Connect with us
Sunday,28-November-2021
ताज़ा खबर

राजनीति

पिछले पांच वर्षों में भारत का रक्षा निर्यात 334 प्रतिशत बढ़ा : राजनाथ सिंह

Published

on

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि पिछले पांच वर्ष में भारत का रक्षा निर्यात 334 प्रतिशत बढ़ा है और देश 75 से अधिक देशों को निर्यात कर रहा है। डेफएक्सपो 2022 पर राजदूतों के गोलमेज सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान, सिंह ने कहा कि भारत का निर्यात प्रदर्शन रक्षा उत्पादों की गुणवत्ता और प्रतिस्पर्धा का एक मजबूत संकेतक है।

10 मार्च से 13 मार्च तक गुजरात के गांधीनगर में डिफेंस एक्सपो 2022 की योजना है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार रक्षा आधुनिकीकरण और क्षमताओं के विकास का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है और 2021-22 के वार्षिक बजट में रक्षा पूंजी परिव्यय में पिछले वर्ष की तुलना में 18.75 प्रतिशत की वृद्धि की है।

सिंह ने कहा, “यह पिछले 15 वर्षो में अब तक की सबसे अधिक वृद्धि है।”

राजदूतों से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि आज की दुनिया तेजी से एक समग्र और एकीकृत समग्र बनने की ओर बढ़ रही है, जहां आपसी लक्ष्य और हित तेजी से परिवर्तित हो रहे हैं।

इस संदर्भ में इस तरह के मंचों पर विचारों के आपसी आदान-प्रदान से बंधनों को मजबूती मिलती है और एक-दूसरे के हितों की बेहतर समझ होती है, साथ ही संभावित सहयोग और संयुक्त प्रयासों की पहचान भी होती है।

सिंह ने कहा, “हमारी सरकार ने हमारे सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण और उच्च गुणवत्ता और लागत प्रभावी हथियार प्रणालियों और प्लेटफॉर्मो का उत्पादन करने के लिए कई पहल की हैं।”

मंत्री ने जोर देकर कहा कि भारतीय एयरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण क्षेत्र आज नई ऊंचाइयों पर आगे बढ़ने के लिए तैयार है।

मंत्री ने कहा कि डिफेंस एक्सपो-2022 इस बात का अवलोकन प्रदान करने जा रहा है कि भारत रक्षा अनुसंधान एवं विकास और उत्पादन के मामले में क्या हासिल करने में सक्षम है।

उन्होंने राजदूतों को आश्वासन दिया कि गुजरात में संस्कृति, कला, भोजन और शांति की इतनी समृद्धि है कि डेफएक्सपो-2022 भाग लेने वाले प्रतिनिधियों पर एक स्थायी छाप छोड़ेगा।

राजनीति

सुखबीर बादल व अन्य अकाली नेताओं ने चंडीगढ़ में दी गिरफ्तारी

Published

on

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने पार्टी नेता बिक्रम सिंह मजीठिया को दवाओं के एक ‘झूठे’ मामले में फंसाने की पंजाब की कांग्रेस सरकार की ‘साजिश’ के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए शनिवार को पार्टी की कोर कमेटी के सदस्यों के साथ गिरफ्तारी दी। बाहर भारी सुरक्षा के बावजूद पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने बैरिकेडिंग को तोड़कर मुख्यमंत्री आवास तक मार्च किया और सामने ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

शिअद प्रमुख ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिद्धू राज्य सरकार को मजीठिया के खिलाफ झूठा मामला दर्ज करने का निर्देश देकर अतिरिक्त संवैधानिक कदम उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री और राज्य के गृहमंत्री ने न केवल कांग्रेस सरकार की विफलताओं से ध्यान हटाने के लिए इस मांग पर सहमति व्यक्त की है, बल्कि डीजीपी को झूठा मामला दर्ज करने का भी निर्देश दिया है। इस मामले में शिअद बहुत स्पष्ट है। सभी अगले साल राज्य में शिअद-बसपा गठबंधन की सरकार बनने के बाद ऐसे लोगों पर मुकदमा चलाया जाएगा। हम अकाली कार्यकर्ताओं के खिलाफ दर्ज मामलों सहित इन झूठे मामलों की जांच के लिए एक आयोग भी गठित करेंगे।”

बादल ने यह भी स्पष्ट किया कि अकाली दल इस तरह के हथकंडों से नहीं डरेगा।

शिअद नेता ने कहा, “हम लोगों के पक्ष में आवाज उठाना जारी रखेंगे और कांग्रेस द्वारा किए गए वादों को पूरा करने की मांग करेंगे।”

उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी के वरिष्ठ लोगों और कार्यकर्ताओं के खिलाफ दमन और प्रतिशोध के कृत्यों के साथ-साथ लड़ना जारी रखेगी।

पार्टी के वरिष्ठ नेतृत्व की गिरफ्तारी की घोषणा करते हुए बादल ने कहा, “कांग्रेस सरकार ने बेअदबी और नशीले पदार्थो के संवेदनशील मुद्दों का लगातार राजनीतिकरण किया है। इसे ध्यान में रखते हुए पार्टी के शीर्ष नेताओं और मैंने डीजीपी से मुलाकात की। साजिश का खुलासा हालांकि शिअद ने किया था। अब बिक्रम मजीठिया को ड्रग्स के झूठे मामले में फंसाने के लिए एक और साजिश रची गई है। हम इस साजिश का भी पदार्फाश करेंगे।”

इस बीच, सीएम आवास की ओर बढ़ने से पहले, बादल और मजीठिया दोनों ने संविदा शिक्षक सोहन सिंह से बात की, जो एमएलए फ्लैटों के पास एक बीएसएनएल टावर पर चढ़ गए थे।

उन्हें अवगत कराया गया कि संविदा शिक्षकों के वेतन में कटौती और उनकी सेवाओं को नियमित करने में सरकार की विफलता के विरोध में संविदा शिक्षक टावर पर चढ़ गए।

Continue Reading

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में सभी लॉकडाउन प्रतिबंध हटे, महामारी से पहले जैसे हालात लौट आए

Published

on

महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को एक महत्वपूर्ण फैसले में सभी लॉकडाउन प्रतिबंधों को शर्तो के साथ हटा लिया, जिससे महामारी से पहले के दिनों जैसे हालात लौट आए। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, अब पूर्ण टीकाकरण के साथ राज्य की आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, खेल और मनोरंजन गतिविधियों पर विशेष जोर दिया जाएगा। मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने अपने 5 पृष्ठ के आदेश में कहा कि ढील के हिस्से के रूप में, सख्त कोविड उचित व्यवहार नियमों के अनुसार अनिवार्य रहेगा।

सरकार ने फैसला किया है कि सार्वजनिक परिवहन, मॉल, दुकानों, प्रतिष्ठानों, टिकट या गैर-टिकट कार्यक्रमों, कार्यक्रमों, शो, सार्वजनिक समारोहों में प्रवेश के लिए अनुमति केवल पूरी तरह से टीकाकरण कराए व्यक्ति को ही दी जाएगी।

किसी भी अंतर्राष्ट्रीय गंतव्य से महाराष्ट्र के लिए सभी उड़ान केंद्र सरकार के नियमों द्वारा शासित होंगे, लेकिन सभी घरेलू यात्रियों को या तो पूरी तरह से टीका लगा होना चाहिए या 72 घंटे की वैधता के साथ आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट साथ ले जानी चाहिए।

Continue Reading

राजनीति

आप नेता संजय सिंह ने योगी सरकार पर जातिगत भेदभाव का आरोप लगाया

Published

on

 आम आदमी पार्टी (आप) के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने शनिवार को प्रयागराज पीड़ितों के परिवार से बात नहीं करने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधा और उन पर जातिगत भेदभाव का आरोप लगाया।

प्रयागराज की घटना पर, सिंह ने एक ऑडियो संदेश में कहा, 24 नवंबर को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जो कुछ भी हुआ वह हाथरस की घटना से भी अधिक भीषण है। यह शर्म की बात है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक संतप्त परिवार से बात नहीं की है। यह दिखाता है कि उत्तर प्रदेश सरकार जातिगत भेदभाव करती है और उसका समर्थन करती है।

अनुसूचित जाति के एक परिवार के चार सदस्य – एक व्यक्ति (50), उसकी पत्नी (45), उनकी बेटी (16) और बोलने में अक्षम पुत्र (10) – की 25 नवंबर को उनके घर पर हत्या कर दी गई थी।

परिवार के सदस्यों ने आशंका जताई है कि लड़की की मौत से पहले उसके साथ दुष्कर्म किया गया होगा। उन्होंने एक पड़ोसी उच्च जाति के परिवार पर इस भीषण अपराध का आरोप लगाया है।

आप नेता ने कहा, यह जघन्य अपराध ऐसे समय में हुआ है, जब भाजपा पूरे देश में संविधान दिवस मना रही है। अगर पार्टी ने संविधान के मूल्यों को गंभीरता से लिया होता, तो समाज के सबसे वंचित वर्ग के अंतिम व्यक्ति को इतनी मुश्किल घड़ी का सामना नहीं करना पड़ता।

सिंह ने कहा, मैं उनके पूरे परिवार से मिला। मृतक का भाई सेना में सेवा करता है। वह देश की सेवा कर रहा है। यहां तक कि उनकी पत्नी ने भी कहा कि वह वहां असुरक्षित महसूस करती है। यह सब पुलिस की लापरवाही और योगी आदित्यनाथ के शासन में गुंडाराज के कारण हुआ है। उन्होंने कहा, इस परिवार को 2019 से उनके पड़ोसियों द्वारा परेशान किया जा रहा था। उन्होंने प्राथमिकी दर्ज कराई थी, लेकिन पुलिस ने उनकी मदद नहीं की।

उन्होंने कहा, 2020 में, वे फिर से मदद के लिए पुलिस के पास गए, लेकिन अपराधियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई और 24 नवंबर को, उन्हें इतनी वीभत्स तरीके से मार दिया गया। हंगामे के बाद, पुलिस ने 11 नामजद लोगों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म और हत्या सहित कई आरोपों में प्राथमिकी दर्ज की है, जिनमें से अब तक आठ को गिरफ्तार किया जा चुका है।

पुलिस के अनुसार, परिवार पर हमला करने के लिए किसी धारदार हथियार का इस्तेमाल किया गया होगा, क्योंकि उनके शरीर पर गंभीर चोटें थीं।

लड़की का शव घर के अंदर एक कमरे में मिला था, जबकि अन्य तीन शव आंगन में एक साथ मिले थे।

प्रयागराज पुलिस प्रमुख ने मीडिया को बताया, कुछ लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को पीड़ित परिवार के सदस्यों से मुलाकात की थी।

Continue Reading
Advertisement
अंतरराष्ट्रीय14 hours ago

पहला टेस्ट : तीसरे दिन का खेल खत्म, न्यूजीलैंड को 296 पर रोककर भारत ने 63 रनों की बनाई बढ़त

अपराध14 hours ago

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आतंकवादियों के 2 सहयोगियों को किया गिरफ्तार

राजनीति16 hours ago

सुखबीर बादल व अन्य अकाली नेताओं ने चंडीगढ़ में दी गिरफ्तारी

महाराष्ट्र16 hours ago

महाराष्ट्र में सभी लॉकडाउन प्रतिबंध हटे, महामारी से पहले जैसे हालात लौट आए

बॉलीवुड18 hours ago

राखी सावंत ने ‘बिग बॉस 15’ में किया अपने पति रितेश का स्वागत

अपराध18 hours ago

ओडिशा विजिलेंस ने भ्रष्टाचार के आरोप में आईटीडीए इंजीनियर को किया गिरफ्तार

राजनीति18 hours ago

आप नेता संजय सिंह ने योगी सरकार पर जातिगत भेदभाव का आरोप लगाया

राजनीति18 hours ago

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को लेकर पीएम मोदी ने दिया निर्देश

खेल19 hours ago

एटीके मोहन बागान का एससी ईस्ट बंगाल से मुकाबला

अंतरराष्ट्रीय19 hours ago

स्टीव स्मिथ की उप कप्तानी में वापसी से शेन वार्न खुश नहीं

राजनीति2 weeks ago

मरने के बाद मुझे दफनाया नहीं जाए, मेरा हो दाह-संस्कार : वसीम रिजवी

सामान्य3 weeks ago

त्रिपुरा में मुस्लिम विरोधी हिंसा को लेकर रज़ा अकादमी ने किया मुंबई बंद का ऐलान

महाराष्ट्र4 weeks ago

हज 2022 के लिए आवेदन आज से शुरू, पूरी प्रक्रिया होगी ऑनलाइन

source photo india tv
अपराध2 weeks ago

मालेगांव बंद के दौरान हिंसा की खबर, पुलिस ने किया बल का प्रयोग

महाराष्ट्र1 week ago

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े को लेकर पेश किया और सबूत, कहा स्कूल के लीविंग सर्टिफिकेट में धर्म है मुस्लिम

राजनीति1 week ago

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- तीनों कृषि कानून वापस लेगी केंद्र सरकार

महाराष्ट्र3 weeks ago

भू-माफिया फराज मिस्त्री की अवैध बिल्डिंग से सैकड़ों लोगों की जान खतरे में, नगरसेविका आफरीन शेख और बीएमसी की साठगांठ पर उठ रहे सवाल?

अपराध3 weeks ago

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में अल्लामा इकबाल के पोस्टर पर विवाद, विरोध के बाद हटाई गई तस्वीर

महाराष्ट्र2 weeks ago

ड्रग्स मामले में नवाब मलिक ने शेयर किया गोसावी और काशिफ खान का चैट, कहा काशिफ ने क्यों नहीं हो रही है पूछताछ

महाराष्ट्र3 weeks ago

बीजेपी नेता आशीष शेलार का नवाब मलिक पर पलटवार, रियाज भाटी की तस्वीरें शरद पवार और सीएम उद्धव ठाकरे के साथ भी हैं..इसका जवाब कौन देगा?

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान