Connect with us
Monday,17-January-2022
ताज़ा खबर

महाराष्ट्र

ईद उल-अज़हा को लेकर सरकारी दिशा निर्देशों में होगा सुधार!

Published

on

bakraeid

ईद उल-अज़हा पर कुर्बानी के लिए बकरों की खरीद-फरोख्त में आ रही तमाम तरह की तकलीफों को लेकर मुस्लिम समाज में व्याप्त नाराजगी का मुद्दा सोमवार को सरकार के दरबार में तेजी से गूंजा। महाविकास आघाडी सरकार के शिल्पकार शरद पवार को इस मामले में हस्तक्षेप करना पड़ा। इस मुद्दे को लेकर शरद पवार ने राज्य के मंत्रियों और मुस्लिम विधायकों के साथ एक बैठक की। बैठक में गृह मंत्रालय और बीएमसी के आला अधिकारियों को भी तलब किया गया। पवार के साथ बैठक में राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात गृहमंत्री अनिल देशमुख गृह निर्माण मंत्री जितेंद्र अव्हाड के अलावा कांग्रेस के राज्य के पूर्व मंत्री नसीम खान, कांग्रेस विधायक अमीन पटेल और समाजवादी पार्टी के अबू असीम आजमी शामिल थे। गृह विभाग के प्रधान सचिव सीताराम कुंटे और बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल को भी मीटिंग में बुलाया गया था।

बैठक में शामिल नसीम खान ने बताया कि बैठक के दौरान हमने शासन और प्रशासन से यह जानना चाहा कि जब एक बार सरकार ने बकरों की ऑनलाइन खरीद फरोख्त की इजाजत दे दी है तब फिर बकरों को लाते ले जाते वक्त पुलिस लोगों को क्यों परेशान कर रही है? उन्होंने बताया कि हमने इस बात को सरकार के सामने रेखांकित किया है कि सरकार ने एसओपी के नाम पर जो दिशा निर्देश जारी किए हैं उनमें कई सारे कंफ्यूजन हैं। जिसकी सजा आम लोगों को भुगतनी पड़ रही है। कंफ्यूजन को तत्काल खत्म कर स्पष्ट दिशानिर्देश जारी किए जाने की जरूरत है। इसके बाद शरद पवार ने मंत्रियों से इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री के साथ चर्चा करने को कहा।

शरद पवार के इस निर्देश के बाद वर्षा बंगले पर शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा के मंत्रियों की एक बैठक बुलाई गई। बैठक में गृहमंत्री अनिल देशमुख, नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे, परिवहन मंत्री अनिल परब, गृहनिर्माण मंत्री जितेंद्र आव्हाड थे। बैठक में बकरीद को लेकर मुस्लिम समाज की परेशानियों और आपत्तियों पर चर्चा होने की बात की जा रही है। सूत्रों का कहना है कि बकरी ईद मनाने को लेकर सरकार की ओर से जारी किए गए दिशानिर्देशों में कुछ संशोधन किए जा सकते हैं अथवा प्रशासनिक स्तर पर कुछ फैसले लिए जा सकते हैं।

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

महाराष्ट्र

बीजेपी विधायक नीतेश राणे की मुश्किलें बढ़ी, बॉम्बे हाईकोर्ट ने खारिज की अग्रिम जमानत की अर्जी

Published

on

बंबई उच्च न्यायालय ने सोमवार को केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नारायण राणे के बेटे नितेश राणे द्वारा हत्या के प्रयास के मामले में दायर अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया। नीतीश राणे को गिरफ्तारी से अंतिम राहत दी गई थी। न्यायूमर्ति सी वी भदंग ने बहुप्रतीक्षित निर्णय सुनाया।

हालांकि, अदालत के अनुरोध पर, अभियोजन पक्ष ने आश्वासन दिया कि वह अपनी पहले की प्रतिबद्धता को जारी रखेगा और 27 जनवरी तक नितेश राणे के खिलाफ किसी भी कठोर कदम से परहेज करेगा।

अन्य बातों के अलावा, 39 वर्षीय नितेश राणे को एक सत्तारूढ़ शिवसेना नेता संतोष परब के खिलाफ हत्या के प्रयास के मामले में मुख्य साजिशकर्ता के रूप में आरोपित किया गया है – जो कथित तौर पर सिंधुदुर्ग जिले के कंकावली शहर में 18 दिसंबर (2021) को हुआ था। यह इलाका राणे परिवार का राजनीतिक गढ़ है।

30 दिसंबर को सिंधुदुर्ग जिला एवं सत्र न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश शिरीष कुमार वी. हांडे ने विधायक की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी, जिसे राणे ने 4 जनवरी को बंबई उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी।

परब की शिकायत के बाद कंकावली पुलिस ने राणे जूनियर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की, लेकिन भाजपा विधायक ने दावा किया कि उन्हें पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे का कथित तौर पर मजाक उड़ाने और 30 दिसंबर को सिंधुदुर्ग जिला सहकारी बैंक चुनावों में उनकी भागीदारी को रोकने के लिए निशाना बनाया जा रहा था।

नितेश राणे के वकील नितिन प्रधान ने अदालत के समक्ष दलील दी कि उनके मुवक्किल जांचकर्ताओं के साथ सहयोग कर रहे हैं और पिछले महीने उनसे चार घंटे तक पूछताछ की गई थी।

विशेष अभियोजक सुदीप पासबोला ने कहा कि उन्हें मामले में एकत्र किए गए परिस्थितिजन्य साक्ष्य की पुष्टि करने के लिए नितेश राणे की हिरासत में पूछताछ की आवश्यकता है।

इस बीच, भाजपा के विपक्ष के नेता (परिषद) प्रवीण दारेकर ने राणे जूनियर के खिलाफ आधिकारिक तंत्र का कथित रूप से दुरुपयोग करने का आरोप लगाया, लेकिन कहा कि वे अदालत के फैसले का सम्मान करते हैं।

शिवसेना ने मांग की है कि अब सिंधुदुर्ग जिला एवं सत्र न्यायालय और बॉम्बे उच्च न्यायालय ने अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी है, नितेश राणे को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करना चाहिए।

Continue Reading

महाराष्ट्र

देश में कोरोना के पिछले 24 घंटे के दौरान 2 लाख 58 हजार नए मामले, 385 की मौत

Published

on

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 2 लाख 58 हजार 89 नए मामले आए और 385 लोगों ने इस महामारी से अपनी जान गंवाई. हालांकि, इस दौरान 1 लाख 51 हजार 740 कोरोना के मरीज इससे ठीक हुए हैं. कोरोना के नए मामले आने के बाद देश में कुल सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर अब 16 लाख 56 हजार 341 हो गई है. अब तक इस महामारी से 4 लाख 86 हजार 451 लोगों की जान जा चुकी है. जबकि कुल ओमिक्रॉन के मामले बढ़कर 8 हजार 209 हो गए हैं.

महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 41,327 नए मामले सामने आए तथा बीमारी के 29 और मरीजों ने दम तोड़ दिया. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, शनिवार को राज्य में संक्रमण के 42,462 मामले दर्ज किए गए थे.

विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र में 40,386 मरीज संक्रमणमुक्त हुए, जिसके साथ ही अब तक राज्य में 68,00,900 लोग ठीक हो चुके हैं. उपचाराधीन रोगियों की संख्या 2,65,346 है.

राज्य में संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 72,11,810 तथा मृतकों की संख्या 1,41,808 हो गई है. दिनभर में ओमीक्रोन स्वरूप के आठ नए मामले सामने आने के बाद ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 932 हो गई है.

Continue Reading

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने एलन मस्क को राज्य में अपना संयंत्र स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया

Published

on

महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को इलेक्ट्रिक कारों के लिए राज्य में विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की पेशकश की।

इससे पहले तेलंगाना के उद्योग और वाणिज्य मंत्री के.टी. रामाराव ने मस्क को अपने राज्य में विनिर्माण संयत्र स्थापित करने के लिए आमंत्रित किया था।

महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल ने मस्क को आमंत्रित करते हुए अपने ट्वीट में कहा भारत के सबसे प्रगतिशील राज्यों में से महाराष्ट्र एक है। हम आपको भारत में अपना संयंत्र स्थापित करने में महाराष्ट्र की तरफ से सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेंगे।

उन्होंने कहा हम आपको महाराष्ट्र में अपना विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए आमंत्रित करते हैं।

गौरतलब है कि मस्क ने 13 जनवरी को कहा था कि ईवी निमार्ता कंपनी को भारत में अपनी कार लॉन्च के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

मस्क ने ट्वीट किया था सरकार के साथ अभी भी कई चुनौतियों का सामना कर रहा हूं।

दरअसल यह मामला उस समय सुर्खियों में आया था जब मस्क एक ट्विटर उपयोगकर्ता को जवाब दे रहे थे। उसमें उसने मस्क को कहा था एलन मस्क, भारत में टेस्ला की लॉन्चिंग के बारे में क्या नयी जानकारी है कि वे कब लांच होंगी? ये बहुत शानदार हैं और दुनिया के हर कोने में पहुंचने लायक हैं!

इसके जवाब में मस्क ने कहा था कि कंपनी को भारत में अपनी कार लॉन्च के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

रामा राव ने मस्क को इसके बाद कहा था कि तेलंगाना उद्योंगों को स्थिरता प्रदान करने की पहल में एक चैंपियन है और उनकी सरकार टेस्ला के साथ साझेदारी करके खुश होगी।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, एलन मैं भारत में तेलंगाना राज्य का उद्योग और वाणिज्य मंत्री हूं। भारत/तेलंगाना में दुकान स्थापित करने की चुनौतियों के माध्यम से काम करने में टेस्ला के साथ साझेदारी करके मुझे खुशी होगी।

उन्होंने कहा, हमारा राज्य स्थिरता की पहल में एक चैंपियन है और भारत में एक शीर्ष व्यापार गंतव्य है।

टेस्ला इस साल भारत में आयातित कारों की बिक्री शुरू करना चाहती है, लेकिन यहां कर दुनिया में सबसे ज्यादा हैं।

करीब 39,990डालर के वैश्विक मूल्य टैग के साथ, टेस्ला मॉडल 3 अमेरिका में एक किफायती मॉडल के रूप में पसंद किया जा सकता है, लेकिन आयात शुल्क के साथ, यह लगभग 60 लाख रुपये में भारतीय बाजार में उपलब्ध हो जाएगी।

इस समय भारत में 40,000 डॉलर (30 लाख रुपये) से अधिक कीमत की आयातित कारों पर बीमा और शिपिंग खर्च सहित 100 प्रतिशत कर लगता है, और 40,000 डॉलर से कम की कारों पर 60 प्रतिशत आयात कर लिया जाता है।

इस बीच, अभिनेता, पत्रकार और उद्योग जगत के नेताओं सहित प्रतिष्ठित हस्तियों ने मस्क को लिएआमंत्रित करने के लिए श्री राव की प्रशंसा की है।

अभिनेत्री जेनेलिया देशमुख ने लिखा, इस कार से एलन मस्क मुझे बहुत प्यार है। उम्मीद है कि यह जल्द ही आने वाली है।

अभिनेता विजय देवरकोंडा ने ट्वीट किया, एलन मस्क, हैदराबाद-भारत आओ! आपका होना हमारे लिए बहुत बड़ा सौभाग्य होगा। तेलंगाना में यहां की सरकार भी शानदार है।

Continue Reading
Advertisement
अपराध9 hours ago

यूएई में ड्रोन हमला: 2 भारतीयों के मारे जाने की आशंका, हौथी समूह ने ली जिम्मेदारी

अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कम मुनाफे पर एचसीएल टेक्नोलॉजी के शेयर 6 फीसदी गिरे

अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

अगर टेस्ट में मुझे कप्तान बनने का मौका मिला, तो मेरे लिए सम्मान की बात होगी : बुमराह

अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

केपटाउन टेस्ट के बाद कोहली ने कहा था कि वह कप्तानी छोड़ देंगे: बुमराह

अंतरराष्ट्रीय10 hours ago

ऑस्ट्रेलिया ओपन : नंबर 1 एशले बार्टी ने दर्ज की आसान जीत

अपराध10 hours ago

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी के दो सहयोगी गिरफ्तार

अपराध11 hours ago

पानीपुरी खाने आए दलितों पर हमले के आरोप में छह गिरफ्तार

अपराध11 hours ago

पाकिस्तान ने पुलवामा हमले की जिम्मेदारी लेने के लिए बनाया लश्कर-ए-मुस्तफा संगठन

CBI
अपराध11 hours ago

सीबीआई ने रिश्वत मामले में जम्मू में कार्यरत पटवारी को गिरफ्तार किया

अपराध11 hours ago

गैंगस्टर की उम्मीदवारी पर घिरी सपा, सुप्रीम कोर्ट में पार्टी की मान्यता रद्द करने की मांग वाली याचिका दायर

uddhav
महाराष्ट्र2 weeks ago

बीएमसी चुनाव के मद्देनजर ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब 500 स्क्वायर फुट वाले घरों का प्रॉपर्टी टैक्स होगा माफ

School-Child
राजनीति2 weeks ago

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मुंबई में 31 जनवरी तक स्कूल फिर से बंद, सिर्फ 10वीं और 12वीं की चलेगी कक्षाएं

महाराष्ट्र1 week ago

पांच राज्यों में चुनाव तारीखों की घोषणा, यूपी में सात चरणों में मतदान, 10 मार्च को वोटों की गिनती

सामान्य3 weeks ago

मुंबई में प्रतिबंधों के बीच कोरोना विस्फोट, एक दिन में आए 2510 नये केस

महाराष्ट्र3 weeks ago

यूपी और एमपी के बाद अब महाराष्ट्र में भी रात के कर्फ्यू की घोषणा, नई गाइडलाइन्स आज रात 9 बजे से ही लागू

अपराध4 weeks ago

अभिनेता अरमान कोहली को नहीं मिली राहत, बॉम्बे हाईकोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

महाराष्ट्र2 weeks ago

महाराष्ट्र में तीसरी लहर से 80,000 मौतों की चेतावनी

महाराष्ट्र1 week ago

सोमवार से लागू होगी सख्त गाइडलाइन्स, मुंबई में कोरोना के नये मामले लगातार तीसरे दिन भी 20 हजार के पार

अपराध2 weeks ago

हिंदू महिलाओं के बारे में अपमानजनक पोस्ट करने पर सरकार ने टेलीग्राम चैनल को किया ब्लॉक

अपराध2 weeks ago

जावेद हबीब मामला: ब्यूटीशियन पूजा ने पुलिस में दर्ज कराया मुकदमा

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान