Connect with us
Friday,09-December-2022

अंतरराष्ट्रीय

धोखाधड़ी के मामले में क्रिप्टो क्वीन के ठिकाने की जानकारी के लिए एफबीआई 1 लाख डॉलर प्रदान करेगा

Published

on

अमेरिका में फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने ‘क्रिप्टो क्वीन’ रूजा इग्नाटोवा की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने के लिए 100,000 डॉलर तक का इनाम देने की पेशकश की है।

एफबीआई ने कहा कि इग्नाटोवा को एक बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी योजना के कथित नेतृत्व के लिए मांगा जा रहा है, जिसने दुनिया भर में लाखों निवेशकों को प्रभावित किया है।

2014 में, इग्नाटोवा और उसके साथी ने एक बल्गेरियाई-आधारित कंपनी वनकॉइन की स्थापना की, जिसे एक नई आभासी मुद्रा के रूप में विपणन किया गया था जो ‘बिटकॉइन किलर’ होगी।

इग्नाटोवा ने कथित तौर पर लोगों को वनकॉइन पैकेज में निवेश करने के लिए आकर्षित करने के लिए वनकॉइन के बारे में झूठे बयान और अभ्यावेदन दिए।

एफबीआई ने एक बयान में कहा कि जांचकर्ताओं के अनुसार, इग्नाटोवा और उसके साथी ने एक बहु-स्तरीय मार्केटिंग रणनीति के माध्यम से वनकॉइन को बढ़ावा दिया, जिसने वनकॉइन निवेशकों से मित्रों और परिवार को अतिरिक्त पैकेज बेचने का आग्रह किया।

विशेष एफबीआई एजेंट रोनाल्ड शिमको ने कहा, “वनकॉइन ने एक निजी ब्लॉकचेन होने का दावा किया है। यह अन्य आभासी मुद्राओं के विपरीत है, जिसमें एक विकेन्द्रीकृत और सार्वजनिक ब्लॉकचेन है। इस मामले में, निवेशकों को सिर्फ वनकॉइन पर भरोसा करने के लिए कहा गया था।”

इग्नाटोवा ने नए निवेशकों को आकर्षित करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी के आसपास के उत्साह को भुनाया।

हालांकि कहा जाता है कि कंपनी ने आभासी मुद्राओं से जुड़े कई शब्दों का इस्तेमाल किया है, जांचकर्ताओं का मानना है कि वनकॉइन्स का खनन पारंपरिक तरीके से क्रिप्टोकरेंसी के लिए नहीं किया गया था।

एफबीआई ने कहा कि इसके अलावा, वनकॉइन का मूल्य बाजार की मांग के बजाय कंपनी द्वारा निर्धारित की गई थी।

माना जाता है कि पूरी योजना के दौरान, वनकॉइन ने पूरी दुनिया में पीड़ितों से अरबों की ठगी की है।

इग्नाटोवा ने ऐसे व्यक्तियों को लक्षित किया, जो क्रिप्टोकरेंसी के इन्स और आउट्स को पूरी तरह से नहीं समझ पाए थे, लेकिन उनके प्रभावशाली रेज्यूमे और वनकॉइन द्वारा उपयोग की जाने वाली मार्केटिंग रणनीतियों से प्रभावित हुए थे।

शिमको ने कहा, “दुनिया भर में ऐसे कई पीड़ित हैं जो इससे आर्थिक रूप से तबाह हो गए थे। हम उसे न्याय के कटघरे में लाना चाहते हैं।”

इग्नाटोवा केवल 11वीं महिला हैं जिन्हें एफबीआई की टेन मोस्ट वांटेड भगोड़ों की सूची में 72 साल के इतिहास में चुना गया है।

एफबीआई ने कहा, “वह वर्तमान में 42 साल की हैं और उसकी भूरी आंखें और गहरे भूरे से काले बाल हैं। जांचकर्ताओं का मानना है कि वह अपनी शारीरिक बनावट में बदलाव कर सकती है।”

राष्ट्रीय

रेपो रेट में लगातार 5वीं बढ़ोतरी, आरबीआई ने किया 6.25 प्रतिशत

Published

on

RBI

नई दिल्ली, 7 दिसंबर : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने बुधवार को रेपो दर को तत्काल प्रभाव से 35 आधार अंकों (बीपीएस) से बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया। गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह घोषणा की। इस वित्तीय वर्ष में केंद्रीय बैंक द्वारा यह पांचवीं सीधी वृद्धि है। इससे पहले, आरबीआई ने मई में ऑफ-साइकिल मीटिंग में रेपो रेट में 40 बीपीएस और जून, अगस्त और सितंबर में 50 बीपीएस की बढ़ोतरी की थी।

एमपीसी ने अक्टूबर-दिसंबर 2022 की अवधि के लिए खुदरा मुद्रास्फीति का अनुमान 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.6 प्रतिशत कर दिया। जनवरी-मार्च 2023 की अवधि के लिए खुदरा मुद्रास्फीति का अनुमान 5.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.9 प्रतिशत कर दिया गया।

एमपीसी ने 2023-24 की पहली तिमाही के लिए खुदरा मुद्रास्फीति के पूवार्नुमान को 5 प्रतिशत पर बरकरार रखा और वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही के लिए इसे 5.4 प्रतिशत पर रखा है।

रुपये पर टिप्पणी करते हुए, दास ने अपने भाषण में कहा कि अप्रैल-अक्टूबर के दौरान मुद्रा में वास्तविक रूप से 3.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, यहां तक कि प्रमुख मुद्राओं में मूल्यह्रास हुआ है। उन्होंने कहा, ‘रुपये को अपना स्तर खोजने देना चाहिए।’

अप्रैल से अक्टूबर 2022 तक एफडीआई प्रवाह बढ़कर 22.7 अरब डॉलर हो गया, जो पिछले साल की इसी अवधि में 21.3 अरब डॉलर था। उन्होंने आगे कहा कि बाहरी मांग में कमी का भारत के व्यापारिक निर्यात पर असर पड़ रहा है।

दास ने बताया, हमारे विदेशी मुद्रा भंडार का आकार ठीक ठाक है और बढ़ा है। 2 दिसंबर को यह 561.2 अरब डॉलर था।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

अब 1 एयरटेल ‘वल्र्ड पास’ डेटा रोमिंग पैक के साथ 181 देशों में यात्रा करें

Published

on

airtel

नई दिल्ली, 6 दिसम्बर : एयरटेल ने मंगलवार को एक ‘वल्र्ड पास’ ट्रैवलर डेटा रोमिंग पैक लॉन्च किया, जो 181 देशों में आसानी से काम करता है।

‘एयरटेल वल्र्ड पास’ डेटा पैक एक दिन की वैधता के साथ पोस्टपेड और प्रीपेड दोनों विकल्पों के लिए 100 मिनट की कॉलिंग (लोकल/भारत) के साथ असीमित डेटा (500 एमबी हाई स्पीड) के साथ एक दिन की वैधता के लिए 649 रुपये से शुरू होता है और असीमित डेटा (15 जीबी उच्च गति) के साथ 14,999 रुपये तक और 365 दिनों की वैधता (पोस्टपेड) के साथ 3,000 मिनट की कॉलिंग के साथ आता है।

भारती एयरटेल में डायरेक्टर कंज्यूमर बिजनेस, शाश्वत शर्मा ने कहा, “यह हमारे ग्राहकों को ग्लोब के लिए एक पैक प्रदान करता है, काफी अधिक मूल्य, उन्हें नियंत्रित करने की अनुमति देता है कि वे ऐप पर क्या उपयोग करते हैं और पैक भत्ता समाप्त होने के बाद लंबे समय तक इमरजेंसी डेटा उपयोग की अनुमति देता है।”

कंपनी ने कहा कि इससे यूजर्स को कई देशों या ट्रांजिट एयरपोर्ट्स पर कई पैक खरीदने की जरूरत नहीं होगी। एयरटेल ‘वल्र्ड पास’ दुनिया के किसी भी कोने से 24 गुणा 7 कॉल-सेंटर सपोर्ट मुफ्त प्रदान करता है।

कंपनी ने कहा, “एक समर्पित नंबर 99100-99100 सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाले ग्राहकों के लिए उपलब्ध है, जो मुद्दों के वास्तविक समय समाधान के लिए एक नेटवर्क और अनुभवी विशेषज्ञ दस्ते के साथ सेवा प्रदान करता है।”

इसके अलावा, ग्राहकों के पास इमरजेंसी उपयोग और मैसेजिंग एप्लिकेशन के लिए असीमित डेटा उपलब्ध होगा और वॉयस कॉलिंग दरों में 90 प्रतिशत तक की कमी की गई है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

रूस ने पाकिस्तान को की रियायती दरों पर कच्चे तेल की आपूर्ति की पेशकश

Published

on

crude oil


इस्लामाबाद, 6 दिसंबर :
एक बड़े सकारात्मक घटनाक्रम में रूस ने पाकिस्तान को 1 लाख बैरल प्रतिदिन कच्चा तेल रियायती दरों पर उपलब्ध कराने की पुष्टि की है और इस पर सहमति जताई है। संघीय पेट्रोलियम राज्य मंत्री मुसादिक मलिक ने मास्को से लौटने के बाद घटनाक्रम की पुष्टि की।

इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, रूस ने प्रतिदिन 1 लाख बैरल कच्चे तेल की आपूर्ति की सहमति दी है, लेकिन अभी तक की दर की पुष्टि नहीं की है, जिस पर जनवरी में चर्चा की जाएगी।

पेट्रोलियम मंत्रालय के सूत्रों ने भी पुष्टि की कि शर्तों और दरों को मास्को से पाकिस्तान के एक प्रतिनिधिमंडल की यात्रा के दौरान अंतिम रूप दिया जाएगा, जो अगले साल 23 जनवरी से होने वाला है।

मुसादिक मलिक ने कहा, रूस हमें रियायती दर पर कच्चा तेल देगा। वह हमें रिफाइनरी उत्पादों, पेट्रोल और डीजल पर छूट देगा। तेल और गैस की आपूर्ति के संबंध में रूस के साथ बातचीत बहुत सकारात्मक रही है।

अब पाकिस्तान के लिए जटिलता इस बात पर टिकी है कि महत्वपूर्ण सौदे के माध्यम से रूस से आपूर्ति प्राप्त करने के लिए वह किस आयात मूल्य सीमा का पालन करेगा।

एक ओर रूसी समुद्री तेल पर जी-7 देशों और यूरोपीय संघ (ईयू) द्वारा लगाए गए 60 डॉलर प्रति बैरल की सीमा इस सप्ताह से शुरू हो रही है। दूसरी ओर मास्को ने स्पष्ट कर दिया है कि वह उन देशों को तेल नहीं बेचेगा जो उल्लिखित सीमा का अनुपालन करते हैं।

इसके अलावा सूत्रों ने यह भी पुष्टि की कि अमेरिका ने पाकिस्तान के वित्त मंत्री ईशर डार को उसी 60 डॉलर प्रति बैरल कैप के तहत रूस से तेल खरीदने के लिए भी कहा है।

यह पाकिस्तान को एक मुश्किल स्थिति में डालता है क्योंकि अगर वह जी 7 और ईयू कैप के तहत रहता है, तो रूस पाकिस्तान को तेल आपूर्ति प्रदान करने के लिए सहमत नहीं हो सकता है। अगर इस्लामाबाद रूस के साथ अलग शर्तों पर सहमत होने का फैसला करता है, तो यह अमेरिका, जी7 देशों और यूरोपीय संघ के साथ अपने संबंधों को खतरे में डालेगा।

पेट्रोलियम मंत्रालय के एक सूत्र ने कहा, अब सवाल यह है कि क्या रूस तय कीमत पर बिक्री पर पाकिस्तान के साथ सहमत होगा, यह रूसी प्रतिनिधिमंडल की यात्रा के दौरान स्पष्ट होगा।

पाकिस्तान नकदी संकट और कठिन वित्तीय स्थिति के कारण अमेरिका और यूरोपीय संघ की चिंताओं को नजरअंदाज करना उसके लिए लगभग असंभव हो जाता है, खासकर वाशिंगटन द्वारा यह कहने के बाद कि उसे इस्लामाबाद द्वारा रूस से तेल खरीद के साथ कोई समस्या नहीं है, जब तक कि वह परिस्थितियों के साथ अपने फैसले खुद लेता है।

यह घटनाक्रम ऐसे समय में आया है जब पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ नौवीं समीक्षा और 1.2 बिलियन डॉलर की किश्त में देरी हो रही है, क्योंकि इस्लामाबाद अपनी आकलन रिपोर्ट में आईएमएफ को संतुष्ट करने में विफल रहा, इसससे आईएमएफ की आकलन टीम के पाकिस्तान दौरे में देरी हुई।

ऐसा माना जाता है कि पाकिस्तान को आईएमएफ बेलआउट पैकेज अमेरिका के समर्थन और प्रभाव से पुनर्जीवित किया गया था और अब पाकिस्तान अपनी बिगड़ती ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए रूस से निकटता बढ़ा रहा है, तो दोनों देशों के साथ संबंधों के संतुलन को प्रासंगिक बनाए रखने के लिए सौदे को स्मार्ट तरीके से संभालना होगा।

Continue Reading
Advertisement
Supreme Court
राष्ट्रीय समाचार22 hours ago

केंद्र से बोला सुप्रीम कोर्ट, ‘कॉलेजियम देश का कानून है, जिसका पालन किया जाना चाहिए’

राजनीति1 day ago

गुजरात में बीजेपी का 53.33 प्रतिशत वोट शेयर, आप ने कांग्रेस के वोट बैंक में लगाई सेंध

राष्ट्रीय समाचार2 days ago

जम्मू कश्मीर में इस साल मारे गए 180 आतंकी, देश में कुल 126 आतंकी घटनाएं दर्ज

RBI
राष्ट्रीय2 days ago

रेपो रेट में लगातार 5वीं बढ़ोतरी, आरबीआई ने किया 6.25 प्रतिशत

MCD-POLLS-2022
राजनीति2 days ago

एमसीडी चुनावी नतीजे : 250 में से 134 सीटों के साथ ‘आप’ ने दर्ज की जीत

Dr.-Ranj-Singh
अंतरराष्ट्रीय समाचार2 days ago

भारतीय मूल के डॉक्टर द्वारा ‘नस्लवादी मजाक’ की आलोचना के बाद ब्रिटेन के व्यवसायी ने मांगी माफी

delhi high court
अनन्य2 days ago

दिल्ली हाईकोर्ट ने ट्रेडमार्क का उल्लंघन करने वाली क्रोमा रिक्रूटर्स की वेबसाइट्स को ब्लॉक करने का दिया आदेश

Mallikarjun-Kharge
राजनीति2 days ago

20 मुद्दों को लेकर संसद में सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

Women's College Kanpur
अनन्य2 days ago

स्लग – आचार्य नरेन्द्रदेव नगर निगम महिला महाविद्यालय, राजनीति विज्ञान विभाग की ओर से किया गया कार्य

Telegram
अनन्य2 days ago

कॉपीराइट उल्लंघन मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने टेलीग्राम यूजर्स को जारी किया समन

AirIndia
व्यापार4 weeks ago

उद्योग निकायों एफआईए, एएपीए में शामिल हुई एयर इंडिया

अपराध4 weeks ago

अपनी प्रेमिका को 35 टुकड़ों में काटने के बाद, आशिक ने उन्हें स्टोर करने के लिए फ्रिज खरीदा

arrest
अपराध3 weeks ago

शराब के नशे में केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के साथ की गाली-गलौज, हिरासत में शख्स

'Fadu'
बॉलीवुड4 weeks ago

‘फाडू’ का टीजर जारी

imran khan
अंतरराष्ट्रीय समाचार2 weeks ago

पाक मंत्री का दावा- इमरान ने भारत से मिला एक गोल्ड मेडल बेचा

Pak PM
अंतरराष्ट्रीय समाचार4 weeks ago

पाक प्रधानमंत्री और सीएमजी के बीच हुई खास बातचीत

BJP-MLA
अपराध3 weeks ago

कर्नाटक : गुस्साएं ग्रामीणों ने फाड़े भाजपा विधायक के कपड़े, दस गिरफ्तार

NCP minister
महाराष्ट्र4 weeks ago

पूर्व राकांपा मंत्री पर भाजपा कार्यकर्ता से छेड़छाड़ का आरोप

अपराध4 weeks ago

मुंबई हवाईअड्डे से 32 करोड़ रुपये के 61 किलो सोने के साथ सात गिरफ्तार

fire
अंतरराष्ट्रीय3 weeks ago

ईरानी प्रदर्शनकारियों ने अयातुल्ला खुमैनी के घर में लगाई आग

रुझान