Connect with us
Tuesday,18-January-2022
ताज़ा खबर

राजनीति

सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की

Published

on

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की। पिछले कई महीनों से मनमोहन सिंह अस्वस्थ है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुरुवार देर रात मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी गुरशरण कौर से मुलाकात की। बीते 13 अक्टूबर को डॉ. मनमोहन सिंह को बुखार से ग्रसित होने के बाद एम्स में भर्ती कराया गया था। यहां वरिष्ठ डॉक्टरों की एक टीम लगातार उनका चेकअप और निगरानी कर रही थी। 31 अक्टूबर को उनके स्वास्थ्य में सुधार होने के बाद उन्हें एम्स अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

इससे पहले 2009 में, मनमोहन सिंह की दिल्ली के एम्स में ही एक कोरोनरी बाईपास सर्जरी हो चुकी है। इस सर्जरी के बाद डॉक्टर के निर्देशानुसार मनमोहन सिंह सामान्य जांच के लिए अस्पताल जाते रहते हैं। डॉक्टर मनमोहन सिंह अप्रैल महीने में कोरोना संक्रमित भी हो गए थे। इसके बाद भी उन्हें एम्स के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया था।

गौरतलब है कि इन दिनों कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कांग्रेस नेता मनीष तिवारी की किताब चर्चा में है। इसमें उन्होंने अपनी किताब ’10 फ्लैश पॉइंट, 20 ईयर्स – नेशनल सिक्योरिटी सिचुएशन देट इम्पैक्ट इंडिया’ में मनमोहन सिंह की संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार पर सवाल खड़े किए हैं। तिवारी ने मुंबई में हुए 26/11 हमले के बाद पाकिस्तान पर किसी तरह का एक्शन न लेने को कमजोरी बताया है। तिवारी ने लिखा है कि मुंबई हमले के बाद तत्कालीन सरकार को पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए थी।

डॉक्टर मनमोहन सिंह यूपीए सरकार के दौरान दो बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं। मनमोहन सिंह ने 2004 के आम चुनाव के बाद 22 मई 2004 को प्रधानमंत्री के रूप के शपथ ली और फिर 22 मई 2009 को दूसरी बार प्रधानमंत्री बने।

Continue Reading

राजनीति

पंजाब में भाजपा, सहयोगी दलों के बीच अभी तक नहीं हुआ सीटों का बंटवारा

Published

on

 पंजाब में बीजेपी पहली बार गठबंधन में ‘बड़े भाई’ की भूमिका में नजर आएगी और यह तय है कि अमरिंदर सिंह और सुखदेव सिंह ढींडसा की पार्टी बीजेपी के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेगी। हालांकि सीट बंटवारे को लेकर पार्टियां अभी किसी अंतिम नतीजे पर नहीं पहुंची हैं। सूत्रों की माने तो तीनों पार्टियों के बीच कई सीटों को लेकर अभी भी कुछ मतभेद हैं।

सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय मुख्यालय में पंजाब के राजनीतिक हालात और संभावित उम्मीदवारों के नामों पर विस्तार से चर्चा हुई।

बैठक में चुनाव प्रभारी एवं केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, चुनाव सह प्रभारी एवं केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी और भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव एवं पंजाब प्रभारी दुष्यंत गौतम, पंजाब प्रदेश अध्यक्ष एवं पंजाब प्रभारी समेत अन्य नेताओं से गठबंधन एवं सीटों पर चर्चा की गयी।

बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए दुष्यंत गौतम ने कहा कि बैठक में सभी सीटों पर चर्चा हुई। हम कुछ सीटों पर लड़ेंगे और हमारे सहयोगी कुछ सीटों पर लड़ेंगे।

सहयोगी दलों के बीच सीटों के बंटवारे के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अभी कुछ भी तय नहीं हुआ है और अभी भी चर्चा चल रही है। उन्होंने कहा कि चुनाव की तारीख बढ़ाने के साथ ही सीटों को अंतिम रूप देने की तारीख भी बढ़ा दी गई है।

इसी तरह, मीनाक्षी लेखी ने गठबंधन और उम्मीदवारों के बारे में सवाल का जवाब देते हुए कहा कि भाजपा में एक नियत प्रक्रिया है और सभी जानकारी मीडिया को तय होने के बाद दी जाएगी।

11 जनवरी को, पंजाब चुनावों से जुड़े भाजपा के एक दिग्गज नेता ने दावा किया था कि भाजपा राज्य की 117 में से 80 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है और शेष सीटों पर उसके दोनों सहयोगी-पंजाब लोक कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल (यूनाइटेड) लड़ेंगे।

हालांकि, अब पता चल रहा है कि कुछ सीटों को लेकर गठबंधन दलों के बीच कुछ मतभेद छिड़ गया है। ऐसे में बीच का रास्ता निकालने की कवायद अभी भी जारी है।

भाजपा के एक नेता ने आईएएनएस से कहा कि पंजाब में गठबंधनबहुत मजबूती से चुनाव लड़ेगा और यदि आवश्यक हुआ, तो वह सहयोगियों को अपनी कुछ सीटें दे सकता है।

चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों के अनुरोध पर राज्य में चुनाव की तारीख बढ़ा दी है। पार्टियों ने कहा था कि 16 फरवरी को पड़ने वाली गुरु रविदास जयंती के कारण कई मतदाता वाराणसी की यात्रा करेंगे। अब 14 फरवरी के बजाय 20 फरवरी को पंजाब में चुनाव होंगे।

Continue Reading

राजनीति

कर्नाटक: बेलगावी में 3 बच्चों की मौत, मुख्यमंत्री ने मांगी रिपोर्ट

Published

on

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बेलगावी जिले के रामदुर्ग तालुक स्थित सलाहल्ली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 3 बच्चों की मौत के मामले में व्यापक जांच रिपोर्ट मांगी है।

मुख्यमंत्री ने उपायुक्त से रिपोर्ट मांगी क्योंकि कहा जा रहा है कि डायरिया के लिए आमतौर पर दिए जाने वाले रूबेला इंजेक्शन के बाद बच्चों की मौत हो गई। बोम्मई ने बेलगावी डीसी से सोमवार रात फोन पर बात की।

अब तक की जांच से पता चला है कि नर्स ने एक दिन पहले फार्मासिस्ट से टीकाकरण की शीशियां प्राप्त की थीं और सभी प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले खाद्य पदार्थों के साथ उन्हें एक होटल के फ्रिज में रखा था।

इससे जीवाणु संक्रमण हो गया और इन टीकाकरणों के बाद, ‘सेप्टिक शॉक सिंड्रोम’ के कारण 3 बच्चों की मौत हो गई। 12 जनवरी को बोचागला शिविर में टीकाकरण के बाद दो मौतों की सूचना मिली थी। 11 जनवरी को मल्लापुरा शिविर से एक मौत की सूचना मिली थी। बोचागला में 17 बच्चों का टीकाकरण किया गया था और बेलगावी जिले के रामदुर्ग तालुक के मल्लापुरा में 4 बच्चों को वैक्सीन दी गई थी। दो अन्य बच्चियां, जिसमें एक 18 महीने और दूसरी 12 महीने की है, उनका अस्पताल में इलाज किया जा रहा हैं।

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने सोमवार को कहा कि नर्स सलमा और फार्मासिस्ट जयराम को तत्काल निलंबित करने के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा है कि आगे उन्होंने इस दुखद घटना की एक और उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं और दो दिनों के अंदर रिपोर्ट जमा करने के निर्देश दिए गए हैं।

Continue Reading

राजनीति

यूपी चुनाव: कैराना प्रत्याशी बदलने पर मौर्य ने सपा पर साधा निशाना

Published

on

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने पश्चिम यूपी की कैराना विधानसभा सीट से नाहिद हसन के बदले उनकी बहन इकरा हसन को उम्मीदवार बनाने पर समाजवादी पार्टी (सपा) की आलोचना की है। केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि “मैंने सुना है कि गंभीर आलोचना के तहत, सपा ने अब कैराना से अपने दागी उम्मीदवार को उसकी बहन के साथ बदल दिया है। यह अस्वीकार्य है क्योंकि भाजपा का मानना है कि एक दागी व्यक्ति या उनके परिवार के किसी सदस्य को मैदान में उतारना भी उतना ही गलत है।”

एसपी द्वारा उम्मीदवारी घोषित किए जाने के तुरंत बाद शनिवार को नाहिद हसन को गैंगस्टर एक्ट के तहत गिरफ्तार कर लिया गया था।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित भाजपा नेताओं ने ‘दागी’ उम्मीदवारों को मैदान में उतारने के लिए सपा पर निशाना साधा।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी इस मुद्दे पर एसपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जहां भाजपा ईमानदार नेताओं और पेशेवरों को खींच रही है, वहीं सपा उन सांसदों को मैदान में उतार रही है, जो या तो जेल में हैं या अभी जमानत पर हैं।

अखिलेश यादव ने संवाददाताओं से कहा कि नाहिद के परिवार के एक सदस्य को टिकट दिया जाएगा। इसके बाद उन्होंने कैराना से नाहिद की बहन इकरा हसन को सपा प्रत्याशी बनाया।

मौर्य ने सत्ता में आने पर किसानों के कल्याण के लिए काम करने के लिए हाथ में अनाज लेकर शपथ लेने के लिए सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर भी निशाना साधा।

केशव प्रसाद मौर्य ने आगे कहा कि जहां तक अखिलेश यादव के किसानों के लिए काम करने की प्रतिज्ञा की बात है, मैं केवल इतना कह सकता हूं कि यह सिर्फ एक राजनीतिक स्टंट है। जब सत्ता में थी तो सपा ने किसानों के लिए क्या किया? उन्हें तब एमएसपी प्रदान करना चाहिए था।

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि ये कोई नई बात नहीं है, ये वही सपा है।

Continue Reading
Advertisement
अंतरराष्ट्रीय40 mins ago

मैं एक अच्छा कोच हूं और मुझे बने रहना चाहिए : क्रिस सिल्वरवुड

अंतरराष्ट्रीय42 mins ago

बुमराह के साथ कहासुनी पर बोले जेनसेन, कभी-कभी मैदान पर हो जाती है गर्मागर्मी

अंतरराष्ट्रीय46 mins ago

अभी भी भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन से हैरान हूं : पीटरसन

बॉलीवुड49 mins ago

शादी के 18 साल बाद अलग हुए धनुष, ऐश्वर्या

अंतरराष्ट्रीय55 mins ago

सैमसंग ने मोबाइल गेमिंग को बढ़ावा देने के लिए एक्सीनॉस 2200 चिप लॉन्च की

अंतरराष्ट्रीय58 mins ago

एनवाईटी विज्ञापन ने टेस्ला के ‘फुल सेल्फ-ड्राइविंग’ को सबसे खराब सॉफ्टवेयर बताया

अंतरराष्ट्रीय1 hour ago

ब्रिटेन में ‘इंटरचेंज’ शुल्क पर वीजा क्रेडिट कार्ड पर प्रतिबंध नहीं लगाएगा अमेजन

राजनीति1 hour ago

पंजाब में भाजपा, सहयोगी दलों के बीच अभी तक नहीं हुआ सीटों का बंटवारा

राजनीति1 hour ago

कर्नाटक: बेलगावी में 3 बच्चों की मौत, मुख्यमंत्री ने मांगी रिपोर्ट

अपराध1 hour ago

कुख्यात हथियारों का सप्लायर दिल्ली में गिरफ्तार

uddhav
महाराष्ट्र2 weeks ago

बीएमसी चुनाव के मद्देनजर ठाकरे सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब 500 स्क्वायर फुट वाले घरों का प्रॉपर्टी टैक्स होगा माफ

School-Child
राजनीति2 weeks ago

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मुंबई में 31 जनवरी तक स्कूल फिर से बंद, सिर्फ 10वीं और 12वीं की चलेगी कक्षाएं

महाराष्ट्र1 week ago

पांच राज्यों में चुनाव तारीखों की घोषणा, यूपी में सात चरणों में मतदान, 10 मार्च को वोटों की गिनती

सामान्य3 weeks ago

मुंबई में प्रतिबंधों के बीच कोरोना विस्फोट, एक दिन में आए 2510 नये केस

महाराष्ट्र4 weeks ago

यूपी और एमपी के बाद अब महाराष्ट्र में भी रात के कर्फ्यू की घोषणा, नई गाइडलाइन्स आज रात 9 बजे से ही लागू

अपराध4 weeks ago

अभिनेता अरमान कोहली को नहीं मिली राहत, बॉम्बे हाईकोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

महाराष्ट्र2 weeks ago

महाराष्ट्र में तीसरी लहर से 80,000 मौतों की चेतावनी

महाराष्ट्र1 week ago

सोमवार से लागू होगी सख्त गाइडलाइन्स, मुंबई में कोरोना के नये मामले लगातार तीसरे दिन भी 20 हजार के पार

अपराध2 weeks ago

हिंदू महिलाओं के बारे में अपमानजनक पोस्ट करने पर सरकार ने टेलीग्राम चैनल को किया ब्लॉक

अपराध2 weeks ago

जावेद हबीब मामला: ब्यूटीशियन पूजा ने पुलिस में दर्ज कराया मुकदमा

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान