Connect with us
Sunday,25-September-2022
ताज़ा खबर

सामान्य

भारत में कोरोना के 16,167 नए मामले, 41 मौतें

Published

on

 भारत में सोमवार को पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 16,167 नए मामले दर्ज किए गए। यह आंकड़े रविवार को सामने आए 18,738 से कम है। इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को दी। इस दौरान देशभर में कोविड-19 से 41 लोगों की मौत हुई। जिससे मरने वालों की संख्या 5,26,730 हो गई है। वहीं 15,549 मरीज महामारी से ठीक भी हुए है।

देशभर में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्या 4,34,99,659 हो गई है। नतीजतन, भारत का रिकवरी रेट 98.50 प्रतिशत है।

इस बीच, भारत का डेली पॉजिटिविटी रेट मामूली रूप से बढ़कर 6.14 प्रतिशत हो गया है, जबकि देश में वीकली पॉजिटिविटी रेट वर्तमान में 4.64 प्रतिशत है।

साथ ही इसी अवधि में, देश भर में कुल 2,63,419 कोविड टेस्ट किए गए, जिससे कुल संख्या बढ़कर 87.81 करोड़ से अधिक हो गई।

सामान्य

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा टेंटेटिव टाइम टेबल किया जारी, 21 फरवरी से शुरू होंगी परीक्षाएं

Published

on

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने सोमवार को दसवीं और बारहवीं कक्षा की लिखित परीक्षाओं के लिए अस्थायी कार्यक्रम की घोषणा की, जो फरवरी-मार्च 2023 में होने वाली है। कक्षा 12 वीं की लिखित परीक्षा 21 फरवरी से 20 मार्च तक आयोजित की जाएगी। 2023, जबकि 10वीं की लिखित परीक्षा 2 मार्च से 25 मार्च तक आयोजित की जाएगी.

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन ने कक्षा 12वीं और 10वीं की महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा के लिए टेंटेटिव टाइम टेबल जारी कर दिया है। यह अस्थायी कार्यक्रम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। स्कूलों और जूनियर कॉलेजों के लिए पाठ्यचर्या नियोजन के उद्देश्य से फरवरी-मार्च 2023 लिखित परीक्षा की अस्थायी अनुसूची की घोषणा की गई है।

साथ ही प्रायोगिक परीक्षा श्रेणी, मौखिक परीक्षा और अन्य विषयों की अनुसूची परीक्षा से पहले बोर्ड द्वारा अलग से सूचित की जाएगी। बोर्ड ने दिवाली से पहले अस्थायी कार्यक्रम की घोषणा की है ताकि छात्र परीक्षा की तैयारी के दौरान ठीक से योजना बना सकें।

Continue Reading

सामान्य

उर्दू पत्रकारिता के 200 साल पूरे होने पर उर्दू भाषा के गौरवशाली इतिहास पर वक्ताओं ने रखे विचार, कई पत्रकारों के साथ ही मुंबई प्रेस के रेजिडेंट एडिटर को मिला खास सम्मान

Published

on

हिंदुस्तान में उर्दू पत्रकारिता के 200 साल पूरे होने का जश्न पूरे देश में इस साल मनाया जा रहा है…मुंबई के हज हाउस में भी इस मौके एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया..जहां उर्दू के साथ ही साथ कई दूसरी भाषाओं के वरिष्ठ पत्रकारों ने अपने अपने विचार रखे..इस कार्यक्रम का आयोजन पत्रकार विकास फाउंडेशन द्वारा किया गया..इस मौके पर मुंबई प्रेस के रेजिडेंट एडिटर मिस्टर कमर अंसारी सहित कई दूसरे पत्रकारों को समाज में उल्लेखनीय योगदान के लिए पुरस्कारों से नवाजा गया..

पत्रकार विकास फाउंडेशन के प्रतिनिधि युसुफ राणा ने इस मौके पर कहा कि उर्दू पत्रकारिता का द्विशताब्दी उत्सव पूरे भारत में मनाया जा रहा है, तो मुंबई को क्यों पीछे रहे.. वहीं मराठी पत्रकार संघ के अध्यक्ष नरेंद्र वाबल ने कहा कि मुझे कभी भी उर्दू पत्रकारिता से अलग महसूस नहीं हुआ.. उर्दू पत्रकारिता ने आजादी के संघर्ष में बड़ी भूमिका निभाई है..

सादिक इदीज ज़हाबी ने शहीद पत्रकार मौलवी बाकिर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि बोहरा पेशवा सैय्यदना बुरहानुद्दीन, सैय्यदना ताहिर सैफुद्दीन और सैय्यदना मुफज़ल को उर्दू भाषा का शौक था और तीनों अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति के अलावा एक सच्चे मुसलमान थे, जिनकी ज़ुबान और हाथ दूसरों को नुकसान नहीं पहुंचाते थे.. ऐसे में उर्दू पत्रकारों का भी कर्तव्य है कि पाठकों तक सही खबर पहुंचाएं..

प्रसिद्ध अंग्रेजी पत्रकार ज्योति पनवानी ने अपने भाषण में कहा कि आज जरूरत इस बात की है कि उर्दू और अंग्रेजी भाषा के पत्रकारों के बीच बातचीत हो.. जब हम एक ही पेशे से हैं, तो हमारे विचारों में अंतर क्यों है ? नवभारत के अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि इस वक्त पूरा पत्रकार समुदाय कठिन समय से गुजर रहा है.. उर्दू पत्रकारिता की स्थिति और भी खराब है। इस भाषा का जन्म शहादत के कारण ही हुआ है.. कार्यक्रम के अध्यक्ष गुजराती मिड डे के पूर्व संपादक जितिन देसाई  ने कहा कि उर्दू पत्रकारिता का एक उज्ज्वल इतिहास रहा है.. पहला उर्दू अखबार पंडित हरिहार्ड द्वारा शुरू किया गया था.. बहुत सरे उर्दू अखबार हिंदुओं के स्टार्ट किया है.. किसी भी भाषा का धर्म से कोई लेना-देना नहीं है..

वरिष्ठ पत्रकार व गीतकार हसन कमल ने  कहा कि उर्दू पत्रकारिता का अतीत बहुत शानदार है, वर्तमान थोड़ा धुंधला है और भविष्य बहुत उज्ज्वल है.. मिड डे इन्कलाब के संपादक शाहिद लतीफ ने कहा कि यह गर्व की बात है कि उर्दू पत्रकारिता तीसरी शताब्दी में प्रवेश कर गई है.. इन दो सौ वर्षों में हजारों उर्दू अखबार प्रकाशित हुए हैं.. जो किसी अन्य भाषा का इतना इतिहास नहीं होगा.. आज की पत्रकारिता इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल हो गई है.. वेब और मोबाइल पत्रकारिता आम हो गई है.. हमें पता होना चाहिए कि अगर उर्दू रही तो उर्दू  पत्रकारिता भी जिंदा रहेगी.. इस कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार सरफराज आरजू ने बखूबी किया..

Continue Reading

सामान्य

नामीबिया से 8 चीतों को लेकर ग्वालियर पहुंचा विमान

Published

on

मध्य प्रदेश और देश के लिए शनिवार का दिन इतिहास रचने का दिन है, क्योंकि नामीबिया से 8 चीतों के दल को श्योपुर के कूनो राष्ट्रीय उद्यान लाया जा रहा है, चीतों का यह दल विशेष विमान से ग्वालियर पहुंच गया है। अब इन चीतों को हेलीकॉप्टरों के जरिए कूनो ले जाया जाएगा। बताया गया है कि इन चीतों को विशेष तरह से बनाए गए लकड़ी के बॉक्स में लाया गया है। इन चीतों को लेकर अफ्रीका के वेटनरी चिकित्सकों का दल भी आया है। जिन पिंजरों में इन चीतों को लाया गया, उनमें इस तरह की व्यवस्था है कि उन्हें हवा आसानी से मिल सके और सांस आदि लेने में दिक्कत न हो। इन चीतों को विशेष हेलीकॉप्टर से कूनो ले जाया जाएगा, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन पर उन्हें फिर से बसाने के लिए विमुक्त करेंगे। इसके साथ ही बड़े जंगली जानवरों को पुनस्र्थापित करने की दुनिया की पहली अंतरमहाद्वीपीय परियोजना का शुभारंभ करेंगे।

बताया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी दो बाड़ों में चीतों को विमुक्त करेंगे। पहले बाड़े में दो नर चीते छोड़े जाएंगे। दूसरे बाड़े में एक मादा चीता को छोड़ा जाएगा। वन विभाग के अधिकारियों के दल ने नामीबिया की चीता प्रबंधन तकनीक का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। परियोजना के एकीकृत प्रबंधन में कूनो राष्ट्रीय उद्यान के 750 वर्ग किलोमीटर में लगभग दो दर्जन चीतों के रहवास के लिए उपयुक्तता है। इसके अतिरिक्त करीब 3 हजार वर्ग किलोमीटर वन क्षेत्र दो जिलों श्योपुर और शिवपुरी में चीतों के स्वच्छंद विचरण के लिए उपयुक्त है।

Continue Reading
Advertisement
अपराध8 hours ago

महाराष्ट्र में 2021-22 में जानवरों के हमले में 86 लोगों की मौत

महाराष्ट्र1 day ago

अमरावती सांसद नवनीत राणा की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, मुंबई की एक अदालत ने जारी किया गैर ज़मानती वारंट

राष्ट्रीय1 day ago

2 में से 1 वरिष्ठ व्यावसायिक अधिकारी मंदी के दौर को देख रहे : रिपोर्ट

अंतरराष्ट्रीय1 day ago

2022 की चौथी तिमाही में डीआरएएम चिप की कीमतों में 13-18 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान

बॉलीवुड1 day ago

‘गन्स एंड गुलाब्स’ के साथ 90 के दशक का रोमांस, एक्शन लेकर आए दुलकर, राजकुमार

अंतरराष्ट्रीय1 day ago

आयरलैंड और बांग्लादेश ने 2023 महिला टी20 विश्व कप में किया प्रवेश

अंतरराष्ट्रीय1 day ago

टेनिस दिग्गजों ने नम आंखों से दी रोजर फेडरर को विदाई

अंतरराष्ट्रीय1 day ago

लाइन और लेंथ के साथ अपनी योजना पर टिके रहना मेरे लिए महत्वपूर्ण था : अक्षर पटेल

death
अपराध1 day ago

हैदराबाद में हिट एंड रन मामले में महिला डॉक्टर की मौत, गिरफ्त में आरोपी इब्राहिम

अपराध1 day ago

देहरादून अंकिता हत्याकांड : मुख्य आरोपी पुलकित की फैक्ट्री में लगाई गई आग, विपक्ष ने फूंका सरकार का पुतला

राजनीति3 weeks ago

झारखंड विधानसभा में हेमंत सोरेन सरकार ने जीता विश्वास मत, भाजपा का बहिष्कार

महाराष्ट्र3 weeks ago

भारत में कोविड के 7,219 नए मामले दर्ज, 33 मौतें

राजनीति2 weeks ago

भारत का दूध उत्पादन 6 फीसदी बढ़ा जो वैश्विक औसत से अधिक है : प्रधानमंत्री

अपराध4 weeks ago

हिजाब मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘हम फोरम शॉपिंग की इजाजत नहीं देंगे’

राजनीति2 weeks ago

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी 25 किमी की पदयात्रा करना चाहते : जयराम रमेश

राजनीति3 weeks ago

17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाएं, तेलंगाना मुक्ति दिवस नहीं: ओवैसी

अपराध2 weeks ago

चीन के सिचुआन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 93 तक पहुंची

राजनीति4 weeks ago

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात के बाद बोलीं मायावती- देश को उनसे बहुत सारी आशाएं हैं

महाराष्ट्र4 weeks ago

शिंदे सेना और भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए महाविकास आघाड़ी के घटक दल एक साथ चुनाव लड़ेंगे: अजित दादा पवार

अपराध4 weeks ago

गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने फोगाट की मौत पर सीएम सावंत से पूछे तीखे सवाल

रुझान