Connect with us
Wednesday,08-December-2021

राजनीति

सुरक्षा बलों का ढृढ़ संकल्प लोगों को सुरक्षित महसूस कराता है : अमित शाह

Published

on

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यहां एक सैनिक सम्मेलन में कहा कि देश के सुरक्षा बलों का ढृढ़ संकल्प ही लोगों को सुरक्षित महसूस कराता है। अमित शाह ने सोमवार को अपनी जम्मू-कश्मीर यात्रा के तीसरे दिन सीआरपीएफ कैंप, लेथपोरा, पुलवामा में सैनिक सम्मेलन को संबोधित किया।

सीआरपीएफ कैंप के दौरे के दौरान गृह मंत्री के साथ उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी थे।

जवानों को संबोधित करते हुए, केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि सीआरपीएफ शिविर में उनका दौरा जम्मू-कश्मीर की उनकी तीन दिवसीय यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।

“मैं सीआरपीएफ कैंप में जवानों के साथ एक रात बिताना चाहता हूं। अनुभव और कठिनाइयों को जानना चाहता हूं और राष्ट्र के लिए भावना और जुनून को देखना चाहता हूं।”

“आप माइनस 43 से प्लस 43 डिग्री तापमान में भी देश की सुरक्षा के लिए चौबीसों घंटे तैयार हैं।”

गृह मंत्री ने कहा, “यही वह संकल्प है जिसने देश के लोगों को सुरक्षित महसूस कराया कि वे चैन की नींद सो सकते हैं।”

“जब अनुच्छेद 370 और 35ए को हटा दिया गया था, तो अटकलें थीं कि एक बड़ी प्रतिक्रिया और रक्तपात की संभावना होगी, लेकिन हमारे सुरक्षा बलों की मुस्तैदी के कारण, किसी को एक भी गोली नहीं चलानी पड़ी।”

“बिना किसी रक्तपात के, कश्मीर में विकास का एक नया युग शुरू हो गया है।

“जम्मू और कश्मीर में कानून व्यवस्था की स्थिति में काफी सुधार हुआ है।”

“2014 से 2021 तक, नागरिक मौतों की संख्या 208 से घटकर 30 हो गई है और सुरक्षा बलों के शहीद सैनिकों की संख्या 105 से घटकर 60 हो गई है, जो दर्शाता है कि इस निर्णय को जम्मू और कश्मीर के लोगों ने भी स्वीकार किया है।”

केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा, “एक समय था जब कश्मीर में पथराव आम बात थी, लेकिन आज इस तरह की घटनाएं भी बहुत कम हो गई हैं।”

उन्होंने कहा, “2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद देश में जिस तरह का विकास हो रहा है, हमें विश्वास है कि जल्द ही भारत दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में से एक में अपनी जगह मजबूत करेगा।”

उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री ने आजादी का अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के लिए अलग तरीके से मनाने का फैसला किया है। जब हम आजादी के सौ साल मनाएंगे तो भारत कहां होगा, लक्ष्य तय करने का भी समय आ गया है। हमारे संकल्प को मजबूत करें।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, “अगर शांति, सुरक्षा है, चुने हुए प्रतिनिधि विकास के लिए कृतसंकल्प हैं तो क्या बदलाव हो सकता है, जम्मू-कश्मीर इसका उदाहरण है।”

“आज जम्मू-कश्मीर में विकास तेज गति से हो रहा है, निवेश आ रहा है, सभी राष्ट्रीय स्तर के संस्थान आ रहे हैं, जम्मू-कश्मीर हर पहलू में बदलने लगा है।”

राजनीति

प्रियंका गांधी ने महिलाओं के लिए जारी किया घोषणा पत्र

Published

on

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव व उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को यूपी विधानसभा चुनाव के लिए महिला घोषणापत्र जारी किया है। कांग्रेस का दावा है कि इतिहास में पहली बार महिलाओं के लिए यह घोषणा पत्र है। इस मौके पर उन्होंने महिलाओं के लिए कई बड़ी घोषणाएं की। उन्होंने कहा आज की महिला लड़ना चाहती है। पार्टी ने उसी भावना को ध्यान में रखते हुए इस घोषणापत्र को बनाया है, ताकि महिलाओं की इस लड़ाई में मदद कर सकें।

उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी ने ही देश को पहली महिला प्रधानमंत्री दिया। अब जरूरी है कि महिलाओं को राजनीति में भी हिस्सेदारी दी जाए। ये काम कांग्रेस पार्टी करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 40 प्रतिशत सीटों पर महिला उम्मीदवार उतारने का निर्णय लिया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि एक दिन संसद व विधानसभाओं में महिलाओं की 50 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि महिलाओं के लिए तैयार किए गए इस घोषणा पत्र को छह हिस्से में बांटा गया है। पहला स्वाभिमान, दूसरा स्वावलंबन, तीसरा शिक्षा, चौथा सम्मान, पांचवा सुरक्षा और छठा सेहत। इससे पार्टी राजनीति में महिलाओं की असमानता को ठीक करने की कोशिश करेगीे। संसद और विधानसभाओं में महिलाओं का प्रतिनिधित्व अभी 14 प्रतिशत से भी कम है। जब महिलाओं को टिकट में ज्यादा मौके मिलेंगे, तो यह प्रतिशत बढ़ेगा।

Continue Reading

राजनीति

पीएम मोदी के ‘लाल टोपी’ वाले बयान पर अखिलेश का पलटवार, कहा- ‘ लाल टोपी’ की चमक से घबरा कर भाजपा बोल रही है ऐसी भाषा

Published

on

अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘लाल टोपी’ वाले बयान पर पलटवार करते हुए कहा है कि ‘लाल टोपी’ की चमक दिल्ली तक पहुंच गई है। इससे घबरा कर भाजपा की भाषा बदल गई है। उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव, प्रधानमंत्री मोदी के यूपी दौरे और भाजपा के सरकार बनाने के दावों सहित कई मुद्दों पर आईएएनएस के वरिष्ठ सहायक संपादक ने समाजवादी पार्टी सुप्रीमो और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ खास बातचीत की।

सवाल – लाल टोपी पहन कर आप संसद आए हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने इसी लाल टोपी पर कटाक्ष करते हुए कहा है कि आप लोग सत्ता के लिए लालायित रहते हैं, भ्रष्टाचार करते हैं, दबंगई करते हैं।

जवाब – लाल रंग क्रांति का है , लाल रंग बदलाव का है । ये लाल रंग भावनाओं का रंग है। भाजपा भावनाओ को नहीं समझती है। लाल रंग सबसे वाइब्रेंट कलर है और ये लाल रंग उन्हें आगाह कर रहा है कि सावधान हो जाइए , उत्तर प्रदेश की जनता बदलाव चाहती है। लाल टोपी की चमक दिल्ली तक पहुंच गई है इसलिए घबरा कर भारतीय जनता पार्टी की भाषा बदली है। आने वाले समय में बदलाव तय है।

सवाल – इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लाल रंग की टोपी को लेकर कटाक्ष करते रहे हैं और अब प्रधानमंत्री भी निशाना साध रहे हैं

जवाब – बाबा मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश से जा रहे हैं। यह पहली बार हुआ होगा कि मुख्यमंत्री की भाषा को प्रधानमंत्री ने रट कर बोला हो।

सवाल – आप लगातार भाजपा को हराने का दावा कर रहे हैं लेकिन उनकी तरफ से कहा जा रहा है कि 2014, 2017 और 2019 में लगातार तीन बार आपको हरा चुके है और 2022 में चौथी बार हराने जा रहे हैं।

जवाब – वो परिस्थितियां अलग थी, इस बार भाजपा घबराई हुई है। इस बार उत्तर प्रदेश का किसान,नौजवान , व्यापारी और प्रदेश की जनता इनको हटा कर दिखाएगी।

सवाल – प्रधानमंत्री लगातार उत्तर प्रदेश में शिलान्यास और उद्घाटन कार्यक्रम कर रहे हैं, प्रदेश की जनता को सौगातें दे रहे हैं।

जवाब – इनकी विज्ञापन की तस्वीरें झूठी है, इनके विकास के दावे झूठे हैं। जब फ्लाईओवर का विकास दिखाना था तो बंगाल की तस्वीर चोरी कर की, जिस समय कारखाने दिखाने थे तो अमेरिका की फैक्ट्री की तस्वीर चोरी कर ली। अभी हाल में एयरपोर्ट का जो शिलान्यास किया है तो चीन की तस्वीर चोरी कर ली। इसलिए इनका विज्ञापन भी चोरी का है और विकास भी झूठा है।

सवाल – उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में आप लोग कितनी सीटें जीतने जा रहे हैं ?

जवाब – हो सकता है कि उत्तर प्रदेश की जनता इस बार भारतीय जनता पार्टी का सफाया कर दे।

Continue Reading

राजनीति

सोनिया गांधी ने लगाया केंद्र पर संवेदनहीनता बरतने का आरोप

Published

on

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में केन्द्र सरकार पर सीधा हमला बोलते हुए, संवेदनहीन होने का आरोप लगाया।

संसद भवन के सेंट्रल हॉल में सुबह करीब 9:40 पर बैठक शुरू हुई। कांग्रेस संसदीय दल की बैठक को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को लेकर संवेदनहीन है। प्रदर्शनकारी किसानों को याद करते हुए सोनिया गांधी ने कहा आइए बलिदान देने वाले 700 प्रदर्शनकारी किसानों का सम्मान करें।

गौरतलब है कि कांग्रेस पार्टी केंद्र सरकार से लगातार, निरस्त किए गए कृषि कानूनों के विरोध में मारे गए किसानों के लिए मुआवजे की मांग कर रही है। कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मुद्दे को संसद में उठाते हुए लोकसभा के पटल पर मारे गए किसानों की सूची भी रखी है।

सोनिया गांधी ने बुधवार को कहा कि हम सीमा मुद्दों पर संसद में पूर्ण चर्चा की मांग करते हैं। विपक्ष सीमा पर असुरक्षा को लेकर चर्चा करना चाहता है, लेकिन सरकार इसको लेकर तैयार नहीं है। उन्होंने केन्द्र सरकार की महंगाई और विनिवेश की नीति को लेकर आड़े हाथों लिया। लगातार बढ़ रही महंगाई करोड़ों परिवार के मासिक बजट को खराब कर रही है।

12 सांसदों के निलंबन पर सोनिया गांधी ने कहा कि यह अभूतपूर्व और अस्वीकार्य है। हम निलंबित सांसदों के साथ एकजुटता से खड़े हैं। सरकार को विपक्षी सांसदों का निलंबन वापस लेना होगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मोदी सरकार भारत की संपत्ति बेचने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा देश के सरकारी संपत्तियों को लगातार मोदी सरकार के द्वारा बेचा जा रहा है। कांग्रेस संसदीय दल के सभी सदस्य और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी इस बैठक में मौजूद रहे।

इससे पहले राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को प्रेस से बात करते हुए कहा था कि हम बार-बार सदन के नेता, सभापति से मिलते रहे और अपनी बात रखी कि नियम 256 के तहत जब आप सांसदों को निलंबित कर रहे हैं, तो उस नियम के मुताबिक ही निलंबित कर सकते हैं। लेकिन उन्होंने उन नियमों को छोड़ दिया और गलत तरीके से मानसून सत्र में घटी घटना को शीत सत्र में लाकर 12 सदस्यों को निलंबित किया। अगर निलंबन वापस नहीं लिया तो, विपक्षी दल निलंबित सांसदों के साथ अनशन पर बैठेंगे।

Continue Reading
Advertisement
सामान्य1 hour ago

सेना का हेलीकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर में क्रैश, सीडीएस बिपिन रावत समेत 14 लोग थे सवार

राजनीति1 hour ago

प्रियंका गांधी ने महिलाओं के लिए जारी किया घोषणा पत्र

अपराध2 hours ago

बेंगलुरु में दो जर्मन नागरिक कोरोना पॉजिटिव, एक लापता

राजनीति2 hours ago

पीएम मोदी के ‘लाल टोपी’ वाले बयान पर अखिलेश का पलटवार, कहा- ‘ लाल टोपी’ की चमक से घबरा कर भाजपा बोल रही है ऐसी भाषा

अपराध2 hours ago

कश्मीर में हुए मुठभेड़ में आतंकवादी मारा गया

राजनीति4 hours ago

सोनिया गांधी ने लगाया केंद्र पर संवेदनहीनता बरतने का आरोप

राजनीति4 hours ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने वरिष्ठ मंत्रियों के साथ की बैठक, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी बैठक में रहे मौजूद

राजनीति4 hours ago

डोकलाम और अफस्पा पर विपक्ष ने दिया स्थगन नोटिस

अंतरराष्ट्रीय4 hours ago

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया : इंग्लैंड की पारी समाप्त, दस विकेट खोकर बनाए 147 रन

अंतरराष्ट्रीय4 hours ago

न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में बड़ी जीत देखकर अच्छा लगा : जहीर खान

राजनीति3 weeks ago

मरने के बाद मुझे दफनाया नहीं जाए, मेरा हो दाह-संस्कार : वसीम रिजवी

source photo india tv
अपराध4 weeks ago

मालेगांव बंद के दौरान हिंसा की खबर, पुलिस ने किया बल का प्रयोग

महाराष्ट्र2 weeks ago

महाराष्ट्र में एक दिसंबर से स्कूल फिर से खुलेंगे, शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने की घोषणा

महाराष्ट्र1 week ago

कोरोना के नये वेरियंट ओमिक्रॉन की आहट से सरकारें सतर्क, महाराष्ट्र में सरकार ने लागू की नई कोरोना गाइडलाइन्स

राजनीति3 weeks ago

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- तीनों कृषि कानून वापस लेगी केंद्र सरकार

महाराष्ट्र3 weeks ago

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े को लेकर पेश किया और सबूत, कहा स्कूल के लीविंग सर्टिफिकेट में धर्म है मुस्लिम

सामान्य7 days ago

मुंबई में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

महाराष्ट्र4 weeks ago

बीजेपी नेता आशीष शेलार का नवाब मलिक पर पलटवार, रियाज भाटी की तस्वीरें शरद पवार और सीएम उद्धव ठाकरे के साथ भी हैं..इसका जवाब कौन देगा?

अपराध5 days ago

ओमिक्रॉन ने बढ़ाई मुंबई की टेंशन, विदेशों से आए कई लोग पॉजिटिव, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया सैंपल

अपराध4 weeks ago

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में अल्लामा इकबाल के पोस्टर पर विवाद, विरोध के बाद हटाई गई तस्वीर

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान