Connect with us
Wednesday,27-October-2021
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

एचपी इडिया के एमडी आईसीईए पैनल का करेंगे नेतृत्व, आईटी मैनुफैक्च रिंग को मिलेगा बढ़ावा

Published

on

 सरकार ने आईटी हार्डवेयर मैनुफैक्च रिंग को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए इंडियन सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक एसोसिएशन ( आईसीईए) ने बुधवार को एक उच्चस्तरीय कमिटी बनाने की घोषणा की है। यह कमिटी भारत में आईटी हार्डवेयर के एक्यपोर्ट को बढ़ावा देने का काम करगी। इस कमिटी का नेतृत्व एचपी इंडिया के एमडी केतन पटेल कर रहे हैं। एचपी इंडिया के प्रबंध निदेशक केतन पटेल की अध्यक्षता में पैनल, 2026 तक भारत में विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी आईटी हार्डवेयर घटक, भागों और डिजाइन पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण निवेश सुनिश्चित करने के लिए एक रोडमैप तैयार करेगा।

पटेल के अनुसार, पीसी और टैबलेट का बाजार वैश्विक स्तर पर लगभग 230 बिलियन डॉलर का है। भारत में एक स्थायी विनिर्माण के लिए सस्टेनेबल मैन्युफैक्चिरिंग का आधार बनाना आवश्यक है।

उन्होंने कहा, मैं रोजगार, जीडीपी में योगदान और संभावित वैल्यू एडिशन के संबंध में डिजायर्ड परिणामों के साथ अगले पांच वर्षों के लिए एक ठोस आईटी विनिर्माण रोडमैप तैयार करना चाहता हूं।

उन्होंने कहा कि सरकार के साथ उनकी बातचीत इस दिशा में अत्यधिक उत्साहजनक रही है।

इस महीने की शुरूआत में, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने देश में आईटी हार्डवेयर निर्माण के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत 14 आवेदकों का चयन किया। प्रोत्साहन योजना के तहत चुने गए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी डेल, विस्ट्रॉन, राइजिंग स्टार्स हाई-टेक (फॉक्सकॉन) और फ्लेक्सट्रॉनिक्स हैं।

इस योजना के तहत चुनी गई घरेलू कंपनियों में लावा इंटरनेशनल लिमिटेड, डिक्सन टेक्नोलॉजीज (इंडिया) लिमिटेड, इंफोपावर टेक्नोलॉजीज (सहस्रा और एमआईटीएसी का संयुक्त उद्यम), भगवती (माइक्रोमैक्स) नियोलिन्क, ऑप्टिमस, नेटवेब, स्माइल इलेक्ट्रॉनिक्स, वीवीडीएन और पनाचे डिजिलाइफ शामिल हैं।

आईसीईए के चेयरमैन पंकज मोहिंद्रू ने कहा कि डेल, ऐप्पल, विस्ट्रॉन, फॉक्स, फॉक्सकॉन और उनकी इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्च रिंग सर्विसेज (ईएमएस) कंपनियों जैसे वैश्विक ब्रांडों के साथ अपनी पूरी क्षमता को अनलॉक करने के लिए आईटी मैन्युफैक्च रिंग विजन को फिर से तैयार करने के तरीके खोजने के लिए गहन विचार-विमर्श कर रहा है।

आईसीईए अध्यक्ष पंकज ने कहा, दुनिया की शीर्ष ईएमएस कंपनियां पहले से ही भारत में हैं। और भारतीय कंपनियां भी प्रमुख वैश्विक ओईएम के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद बनाना सीख रही हैं। आईसीईए में, हम सरकार के साथ साझेदारी में भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के लिए अगला वैश्विक केंद्र बनाने के लिए ²ढ़ हैं।

आईटी हार्डवेयर के लिए पीएलआई योजना, जिसे 3 मार्च को अधिसूचित किया गया था। भारत में निर्मित लक्ष्य खंडों के तहत माल की इंक्रीमेंटल बिक्री (वित्त वर्ष 2020 के आधार वर्ष से अधिक) पर 4 प्रतिशत से 2 प्रतिशत / 1 प्रतिशत की प्रोत्साहन राशि का विस्तार किया गया है, जो भारत में एलिजिबल कंपनियों के लिए चार साल की अवधि के लिए निर्मित होते हैं।

आईसीईए द्वारा आईटी हार्डवेयर समिति में एचपी, डेल, लावा, फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और फ्लेक्स जैसी शक्तिशाली ब्रांड और ईएमएस कंपनियां शामिल हैं।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

माइक्रोसॉफ्ट को क्लाउड सर्वर, ऑफिस बिजनेस से 20.5 अरब डॉलर का मुनाफा

Published

on

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट ने जुलाई-सितंबर तिमाही में 45.3 अरब डॉलर का मजबूत राजस्व और 20.5 अरब डॉलर की शुद्ध आय अर्जित की है। कंपनी के राजस्व में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। शुद्ध आय में 48 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई क्योंकि महामारी ने लाखों लोगों को घर से काम करने और सीखने के लिए मजबूर किया।

माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और सीईओ नडेला ने कहा, “डिजिटल टेक्नोलॉजी के जरिये व्यवसाय छोटे और बड़े तकनीकी तीव्रता का निर्माण करके उत्पादकता और अपने उत्पादों और सेवाओं की सामथ्र्य में सुधार कर सकते हैं।”

उन्होंने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा, “माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड एंड-टू-एंड प्लेटफॉर्म प्रदान करता है और उपकरण संगठनों को संक्रमण और परिवर्तन के इस समय को नेविगेट करने की आवश्यकता होती है।”

उत्पादकता और व्यावसायिक प्रक्रियाओं में राजस्व 15 बिलियन डॉलर था और इसमें 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

ऑफिस बिजनेस और क्लाउड सर्वर के राजस्व में 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो कि कार्यालय 365 वाणिज्यिक राजस्व में 23 प्रतिशत की वृद्धि से प्रेरित है।

कंपनी ने बताया, “लिंक्डइन रेवेन्यू में 42 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जो मार्केटिंग सॉल्यूशंस की 61 फीसदी की ग्रोथ से प्रेरित है।”

इंटेलिजेंट क्लाउड में राजस्व 17 अरब डॉलर था और सितंबर तिमाही में 31 फीसदी की वृद्धि हुई।

माइक्रोसॉफ्ट के कार्यकारी उपाध्यक्ष और सीएफओ एमी हुड ने कहा, “हमने वित्तीय वर्ष की मजबूत शुरूआत की, हमारे माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड ने तिमाही के लिए 20.7 अरब डॉलर का राजस्व अर्जित किया, जो साल दर साल 36 फीसदी अधिक है।”

‘मोर पर्सनल कंप्यूटिंग’ वर्टिकल में रेवेन्यू 13.3 बिलियन डॉलर था और 12 फीसदी बढ़ा।

एक्सबॉक्स कंटेंट और सर्विस के राजस्व में मात्र 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि सरफेस लैपटॉप के राजस्व में 17 प्रतिशत की कमी आई।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

टेस्ला के 1 ट्रिलियन डॉलर के मूल्यांकन के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने एलन मस्क

Published

on

एलन मस्क ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपनी बढ़त बना ली है क्योंकि टेस्ला का मूल्यांकन 1 ट्रिलियन डॉलर (726 अरब डॉलर) से ऊपर पहुंच गया है। डेली मेल ने इसकी जानकारी दी। कार निर्माता के शेयर की कीमत में नाटकीय उछाल के बाद कल रात टेक टाइकून की संपति लगभग 210 अरब डॉलर बढ़ गई।

50 वर्षीय एलन मस्क, अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस से काफी आगे हैं, जिनके पास 140 अरब डॉलर की संपत्ति है और एलवीएमएच टाइकून बर्नार्ड अरनॉल्ट, जो लगभग 118 अरब डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

रेंटल कंपनी हट्र्ज द्वारा मॉडल 3एस के 100,000 का ऑर्डर देने के बाद टेस्ला इस सप्ताह 1 ट्रिलियन डॉलर के मूल्यांकन वाली पहली कार निर्माता कंपनी बन गई है। यह अब तक का सबसे बड़ा सौदा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसने टेस्ला को अगले दस सबसे बड़े वैश्विक कार निमार्ताओं की तुलना में अधिक मूल्यवान बना दिया है।

मस्क की ट्रांसपोर्ट ग्रुप में 17 फीसदी हिस्सेदारी है, जिसके शेयरों में 2020 में 740 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

मस्क ने टेस्ला की शुरूआत 2003 में की थी और उन्हें अपनी नेटवर्थ का दो-तिहाई कंपनी में हिस्सेदारी से मिलता है।

इस वर्ष मस्क की वेल्थ लगभग 119 अरब डॉलर बढ़ी है। इसका बड़ा कारण टेस्ला के शेयर्स में आई तेजी है। टेस्ला के शेयर्स इस वर्ष 45 प्रतिशत चढ़े हैं।

टेस्ला के अलावा मस्क को अपनी रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स से भी वेल्थ बढ़ाने में मदद मिली है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

स्मार्टफोन क्रांति की अगली लहर को आगे बढ़ाएगा जियोफोन नेक्स्ट: सुंदर पिचाई

Published

on

रिलायंस जियो त्योहारी सीजन में जल्द ही अपना अगला हैंडसेट लॉन्च करने के लिए तैयार है। इसे लेकर अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि तीन-पांच वर्षों में किफायती जियोफोन नेक्स्ट स्मार्टफोन लाखों लोगों को जोड़ने और इसका लाभ लेने में मदद करने में बहुत प्रभाव डालेगा। आगामी जियोफोन नेक्स्ट स्मार्टफोन में एंड्रॉइड द्वारा संचालित प्रगति ओएस होगा, जिसे विशेष रूप से भारत के लिए बनाए गए विश्व स्तरीय ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में जाना जाता है।

पिचाई ने मंगलवार की देर रात मजबूत तिमाही नतीजों की घोषणा करते हुए कहा, “लोग पहुंच की तलाश में हैं और निश्चित रूप से उनमें (भारत में) से स्मार्टफोन अपनाने वालों की एक लहर आई है।”

उन्होंने विस्तार में बताया, “अभी भी फीचर फोन से स्मार्टफोन में शिफ्ट होने की मांग है। जियोफोन नेक्स्ट अंग्रेजी बोलने वाले समुदाय से हटकर एक फोन बनाने और स्थानीय होने की तरह है। इसे इस तरह से बनाया गया है कि जिससे हर कोई स्मार्टफोन का लाभ उठा सके।”

डिवाइस को गूगल एसिस्टेंस, किसी भी ऑन-स्क्रीन टेक्स्ट के लिए ऑटोमेटिक रीड-अलाउड और भाषा अनुवाद के साथ एक स्मार्ट कैमरा जैसी बहुत कुछ रोमांचक सुविधाओं के साथ बनाया गया है।

पिचाई ने कहा कि वह जियोफोन नेक्स्ट को डिजिटल परिवर्तन की अगली लहर की नींव रखने के रूप में देखते हैं।

उन्होंने कहा, “यह डिजिटल परिवर्तन का एक संस्करण है और मुझे लगता है कि 3-5 साल की समय-सीमा में, जियो फोन का बहुत अधिक प्रभाव होगा। लेकिन कुल मिलाकर, भारत हमारे लिए एक रोमांचक बाजार बना हुआ है। हम सभी में ताकत देखते हैं जिन श्रेणियों में हम शामिल हैं और आप हमें वहां केंद्रित रहते हुए देखना जारी रखेंगे।”

डिवाइस उन सभी उपलब्ध एंड्रॉइड ऐप्स को सपोर्ट करेगा जिन्हें उपयोगकर्ता गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डिवाइस पर डाउनलोड और उपयोग कर सकते हैं।

पांच साल की अवधि में, जियो भारत में एक घरेलू नाम बन गया है। 430 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ, इसकी सेवाएं भौगोलिक, आर्थिक और सामाजिक वर्गो तक फैल गई हैं।

जियोफोन नेक्स्ट के साथ, कंपनी का लक्ष्य भारत में डिजिटल कनेक्टिविटी को लोकतांत्रिक बनाने के अपने दृष्टिकोण की दिशा में एक निर्णायक कदम उठाना है।

Continue Reading
Advertisement
अपराध8 hours ago

एनसीबी टीम ने समीर वानखेड़े से 4 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की

अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

टी20 वर्ल्ड कप : इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 8 विकेट से हराया

अंतरराष्ट्रीय9 hours ago

माइक्रोसॉफ्ट को क्लाउड सर्वर, ऑफिस बिजनेस से 20.5 अरब डॉलर का मुनाफा

school-missing
महाराष्ट्र9 hours ago

महाराष्ट्र में सभी स्कूल व कॉलेज 13 दिनों के लिए बंद

राजनीति10 hours ago

सुप्रीम फैसले के बाद राहुल गांधी ने पूछा ‘पेगासस को किसने खरीदा’!

अपराध10 hours ago

आर्यन खान को नहीं मिली राहत, कल यानि गुरूवार को फिर होगी सुनवाई

राजनीति11 hours ago

तेजस्वी को बिहार की जनता ने सीएम बना दिया था, लेकिन धोखे से नीतीश बन गए : लालू

राजनीति11 hours ago

कैबिनेट की मंजूरी के बाद केजरीवाल ने अयोध्या को मुख्यमंत्री तीर्थ कल्याण योजना से जोड़ा

अपराध12 hours ago

एनसीबी और मुंबई पुलिस ने समीर वानखेड़े के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच शुरू की

Minor-Rape
अपराध12 hours ago

राजस्थान में 5 दिनों के अंदर नाबालिग से दुष्कर्म और हत्या के आरोप में 2 दोषियों को सजा-ए-मौत

अपराध3 weeks ago

कर्नाटक हाईकोर्ट ने 16 मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के खिलाफ याचिका पर सरकार से आपत्ति दर्ज करने का दिया निर्देश

अपराध3 weeks ago

ड्रग्स केस में सुनवाई के बीच आर्यन खान समेत अन्य आरोपियों को भेजा गया ऑर्थर रोड़ जेल

राष्ट्रीय3 weeks ago

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

राजनीति5 days ago

हज 2022 को लेकर नवम्बर महीने में होगा आवेदनों की तारीख का एलान

lalnaug
सामान्य6 days ago

मुंबई की अविघ्न पार्क इमारत में भीषण आग

महाराष्ट्र2 weeks ago

गोवा में रिजॉर्ट, 4 करोड़ के गहने, दिल्ली में फ्लैट… अजित पवार की बहनों के पास मिली बेहिसाब संपत्ति

Covid-19-Rapid
सामान्य3 weeks ago

भारत में कोरोना के 18,833 नए मामले, 278 लोगों की मौत

अपराध2 weeks ago

एआईएमआईएम कार्यकर्ता व उसके 2 बेटों पर दुष्कर्म का आरोप, पुलिस से रिपोर्ट तलब

बॉलीवुड2 weeks ago

मनी लॉन्ड्रिंग केस में अभिनेत्री नूरा फातेही और जैकलिन फर्नांडिस को ED ने किया तलब

महाराष्ट्र3 weeks ago

नवाब मलिक का NCB पर बड़ा आरोप, कहा फर्जी है NCB की क्रूज पर ड्रग्स छापेमारी

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान