Connect with us
Sunday,05-December-2021

अंतरराष्ट्रीय

महिला क्रिकेट : मंधाना का शतक, भारत के 5/276

Published

on

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना (127) की शानदार शतकीय पारी के दम पर भारतीय महिला टीम ने यहां कारारा ओवल में ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ खेले जा रहे बारिश से बाधित एकमात्र डे-नाइट टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में पांच विकेट पर 276 रन बना लिए हैं। स्टंप्स तक दीप्ति शर्मा 28 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 12 रन और विकेटकीपर बल्लेबाज तानिया भाटिया 13 गेंदों पर खाता खोले बिना क्रीज पर मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सोफी मोलिनेयूक्स को दो विकेट जबकि एलिसे पेरी और एश्ले गार्डनर को अबतक एक-एक विकेट मिला है।

इससे पहले, भारतीय महिला टीम ने आज एक विकेट पर 132 रन से आगे खेलना शुरू किया और मंधाना 80 और पूनम राउत ने 16 रन से पारी आगे बढ़ाई। दोनों बल्लेबाजों ने शानदार शुरूआत की और मंधाना ने शतक जड़ा। इसके साथ ही मंधाना ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट शतक जड़ने वाली पहली भारतीय महिला बल्लेबाज बनीं।

मंधाना और पूनम ने दूसरे विकेट के लिए 102 रन जोड़े। हालांकि, मंधाना कुछ देर बाद गार्डनर का शिकार बनीं और 216 गेंदों पर 22 चौकों और एक छक्के की मदद से 127 रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद मोलिनेयूक्स ने पूनम को आउट कर भारत को तीसरा झटका दिया। पूनम ने 165 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 36 रन बनाए।

इसके बाद कप्तान मिताली राज ने यस्तिका भाटिया के साथ पारी आगे बढ़ाई लेकिन पेरी ने यास्तिका को आउट कर दिया। यास्तिका ने 40 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 19 रन बनाए। इसके कुछ देर बाद ही मिताली भी रन आउट होकर पवेलियन लौटीं। मिताली ने 86 गेंदों पर पांच चौकों के सहारे 30 रन बनाए।

भारत की पारी के 102वें ओवर के दौरान खराब मौसम के कारण मैच को रोकना पड़ा। मैच शुरू नहीं हो पाने की स्थिति में चायकाल की घोषणा की गई लेकिन स्थिति नहीं सुधरने पर तीसरे सत्र का खेल पूरी तरह बाधित रहा और समय से पहले स्टंप्स की घोषणा की गई।

अंतरराष्ट्रीय

भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट : दूसरे दिन भारत ने बिना विकेट खोए बनाए 69 रन

Published

on

वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में भारत ने बिना विकेट खोए 21 ओवर में 69 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में 150 रनों की पारी खेल शतक जड़ा था। वहीं, दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल 38 रन और उनका साथ देने के लिए चेतेश्वर पुजारा 29 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने दस विकेट लेकर भारतीय टीम को 325 रनों पर रोक दिया। वहीं, जबाव में भारतीय टीम के गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की टीम को 62 रनों में समेट दिया। जिसमें आर अश्विन ने 4 विकेट, मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट, अक्षर पटेल ने 2 विकेट और जयंत यादव ने 1 विकेट लेकर न्यूजीलैंड को बैकफुट पर ला दिया। इससे पहले न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने अपने 47.5 ओवर में 119 रन देकर भारतीय टीम के 10 बल्लेबाजों को वापस पवेलियन भेजा था।

स्कोर :

पहली पारी

भारत 325/10 (मयंक अग्रवाल 150, अक्षर पटेल 52, शुभनम गिल 44; एजाज पटेल 10/119 )।

न्यूजीलैंड 62/10 (काइल जैमीसन 17, टॉम लैथम 10; आर अश्विन 4/8, मोहम्मद सिराज 3/19)।

दूसरी पारी में

भारत 69/0 (मयंक अग्रवाल 39, चेतेश्वर पुजारा 29 )।

भारतीय टीम : मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड टीम : टॉम लैथम (सी), विल यंग, डेरिल मिशेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (डब्ल्यूके), रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउथी, विलियम सोमरविले, एजाज पटेल।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

एजाज पटेल ने भारत के खिलाफ दस विकेट लेकर 22 साल बाद रचा इतिहास

Published

on

भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। लेकिन मुंबई में जन्मे एक भारतवंशी कीवी खिलाड़ी एजाज पटेल ने मुकाबले के दूसरे दिन पूरी भारतीय टीम को अकेले दम पर वापस पवेलियन भेज दिया। अब टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एजाज पटेल तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने 22 साल बाद एक पारी में 10 विकेट झटके हैं। उनके अलावा इंग्लैंड के खिलाड़ी जिम लेकर और भारत के दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले ने ये कारनामा कर दिखाया था। एजाज के शानदार प्रयास ने भारतीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल की 311 गेंदों की शानदार 150 रनों की पारी को पीछे छोड़ दिया, जिसमें 17 चौके और चार छक्के शामिल थे। एजाज पहले ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने विदेशी जमीन पर 10/119 के अपने आंकड़ों के साथ, पटेल इंग्लैंड के जिम लेकर (1956) और भारत के अनिल कुंबले (1999) के बाद तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने विरोधी टीम को अकेले ही आउट कर दिया। लेकर ने 26 जुलाई, 1956 को ओल्ड ट्रैफर्ड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 10/53 का, जबकि कुंबले ने 4 फरवरी, 1999 को नई दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में पाकिस्तान के खिलाफ 10/74 का रिकॉर्ड दर्ज किया था।

एजाज का जन्म 21 अक्टूबर 1988 को मुंबई में ही हुआ था। एजाज का मुंबई से अलग की लगाव रहा है। जब वह आठ साल के थे तब उनका परिवार न्यूजीलैंड चला गया था और तब से वह इसी देश के वासी हैं। एजाज जब 10 विकेट लेकर पवेलियन की तरफ लौट रहे थे तब भारतीय टीम ने पटेल का खड़े होकर अभिवादन किया और अंपायरों ने उन्हें वह गेंद भी सौंप दी जिससे उन्होंने 10 विकेट लिए। उन्होंने इस मैच में पहले दिन के खेल में चार विकेट चटकाए थे। मैच के दूसरे दिन बाकी बचे छह भारतीय खिलाड़ियों को आउट किया है।

33 साल की उम्र के एजाज पटेल ने 2018 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। कानपुर टेस्ट में भी उन्होंने शानदार गेंदबाजी की थी। लेकिन जब वो अपने मूल जन्मस्थान पर गेंदबाजी के लिए उतरे तो एक अलग ही अंदाज में दिखे। न्यूजीलैंड में इस खिलाड़ी ने अभी तक तीन मैच खेले हैं और तीनों में उन्हें विकेट नहीं लिए हैं। जबकि घर से बाहर उन्होंने अपना जलवा दिखाया है। एजाज उपमहाद्वीप में खेले गए मैचों में खासे सफल रहे हैं। भारत के खिलाफ भारत में टेस्ट खेलने आए खिलाड़ियों की बात करें तो एजाज पटेल का रिकॉर्ड सबसे बेहतर है। इससे पहले 2017 में ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन ने 8 विकेट झटके थे और जेसन क्रेजा ने 8 विकेट झटके थे।

बता दें कि मैच से पहले एजाज पटेल ने कहा था कि मेरे लिए ये किसी सपने से कम नहीं है कि मैं जहां पैदा हुआ वहां आज गेंदबाजी कर रहा हूं। उन्होंने कहा था कि मैं इस मैदान पर बेहतर गेंदबाजी करके इतिहास रचना चाहता हूं और उन्होंने ऐसा कर दिखाया है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट : न्यूजीलैंड की पूरी टीम 62 रन पर हुई ऑल आउट

Published

on

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भारत ने पहली पारी में दस विकेट खोकर 325 रन बनाए। वहीं, दूसरे दिन बल्लेबाजी करने आई न्यूजीलैंड की टीम 62 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारतीय गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने ‘विल यंग, टॉम लैथम (कप्तान) और रॉस टेलर’ को आउट कर ब्रेक से पहले वापस पवेलियन भेज दिया। बता दें कि पहली पारी में न्यूजीलैंड के फिरकी गेंदबाज एजाज पटेल अपनी फिरकी से भारतीय टीम के दस बल्लेबाजों को आउट कर इतिहास में 22 साल बाद अपना नाम दर्ज कराने वाले तीसरे गेंदबाज बने है। टेस्ट क्रिकेट में पहले नंबर पर जिम लेकर जिन्होंने 1956 में 10 विकेट झटके थे उसके बाद दूसरे नंबर पर अनिल कुंबले हैं जिन्होंने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट लिए थे।

संक्षिप्त स्कोर :

भारत 325/10 (मयंक अग्रवाल 150, अक्षर पटेल साहा 52, शुभनम गिल 44 , एजाज पटेल 10/47.5)।

न्यूजीलैंड 62/10(टॉम ब्लंडेल 3, रचिन रवींद 4 (आउट)

प्लेइंग इलेवन की टीम :

भारत: शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, जयंत यादव, अक्षर पटेल, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड: विल यंग, टॉम लैथम (कप्तान), डेरिल मिशेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउथी, विल सोमरविले, एजाज पटेल।

Continue Reading
Advertisement
अपराध1 day ago

जबरन वसूली मामला: मुंबई पुलिस ने परमबीर सिंह, अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की

राजनीति1 day ago

बाबा विश्वनाथ और रामलला के दरबार में अखिलेश मांगे माफी : स्वतंत्र देव

अनन्य1 day ago

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में भी कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट ने दी दस्तक

सामान्य1 day ago

दिग्गज पत्रकार विनोद दुआ का निधन

बॉलीवुड1 day ago

अनुराधा पौडवाल ने ‘साजन’ से लेकर ‘बहुत प्यार करते हैं’ की रिकॉर्डिंग के दिनों को किया याद

मनोरंजन1 day ago

दिग्गज कन्नड़ अभिनेता शिवराम का निधन

मनोरंजन1 day ago

चियान विक्रम, बेटे ध्रुव विक्रम ने ‘महान’ की डबिंग पूरी की

अंतरराष्ट्रीय1 day ago

भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट : दूसरे दिन भारत ने बिना विकेट खोए बनाए 69 रन

राजनीति1 day ago

कोविड महामारी में अनाथ हुए बचे को मिलेगी 10 लाख की सहायता : डब्ल्यूसीडी

राजनीति1 day ago

भूपेश बघेल ने 10 जनपथ पर की प्रियंका गांधी से मुलाकात

राजनीति3 weeks ago

मरने के बाद मुझे दफनाया नहीं जाए, मेरा हो दाह-संस्कार : वसीम रिजवी

सामान्य4 weeks ago

त्रिपुरा में मुस्लिम विरोधी हिंसा को लेकर रज़ा अकादमी ने किया मुंबई बंद का ऐलान

source photo india tv
अपराध3 weeks ago

मालेगांव बंद के दौरान हिंसा की खबर, पुलिस ने किया बल का प्रयोग

महाराष्ट्र1 week ago

कोरोना के नये वेरियंट ओमिक्रॉन की आहट से सरकारें सतर्क, महाराष्ट्र में सरकार ने लागू की नई कोरोना गाइडलाइन्स

महाराष्ट्र1 week ago

महाराष्ट्र में एक दिसंबर से स्कूल फिर से खुलेंगे, शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने की घोषणा

राजनीति2 weeks ago

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- तीनों कृषि कानून वापस लेगी केंद्र सरकार

महाराष्ट्र2 weeks ago

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े को लेकर पेश किया और सबूत, कहा स्कूल के लीविंग सर्टिफिकेट में धर्म है मुस्लिम

सामान्य4 days ago

मुंबई में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

महाराष्ट्र4 weeks ago

बीजेपी नेता आशीष शेलार का नवाब मलिक पर पलटवार, रियाज भाटी की तस्वीरें शरद पवार और सीएम उद्धव ठाकरे के साथ भी हैं..इसका जवाब कौन देगा?

अपराध4 weeks ago

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में अल्लामा इकबाल के पोस्टर पर विवाद, विरोध के बाद हटाई गई तस्वीर

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान