Connect with us
Thursday,29-September-2022
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

हुंडई ने 10 लाख ‘ग्रीन’ कारें बेचीं

Published

on

Hyunda

 हुंडई मोटर ग्रुप की पर्यावरण के अनुकूल वाहनों की कुल बिक्री ग्रीन-कार बाजार में प्रवेश करने के 13 साल बाद जुलाई में 10 लाख के आंकड़े को पार कर गई। सोमवार को जारी किए गए डेटा में इसकी जानकारी दी गई। ऑटोमेकिंग दिग्गज ने कहा कि उसके दो कारमेकिंग सहयोगी (हुंडई मोटर कंपनी और किआ कॉर्प) ने अकेले जुलाई में संयुक्त रूप से 29,484 पर्यावरण के अनुकूल वाहन बेचे, जिससे उनकी कुल बिक्री 10 लाख 24 हजार हो गई।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हुंडई मोटर ग्रुप ने जुलाई 2009 में अपने अवंते सबकॉम्पैक्ट के हाइब्रिड मॉडल को लॉन्च कर पर्यावरण के अनुकूल वाहन बाजार में प्रवेश करने के बाद मील का पत्थर बनाया।

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता हुंडई मोटर ने 556,854 इकाइयों की संचयी बिक्री दर्ज की।

हुंडई मोटर की ग्रैंड्योर हाइब्रिड, जो 2013 में शुरू हुई, सबसे ज्यादा बिकने वाली ग्रीन कार थी, जिसकी संचयी बिक्री लगभग 184,000 इकाइयों तक पहुंच गई थी।

किआ का नीरो हाइब्रिड मॉडल लगभग 126,500 के साथ आया, उसके बाद सोनाटा हाइब्रिड लगभग 98,300 के साथ आया।

हुंडई मोटर ग्रुप ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती लोकप्रियता के बीच पर्यावरण के अनुकूल वाहनों की बिक्री और बढ़ने की संभावना है।

जून में समाप्त तीन महीनों के लिए शुद्ध लाभ पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 1.98 ट्रिलियन वोन से बढ़कर 3.08 ट्रिलियन वोन (2.34 अरब डॉलर) हो गया।

छह महीने की अवधि में, हुंडई ने कुल 10 लाख 88 हजार वाहन बेचे, जिसने वर्ष के लिए अपने बिक्री लक्ष्य 40 लाख 34 हजार यूनिट का 43 प्रतिशत हासिल किया।

अंतरराष्ट्रीय

ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट प्रोटोटाइप ने यूएस में अपनी पहली उड़ान भरी

Published

on

एलिस नाम के एक ऑल-इलेक्ट्रिक हवाई जहाज के एक प्रोटोटाइप ने इस सप्ताह अमेरिका के मध्य वाशिंगटन राज्य में अपनी पहली उड़ान भरी।

द सिएटल टाइम्स के अनुसार, विमान ने हवाई क्षेत्र के चारों ओर दो चौड़े मोड़ लेते हुए 3,500 फीट की चढ़ाई की। इसने मंगलवार सुबह 7.10 बजे उड़ान भरी और इसे नौ यात्रियों और दो पायलटों को समायोजित करने के लिए डिजाइन किया गया था।

जमीन पर मौजूद लोग विमान के पिछले हिस्से में प्रोपेलर को सीटी बजाते और भिनभिनाते हुए सुन सकते थे क्योंकि यह सीधे ऊपर की ओर जा रहा था। रिपोर्ट में कहा गया है कि महज 8 मिनट बाद विमान ने सुरक्षित लैंडिंग कर ली।

विमान को लगभग 15,000 फीट की ऊंचाई पर शहरों के बीच कुछ सौ मील की दूरी पर उड़ने वाले इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक कम्यूटर विमान की क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए अर्लिग्टन स्थित स्टार्ट-अप एविएशन द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया था।

विमान का नाम लुईस कैरोल की एलिस के एडवेंचर इन वंडरलैंड की काल्पनिक कहानियों से प्रेरित था।

4 टन से थोड़ा अधिक वजन के साथ, यह 21,500 से अधिक छोटी टेस्ला-शैली की बैटरी कोशिकाओं द्वारा संचालित है, जो कार्बन मिश्रित एयरफ्रेम के आधे से अधिक वजन के लिए जिम्मेदार है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रौद्योगिकी अग्रणी है और इस क्षेत्र को विमानन में एक शून्य-उत्सर्जन, स्थायी युग विकसित करने के प्रयासों में सबसे आगे रखती है। लेकिन क्या यह हवाई यात्रा का एक सामान्य तरीका बनने के लिए आवश्यक आर्थिक लाभ प्रदान कर सकता है, यह अत्यधिक अनिश्चित है।

Continue Reading

राष्ट्रीय

केंद्र सरकार ने कारों में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को अक्टूबर 2023 तक बढ़ाया

Published

on

केंद्र ने ‘वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बाधाओं’ के मद्देनजर यात्री कारों में कम से कम छह एयरबैग की अनिवार्यता के प्रस्ताव के कार्यान्वयन को 1 अक्टूबर, 2023 तक बढ़ाने का फैसला किया है।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को ट्विटर पर कहा, “ऑटो उद्योग द्वारा सामना की जा रही वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बाधाओं और व्यापक आर्थिक परि²श्य पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए, 01 अक्टूबर 2023 से यात्री कारों (एम-1 श्रेणी) में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने वाले प्रस्ताव को लागू करने का निर्णय लिया गया है।”

“मोटर वाहनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा उनकी लागत और वेरिएंट की परवाह किए बिना सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है।”

इस साल की शुरुआत में, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) ने कहा था कि पाश्र्व प्रभाव के खिलाफ मोटर वाहन के रहने वालों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, केंद्रीय मोटर वाहन नियम (सीएमवीआर) 1989 में संशोधन करके सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

मंत्रालय ने 15 जनवरी, 2022 को एक बयान में कहा, “14 जनवरी 2022 को एक मसौदा अधिसूचना जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि 1 अक्टूबर 2022 के बाद निर्मित एम1 श्रेणी के वाहनों में दो साइड/साइड टोरसो एयर बैग लगे होंगे और दो साइड कर्टेन/ट्यूब एयर बैग्स, आउटबोर्ड पर बैठने वाले व्यक्तियों के लिए एक-एक और एक-एक उन व्यक्तियों के लिए जो आउटबोर्ड सीटिंग पोजीशन पर बैठे हैं।”

इसमें कहा गया कि ‘साइड/साइड टोरसो एयर बैग’ का मतलब किसी भी इन्फ्लेटेबल ऑक्यूपेंट रेस्ट्रेंट डिवाइस से है जो सीट या वाहन के इंटीरियर की साइड स्ट्रक्च र पर लगाया जाता है और यह मुख्य रूप से धड़ की चोट और/या ऑक्युपेंट इजेक्शन को कम करने में मदद करने के लिए एक साइड इफेक्ट क्रैश में तैनात करने के लिए डिजाइन किया गया है, जो कि फ्रंट रो आउटबोर्ड बैठने की स्थिति में रहने वाले व्यक्तियों के लिए है।

मंत्रालय ने 1 जुलाई, 2019 को और उसके बाद निर्मित श्रेणी एम1 के सभी मोटर वाहनों (यात्रियों की गाड़ी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मोटर वाहन, जिसमें ड्राइवर की सीट के अलावा आठ से अधिक सीटें शामिल नहीं हैं) के लिए ड्राइवर एयरबैग को अनिवार्य रूप से फिट किया गया है, ताकि चालक की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

इसके बाद, इसने इस साल 1 जनवरी से सभी एम1 श्रेणी के वाहनों में, ड्राइवर के अलावा, आगे की सीट पर बैठने वाले व्यक्ति के लिए फ्रंट एयरबैग को लागू करना अनिवार्य कर दिया।

Continue Reading

राष्ट्रीय

आर्थिक अस्थिरता के बीच उबर प्रतिद्वंद्वी लि़फ्ट ने सभी हायरिंग को रोका

Published

on

राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म लिफ्ट ने आर्थिक अस्थिरता और मंदी की आशंकाओं के बीच सभी हायरिंग बंद करने की घोषणा की है। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, हायरिंग पर रोक अगले साल तक चलेगी। कंपनी का मानना है कि दुनिया फिलहाल उतार-चढ़ाव भरे आर्थिक दौर से गुजर रही है।

लिफ्ट के प्रवक्ता ने रिपोर्ट में कहा, “अनिश्चित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रही कई अन्य कंपनियों की तरह, हम साल के अंत तक सभी यूएस-आधारित भूमिकाओं के लिए लोगों को काम पर रखने पर रोक लगा रहे हैं।”

कंपनी इस हफ्ते नौकरी के लिए इंटरव्यू पहले ही रद्द कर चुकी है।

लिफ्ट के शेयर की कीमत इस साल 73 फीसदी से अधिक गिर गई है।

उबर प्रतिद्वंद्वी लिफ्ट ने कम से कम 60 कर्मचारियों को निकाल दिया और जुलाई में अपनी फर्स्ट पार्टी कार किराए पर लेने की सेवा बंद कर दी क्योंकि इसका उद्देश्य मैक्रो-इकोनॉमिक स्थितियों के बीच अपने वैश्विक संचालन को मजबूत करना था।

कुछ कर्मचारियों को कंपनी छोड़ने के लिए 30 दिन का नोटिस दिया गया है।

लिफ्ट ने अपनी फर्स्ट-पार्टी कार रेंटल सेवा भी बंद कर दी जो वह पांच स्थानों पर चल रही थी।

राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म ने कहा कि यह अभी भी 30 से अधिक स्थानों पर थर्ड पार्टी के किराये की पेशकश करेगा।

कंपनी ने कहा कि वह बड़ी कार रेंटल कंपनियों के साथ काम करना जारी रखेगी।

Continue Reading
Advertisement
बॉलीवुड2 hours ago

बिहार की एक अदालत ने टीवी क्वीन एकता कपूर और उनकी मां के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट, जानिए क्या है पूरा मामला

राजनीति3 hours ago

भारत जोड़ो यात्रा शुक्रवार को कर्नाटक में करेगी प्रवेश

gun-shoot
अपराध3 hours ago

महाराष्ट्र के बोइसर में एक युवक ने प्रेमिका को गोली मारी, भागते वक्त खुद वाहन की चपेट में आया

अंतरराष्ट्रीय5 hours ago

जसप्रीत बुमराह चोट के कारण टी20 विश्व कप से बाहर

महाराष्ट्र5 hours ago

टीआरपी घोटाले में ईडी ने रिपब्लिक टीवी को दी ‘क्लीन चिट’, 16 के खिलाफ मामला दर्ज

अपराध6 hours ago

उधमपुर में एनआईए की टीम दोहरे विस्फोटों की जांच करेगी

अपराध6 hours ago

पाकिस्तान के सबसे बड़े बैंक ने अल कायदा को दी सहायता : रिपोर्ट

अपराध6 hours ago

भारतीय-अमेरिकी उबर ईट्स डिलीवरी ब्वॉय पर न्यूयॉर्क में चाकू से हमला

अंतरराष्ट्रीय6 hours ago

ऑल-इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट प्रोटोटाइप ने यूएस में अपनी पहली उड़ान भरी

राष्ट्रीय6 hours ago

केंद्र सरकार ने कारों में न्यूनतम 6 एयरबैग अनिवार्य करने के प्रस्ताव को अक्टूबर 2023 तक बढ़ाया

राजनीति3 weeks ago

झारखंड विधानसभा में हेमंत सोरेन सरकार ने जीता विश्वास मत, भाजपा का बहिष्कार

राजनीति2 weeks ago

भारत का दूध उत्पादन 6 फीसदी बढ़ा जो वैश्विक औसत से अधिक है : प्रधानमंत्री

महाराष्ट्र4 weeks ago

भारत में कोविड के 7,219 नए मामले दर्ज, 33 मौतें

अपराध2 weeks ago

चीन के सिचुआन में भूकंप से मरने वालों की संख्या 93 तक पहुंची

राजनीति2 weeks ago

भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी 25 किमी की पदयात्रा करना चाहते : जयराम रमेश

महाराष्ट्र1 week ago

प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई देने के बाद महाराष्ट्र के किसान ने की आत्महत्या

राजनीति4 weeks ago

17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाएं, तेलंगाना मुक्ति दिवस नहीं: ओवैसी

महाराष्ट्र2 weeks ago

मीडिया से नाराज हुए अजित पवार, कहा ‘क्या मैं वॉशरूम भी नहीं जा सकता.?’

अंतरराष्ट्रीय2 weeks ago

एशिया कप 2022 : पाकिस्तान के वसीम अकरम, शाहिद अफरीदी ने कहा- श्रीलंका चैंपियन की तरह खेला

अपराध4 weeks ago

भगौड़े डॉन दाऊद इब्राहिम के गुर्गो की ये हैं नई तस्वीरें

रुझान