Connect with us
Sunday,04-December-2022

अंतरराष्ट्रीय

पीसी, मोबाइल फोन, टैबलेट में 2022 में वैश्विक स्तर पर अब तक की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज

Published

on

आर्थिक मंदी ने सभी डिवाइस सेगमेंट को प्रभावित किया है और 2022 में वैश्विक पीसी शिपमेंट में 9.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, जो इस साल सभी सेगमेंट की सबसे बड़ी गिरावट है। गार्टनर की एक रिपोर्ट में गुरुवार को इसकी जाकनारी दी गई है।

कुल मिलाकर, कुल उपकरणों (पीसी, टैबलेट और मोबाइल फोन) के विश्वव्यापी शिपमेंट में 2022 में 7.6 प्रतिशत की गिरावट की गति है, जिसमें यूरेशिया सहित ग्रेटर चीन और पूर्वी यूरोप में दो अंकों की गिरावट दर्ज की गई है।

जहां इस साल वैश्विक मोबाइल फोन शिपमेंट में 7.1 फीसदी की गिरावट की उम्मीद है, वहीं स्मार्टफोन शिपमेंट में 5.8 फीसदी (साल-दर-साल) की कमी होने का अनुमान है।

क्षेत्रीय रूप से, ग्रेटर चीन को कोविड लॉकडाउन के कारण सबसे अधिक खामियाजा भुगतना पड़ेगा, जिसमें स्मार्टफोन शिपमेंट 18.3 प्रतिशत की गिरावट के साथ होगा।

गार्टनर में वरिष्ठ निदेशक विश्लेषक रंजीत अटवाल ने कहा, “भू-राजनीतिक उथल-पुथल, उच्च मुद्रास्फीति, मुद्रा में उतार-चढ़ाव और आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों के एक आदर्श तूफान ने दुनिया भर में उपकरणों के लिए व्यापार और उपभोक्ता मांग को कम कर दिया है और पीसी बाजार को सबसे कठिन प्रभावित करने के लिए तैयार है।”

उन्होंने भविष्यवाणी की, “उपभोक्ता पीसी की मांग 2022 में 13.1 प्रतिशत घटने की गति पर है और व्यावसायिक पीसी मांग की तुलना में बहुत तेजी से घटेगी, जो कि साल दर साल 7.2 प्रतिशत घटने की उम्मीद है।”

2022 में, गार्टनर को उम्मीद है कि दुनिया भर में 5जी फोन शिपमेंट कुल 710 मिलियन यूनिट होंगे। जबकि यह 2021 से 29 प्रतिशत की वृद्धि है, यह पिछली उम्मीदों से कम है।

अटवाल ने कहा, “वर्ष की शुरुआत में विकास दर 47 प्रतिशत की अपेक्षित वृद्धि से काफी कम है, जिसके परिणामस्वरूप 95 मिलियन 5जी फोन शिपमेंट का नुकसान हुआ है।”

5जी फोन की मांग 2023 में तेज गति से बढ़ने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “5जी में अधिकतर माइग्रेशन डिफॉल्ट रूप से होगा क्योंकि उपयोगकर्ता अपने जीवन चक्र के अंत में पुराने 4जी स्मार्टफोन को 5जी-संगत स्मार्टफोन से बदल देंगे।”

अंतरराष्ट्रीय

प्रतिदिन 90 अरब ट्वीट इम्प्रेशन दे रहा ट्विटर : मस्क

Published

on

TWITTER P

सैन फ्रांसिस्को, 3 दिसम्बर : ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने कहा है कि माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म प्रति दिन 90 अरब ट्वीट इम्प्रेशन परोस रहा है।

उन्होंने ट्वीट किया, “ट्विटर अब प्रति दिन लगभग 90 अरब ट्वीट इम्प्रेशन की सेवा दे रहा है! सिस्टम वास्तव में कितना अविश्वसनीय रूप से जीवित है यह स्पष्ट हो जाएगा क्योंकि हम सभी ट्वीट्स पर देखे जाने की संख्या दिखाते हैं।”

पिछले महीने, मस्क ने ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने कहा कि ट्विटर अगले 12 से 18 महीनों में एक अरब मासिक उपयोगकर्ताओं को पार कर सकता है।

उन्होंने ट्वीट किया, “मुझे लगता है कि मैं 12 से 18 महीनों में ट्विटर के एक अरब मासिक उपयोगकर्ताओं को पार करने का मार्ग देखे जाने की उम्मीद है।”

इसके अलावा, उसी महीने मस्क ने कहा था कि माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने पिछले सप्ताह में 1.6 मिलियन दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता जोड़े हैं।

उन्होंने ट्वीट किया, “ट्विटर ने पिछले सप्ताह 1.6 मिलियन दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता जोड़े, जो अब तक का एक और उच्च स्तर है।”

इसके अलावा, माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ने विज्ञापनदाताओं से कहा था कि मस्क के अधिग्रहण के बाद भी इसकी दैनिक उपयोगकर्ता वृद्धि ‘ऑल-टाइम हाई’ पर पहुंच गई है, क्योंकि कई विज्ञापनदाताओं ने आंतरिक अराजकता के बीच मंच छोड़ दिया।

‘द वर्ज’ द्वारा प्राप्त कंपनी के दस्तावेज के अनुसार, मस्क के अधिग्रहण के बाद ट्विटर के मुद्रीकरण योग्य दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता (एमडीएयू) की वृद्धि 20 प्रतिशत से अधिक हो गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने ‘क्वार्टर बिलियन मार्क को पार करते हुए’ 15 मिलियन से अधिक दैनिक सक्रिय यूजर्स जोड़े हैं।

ट्विटर ने पिछली बार 237.8 मिलियन दैनिक सक्रिय यूजर्स और अपनी दूसरी तिमाही के लिए 16.6 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि दर्ज की थी।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

रैम प्लस फीचर के साथ अगले हफ्ते भारत में आएगा किफायती सैमसंग गैलेक्सी एम04

Published

on

Samsung..

सैमसंग अगले हफ्ते भारत में अपना लेटेस्ट एम-सीरीज फोन, गैलेक्सी एम04 लॉन्च करने के लिए तैयार है, जिसकी कीमत 8,999 रुपये से शुरू होने की संभावना है।

इंडस्ट्री के सूत्रों ने शुक्रवार को आईएएनएस को बताया कि गैलेक्सी एम04 इनोवेटिव रैम प्लस फीचर को सपोर्ट करेगा, जिसकी मदद से यूजर्स फोन की रैम स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं।

रैम प्लस के साथ, उपयोगकर्ता सैमसंग एम04 पर 8 जीबी तक रैम प्राप्त कर सकते हैं, जो 10,000 रुपये से कम के सेगमेंट में अद्वितीय है।

डिवाइस में 5000 एमएएच की बड़ी बैटरी होने की अफवाह है जो आसानी से एक दिन चलने के लिए पर्याप्त क्षमता प्रदान करेगी।

इस साल की शुरुआत में सैमसंग ने गैलेक्सी एम13 और एम33 को स्टाइलिश डिजाइन और दमदार फीचर्स के साथ लॉन्च किया था।

पिछले कुछ वर्षो में, गैलेक्सी एम सीरीज मिलेनियल्स और जेन जेड उपभोक्ताओं के बीच लोकप्रियता के साथ एक पसंदीदा सीरीज बन गई है। सैमसंग ने इस साल अपनी गैलेक्सी ‘एम’ सीरीज से 1 अरब डॉलर के राजस्व का लक्ष्य रखा है।

कंपनी ने इस साल जुलाई में कहा था कि उसने 2019 में लॉन्च होने के बाद से भारत में 4.2 करोड़ से ज्यादा ‘एम’ सीरीज के स्मार्टफोन बेचे हैं।

सैमसंग इंडिया के मोबाइल बिजनेस डिवीजन ने भारत में सितंबर और अक्टूबर के त्योहारी महीनों के दौरान 14,400 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड राजस्व अर्जित किया, जिससे यह दक्षिण कोरियाई दिग्गज के लिए सबसे अच्छी दिवाली बिक्री बन गई।

Continue Reading

राष्ट्रीय

नवंबर में जीएसटी कलेक्शन पिछले साल की तुलना में 11 फीसदी बढ़ कर 1,45,867 करोड हुआ

Published

on

GST (1)

नवंबर के महीने में देश में जीएसटी कलेक्शन 1,45,867 करोड़ रूपए रहा जो कि पिछले साल के इसी अवधि से 11 प्रतिशत ज्यादा है। वित्त मंत्रालय के डेटा से इसका खुलासा हुआ है। मासिक जीएसटी कलेक्शन पिछले नौ महीनों से लगातार 1.4 लाख करोड़ से अधिक रहा है।

आयात से मिला राजस्व 20 फीसदी ज्यादा है, जबकि देशी ट्रांजैक्शन (जिसमें सेवाओं का आयात भी शामिल है) से मिलने वाला राजस्व पिछले साल की तुलना में 8 फीसदी अधिक रहा।

नवंबर 2022 में सकल जीएसटी राजस्व 1,45,867 करोड़ रुपये था, जिसमें सीजीएसटी 25,681 करोड़ रुपये, एसजीएसटी 32,651 करोड़ रुपये, आईजीएसटी 77,103 करोड़ रुपये (माल के आयात पर एकत्रित 38,635 करोड़ रुपये सहित) और उपकर 10,433 करोड़ रुपये (रुपये सहित) था।

सरकार ने नियमित निपटान के तौर पर आईजीएसटी से सीजीएसटी में 33,997 करोड़ रुपये और एसजीएसटी में 28,538 करोड़ रुपये का निपटान किया है।

नियमित निपटान नवंबर के बाद केंद्र और राज्यों का कुल राजस्व सीजीएसटी के लिए 59,678 करोड़ रुपये और एसजीएसटी के लिए 61,189 करोड़ रुपये था।

इसके अलावा, केंद्र ने नवंबर में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को जीएसटी मुआवजे के रूप में 17,000 करोड़ रुपये भी जारी किए।

Continue Reading
Advertisement
Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan
बॉलीवुड14 hours ago

सलमान ने पूरी की ‘किसी का भाई किसी की जान’ की शूटिंग

बॉलीवुड14 hours ago

राजामौली को ‘आरआरआर’ के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार

TWITTER P
अंतरराष्ट्रीय15 hours ago

प्रतिदिन 90 अरब ट्वीट इम्प्रेशन दे रहा ट्विटर : मस्क

jobs
अंतरराष्ट्रीय समाचार16 hours ago

अमेरिका में नवंबर में 263,000 नौकरियां निकली

delhi high court
अनन्य16 hours ago

हाई कोर्ट ने मैला ढोने वाले मृतक के परिजनों को मुआवजे पर दिल्ली सरकार से जवाब मांगा

Delhi-Police-Arrest
अपराध17 hours ago

दिल्ली: महिला से ठगी करने वाला फरार ईरानी गिरफ्तार

UK
अंतरराष्ट्रीय समाचार18 hours ago

यूके में कोविड के मामले एक हफ्ते में फिर से 10 लाख से ऊपर

crude oil
अंतरराष्ट्रीय समाचार19 hours ago

जी7 ने रूसी तेल पर मूल्य सीमा को दी मंजूरी

Kerala Chief Minister
राजनीति19 hours ago

केरल के मुख्यमंत्री ने लंदन दौरे पर खर्च किए 43 लाख, आरटीआई से खुलासा

Delhi's air improves
Monsoon20 hours ago

दिल्ली की हवा ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंची

AirIndia
व्यापार3 weeks ago

उद्योग निकायों एफआईए, एएपीए में शामिल हुई एयर इंडिया

अपराध3 weeks ago

अपनी प्रेमिका को 35 टुकड़ों में काटने के बाद, आशिक ने उन्हें स्टोर करने के लिए फ्रिज खरीदा

सामान्य4 weeks ago

मुंबई के सरकारी जेजे अस्पताल में मिली 132 साल पुरानी सुरंग

'Fadu'
बॉलीवुड3 weeks ago

‘फाडू’ का टीजर जारी

Pak PM
अंतरराष्ट्रीय समाचार3 weeks ago

पाक प्रधानमंत्री और सीएमजी के बीच हुई खास बातचीत

NCP minister
महाराष्ट्र3 weeks ago

पूर्व राकांपा मंत्री पर भाजपा कार्यकर्ता से छेड़छाड़ का आरोप

arrest
अपराध2 weeks ago

शराब के नशे में केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के साथ की गाली-गलौज, हिरासत में शख्स

महाराष्ट्र4 weeks ago

शिंदे सरकार के कैबिनेट मंत्री अब्दुल सत्तार की विवादित टिप्पणी पर राज्य में चढ़ा सियासी पारा, NCP ने किया कई शहरों में प्रदर्शन

BJP-MLA
अपराध2 weeks ago

कर्नाटक : गुस्साएं ग्रामीणों ने फाड़े भाजपा विधायक के कपड़े, दस गिरफ्तार

अपराध3 weeks ago

मुंबई हवाईअड्डे से 32 करोड़ रुपये के 61 किलो सोने के साथ सात गिरफ्तार

रुझान