Connect with us
Tuesday,17-May-2022

राजनीति

आंध्रप्रदेश के पूर्व सीएम के. रोसैया नहीं रहे

Published

on

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कोनिजेती रोसैया का शनिवार को निधन हो गया। सूत्रों ने कहा कि पल्स रेट में गिरावट के बाद, रोसैया को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। वाई.एस. राजशेखर रेड्डी के एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे जाने के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। रोसैया ने 3 सितंबर, 2009 से 24 नवंबर, 2010 तक आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया था।

मुख्यमंत्री के रूप में पद छोड़ने के बाद, 2011 से 2016 तक तमिलनाडु के राज्यपाल के रूप कार्य किया और। वह कर्नाटक के भी राज्यपाल रहे हैं।

इससे पहले, उन्होंने वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया था और उन्हें रिकॉर्ड 15 बार राज्य का बजट पेश करने का गौरव प्राप्त है।

1933 में जन्मे रोसैया ने 1968 में आंध्र प्रदेश विधान परिषद के सदस्य के रूप में अपनी विधायी यात्रा शुरू की। उन्होंने आंध्र प्रदेश विधानसभा में चिराला का प्रतिनिधित्व भी किया है।

मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने रोसैया के निधन पर दुख व्यक्त किया है और शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

Continue Reading

महाराष्ट्र

भारतीय अर्थव्यवस्था में 450 अरब अमेरिकी डॉलर का योगदान देगी 5जी तकनीक : पीएम मोदी

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि 5जी तकनीक भारतीय अर्थव्यवस्था में 450 अरब अमेरिकी डॉलर का योगदान देगी। उन्होंने देश की प्रगति में दूरसंचार क्षेत्र की भूमिका को रेखांकित करते हुए यह भी कहा कि इस दशक के अंत तक देश अपनी खुद की 6जी सेवाएं शुरू करने में सक्षम हो जाएगा।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के रजत जयंती समारोह को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, “अनुमान है कि आने वाले समय में, 5जी भारतीय अर्थव्यवस्था में 450 अरब अमेरिकी डॉलर का योगदान देगा। इससे न केवल इंटरनेट की गति तेज होगी, बल्कि विकास और रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा।”

उन्होंने कहा, “इस दशक के अंत तक हम 6जी सेवाएं शुरू करने में सक्षम होंगे, हमारी टास्क फोर्स इस पर काम कर रही है। हमारे प्रयासों से हमारे स्टार्टअप्स को टेलीकॉम सेक्टर और 5जी टेक्नोलॉजी में ग्लोबल चैंपियन बनने में मदद मिलेगी।”

उन्होंने एक बहु-संस्थान सहयोगी परियोजना द्वारा विकसित एक 5जी टेस्ट बेड लॉन्च किया, जिसमें आईआईटी मद्रास के नेतृत्व में आठ संस्थान शामिल थे।

प्रधानमंत्री ने कहा, “5जी टेस्ट बेड दूरसंचार क्षेत्र में महत्वपूर्ण और आधुनिक तकनीक पर देश की आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 5जी तकनीक देश के शासन, जीवन में आसानी और व्यापार करने में आसानी में भी सकारात्मक बदलाव लाने जा रही है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सुविधा कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, बुनियादी ढांचे और रसद जैसे हर क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देगी, जिससे रोजगार के व्यापक अवसर पैदा होंगे।

2014 से पहले की स्थिति का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि विकास धीमा था और पिछले आठ वर्षो में निवेश 2014 की तुलना में डेढ़ गुना अधिक हो गया है।

सरकार द्वारा की गई नई पहल के साथ प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि भारत में कॉल और डेटा दरें अन्य देशों की तुलना में सस्ती हैं।

Continue Reading

राजनीति

इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन और दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के बीच मुलाकात

Published

on

arvind-kejriwal

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मंगलवार को दिल्ली में भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने मुलाकात की। इस बैठक में चर्चा की गई कि समय के साथ दिल्ली और इजराइल के बीच संबंधों को कैसे बढ़ाया जा सकता है। दोनों ने मजबूत संबंधों के बारे में बात की। साथ ही चर्चा की कि इसे कैसे और मजबूत बनाया जा सकता है। इस बात पर भी विचार-विमर्श किया गया कि कैसे दिल्ली और इजराइल एक-दूसरे को अधिक कुशल बनने में मदद कर सकते हैं और प्रगति व विकास की दिशा में मिलकर काम कर सकते हैं।

इजराइल के राजदूत से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली और इजराइल, दोनों में मानवता के लिए शांति और कल्याण करने की दिशा में मिलकर काम करने की क्षमता है। वहीं, भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने दिल्ली और इजराइल के संबंधों को लेकर बात की और कहा कि मैं दिल्ली में रहता हूं। इसलिए अरविंद केजरीवाल हमारे भी मुख्यमंत्री हैं और मुझे उनसे मिलकर बहुत खुशी हो रही है।

मुख्यमंत्री केजरीवाल और भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन के बीच यह मुलाकात दिल्ली सचिवालय में हुई। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली और इजराइल दोनों में मानवता के लिए शांति और कल्याण करने की दिशा में मिलकर काम करने की क्षमता है।

इस दौरान, भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली में किए जा रहे विकास कार्यों की प्रशंसा की और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि मैं दिल्ली में रहता हूं। इसलिए अरविंद केजरीवाल हमारे भी मुख्यमंत्री हैं और आपसे मिलकर बहुत खुशी हो रही है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने राजदूत नाओर गिलोन को धन्यवाद दिया और उन्हें दिल्ली सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि हमारी सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों की मदद से दिल्ली में रहने वाले लोगों की जिंदगी थोड़ी आसान हो गई। दिल्ली के प्रत्येक नागरिक को मुफ्त शिक्षा, मुफ्त स्वास्थ्य सेवा, मुफ्त बिजली और मुफ्त पानी मिलता है। इसके अलावा, दिल्ली में महिलाओं और कंस्ट्रक्शन वर्कर्स का बसों में सफर मुफ्त है। यह सब उन्हें शांतिपूर्ण और सम्मान जनक जीवन जीने में मदद करता है।

Continue Reading

राजनीति

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे: वाराणसी की अदालत ने अजय मिश्रा को एडवोकेट कमिश्नर पद से हटाया

Published

on

वाराणसी की एक अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद सर्वेक्षण मामले की सुनवाई करते हुए मंगलवार को अजय मिश्रा को एडवोकेट कमिश्नर के पद से हटा दिया। उन्हें कथित तौर पर मीडिया के समक्ष वीडियो सर्वेक्षण के बारे में जानकारी लीक करने के लिए हटाया गया है।

अब विशाल सिंह को एडवोकेट कमिश्नर (अधिवक्ता आयुक्त) की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इस बीच, अदालत ने अधिवक्ता आयुक्त को वीडियो सर्वेक्षण पर रिपोर्ट दाखिल करने के लिए दो दिन का समय दिया है।

इस बीच हिंदू याचिकाकर्ताओं ने वाराणसी की एक अदालत में एक नई याचिका दायर की है, जिसमें ‘नंदी’ की प्रतिमा और ‘शिवलिंग’ के बीच स्थित एक दीवार को गिराने की मांग की गई है, जिसका दावा उन्होंने वीडियो सर्वेक्षण के दौरान किया है।

याचिकाकर्ताओं ने कहा कि शिवलिंग के आसपास की दीवार और मलबे को गिरा दिया जाना चाहिए और तथ्यों की पुष्टि के लिए नए सिरे से सर्वेक्षण किया जाना चाहिए। दीवार मस्जिद के पूर्वी हिस्से में स्थित है।

कोर्ट ने याचिका को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया है।

Continue Reading
Advertisement
महाराष्ट्र57 mins ago

भारतीय अर्थव्यवस्था में 450 अरब अमेरिकी डॉलर का योगदान देगी 5जी तकनीक : पीएम मोदी

अपराध3 hours ago

जम्मू-कश्मीर के बडगाम से आतंकवादियों के 2 सहयोगी गिरफ्तार

arvind-kejriwal
राजनीति3 hours ago

इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन और दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के बीच मुलाकात

अपराध3 hours ago

पत्नी से मिलना चाहता था ठग सुकेश, दो बार जेल में भूख हड़ताल पर गया

अपराध3 hours ago

गूगल-पे लेनदेन से गोवा पुलिस को हत्यारे को पकड़ने में मिली मदद

अपराध4 hours ago

दिल्ली हाईकोर्ट ने बीच सड़क पर धार्मिक ढांचों को लेकर जताई चिंता

अपराध4 hours ago

असम में प्री-मानसून बाढ़ से 7 की मौत, 2 लाख से अधिक लोग प्रभावित

अपराध4 hours ago

जितेंद्र त्यागी को सुप्रीम कोर्ट ने दी अंतरिम जमानत, कहा- ‘हेट स्पीच न दें’

राजनीति4 hours ago

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे: वाराणसी की अदालत ने अजय मिश्रा को एडवोकेट कमिश्नर पद से हटाया

महाराष्ट्र4 hours ago

ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर का क्षेत्र, जहां शिवलिंग पाया गया है, उसे संरक्षित करने की जरूरत है, नमाज पर कोई रोक नहीं: सुप्रीम कोर्ट

महाराष्ट्र3 weeks ago

सांसद नवनीत राणा पर मामला दर्ज, मुंबई पुलिस राणा को खार पुलिस थाने ले गई, दोनो गिरफ्तार

अपराध3 weeks ago

महाराष्ट्र के धुले में पुलिस ने बरामद किया तलवारों का जखीरा, 4 लोग गिरफ्तार

महाराष्ट्र2 weeks ago

मनसे प्रमुख राज ठाकरे को बीजेपी नेता ने दी धमकी, कहा अयोध्या आने से पहले माफी मांगे राज ठाकरे

महाराष्ट्र2 weeks ago

मनसे ने 3 मई को होने वाले महाआरती कार्यक्रम को किया रद्द

महाराष्ट्र3 weeks ago

सांसद नवनीत राणा का मकसद पूरा, कहा वापस ले रही है अपना विरोध, नहीं जाएंंगी मातोश्री

अपराध3 weeks ago

मुंबई में ऑफिस 35 फुट का और टर्नओवर 1,764 करोड़ रुपया; जीएसटी टीम का छापा

महाराष्ट्र3 weeks ago

बॉम्बे हाईकोर्ट ने नवनीत राणा की FIR रद्द करने की याचिका की खारिज, राणा दंपत्ति को लगाई फटकार

महाराष्ट्र2 weeks ago

AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने महाराष्ट्र सरकार को कहा कायर, औरंगाबाद रैली पर राज ठाकरे पर अब तक एक्शन क्यों नहीं

महाराष्ट्र4 weeks ago

राज ठाकरे की धमकी के बीच राज्य सरकार का फैसला, अब महाराष्ट्र में धार्मिक स्थलों पर बिना इजाजत नहीं लगेंगे लाउडस्पीकर

अपराध1 week ago

शाहरूख खान के बंगले के पास एक बहुमंजिली इमारत में लगी आग पर काबू

रुझान