर्यटकों को जानना बेहद आवश्यक है… पर्यटन विभाग ने गोवा बीच में बढ़ रही आतिशबाजी और अपराधिक गतिविधियों को ध्यान में रखकर ये फैसला लिया है…

पर्यटन विभाग ने खुले में भोजन पकाने और शराब पीने पर रोक लगा दी है.. गोवा पर्यटन क्षमताओं को खराब होने से बचाने के लिए विभाग ने यह आदेश जारी किया है.. इन नियमों का पालन नहीं करने पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.. जिसे बढ़ाकर 50 हजार रुपये किया जा सकता है। साथ ही IPC की धारा 188 के तहत कार्रवाई हो सकती है…

पर्यटन विभाग के निदेशक निखिल देसाई द्वारा जारी आदेश ‘खुले स्थानों पर भोजन पकाने, कचरा फैलाना, खुले में शराब पीना और बोतल फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है.. साथ ही मालवान (महाराष्ट्र) और करवर (कर्नाटक) जैसे प्रदेश के बाहरी स्थानों पर वॉटर स्पोर्ट्स के लिए अनधिकृत टिकट बिक्री पर रोक लगा दी गई है…

Continue Reading

सामान्य

मुंबई के सरकारी जेजे अस्पताल में मिली 132 साल पुरानी सुरंग

Published

on

मुंबई स्थित सरकारी जेजे अस्पताल में 132 साल पुरानी सुरंग मिली है.. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी… अधिकारी ने बताया कि ब्रिटिश राज में बनी इस 200 मीटर लंबी सुरंग की आधारशिला पर 1890 की तिथि अंकित है… अधिकारी ने संवाददाताओं से बताया कि जिस भवन के नीचे यह सुरंग मिली है पहले उसका उपयोग महिलाओं और बच्चों के उपचार के लिए वार्ड के रूप में होता था..सुरंग की मौजूदगी के बारे में पता चलते ही जेजे अस्पताल के लोगों ने पुरातत्व विभाग को इसकी जानकारी दी है.. विभाग अब स्थानीय प्रशासन को इसकी रिपोर्ट देगा…

अस्पताल परिसर में स्थित इस भवन को बाद में नर्सिंग कॉलेज में बदल दिया गया.. अधिकारी ने बताया कि पानी लीक होने की शिकायत के बाद हमने नर्सिंग कॉलेज भवन का मुआयना किया..

पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों और सुरक्षा गार्ड ने भवन को सर्वे किया और पाया कि उसकी आधारशिला पर 1890 की तारीख है…उन्होंने कहा कि कुछ कर्मचारियों ने हमें कहा कि वहां सभवत: भूतल हो सकता है, जिसके बाद हमने और निगरानी की और सुरंग का पता चला…

Continue Reading
Advertisement
Supreme Court
राष्ट्रीय समाचार22 hours ago

केंद्र से बोला सुप्रीम कोर्ट, ‘कॉलेजियम देश का कानून है, जिसका पालन किया जाना चाहिए’

राजनीति1 day ago

गुजरात में बीजेपी का 53.33 प्रतिशत वोट शेयर, आप ने कांग्रेस के वोट बैंक में लगाई सेंध

राष्ट्रीय समाचार2 days ago

जम्मू कश्मीर में इस साल मारे गए 180 आतंकी, देश में कुल 126 आतंकी घटनाएं दर्ज

RBI
राष्ट्रीय2 days ago

रेपो रेट में लगातार 5वीं बढ़ोतरी, आरबीआई ने किया 6.25 प्रतिशत

MCD-POLLS-2022
राजनीति2 days ago

एमसीडी चुनावी नतीजे : 250 में से 134 सीटों के साथ ‘आप’ ने दर्ज की जीत

Dr.-Ranj-Singh
अंतरराष्ट्रीय समाचार2 days ago

भारतीय मूल के डॉक्टर द्वारा ‘नस्लवादी मजाक’ की आलोचना के बाद ब्रिटेन के व्यवसायी ने मांगी माफी

delhi high court
अनन्य2 days ago

दिल्ली हाईकोर्ट ने ट्रेडमार्क का उल्लंघन करने वाली क्रोमा रिक्रूटर्स की वेबसाइट्स को ब्लॉक करने का दिया आदेश

Mallikarjun-Kharge
राजनीति2 days ago

20 मुद्दों को लेकर संसद में सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

Women's College Kanpur
अनन्य2 days ago

स्लग – आचार्य नरेन्द्रदेव नगर निगम महिला महाविद्यालय, राजनीति विज्ञान विभाग की ओर से किया गया कार्य

Telegram
अनन्य2 days ago

कॉपीराइट उल्लंघन मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने टेलीग्राम यूजर्स को जारी किया समन

AirIndia
व्यापार4 weeks ago

उद्योग निकायों एफआईए, एएपीए में शामिल हुई एयर इंडिया

अपराध4 weeks ago

अपनी प्रेमिका को 35 टुकड़ों में काटने के बाद, आशिक ने उन्हें स्टोर करने के लिए फ्रिज खरीदा

arrest
अपराध3 weeks ago

शराब के नशे में केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के साथ की गाली-गलौज, हिरासत में शख्स

'Fadu'
बॉलीवुड4 weeks ago

‘फाडू’ का टीजर जारी

imran khan
अंतरराष्ट्रीय समाचार2 weeks ago

पाक मंत्री का दावा- इमरान ने भारत से मिला एक गोल्ड मेडल बेचा

Pak PM
अंतरराष्ट्रीय समाचार4 weeks ago

पाक प्रधानमंत्री और सीएमजी के बीच हुई खास बातचीत

BJP-MLA
अपराध3 weeks ago

कर्नाटक : गुस्साएं ग्रामीणों ने फाड़े भाजपा विधायक के कपड़े, दस गिरफ्तार

NCP minister
महाराष्ट्र4 weeks ago

पूर्व राकांपा मंत्री पर भाजपा कार्यकर्ता से छेड़छाड़ का आरोप

अपराध4 weeks ago

मुंबई हवाईअड्डे से 32 करोड़ रुपये के 61 किलो सोने के साथ सात गिरफ्तार

fire
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

ईरानी प्रदर्शनकारियों ने अयातुल्ला खुमैनी के घर में लगाई आग

रुझान