Connect with us
Friday,22-October-2021

अपराध

ईडी ने आईएमए घोटाले में कर्नाटक के पूर्व मंत्रियों बेग और खान के परिसरों पर छापेमारी की

Published

on

 प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने गुरुवार को चामराजपेट से कांग्रेस विधायक बी.जेड. जमीर अहमद खान और पूर्व मंत्री आर. रोशन बेग के घरों और कार्यालयों पर करोड़ों रुपये के आईएमए पोंजी घोटाले में कथित संलिप्तता के सिलसिले में बेंगलुरु में छापे मारे। ईडी के लगभग 100 अधिकारियों ने खान और बेग के स्वामित्व वाले कई स्थानों पर छापे मारे।

खान 2006-2008 में जद (एस)-भाजपा गठबंधन सरकार में मंत्री थे और अब राज्य में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया के कट्टर समर्थक हैं। जबकि बेग कांग्रेस-जद (एस) सरकार में मंत्री थे लेकिन बाद में उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी।

ईडी अधिकारियों द्वारा चामराजपेट से चार बार के विधायक जमीर अहमद खान के परिसर में जुलाई 2019 में घोटाले में उनका नाम सामने आने के बाद यह पहली छापेमारी है और यहां तक कि उन्होंने चुनाव आयोग को सौंपे गए संपत्ति घोषणा पत्र में भी उल्लेख किया था कि उन्होंने आईएमए और इसके संस्थापक से ऋण लिया था।

जबकि बेग के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया था, गिरफ्तार किया गया था और यहां तक कि सीबीआई द्वारा पहले ही जमानत दे दी गई है। खान से ईडी सहित कई एजेंसियों द्वारा आईएमए के संस्थापक मोहम्मद मंसूर खान के साथ एक संपत्ति लेनदेन के लिए पूछताछ की जा रही थी, लेकिन उन पर किसी भी एजेंसी द्वारा अभी तक आरोप नहीं लगाया गया था।

आईएमए और कर्नाटक के अन्य घोटालों में सक्षम प्राधिकारी ने 6 जुलाई को बेग से संबंधित लगभग 20 चल और अचल संपत्तियों को पहले ही कुर्क कर लिया है, जिनकी कीमत 15 करोड़ रुपये से अधिक है।

बेग से जुड़े विभिन्न परिसरों में तलाशी अभियान चल रहा है, जिसमें शिवाजीनगर में उनके दो आवास और खान के चामराजपेट निवास के अलावा नेशनल ट्रैवल्स के कार्यालय, एक फर्म, और उनसे जुड़ी अन्य संपत्तियां शामिल हैं।

सूत्रों ने खुलासा किया कि सभी स्थानों पर अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस को छापेमारी की सूचना दी जिसके बाद इन इलाकों में सुरक्षाबल तैनात किया गया ।

अधिकारी संपत्ति के दस्तावेजों, नेशनल ट्रैवल्स में व्यावसायिक लेनदेन और अन्य वाणिज्यिक गतिविधियों का सत्यापन कर रहे हैं।

खान ने रिचमंड टाउन के सर्पेन्टाइन रोड पर अपनी एक संपत्ति आईएमए के संस्थापक मोहम्मद मंसूर खान को 9.38 करोड़ रुपये में बेची थी और इस लेनदेन की घोषणा उनके 2018 के चुनावी हलफनामे में की गई थी।

हालांकि विवाद शुरू होने के बाद से उन्होंने आईएमए और इसके संस्थापक के साथ किसी भी अन्य लिंक से लगातार इनकार किया था और मामले के संबंध में कर्नाटक के विशेष जांच दल (एसआईटी), सीबीआई और ईडी ने उनसे पूछताछ की थी।

बेंगलुरू मुख्यालय आईएमए, मोहम्मद मंसूर खान द्वारा स्थापित एक निवेश कंपनी, जो आईएमए समूह की छत्रछाया में पोंजी घोटाले में मुख्य आरोपी है।

जुलाई 2019 में नई दिल्ली में ईडी के अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किए जाने से पहले पोस्ट किए गए अपने वीडियो संदेश में, उन्होंने विशेष रूप से खान और बेग का नाम लेते हुए आरोप लगाया था कि वे इतने बड़े घोटाले को करने के लिए उनके साथ मिलीभगत कर रहे थे।

इस हाई प्रोफाइल गिरफ्तारी से पहले, कंपनी और उसके संस्थापक के खिलाफ 25,000 से अधिक शिकायतें दर्ज की गई थीं, जिसमें उनके पैसे वापस करने की मांग की गई थी।

अपराध

कोरोना के वैश्विक मामले बढ़कर 24.19 करोड़ हुए

Published

on

कोरोना के वैश्विक मामले बढ़कर 24.19 करोड़ हो गए हैं। वहीं इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 49.2 लाख हो गई है। जबकि अबतक 6.69 अरब लोगों का टीकाकरण हो चुका है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने यह जानकारी दी।

गुरुवार की सुबह अपने नवीनतम अपडेट में, यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने खुलासा किया कि वर्तमान वैश्विक मामले, मरने वालों की संख्या और कुल टीके की कुल संख्या क्रमश: 241,982,823, 4,921,316 और 6,695,082,674 हो गई है।

सीएसएसई के अनुसार, अमेरिका 45,218,829 मामलों और 731,263 मौतों के साथ पर दुनिया का सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है।

संक्रमण के मामले में भारत 34,108,996 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है।

30 लाख से अधिक मामलों वाले अन्य सबसे प्रभावित देश ब्राजील (21,680,488), यूके (8,630,071), रूस (7,969,960), तुर्की (7,744,109), फ्रांस (7,202,840), ईरान (5,821,737), अर्जेंटीना (5,275,984), स्पेन (4,993,295) हैं। , कोलम्बिया (4,984,751), इटली (4,725,887), इंडोनेशिया (4,237,201), जर्मनी (4,417,771) और मैक्सिको (3,762,689) हैं।

ब्राजील (604,228), भारत (452,651), मैक्सिको (284,925), रूस (222,320), पेरू (199,928), इंडोनेशिया (143,077), यूके (139,444), इटली (131,688) हैं। कोलंबिया (126,931), ईरान (124,585), फ्रांस (118,300) और अर्जेंटीना (115,770) ऐसे देश हैं, जहां इस महामारी से 1 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Continue Reading

अपराध

दिल्ली के द्वारका में युवती को 7 बार चाकू मारने वाले 3 युवक गिरफ्तार

Published

on

दिल्ली के द्वारका इलाके में मटियाला रोड पर एक युवती की चाकू मारकर हत्या करने के मामले में तीन युवकों को गिरफ्तार किया गया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। पुलिस उपायुक्त शंकर चौधरी ने कहा कि यह घटना मंगलवार की तड़के की है। मृत युवती की पहचान डॉली बिंद्रा के रूप में हुई है, जो अंकित गाबा, हिमांशु और मनीष शर्मा के रूप में पहचाने गए तीन आरोपियों के साथ पार्टी कर रही थी।

पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि डॉली रात 12 बजे से पहले अपने माता-पिता को यह बताकर घर से निकली कि वह अपनी सहेली के यहां रहेगी। हालांकि, वह पार्टी में गई थी।

पार्टी के दौरान, कुछ व्यक्तिगत मुद्दों पर अंकित और डॉली के बीच नोक-झोंक हुई, जो लड़ाई में बदल गई और बाद में डॉली को उसके दोस्तों की मौजूदगी में अंकित ने चाकू मार दिया गया।

उसके बाद करीब 2.15 बजे बिंदापुर थाने के ईआरवी (इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल) क्षेत्र में गश्त करने वाले एक जोमैटो डिलीवरी बॉय ने सूचना दी कि गली नंबर 1 पर गुरुद्वारा सेवा सिमरन के पास एक संकरी गली में एक लड़की खून से लथपथ पड़ी है, उत्तम नगर में।

मौके पर पहुंचे ईआरवी स्टाफ ने तुरंत घटना की सूचना क्षेत्र थाने को दी। पुलिस जैसे ही मौके पर पहुंची, वे गंभीर रूप से घायल युवती को डीडीयू अस्पताल ले गए, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

पुलिस ने बिंदापुर थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 302 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज की मदद से तीनों आरोपियों की पहचान की और उन्हें पकड़ने के लिए कई टीमों को तैनात किया।

आरोपी बस से चंडीगढ़ भाग गए थे और चंडीगढ़ से वे पटियाला के लिए रवाना हो गए। इस बीच पुलिस ने पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में कई जगहों पर छापेमारी की।

बाद में द्वारका मोड़ में उनके ठिकाने की विशेष सूचना पर हिमांशु और मनीष को पकड़ लिया गया और उनकी सूचना के आधार पर सेक्टर-23 थाना क्षेत्र से अंकित को पकड़ लिया गया। हथियार भी बरामद किया गया है।

Continue Reading

अपराध

बंदूक रैकेट चलाने के आरोप में पकड़ा गया यूपी का युवक

Published

on

यूपी एटीएस ने कानपुर के बाबूपुरवा से एक 23 वर्षीय युवक को बंदूक रैकेट चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

एटीएस के अधिकारियों ने बताया कि आरोपी अभिषेक पाल के पास से छह सेमी-ऑटोमैटिक .32 बोर पिस्तौल, 12 मैगजीन और 20 कारतूस बरामद किए गए हैं।

महानिरीक्षक एटीएस जी.के. गोस्वामी ने कहा कि अभिषेक का सहयोगी अनिल कुमार मौर्य भागने में सफल रहा। दोनों अमेठी के रहने वाले हैं और एक गिरोह को हथियार और गोला-बारूद की खेप सौंपने के लिए कानपुर आए थे।

एटीएस अधिकारियों ने कहा कि अभिषेक पिछले कुछ समय से उनके रडार पर था।

सूत्रों ने कहा कि अभिषेक ने मध्य प्रदेश के खंडवा से सेमी-ऑटोमैटिक पिस्तौल खरीदी और उन्हें उत्तर प्रदेश में गिरोहों को बेचा था।

एटीएस के एक अधिकारी ने कहा कि जरूरतमंद युवकों को गिरोहों द्वारा कोरियर के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि वे खंडवा से यूपी में अवैध हथियार ले जा सकें। खंडवा क्षेत्र में सिकलीगर जनजाति अवैध रूप से नकली बंदूकें बनाने का काम करती है।

Continue Reading
Advertisement
अनन्य31 mins ago

भारत में कोरोना के 15,786 नए मामले, 231 लोगों की मौत

सामान्य1 day ago

भारत में 18,454 नए कोविड मामले सामने आए

Covid-19
राजनीति1 day ago

भारत ने 100 करोड़ टीकाकरण का ऐतिहासिक लक्ष्य किया हासिल, पीएम मोदी बोले- भारतीय विज्ञान की जीत

अंतरराष्ट्रीय1 day ago

टी20 विश्व कप (वार्मअप) : भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया

अंतरराष्ट्रीय1 day ago

भारत और पाकिस्तान के बीच खेल संबंधों को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता: रमीज राजा

मनोरंजन1 day ago

मैडोना ने बायोपिक के लिए पटकथा लेखन पूरा किया

बॉलीवुड1 day ago

सामंथा रूथ प्रभु ने यूट्यूब चैनलों के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया

राष्ट्रीय1 day ago

पेट्रोल और डीजल की दरों में फिर रिकॉर्ड बढ़ोतरी

अपराध1 day ago

कोरोना के वैश्विक मामले बढ़कर 24.19 करोड़ हुए

अपराध1 day ago

दिल्ली के द्वारका में युवती को 7 बार चाकू मारने वाले 3 युवक गिरफ्तार

अपराध4 weeks ago

दूधवाला बिल्डर का फर्जीवाड़ा, अपने रिश्तेदारों को बताया ओल्ड टेनेंट?

अपराध4 weeks ago

मुंबई से सटे ठाणे के डोंबिवली में नाबालिग से गैंगरेप, 26 गिरफ्तार

महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र में ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इस दिन से खुलेंगे सभी धार्मिक स्थल

अपराध2 weeks ago

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 16 मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के खिलाफ याचिका पर सरकार से आपत्ति दर्ज करने का दिया निर्देश

अपराध2 weeks ago

ड्रग्स केस में सुनवाई के बीच आर्यन खान समेत अन्य आरोपियों को भेजा गया ऑर्थर रोड़ जेल

राष्ट्रीय2 weeks ago

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

Covid-19-Rapid
सामान्य2 weeks ago

भारत में कोरोना के 18,833 नए मामले, 278 लोगों की मौत

अपराध1 week ago

एआईएमआईएम कार्यकर्ता व उसके 2 बेटों पर दुष्कर्म का आरोप, पुलिस से रिपोर्ट तलब

महाराष्ट्र6 days ago

गोवा में रिजॉर्ट, 4 करोड़ के गहने, दिल्ली में फ्लैट… अजित पवार की बहनों के पास मिली बेहिसाब संपत्ति

महाराष्ट्र2 weeks ago

नवाब मलिक का NCB पर बड़ा आरोप, कहा फर्जी है NCB की क्रूज पर ड्रग्स छापेमारी

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान