Connect with us
Friday,27-May-2022
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में कम मुनाफे पर एचसीएल टेक्नोलॉजी के शेयर 6 फीसदी गिरे

Published

on

एचसीएल टेक्नोलॉजी के शेयरों में सोमवार को इंट्राडे में 6 फीसदी से अधिक की गिरावट आई, क्योंकि प्रौद्योगिकी परामर्श फर्म ने वित्त वर्ष 22 की तीसरी तिमाही के दौरान मुनाफे में गिरावट की सूचना दी थी। तिमाही के दौरान, फर्म ने शुद्ध लाभ में 13.6 प्रतिशत की गिरावट के साथ 3,442 करोड़ रुपये की सूचना दी।

इसके अलावा, इसने वित्त वर्ष 22 के लिए अपने राजस्व मार्गदर्शन को दोहरे अंकों की वृद्धि पर बनाए रखा और कथित तौर पर तीसरी तिमाही के लिए प्रति शेयर 10 रुपये का लाभांश घोषित किया।

कुछ इंट्राडे घाटे को कम करने के बाद, शेयर अपने पिछले बंद से 5.7 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,260 रुपये पर बंद हुआ।

निफ्टी आईटी इंडेक्स भी सत्र के दौरान थोड़ा गिर गया, ये एनएसई के आंकड़ों से पता चला।

हालांकि, ब्रोकरेज ने संभावित विकास त्वरण पर प्रौद्योगिकी कंपनी पर सकारात्मक ²ष्टिकोण बनाए रखा है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

म्यांमार में स्थानीय भुगतान के लिए विदेशी मुद्रा के उपयोग पर प्रतिबंध

Published

on

सेंट्रल बैंक ऑफ म्यांमार (सीबीएम) ने देश में विदेशी विनिमय दर को स्थिर करने के प्रयास में स्थानीय भुगतान के लिए विदेशी मुद्रा के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार- बैंक ने सरकारी एजेंसियों को केवल म्यांमार क्यात के साथ भुगतान करने के लिए कहा, घरेलू भुगतान के लिए विदेशी मुद्राओं के उपयोग से डॉलर की मांग अधिक हो सकती है और विनिमय दर में अस्थिरता पैदा हो सकती है।

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि- यह कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि सीबीएम को पता चला कि कुछ सरकारी एजेंसियां और संगठन स्थानीय भुगतान के लिए विदेशी मुद्राओं का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सेंट्रल बैंक के डिप्टी गवर्नर विन थाव ने बयान में कहा- “कुछ सरकारी एजेंसियां अपनी कुछ गतिविधियों में विदेशी मुद्राओं का इस्तेमाल और स्वीकार कर रही थीं, जिनमें भूमि किराए पर लेना, बीमा कारोबार के लिए पूंजी निवेश और संयुक्त उद्यमों से आय शामिल थी।”

केंद्रीय बैंक ने कहा कि – उसने पहले ही सभी मंत्रालयों, क्षेत्र और राज्य सरकारों और नेपीता, यांगून और मांडले शहरों की नगरपालिका समितियों को देश में वस्तुओं और सेवाओं की खरीद और बिक्री और भुगतान के लिए केवल क्यात का उपयोग करने के लिए अधिसूचना भेज दी है।

सीबीएम ने पिछले महीने विदेशी मुद्राओं के सभी स्थानीय धारकों, कुछ विदेशी संगठनों और व्यापारियों को छोड़कर, जिन्हें बाद में इससे छूट दी गई थी, को विदेशी मुद्रा प्राप्त करने के बाद एक कार्य दिवस के भीतर अनिवार्य रूप से उन्हें क्यात में परिवर्तित करने का आदेश दिया।

Continue Reading

राष्ट्रीय

बाजरे के उत्पादन को बढ़ावा देगा केंद्र, वैश्विक बाजार के लिए तैयार होगा प्रसंस्कृत बाजरा उत्पाद

Published

on

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने गुरुवार को कहा कि केंद्र सरकार न सिर्फ बाजरे के उत्पादन को बढ़ावा देगी बल्कि वैश्विक बाजार के लिए प्रसंस्कृत बाजार उत्पादों को भी प्रोत्साहन देगी। पहले पौधा आधारित खाद्य सम्मेलन से इतर केंद्रीय मंत्री ने संवाददाताओं को कहा कि साल 2023 अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष है। दुनिया भर में उत्पादित कुल बाजरे का 40 प्रतिशत हिस्सा भारत में उगाया जाता है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने बाजरे को बढ़ावा देना के लिए काफी प्रयास किये हैं और साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में प्रसंस्कृत बाजरा उत्पादों की आपूर्ति को भी प्रोत्साहित किया गया है।

पटेल ने कहा कि मंत्रालय को इस प्रकार के खाद्यान्नों को प्रोत्साहित करने के लिए 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का फंड दिया गया है। इसकी बस एक शर्त है कि कंपनी भारतीय होनी चाहिए। उन्होंने कई पारंपरिक खाद्य पदार्थो का नाम गिनाते हुए कहा कि इन्हें बस वैज्ञानिक पुष्टि की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि भारत पारंपरिक रूप से पौधा आधारित भोजन का समर्थक रहा है। यह हमारी ताकत रही है। उन्होंने इस क्षेत्र से जुड़े उद्योगों को समर्थन देने का आश्वासन दिया।

एफएसएसएआई की कार्यकारी निदेशक इनोशी शर्मा ने कहा कि लोग तेजी से देश के पारंपरिक खाद्य पदार्थो से अलग हो रहे हैं और खासकर ऐसा शहरी क्षेत्रों में हो रहा है।

उन्होंने कहा,”अगर मैं कहूं कि मैं रोटी और बैंगल भर्ता खा रही हूं, तो मुझे हिकारत से देखा जाएगा लेकिन अगर मैं कहूं कि मैं बाबा गनूश और पिता ब्रेड खा रही हूं, तो मैं कूल कही जाऊंगी। हम आखिर अपने ही खाने से दूर क्यों जा रहे हैं।”

उन्होंने एफएसएसएआई की ओर से पूरा समर्थन दिये जाने की बात की।

प्लांट बेस्ड एसोसिएशन, अमेरिका की सीईओ रचेल ड्रेस्किन ने कहा कि इस प्रकार के खाद्य पदार्थो को बढ़ावा देने की मुख्य वजहें पर्यावरणीय लाभ, मानव स्वास्थ्य और सामाजिक न्याय हैं।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

अमेजन ने यूएस में खोला अपना पहला कपड़ों का स्टोर

Published

on

अमेजन ने अमेरिका में अपना पहला फिजिकल कपड़ों का खुदरा स्टोर खोला है, क्योंकि मार्च में ई-कॉमर्स दिग्गज ने अमेजन बुक्स सहित अपने 60 से अधिक खुदरा स्टोर बंद करने की घोषणा की थी। कंपनी ने कहा कि अब जनता के लिए खुला, ‘अमेजन स्टाइल’ ग्राहकों को स्थानीय रोजगार सृजित करते हुए एक व्यक्तिगत और सुविधाजनक खरीदारी अनुभव प्रदान करेगा।

कंपनी ने बुधवार देर रात एक बयान में कहा, “अमेजन लॉस एंजिल्स-क्षेत्र में ग्राहक अमेजन स्टाइल, हमारे पहले भौतिक कपड़ों की दुकान में खरीदारी करने के लिए रोमांचित हैं और स्थानीय समुदाय को कुछ कर्मचारियों के साथ पेश करने के लिए रोमांचित है।”

प्रत्येक परिधान में एक क्यूआर कोड होता है जिसे ग्राहक उन कपड़ों की सूची बनाने के लिए स्कैन कर सकते हैं जिन्हें वे फिटिंग रूम में आजमाना चाहते हैं या खरीद के लिए चुनना चाहते हैं।

शॉपर्स अमेजन डॉट कॉम पर भी कपड़े चुन सकते हैं, उन्हें स्टोर करने के लिए स्टोर पर डिलीवर करवा सकते हैं और अगर यह फिट नहीं होता है तो वापस लौटा सकते हैं।

अधिकांश दिनों में सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक खुला, एपेरल स्टोर अमेजन के फिजिकल लोकेशन्स के लाइनअप के साथ-साथ होल फूड्स और इसके कैशियर-लेस अमेजन गो और अमेजन फ्रेश किराना स्टोर के अतिरिक्त है।

कंपनी ने कहा कि ‘अमेजन स्टाइल’ ग्राहकों को उन्नत तकनीक और विश्व स्तरीय संचालन में मदद करने के लिए बनाया गया है।

कंपनी ने आगे कहा, “कर्मचारियों की हमारी टीम ग्राहकों को वे दिखाने में मदद करने के लिए समर्पित है जो उन्हें पसंद हैं और जिसमें वे बहुत अच्छा महसूस करते हैं।”

अमेजन ने इससे पहले अमेरिका और ब्रिटेन में खुदरा स्टोर बंद करने की घोषणा की थी।

Continue Reading
Advertisement
महाराष्ट्र3 mins ago

ताज महल और कुतुब मीनार के बाद अब अजमेर शरीफ दरगाह के मंदिर होने का दावा, महाराणा प्रताप सेना ने कहा कई हिंदू चिन्ह दरगाह में मौजूद

महाराष्ट्र15 hours ago

मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने की जनता से मास्क लगाने की अपील, कहा अभी खत्म नहीं हुआ है कोरोना

महाराष्ट्र17 hours ago

सांसद नवनीत राणा को धमकी देने वाले अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज

राजनीति17 hours ago

बिहार टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी 2022 कैबिनेट से मंजूर, उद्योग मंत्री ने कहा, ‘टेक्सटाइल उद्योग का हब बनेगा बिहार’

अंतरराष्ट्रीय17 hours ago

म्यांमार में स्थानीय भुगतान के लिए विदेशी मुद्रा के उपयोग पर प्रतिबंध

राजनीति17 hours ago

ज्ञानवापी विवाद मामले में मुस्लिम पक्ष ने हिंदू पक्ष की याचिका पर उठाया सवाल

बॉलीवुड18 hours ago

कलाकार के तौर पर खुद को कभी सीमित नहीं रखेंगे- सुकृति-प्रकृति

अपराध18 hours ago

मुंबई के डांस बार में छापेमारी के दौरान 31 लोग गिरफ्तार

राजनीति18 hours ago

चीनी वीजा घोटाला: कार्ति चिदंबरम को 30 मई तक गिरफ्तारी से अंतरिम राहत

राष्ट्रीय18 hours ago

बाजरे के उत्पादन को बढ़ावा देगा केंद्र, वैश्विक बाजार के लिए तैयार होगा प्रसंस्कृत बाजरा उत्पाद

अपराध4 days ago

मंकी पॉक्स के बढ़ते खतरे के बीच मुंबई में विदेश से आने वाले यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग

अपराध4 weeks ago

महाराष्ट्र के धुले में पुलिस ने बरामद किया तलवारों का जखीरा, 4 लोग गिरफ्तार

महाराष्ट्र2 weeks ago

कांग्रेस ने औरंगजेब की कब्र पर जाने वाले भाजपा नेताओं का किया ‘पर्दाफाश’

महाराष्ट्र4 weeks ago

मनसे ने 3 मई को होने वाले महाआरती कार्यक्रम को किया रद्द

अपराध3 weeks ago

शाहरूख खान के बंगले के पास एक बहुमंजिली इमारत में लगी आग पर काबू

महाराष्ट्र3 weeks ago

मनसे प्रमुख राज ठाकरे को बीजेपी नेता ने दी धमकी, कहा अयोध्या आने से पहले माफी मांगे राज ठाकरे

महाराष्ट्र4 weeks ago

AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने महाराष्ट्र सरकार को कहा कायर, औरंगाबाद रैली पर राज ठाकरे पर अब तक एक्शन क्यों नहीं

महाराष्ट्र2 weeks ago

ताजमहल के 22 कमरों में नहीं है कोई रहस्य, ASI ने जारी की तस्वीरें

अपराध3 weeks ago

नाबालिग से शोषण के आरोप में 70 साल के शख्स को मुंबई की आग्रीपाड़ा पुलिस ने किया गिरफ्तार

अपराध3 weeks ago

लखनऊ पुलिस ने डुप्लीकेट सलमान खान शांति भंग करने के आरोप में किया गिरफ्तार

रुझान