Connect with us
Tuesday,16-August-2022
ताज़ा खबर

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में फिर से खुलेंगे होटल, सिनेमा हॉल और जिम, रविवार को होगा वीकेंड लॉकडाउन… लोकल के लिए करना होगा इंतज़ार

Published

on

sanitization-mumbai

मुंबई समेत राज्य के जिन 25 जिलों में कोरोना मरीजों की संख्या में गिरावट आई है उन जिलों में लागू लॉकडाउन के प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी। इस बारे में नए दिशानिर्देश एक-दो दिन में जारी किए जाएंगे और मुख्यमंत्री की सहमति के बाद इन्हें जारी किया जाएगा। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दी। बातचीत में उन्होंने यह भी कहा कि लोकल ट्रेनों में यात्रा के लिए लागू प्रतिबंधों में कितनी ढील दी जाए, इसका फैसला मुख्यमंत्री पर छोड़ दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोंकण में रायगड, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और पालघर, मराठवाड़ा में बीड, उत्तरी महाराष्ट्र में अहमदनगर और पश्चिमी महाराष्ट्र में सांगली, सातारा, पुणे, कोल्हापुर और सोलापुर जिलों में कोरोना मरीजों की संख्या में गिरावट नहीं आ रही है। वहीं, राज्य के आठ जिलों में भी कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इसीलिए इन जिलों में तीसरे चरण की पाबंदियों को लागू रखा जाएगा। इतना ही नहीं, इन जिलों में कलेक्टर और कमिश्नरों को आवश्यकतानुसार पाबंदियां सख्त करने के निर्देश दिए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुंबई में लोकल ट्रेनों में यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला लेने का अधिकार मुख्यमंत्री को सौंप दिया गया है। कुछ लोगों की यह मांग है कि जो लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके हैं, लोकल ट्रेन में यात्रा की अनुमति दी जानी चाहिए। वहीं, कुछ विशेषज्ञों का इस बात को लेकर अब भी विरोध है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि कोरोना न बढ़े। इसीलिए इस मुद्दे पर सभी कोणों से विचार किया जाएगा। कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए ऑक्सिजन की पर्याप्त आपूर्ति के लिए आत्मनिर्भरता बनाने, डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों को पर्याप्त प्रशिक्षण देने का काम किया गया है। कोरोना के इलाज का कोर्स भी अब फिक्स हो गया है, जिससे तीसरी संभावित लहर का सामना करने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी। हालांकि कोरोना से संक्रमित होने वाले नागरिकों को किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। उन्होंने कहा कि संक्रमण का जल्द पता चलने पर प्रभावी उपचार दिया जा सकता है।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र: खुलेआम दादागिरी करते दिखे शिंदे समूह के विधायक

Published

on

By

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समूह के कम से कम दो विधायक बुधवार से शुरू हो रहे महाराष्ट्र विधानमंडल के सत्र से पहले मंगलवार को अचानक सुर्खियों में आ गये। वे विधायक मगथाने (मुंबई) के प्रकाश सुर्वे और कलामनुरी (हिंगोली) के संतोष बांगर हैं। जो खुलेआम दादागिरी करते नजर आये।

रविवार को, अपने निर्वाचन क्षेत्र में एक बैठक को संबोधित करते हुए, सुर्वे ने पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे की शिवसेना और शिंदे समूह के बीच वर्चस्व की लड़ाई को लेकर दादागिरी पर उतर आये।

सुर्वे ने अपने समर्थकों से कहा कि “अगर कोई तुम्हे कुछ कहता है तो उसे जवाब दो। किसी की भी गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्हें जवाब दो। मैं प्रकाश सुर्वे तुम्हारे लिए खड़ा हूं। अगर तुम उनके हाथ नहीं तोड़ सकते टांग तोड़ दो। अगले दिन तुम्हे जमानत दिलवा दूंगा। चिंता बिल्कुल मत करो।”

सोमवार को हिंगोली में, बांगड़ ने जिले में असंगठित मजदूरों को कथित तौर पर घटिया मिड-डे मील देने के लिए एक कैटरिंग मैनेजर के साथ दुर्व्यवहार, धमकी और यहां तक कि मारपीट की।

वीडियो में बांगड़ को प्रबंधक पर चिल्लाते हुए देखा जा सकता है, जिसकी पहचान स्पष्ट नहीं है। उन्होंने गालियां दी और फिर उसे जली हुई चपाती, सादा चावल और कच्ची सब्जियां परोसने के लिए थप्पड़ मार दिया और कहा कि उन्हें इस मामले में शिकायतें मिली हैं।

बाद में उन्होंने एक अज्ञात अधिकारी को फोन किया और उन पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया और यह भी चेतावनी दी कि वह उन्हें दिखाएंगे कि बांगर कौन है।

शिवसेना के उपनेता डॉ. रघुनाथ कुचिक ने घटनाक्रम की आलोचना की और कहा, “यह शिंदे सेना नहीं है, बल्कि गुंडे सेना है, जो राजनीतिक विरोधियों और गरीब लोगों को निशाना बनाने वाली इस तरह की रणनीति में लिप्त है।”

डॉ. कुचिक, (जो भारतीय कामगार सेना के महासचिव भी हैं) ने कहा, “बालासाहेब ठाकरे ने हमेशा हमें असहाय और जरूरतमंद लोगों की रक्षा करना सिखाया, लेकिन देखें कि यह ‘गुंडे सेना’ क्या कर रही है। लोग उन्हें मतपेटी के माध्यम से सबक सिखाएंगे।”

उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि वे उद्धव ठाकरे के ‘सिग्नल’ का इंतजार कर रहे हैं और अगर ‘गुंडे सेना’ के लोग दूसरों को रौंदते रहे, तो हम उन्हें अपनी शैली में सबक सिखाएंगे।

इस बीच, सुर्वे की धमकियों पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए शिवसेना की स्थानीय इकाई ने दहिसर थाने में शिकायत दर्ज कर शिंदे समूह के विधायक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

Continue Reading

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने विभागों का किया आवंटन, भाजपा को दिए खास मंत्रालय

Published

on

Eknath Shinde (1)

 महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को राज्य के 20 सदस्यीय मंत्रिमंडल के विभागों का आवंटन किया, जिसमें सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को महत्वपूर्ण मंत्रालय मिले। आधिकारिक घोषणा के अनुसार शिंदे शहरी विकास, आईटी, जीएडी, पीडब्ल्यूडी (सार्वजनिक परियोजनाएं), परिवहन और अन्य विभागों को संभालेंगे।

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को महत्वपूर्ण गृह, वित्त और योजना, कानून और न्याय, जल संसाधन, ऊर्जा, आवास और अन्य विभाग दिए गए हैं।

जून में शपथ लेने के बाद एकनाथ शिंदे मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ था। बीजेपी और शिंदे गुट के 9-9 विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था। हालांकि टीम में अब तक कोई महिला नहीं है।

Continue Reading

अपराध

मुंबई : शिव संग्राम नेता विनायक मेटे का सड़क हादसे में निधन, सीएम शिंदे ने दिए जांच के आदेश

Published

on

Car-Accidnt

 दिग्गज राजनेता और शिव संग्राम पार्टी के अध्यक्ष विनायक मेटे की रविवार सुबह मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। उन्होंने तीन दशकों से अधिक समय तक मराठा समुदाय के लिए लड़ाई लड़ी।

52 वर्षीय मेटे रविवावद दोपहर राज्य के शीर्ष नेताओं के साथ होने वाली मराठा पैनल की बैठक में भाग लेने के लिए अपनी एसयूवी से पुणे होते हुए मुंबई आ रहे थे, तभी यह हादसा हुआ।

उन्हें नवी मुंबई के कामोठे में एमजीएम अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

एमजीएम अस्पताल के एक डॉक्टर ने बाद में मीडियाकर्मियों को बताया कि उनके सिर, गर्दन और शरीर के कई अंगों पर गंभीर चोटें थीं।

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ अस्पताल पहुंचे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घटना की जांच के आदेश दिए।

रायगढ़ पुलिस ने दुर्घटना की जांच के लिए आठ टीमों का गठन किया है। अधिकारी एसयूवी के ड्राइवर और पुलिस बॉडीगार्ड से पूछताछ करेंगे, जो वर्तमान में गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे है।

मेटे मराठा समुदाय के लिए आरक्षण की मांग करने के लिए अतीत में आंदोलन में सबसे आगे रहे थे। उन्होंने एक प्रमुख समिति का नेतृत्व किया, जो अरब सागर में छत्रपति शिवाजी महाराज के लिए एक भव्य स्मारक बनाने की परियोजना का कार्य कर रही है।

मेटे के शव को पोस्टमार्टम के लिए सर जे.जे. अस्पताल भेजा गया और फिर वडाला स्थित आवास पर उनके परिवार को सौंपा दिया गया।

पार्थिव शरीर को सार्वजनिक ‘दर्शन’ के लिए रखने के बाद उनके बीड जिले में स्थित उनके पैतृक गांव ले जाए जाने की संभावना है, जहां उनकी अंत्येष्टि होगी।

रायगढ़ पुलिस के अनुसार, सुबह करीब 5.05 बजे, मेटे की फोर्ड एंडेवर (एसयूवी) मुंबई की ओर जा रही थी। इस दौरान ड्राइवर ने वाहन से नियंत्रण खो दिया।

तेज रफ्तार एसयूवी आगे गली में एक अज्ञात वाहन से टकरा गई और सड़क के किनारे दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे मेटे, ड्राइवर और पुलिस बॉडीगार्ड गंभीर रूप से घायल हो गए।

सूचना मिलने पर कुछ देर बाद पुलिस टीम मौके पर पहुंची और तीनों पीड़ितों को एमजीएम अस्पताल ले गई।

शिंदे और फडणवीस के अलावा, विपक्ष के नेता अजीत पवार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, राज्य कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले, राज्य कैबिनेट मंत्री राकांपा सांसद सुप्रिया सुले, छगन भुजबल, धनंजय मुंडे, पंकजा मुंडे, दीपक केसरकर और राजनीतिक स्पेक्ट्रम के अन्य नेताओं ने मेटे के आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त किया।

Continue Reading
Advertisement
अपराध9 hours ago

मुंबई पुलिस ने गुजरात में ड्रग्स फैक्ट्री का किया भंडाफोड़, 1,026 करोड़ की ड्रग्स जब्त

राजनीति10 hours ago

कश्मीरी पंडितों की लक्षित हत्याओं पर ओवैसी ने केंद्र की आलोचना की

अपराध10 hours ago

डोमिनोज आउटलेट में पिज्जा के आटे के उपर टॉयलेट ब्रश लटकाए जाने के मामले में कार्रवाई होगी : एफएसएसएआई

अपराध12 hours ago

जाति विवाद : क्लीन चिट मिलने पर बोले समीर वानखेड़े, परिवार और बच्चों ने झेला तनाव

Gujrat-Rain
Monsoon13 hours ago

गुजरात में भारी बारिश, कई जिलों में अलर्ट जारी

Monsoon13 hours ago

मौसम विभाग ने जताई भारी बारिश की आशंका, मुंबई के लिए अगले 24 घंटे मुसीबत भरे

महाराष्ट्र14 hours ago

महाराष्ट्र: खुलेआम दादागिरी करते दिखे शिंदे समूह के विधायक

CBI-NCB
अपराध14 hours ago

बंगाल मवेशी घोटाला : सीबीआई, ईडी की जांच के घेरे में तीन शेल कंपनियां

gun-shoot
अपराध15 hours ago

उत्तर प्रदेश : बुजुर्ग को गोली मारने के आरोप में बिहार के 6 युवक गिरफ्तार

Modi-Kejriwa
राजनीति16 hours ago

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दी जन्मदिन की बधाई

SP
राजनीति4 weeks ago

राष्ट्रपति चुनाव : उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी विधायकों ने किया क्रॉस वोट

uddhav
महाराष्ट्र3 weeks ago

उद्धव खेमा सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, शिंदे खेमे की अर्जी पर चुनाव आयोग की कार्यवाही पर रोक की मांग

firing
अपराध4 weeks ago

दिल्ली में सिक्किम पुलिस के सिपाही ने सुपीरियर को गोली मारी, दो साथियों की मौत

Darul-Faiz
अपराध4 days ago

बिल्डर पे लापरवाही का आरोप, सात दिनों के अंदर बिल्डिंग खाली करने का आदेश, दारुल फैज बिल्डिंग के टेंट आ सकते हैं सड़कों पे

अपराध3 weeks ago

100 करोड़ रुपये में राज्यसभा सीट का झांसा देने के आरोप में 4 गिरफ्तार, अदालत ने दी जमानत

Sanjay Raut
अपराध2 weeks ago

4 अगस्‍त तक ED की कस्‍टडी में रहेंगे संजय राउत

Rishab-Pant
खेल4 weeks ago

वसीम जाफर ने की ऋषभ पंत की तारीफ

CM-Dhami
राजनीति3 weeks ago

सीएम धामी ने नितिन गडकरी से की मुलाकात, विकास कार्यों पर हुई चर्चा

Tarun-Chugh
राजनीति3 weeks ago

श्रीनगर को 2 परिवारों ने बना दिया था आतंकवाद की राजधानी: तरुण चुघ

ED
अपराध2 weeks ago

ईडी ने केरल में विदेशी धन हासिल करने वाले व्यक्ति को हिरासत में लिया

रुझान