Connect with us
Monday,17-January-2022
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

आईपीएल-13 : जीत के सूखे को खत्म करना चाहेगी पंजाब

Published

on

kl-rahul

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण में शनिवार को शेख जाएद स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से होना है। कोलकाता को जहां अपने पिछले मैच में जीत मिली थी वहीं पंजाब को हार।

चेन्नई के खिलाफ कोलकाता के बल्लेबाज एक बार फिर फेल हुए थे। सलामी जोड़ी में बदलाव जरूर टीम के काम आया था और सुनील नरेन के स्थान पर ओपनिंग करने आए राहुल त्रिपाठी ने 51 गेंदों पर 81 रनों की पारी खेली थी। लेकिन उनके अलावा कोलकाता का कोई और बल्लेबाज चल नहीं सका था। इन-फॉर्म बल्लेबाज शुभमन गिल भी सस्ते में आउट हो गए थे।

त्रिपाठी ने ही टीम को संभाला था और 160 के पार ले गए थे। नरेन को ओपनिंग न भेज चौथे नंबर पर भेजा गया था। इससे इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल और नीचे आए थे। कोलकाता को अपनी बल्लेबाजी को लेकर गहन चिंतन की जरूरत है। मोर्गन और रसेल ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्हें जितना समय बल्लेबाजी के लिए मिलेगा टीम को उतना फायदा होगा।

अभी तक हालांकि ऐसा बहुत कम देखने को मिला है इसलिए टीम प्रबंधन को चाहिए होगा कि वो इन दोनों को ऊपर भेजे अन्यथा टीम की जो बल्लेबाजी काबिलियत है वो पूरी तरह से उपयोग में नहीं ले पाएगी।

गेंदबाजी में पिछले मैच में टीम ने कम स्कोर का बचाव कर लिया था। एक समय टीम मैच हारती दिख रही थी लेकिन स्पिनर नरेन और वरुण चक्रवर्ती ने टीम की वापसी कराते हुए उसे मैच जिता दिया था।

शिवम मावी और कमलेश नागरोकटी, पैट कमिंस के साथ मिलकर पंजाब के कमजोर बल्लेबाजी को जल्दी निबटाने का दम रखते हैं।

कोलकाता को चाहिए तो सिर्फ लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल के विकेट। इन दोनों के जाने के बाद पंजाब की बल्लेबाजी असहाय हो जाती है जिसमें कोई ऐसा बल्लेबाज नहीं दिखता जो अंत तक खड़े होकर टीम की नैया पार लगा सके।

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में निकोलस पूरन का बल्ला चला था। उन्होंने 77 रनों की पारी खेल टीम की जीत की उम्मीदें बनाए रखी थीं लेकिन वो मंजिल तक नहीं पहुंचा पाए थे।

पूरन भी कोलकाता के लिए खतरा है लेकिन निरंतरता न होना पूरन की कमजोरी है। वहीं ग्लैन मैक्सवेल का बल्ला कुंद ही है। मैक्सवेल हालांकि जिस तरह के बल्लेबाज हैं उसे देखते हुए वो कभी भी बरस सकते हैं और अगर वो बरसते हैं तो कोलकाता के लिए मुश्किलें खड़ी हो जाएंगी।

गेंदबाजी में पंजाब का आक्रमण मोहम्मद शमी के ऊपर है। शेल्डन कॉटरेल ज्यादा प्रभावी नहीं रहे हैं लेकिन टीम प्रबंधन उन पर लगातार भरोसा बनाए हुए। इस मैच में हो सकता है कि कॉटरेल की जगह किसी और को मौका मिले। अर्शदीप सिंह ने हैदराबाद के खिलाफ प्रभावित किया था इसलिए उम्मीद है कि वह अपना स्थान बनाए रखेंगे।

हैदराबाद के खिलाफ रवि बिश्नोई के साथ स्पिन का भार मुजीब उर रहमान ने संभाला था। कोलकता के खिलाफ भी इन दोनों को एक बार फिर देखा जा सकता है।

टीमें (सम्भावित) :

कोलकाता नाइट राइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, लॉकी फग्र्यूसन, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, अली खान, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, सिद्देश लाड, पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, टॉम बेंटन, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, एम. सिद्धार्थ, निखिल नाइक, क्रिस ग्रीन।

किंग्स इलेवन पंजाब : लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, सरफराज खान, ग्लैन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, कृष्णाप्पा गौतम, क्रिस जोर्डन, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, मुरुगन अश्विन, अर्शदीप सिंह, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, हरडस विजोलेन, दीपक हुड्डा, हरप्रीत ब्ररार, मुजीब उर रहमान, दर्शन नालकंडे, जिम्मी नीशाम, ईशान पोरेल, सिमरन सिंह, जगदीश सुचित, तेजिंदर सिंह।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

अंतरराष्ट्रीय

अगर टेस्ट में मुझे कप्तान बनने का मौका मिला, तो मेरे लिए सम्मान की बात होगी : बुमराह

Published

on

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने सोमवार को कहा कि अगर उन्हें टेस्ट में कप्तान बनने का मौका मिलता है, तो उनके लिए सम्मान की बात होगी। उन्होंने आगे कहा कि चाहे उनको यह सम्मान मिले या न मिले, वह टीम के लिए बेहतर करते रहेंगे। विराट कोहली अब कप्तान नहीं हैं और रोहित शर्मा चोट के कारण अनुपलब्ध हैं। इसलिए वनडे सीरीज में यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुमराह बुधवार से एकदिवसीय सीरीज में उपकप्तान होंगे।

बुमराह ने सोमवार को वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “मैं टीम के लिए किसी भी स्थिति और तरीके से योगदान देने के लिए तैयार हूं। अगर मुझे टेस्ट में कप्तान बनने मौका दिया जाता है, तो निश्चित रूप से मैं इसके बारे में सोचूंगा। मुझे अपना काम करना पसंद है, हालांकि मैं योगदान कर सकता हूं, लेकिन वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता कि मुझे ये जिम्मेदारी मिले या न मिले। इसलिए मैं हमेशा टीम के लिए बेहतर करता रहूंगा।”

बुमराह ने कहा, “अगर फिर मुझे कप्तान बनने का मौका दिया जाए, तो यह एक सम्मान की बात है और इससे बड़ी कोई भावना नहीं है। लेकिन मैं उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करता हूं जो मैं योगदान कर सकता हूं।”

मौजूदा नेतृत्व परि²श्य में अपनी भूमिका के बारे में बात करते हुए बुमराह ने कहा कि यह कुछ अलग नहीं है, क्योंकि मुझे अपना काम करना पसंद है।

उन्होंने कहा, “मुझे अपनी भूमिका बिल्कुल भी नहीं बदलती है क्योंकि मुझे अपना काम पहले करना है। मैं जिस भी क्षेत्र में टीम के लिए जितना हो सकता है उतना योगदान करने की कोशिश कर रहा हूं और केएल राहुल की किसी भी परिस्थिति में पूरी मदद कर सकता हूं।”

उन्होंने आगे कहा, “मैं कुछ युवा खिलाड़ियों से भी बात करने की कोशिश करता हूं जो अब आए हैं और उनके साथ मैदान पर काफी चर्चा की। यही भूमिका मुझे फिर से करनी है और मैं कोशिश कर रहा हूं। वह भी करें। कोई विशेष जिम्मेदारी या अतिरिक्त दबाव नहीं है जो मैं लेना चाहता हूं। टीम और राहुल की किसी भी तरह से मदद करना और खुाद को शांत रखने की कोशिश कर रहा हूं।”

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत के उपकप्तान जसप्रीत बुमराह ने सोमवार को खुलासा किया है कि विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने के अपने फैसले के बारे में केपटाउन टेस्ट के बाद एक बैठक में टीम को पहले ही सूचित कर दिया था।

बुमराह ने कहा, हम एक टीम के रूप में उनके बहुत करीब रहे हैं। उन्होंने एक बैठक में हमसे कहा कि वह टेस्ट कप्तानी छोड़ देंगे। उन्होंने हमें एक टीम के रूप में इसकी जानकारी दी। हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं और उनके नेतृत्व को बहुत महत्व देते हैं।

उनकी टिप्पणी कोहली द्वारा शनिवार को घोषणा किए जाने के बाद आई है कि जब वह तत्काल प्रभाव से टेस्ट कप्तानी से हट गए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से पार्ल में शुरू होने वाली आगामी तीन मैचों की वनडे सीरीज, एक खिलाड़ी के रूप में उनकी पहली सफेद गेंद वाली सीरीज होगी।

उन्होंने कहा, देखिए, मैं उनको लेकर कोई फैसला करने के लिए यहां नहीं हूं। लेकिन हां, व्यक्तिगत रूप से हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं। वह जानते हैं कि वह किस मानसिक स्थिति में हैं। हम इसका सम्मान करते हैं और मुझे उनके नेतृत्व में खेलने में बहुत खुशी हुई क्योंकि मैंने अपना टेस्ट डेब्यू उन्हीं के नेतृत्व किया था।

उन्होंने आगे कहा, जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि वह बहुत सारी ऊर्जा टीम के लिए लाते हैं। वह हमेशा समूह में एक लीडर रहेंगे और उसका योगदान बहुत बड़ा रहा है और आगे भी बहुत बड़ा होने जा रहा है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

केपटाउन टेस्ट के बाद कोहली ने कहा था कि वह कप्तानी छोड़ देंगे: बुमराह

Published

on

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत के उपकप्तान जसप्रीत बुमराह ने सोमवार को खुलासा किया है कि विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ने के अपने फैसले के बारे में केपटाउन टेस्ट के बाद एक बैठक में टीम को पहले ही सूचित कर दिया था। बुमराह ने कहा, “हम एक टीम के रूप में उनके बहुत करीब रहे हैं। उन्होंने एक बैठक में हमसे कहा कि वह टेस्ट कप्तानी छोड़ देंगे। उन्होंने हमें एक टीम के रूप में इसकी जानकारी दी। हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं और उनके नेतृत्व को बहुत महत्व देते हैं।”

बुमराह ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हमने उन्हें एक टीम के रूप में टेस्ट में उनके योगदान के लिए बधाई दी और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। यही बातचीत उनके साथ हुई।”

बुमराह ने आगे कहा कि पूर्व कप्तान कोहली हमेशा ग्रुप में लीडर रहेंगे।

उनकी टिप्पणी कोहली द्वारा शनिवार को घोषणा किए जाने के बाद आई है कि जब वह तत्काल प्रभाव से टेस्ट कप्तानी से हट गए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार से पार्ल में शुरू होने वाली आगामी तीन मैचों की वनडे सीरीज, एक खिलाड़ी के रूप में उनकी पहली सफेद गेंद वाली सीरीज होगी।

उन्होंने कहा, “देखिए, मैं उनको लेकर कोई फैसला करने के लिए यहां नहीं हूं। लेकिन हां, व्यक्तिगत रूप से हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं। वह जानते हैं कि वह किस मानसिक स्थिति में हैं। हम इसका सम्मान करते हैं और मुझे उनके नेतृत्व में खेलने में बहुत खुशी हुई क्योंकि मैंने अपना टेस्ट डेब्यू उन्हीं के नेतृत्व किया था।”

उन्होंने आगे कहा, “जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि वह बहुत सारी ऊर्जा टीम के लिए लाते हैं। वह हमेशा समूह में एक लीडर रहेंगे और उसका योगदान बहुत बड़ा रहा है और आगे भी बहुत बड़ा होने जा रहा है।”

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

ऑस्ट्रेलिया ओपन : नंबर 1 एशले बार्टी ने दर्ज की आसान जीत

Published

on

विश्व नंबर 1 और शीर्ष वरीयता प्राप्त एशले बार्टी ने ऑस्ट्रेलिया ओपन में जोरदार शुरुआत की है। वह सोमवार को मेलबर्न पार्क में साल के पहले ग्रैंड स्लैम में यूक्रेन की लेसिया सुरेंको को हराकर दूसरे दौर में पहुंचने में कायमाब रही। इसके अलावा, सोमवार को देर शाम के मैचों में मैडिसन कीज ने टूर्नामेंट में पूर्व चैंपियन सोफिया केनिन को परेशान किया, जबकि लातविया की जेलेना ओस्टापेंको और अमेरिका की जेसिका पेगुला ने भी पहले दिन मुकाबले में अच्छी वापसी की।

पहले ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब के लिए नंबर 1 वरीयता प्राप्त बार्टी ने 54 मिनट तक चले मैच में क्वालीफायर लेसिया सुरेंको को 6-0, 6-1 से हराकर टूर्नामेंट की अच्छी शुरुआत की। दो साल पहले, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को अपने घरेलू मेजर के उसी चरण में यूक्रेनी द्वारा उन्हें मात दी गई थी।

विंबलडन चैंपियन ने पहले 11 गेमों में से केवल एक में गेम पॉइंट्स का सामना करते हुए बेहतरीन प्रदर्शन किया। बार्टी ने 17 में से शुरुआत में 14 मैचों में जीत हासिल की है।

बार्टी ने दुनिया के नंबर 119 खिलाड़ी को कोर्ट के चारों ओर स्लाइस और अच्छे हिट के साथ अंत तक दबाव बनाए रखा। आखिरी में उन्हें भारी अंतर से जीत प्राप्त हुई।

Continue Reading
Advertisement
अपराध8 hours ago

यूएई में ड्रोन हमला: 2 भारतीयों के मारे जाने की आशंका, हौथी समूह ने ली जिम्मेदारी

अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कम मुनाफे पर एचसीएल टेक्नोलॉजी के शेयर 6 फीसदी गिरे

अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

अगर टेस्ट में मुझे कप्तान बनने का मौका मिला, तो मेरे लिए सम्मान की बात होगी : बुमराह

अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

केपटाउन टेस्ट के बाद कोहली ने कहा था कि वह कप्तानी छोड़ देंगे: बुमराह

अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

ऑस्ट्रेलिया ओपन : नंबर 1 एशले बार्टी ने दर्ज की आसान जीत

अपराध9 hours ago

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी के दो सहयोगी गिरफ्तार

अपराध10 hours ago

पानीपुरी खाने आए दलितों पर हमले के आरोप में छह गिरफ्तार

अपराध10 hours ago

पाकिस्तान ने पुलवामा हमले की जिम्मेदारी लेने के लिए बनाया लश्कर-ए-मुस्तफा संगठन

CBI
अपराध10 hours ago

सीबीआई ने रिश्वत मामले में जम्मू में कार्यरत पटवारी को गिरफ्तार किया

अपराध10 hours ago

गैंगस्टर की उम्मीदवारी पर घिरी सपा, सुप्रीम कोर्ट में पार्टी की मान्यता रद्द करने की मांग वाली याचिका दायर

uddhav
महाराष्ट्र2 weeks ago

बीएमसी चुनाव के मद्देनजर ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब 500 स्क्वायर फुट वाले घरों का प्रॉपर्टी टैक्स होगा माफ

School-Child
राजनीति2 weeks ago

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मुंबई में 31 जनवरी तक स्कूल फिर से बंद, सिर्फ 10वीं और 12वीं की चलेगी कक्षाएं

महाराष्ट्र1 week ago

पांच राज्यों में चुनाव तारीखों की घोषणा, यूपी में सात चरणों में मतदान, 10 मार्च को वोटों की गिनती

सामान्य3 weeks ago

मुंबई में प्रतिबंधों के बीच कोरोना विस्फोट, एक दिन में आए 2510 नये केस

महाराष्ट्र3 weeks ago

यूपी और एमपी के बाद अब महाराष्ट्र में भी रात के कर्फ्यू की घोषणा, नई गाइडलाइन्स आज रात 9 बजे से ही लागू

अपराध4 weeks ago

अभिनेता अरमान कोहली को नहीं मिली राहत, बॉम्बे हाईकोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

महाराष्ट्र2 weeks ago

महाराष्ट्र में तीसरी लहर से 80,000 मौतों की चेतावनी

महाराष्ट्र1 week ago

सोमवार से लागू होगी सख्त गाइडलाइन्स, मुंबई में कोरोना के नये मामले लगातार तीसरे दिन भी 20 हजार के पार

अपराध2 weeks ago

हिंदू महिलाओं के बारे में अपमानजनक पोस्ट करने पर सरकार ने टेलीग्राम चैनल को किया ब्लॉक

अपराध1 week ago

जावेद हबीब मामला: ब्यूटीशियन पूजा ने पुलिस में दर्ज कराया मुकदमा

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान