Connect with us
Friday,22-October-2021

अंतरराष्ट्रीय

आईओसी ने उत्तर कोरिया को टोक्यो ओलंपिक से दूर रहने पर प्रतिबंधित किया

Published

on

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने हाल ही में संपन्न टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों से एकतरफा हटने पर उत्तर कोरिया को निलंबित कर दिया है और आरोप लगाया कि इसने अफगानिस्तान से ओलंपिक समुदाय के लगभग 100 सदस्यों को मानवीय वीजा पर तालिबान नियंत्रित देश छोड़ने में मदद की है। आईओसी अफगानिस्तान की महिलाओं और लड़कियों की खेलों में भागीदारी के संबंध में स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है और ओलंपिक चार्टर के अनुसार इस मुद्दे पर फैसला करेगी।

उत्तर कोरिया की राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) को ओलंपिक आंदोलन से 2022 के अंत तक निलंबित करने का निर्णय टोक्यो ओलंपिक खेलों के बाद आईओसी की पहली कार्यकारी बोर्ड की बैठक में लिया गया था।

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख ने ईबी बैठक के बाद एक वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा, “निर्णय के अनुसार, देश को कोई भी मौद्रिक सहायता प्राप्त नहीं होगी, जो कि अतीत से अर्जित की गई थी, जिसे अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण रोक दिया गया था। आईओसी उत्तर कोरिया के खिलाड़ियों के भाग्य पर फैसला करेगा, लेकिन कहा कि इस फैसले से एथलीटों को नुकसान नहीं होगा।”

उन्होंने कहा, “आईओसी से अर्जित वित्तीय सहायता, जिसे पीआरके एनओसी को आवंटित किया जाना था, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण रोक दिया गया था, निश्चित रूप से जब्त कर लिया जाएगा, यह देखते हुए कि पीआरके एनओसी ने टोक्यो ओलंपिक खेल 2020 की सफलता में योगदान नहीं दिया है।”

आईओसी अध्यक्ष ने कहा, पीआरके एनओसी निलंबन की अवधि के दौरान आईओसी से किसी भी सहायता या कार्यक्रम का लाभ लेने का हकदार नहीं होगा।

बाख ने कहा कि आईओसी अफगानिस्तान में स्थिति की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेगी और ओलंपिक चार्टर के नियमों के अनुसार तालिबान के महिलाओं और लड़कियों द्वारा खेलों में भाग लेने की अनुमति नहीं देने पर उचित फैसला लेगी।

आईओसी ने केवल अफगानिस्तान में मौजूदा एनओसी को मान्यता देने और संबद्धता देने का फैसला किया, जिसे 2019 में लोकतांत्रिक रूप से चुना गया था और तालिबान द्वारा स्थापित किसी अन्य निकाय को मान्यता नहीं देगा।

आईओसी ने कहा कि उसने अफगानिस्तान के लगभग 100 लोगों को मानवीय वीजा प्राप्त करने और राजनीतिक उथल-पुथल के कारण देश छोड़ने में मदद की है।

बाख ने घोषणा की कि टोक्यो 2020 ओलंपिक और पैरालंपिक में भाग लेने वाले अफगानिस्तान के सभी एथलीट सुरक्षित और देश से बाहर हैं। इसने यह भी कहा कि अब तक एनओसी के सदस्य और अफगानिस्तान से आईओसी प्रतिनिधि, समीरा असगरी ओलंपिक समुदाय के सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रयासों का समन्वय कर रही हैं।

आईओसी ने यह भी कहा कि वह टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले अफगान एथलीटों को देगा, ताकि वे भविष्य के आयोजनों की तैयारी और भाग ले सकें।

बाख ने कहा कि टोक्यो और जापान में कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या के बावजूद टोक्यो ओलंपिक सफल रहा, क्योंकि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ओलंपिक ने मामलों की वृद्धि में योगदान दिया।

उन्होंने कहा, “ओलिंपिक बुलबुले से जापान में लोगों को संक्रमण स्थानांतरित होने का कोई सबूत नहीं है। इसका सुझाव देने वाला कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।”

अंतरराष्ट्रीय

टी20 विश्व कप (वार्मअप) : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया

Published

on

कप्तान रोहित शर्मा (60 रिटायर्ड हर्ट) के दमदार पारी के दम पर भारत ने यहां आईसीसी अकादमी ग्राउंड में आईसीसी टी20 विश्व कप के वार्मअप मैच में आस्ट्रेलिया को नौ विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिच ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 152 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 17.5 ओवर में एक विकेट पर 153 रन बनाकर मैच जीत लिया। आस्ट्रेलिया की ओर से एकमात्र विकेट एशटन एगर ने लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शानदार शुरुआत रही। सलामी बल्लेबाज रोहित और लोकेश राहुल ने पहले विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी की। राहुल ने 31 गेंदों में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 39 रन बनाए। रोहित 41 गेंदों में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 60 रन की पारी खेली, जिसके बाद वह रिटायर्ड हर्ट हो गए।

इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने 27 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 38 रन बनाए, जबकि हार्दिक पांड्या आठ गेंदों में एक छक्के की मदद से नाबाद 14 रन बनाए।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया कि ओर से स्टीवन स्मिथ ने 48 गेंदों में सात चौकों की मदद से सर्वाधिक 57 रन बनाए। स्मिथ के अलावा मार्कस स्टोइनिस ने 25 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 41 रन बनाए और ग्लेन मैक्सवेल ने 28 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 37 रन बनाए।

भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने दो जबकि भुवनेश्वर कुमार, रवींद्र जडेजा और राहुल चाहर ने एक-एक विकेट लिए।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

भारत और पाकिस्तान के बीच खेल संबंधों को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता: रमीज राजा

Published

on

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष रमीज राजा ने भारत और पाकिस्तान के बीच खेल संबंधों को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता पर जोर दिया है।

उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि दोनों देशों में सबसे पसंदीदा खेल के संबंधो को सुधार करें और दो क्रिकेट दिग्गजों के बीच प्रतियोगिता का प्रदर्शन करने वाला पहला खेल आयोजित होना चाहिए।

राजा ने कहा कि पीसीबी और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को खेल से राजनीति को दूर रखते हुए एक क्रिकेट बंधन बनाना चाहिए।

रमीज ने कहा, मैंने एसीसी (एशिया क्रिकेट काउंसिल) की बैठकों के मौके पर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह से मुलाकात की। हमें एक क्रिकेट बंधन बनाने की जरूरत है, जबकि मेरा यह भी मानना है कि राजनीति को जितना संभव हो सके खेल से दूर रहना चाहिए और यह हमेशा से हमारा रुख रहा है।

उन्होंने कहा, पाकिस्तान-भारत क्रिकेट को पुनर्जीवित करने के लिए बहुत काम करने की जरूरत है, लेकिन दोनों बोडरें के बीच कुछ आराम का स्तर होना चाहिए और फिर हम देख सकते हैं कि हम कितनी दूर जा सकते हैं।

राजा ने कहा कि एसीसी का गठन एक एकीकृत ²ष्टिकोण और सामूहिक रुख बनाने के आधार पर किया गया था ताकि सभी की किसी विषय पर बातकर सुलझाया जा सके।

दोनों पक्ष आगामी टी 20 विश्व कप में एक-दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार हैं, जो टूर्नामेंट की सबसे बड़ी क्रिकेट मैच में से एक होने की उम्मीद है।

पाकिस्तान देश की सुरक्षा स्थिति के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अपने मैदान पर वापस लाने के लिए संघर्ष कर रहा है। हाल ही में, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने समान सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए पाकिस्तान के अपने दौरे रद्द कर दिए।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

टी20 वर्ल्ड कप (वार्मअप मैच) : पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया

Published

on

कप्तान बाबर आजम (50) और फखर जमान (नाबाद 46) के शानदार बल्लेबाजी के दम पर पाकिस्तान ने यहां आईसीसी अकादमी ग्राउंड में सोमवार को खेले गए आईसीसी टी20 विश्व कप के वार्मअप मैच में वेस्टइंडीज को सात विकेट से हरा दिया। विंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कैरेबियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट पर 130 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने 15.3 ओवर में तीन विकेट पर 131 रन बनाकर मैच जीत लिया।

विंडीज की ओर से हेडेन वाल्श ने दो जबकि रवि रामपॉल ने एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने सधी हुई शुरुआत की और सलामी बल्लेबाज बाबर और विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने पहले विकेट के लिए 36 रनों की साझेदारी की। रिजवान (13) पहले विकेट के रुप में आउट हुए।

इसके बाद बाबर ने फखर के साथ मिलकर टीम की पारी को आगे बढ़ाया और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी हुई। बाबर ने 41 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए। इसके बाद मोहम्मद हफीज बिना खाता खोले आउट हुए जबकि फखर 24 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 46 रन बनाए और शोएब मलिक नबाद 14 रन बनाकर पाकिस्तान को मैच जीता दिया।

इससे पहले, इंडीज की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और टीम ने आंद्रे फ्लेचर (2) के रुप में पहला विकेट 12 के कुल योग पर गवां दिया। कोई भी कैरिबियाई बल्लेबाज बड़ी पारी ने खेल सका। इंडीज की ओर से शिमरोन हेत्मायर (28), पोलार्ड (23), क्रिस गेल (20) और सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस (18) रन बनाए।

पाकिस्तान की ओर से हारिस रॉफ , हसन अली और शाहीन अफरीदी ने दो-दो विकेट लिए जबकि इमाद वसीम ने एक विकेट लिए।

Continue Reading
Advertisement
अनन्य19 mins ago

भारत में कोरोना के 15,786 नए मामले, 231 लोगों की मौत

सामान्य1 day ago

भारत में 18,454 नए कोविड मामले सामने आए

Covid-19
राजनीति1 day ago

भारत ने 100 करोड़ टीकाकरण का ऐतिहासिक लक्ष्य किया हासिल, पीएम मोदी बोले- भारतीय विज्ञान की जीत

अंतरराष्ट्रीय1 day ago

टी20 विश्व कप (वार्मअप) : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया

अंतरराष्ट्रीय1 day ago

भारत और पाकिस्तान के बीच खेल संबंधों को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता: रमीज राजा

मनोरंजन1 day ago

मैडोना ने बायोपिक के लिए पटकथा लेखन पूरा किया

बॉलीवुड1 day ago

सामंथा रूथ प्रभु ने यूट्यूब चैनलों के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया

राष्ट्रीय1 day ago

पेट्रोल और डीजल की दरों में फिर रिकॉर्ड बढ़ोतरी

अपराध1 day ago

कोरोना के वैश्विक मामले बढ़कर 24.19 करोड़ हुए

अपराध1 day ago

दिल्ली के द्वारका में युवती को 7 बार चाकू मारने वाले 3 युवक गिरफ्तार

अपराध4 weeks ago

दूधवाला बिल्डर का फर्जीवाड़ा, अपने रिश्तेदारों को बताया ओल्ड टेनेंट?

अपराध4 weeks ago

मुंबई से सटे ठाणे के डोंबिवली में नाबालिग से गैंगरेप, 26 गिरफ्तार

महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र में ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस दिन से खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल

अपराध2 weeks ago

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 16 मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के खिलाफ याचिका पर सरकार से आपत्ति दर्ज करने का दिया निर्देश

अपराध2 weeks ago

ड्रग्स केस में सुनवाई के बीच आर्यन खान समेत अन्य आरोपियों को भेजा गया ऑर्थर रोड़ जेल

राष्ट्रीय2 weeks ago

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

Covid-19-Rapid
सामान्य2 weeks ago

भारत में कोरोना के 18,833 नए मामले, 278 लोगों की मौत

अपराध1 week ago

एआईएमआईएम कार्यकर्ता व उसके 2 बेटों पर दुष्कर्म का आरोप, पुलिस से रिपोर्ट तलब

महाराष्ट्र6 days ago

गोवा में रिजॉर्ट, 4 करोड़ के गहने, दिल्ली में फ्लैट… अजित पवार की बहनों के पास मिली बेहिसाब संपत्ति

महाराष्ट्र2 weeks ago

नवाब मलिक का NCB पर बड़ा आरोप, कहा फर्जी है NCB की क्रूज पर ड्रग्स छापेमारी

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान