Connect with us
Monday,23-May-2022

बॉलीवुड

आलिया ने अपशिष्ट-फूल रीसाइक्लिंग स्टार्टअप में किया निवेश

Published

on

बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने फूल डॉट को में निवेश किया है, जो आईआईटी-कानपुर द्वारा समर्थित एक स्टार्ट-अप है। यह तकनीक फूलों के कचरे को लकड़ी के कोयला मुक्त लक्जरी धूप उत्पादों में परिवर्तित करती है। इंजीनियरिंग स्नातक अंकित अग्रवाल द्वारा 2017 में स्थापित, फूल डॉट को को फेयर फॉर लाइफ, फेयरट्रेड और इकोसर्ट ऑर्गेनिक एंड नेचुरल सर्टिफिकेट भी मिला है।

अपनी ‘फ्लावरसाइक्लिंग’ तकनीक का उपयोग करते हुए, स्टार्ट-अप ने एक उत्पाद भी लॉन्च किया है जिसे वह ‘फ्लेदर’ कहते है,जो फूलों से बना चमड़ा है, इसे जानवरों के चमड़े का विकल्प भी माना गया है।

मीडिया विज्ञप्ति में निवेश की घोषणा करते हुए, आलिया को यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि मैं पुनर्नवीनीकरण फूलों से धूप और जैव-चमड़े बनाने के संस्थापक के ²ष्टिकोण की प्रशंसा करती हूं, जिससे हमारी नदियों को साफ रखने, चमड़े का मानवीय विकल्प बनाने और महिलाओं को रोजगार प्रदान करने में योगदान दिया है।

इससे पहले, फूल डॉट को ने आईएएन फंड (नई दिल्ली), सोशल अल्फा एफआईएसई (बैंगलोर), ड्रेपर रिचर्डस कपलान फाउंडेशन (सैन फ्रांसिस्को) और आईआईटी-कानपुर से सीड फंडिंग में 2 मिलियन डॉलर जुटाए थे।

आलिया द्वारा किए गए निवेश पर बोलते हुए, आईआईटी-कानपुर के निदेशक, अभय करंदीकर ने टिप्पणी की है कि ‘फूल साइकिलिंग तकनीक’ ने टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल अपशिष्ट फूल प्रबंधन और रास्ते में सैकड़ों महिलाओं के उत्थान को सक्षम किया है।

फूल डॉट को सतत विकास लक्ष्यों के लिए प्रतिष्ठित यूएन यंग लीडर्स अवार्ड, यूएन मोमेंटम ऑफ चेंज अवार्ड, एशिया सस्टेनेबिलिटी अवार्ड हांगकांग, एलक्विटी ट्रांसफॉमिर्ंग लाइव्स अवार्डस, लंदन और ब्रेकिंग द वॉल ऑफ साइंस, बर्लिन मिला है।

बॉलीवुड

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में 8 साल पूरे होने पर ‘कृति सैनन’ ने की नई घोषणा

Published

on

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में फिल्म ‘हीरोपंती’ से बॉलीवुड में अपने सफर की शुरूआत करने वाली ‘बच्चन पांडे’ की अभिनेत्री कृति सैनन ने हिंदी फिल्म उद्योग में आठ साल पूरे कर लिए हैं। इस अवसर पर, अभिनेत्री ने एक उद्यमी के रूप में एक नई यात्रा शुरू करने की घोषणा की। अपने प्रोजेक्ट ‘मिमी’ के फिल्मांकन के दौरान फिटनेस के प्रति अपने जुनून की खोज के बाद कृति जल्द ही ‘द ट्राइब’ नामक एक फिटनेस ऐप लॉन्च करने जा रही हैं, जहां एक गर्भवती महिला का हिस्सा देखने के लिए उन्हें एक शारीरिक परिवर्तन से गुजरना पड़ा।

अभिनेत्री ने अपने इंस्टाग्राम पर अपनी टीम के साथ एक तस्वीर साझा की। उन्होंने कैप्शन में लिखा, “वे कहते हैं कि आपका वाइब आपकी जनजाति को आकर्षित करता है। मैं हमेशा से ऐसी व्यक्ति रही हूं जो उन लोगों को आगे बढ़ाने में विश्वास करती है जिन पर मैं वास्तव में विश्वास करती हूं और आज ठीक उसी के लिए खड़ी हूं।”

उसने अपने कैप्शन में आगे कहा, ” आज से 8 साल पहले, मैंने हिंदी फिल्म उद्योग में एक अभिनेत्री के रूप में अपनी यात्रा उन लोगों की मदद से शुरू की, जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया और मुझे उड़ने के लिए पंख दिए! आज, 8 साल बाद, ठीक उसी दिन मैं अपने तीन अद्भुत प्रतिभाशाली सह-संस्थापक अनुष्का नंदनी, करण साहनी और रॉबिन बहल के साथ एक उद्यमी के रूप में अपनी यात्रा की घोषणा करने के लिए रोमांचित हूं क्योंकि हम अपना पैशन प्रोजेक्ट ‘द ट्राइब’ लॉन्च कर रहे हैं।”

आगे कृति ने लिखा, “मैंने एमआईएमआई के बाद अपनी व्यक्तिगत फिटनेस यात्रा की खोज की, जब मुझे फिल्म के लिए 15 किलो वजन कम करना पड़ा और हम हिट हो गए। एक लॉकडाउन जहां जिम बंद थे। रॉबिन, करण और अनुष्का मेरी इस यात्रा का एक बड़ा हिस्सा बन गए और मुझे फिट रहने का एहसास कराया।”

कृति अपने सोशल मीडिया पोस्ट में कहती हैं, “आपको केवल प्रेरणा, सही मार्गदर्शन और कोई ऐसा व्यक्ति चाहिए जो आपके लिए कसरत को मजेदार बना सके, चाहे आप कहीं भी हों। हम ‘द ट्राइब’ में आपको सबसे अच्छा और सबसे योग्य संस्करण बनने के लिए प्रेरित करने में विश्वास करते हैं। अपने आप में चाहे वह स्टूडियो में हो, समूह हो, आभासी सत्रों में कुछ सबसे अच्छे, सबसे कम उम्र के और सबसे योग्य प्रशिक्षकों के साथ हों जो न केवल आपकी सीमाओं को आगे बढ़ाएंगे बल्कि कसरत को भी मजेदार बना देंगे।”

ऐप लॉन्च के बारे में एक झलक देते हुए अभिनेत्री ने अपनी पोस्ट को गोल करते हुए लिखा, “यह घोषणा करने के लिए भी उत्साहित है कि हम इस साल के अंत में द ट्राइब ऐप लॉन्च करेंगे जो आपको फिटनेस और सब कुछ करने के लिए कुछ भी और सब कुछ तक पहुंच प्रदान करेगा।”

काम को लेकर बार करें तो, कृति के पास ‘गणपत’, ‘आदिपुरुष’, ‘भेदिया’, ‘शहजादा’ जैसी आगामी बड़ी फिल्में हैं।

Continue Reading

बॉलीवुड

मिस यूनिवर्स विन के 28 साल पूरे होने पर सुष्मिता को मिली गेट पार्टी

Published

on

पूर्व ब्यूटी क्वीन सुष्मिता सेन की बड़ी बेटी रेनी ने मिस यूनिवर्स का ताज जीतने के 28 साल पूरे होने पर मां के लिए गेट पार्टी रखी। अभिनेत्री के साथ उनके पूर्व प्रेमी रोहमन शावला और भतीजी जियाना भी शामिल हुई। 1994 में सुष्मिता मिस यूनिवर्स बनीं और कुछ साल बाद उन्होंने अपना फिल्मी डेब्यू किया। अभिनेत्री ने तस्वीरों का एक मोटली पोस्ट किया साथ में एक नोट भी लिखा सबका धन्यवाद करने के लिए ।

सुष्मिता ने अपने कंधों पर बैठी जियाना के साथ कुछ मनमोहक तस्वीरें साझा करते हुए इंस्टाग्राम पर लिखा- हार्दिक शुभकामनाओं के लिए आप सभी का धन्यवाद.. मैंने यह दिन परिवार, दोस्तों और आप सभी के साथ मनाया।

सुष्मिता ने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के पुनर्मिलन की एक ग्रुप पिक्च र भी साझा की। इसमें सुष्मिता को काले रंग की पोशाक में, भाभी चारु और अन्य दोस्तों के साथ सोफे पर बैठा दिखाया गया है। सामने रोहमन कैमरा लिए मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं।

Continue Reading

बॉलीवुड

173 मिनट लंबी होगी कमल हासन की ‘विक्रम’

Published

on

कमल हासन की फिल्म ‘विक्रम’ रिलिजिंग के लिए बिल्कुल तैयार है। निर्माताओं ने इस फिल्म के लिए रन टाइम को भी लॉक कर दिया है। फिल्म में विजय सेतुपति और फहद फासिल मुख्य भूमिकाओं में हैं। इस फिल्म को लोकेश कनगराज ने निर्देशित किया है। फिल्म 2 घंटे और 53 मिनट (लगभग 173 मिनट) की है।

कमल हासन अभिनीत इस फिल्म की काफी चर्चा है। फिल्म में विजय सेतुपति और फहद फासिल एक्शन करते हुए नजर आएंगे। फिल्म 3 जून को रिलीज होगी। लेकिन उससे पहले 2 जून को फिल्म का यूएस में स्पेशल प्रीमियर शो होगा।

इस फिल्म में ‘जय भीम’ एक्टर सूर्या शिवकुमार महत्वपूर्ण भूमिका में नजर आएंगे। फिल्म को कमल हासन और आर महेंद्रन द्वारा निर्मित किया गया है। वहीं अनिरुद्ध रविचंदर ने फिल्म के लिए म्यूजिक तैयार किया है।

Continue Reading
Advertisement
अपराध6 hours ago

जम्मू-कश्मीर में सरपंच की हत्या के आरोप में लश्कर के 3 आतंकी गिरफ्तार

महाराष्ट्र6 hours ago

राज्यसभा में जाना है तो शिवबंधन बांधना होगा, संभाजी राजे के सामने शिवसेना की शर्त

महाराष्ट्र6 hours ago

हज 2022 के ट्रेनिंग कार्यक्रम में बोले नकवी, कहा दशकों से हज सब्सिडी के बल पर चला सियासी छल

राजनीति6 hours ago

कर्नाटक कांग्रेस विधायक ने दलित संत के मुंह से निकालकर खाया खाना, वीडियो वायरल

अनन्य6 hours ago

एंड्रयू साइमंड्स को 27 मई को दी जाएगी श्रद्धांजलि

अंतरराष्ट्रीय6 hours ago

लेग स्पिनर शादाब खान और नवाज ने की पाकिस्तान टीम में वापसी

अनन्य7 hours ago

कार्तिक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम में अपनी वापसी को बताया ‘खास’

बॉलीवुड7 hours ago

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में 8 साल पूरे होने पर ‘कृति सैनन’ ने की नई घोषणा

बॉलीवुड7 hours ago

मिस यूनिवर्स विन के 28 साल पूरे होने पर सुष्मिता को मिली गेट पार्टी

बॉलीवुड7 hours ago

173 मिनट लंबी होगी कमल हासन की ‘विक्रम’

अपराध4 weeks ago

महाराष्ट्र के धुले में पुलिस ने बरामद किया तलवारों का जखीरा, 4 लोग गिरफ्तार

महाराष्ट्र3 weeks ago

मनसे प्रमुख राज ठाकरे को बीजेपी नेता ने दी धमकी, कहा अयोध्या आने से पहले माफी मांगे राज ठाकरे

अपराध2 weeks ago

शाहरूख खान के बंगले के पास एक बहुमंजिली इमारत में लगी आग पर काबू

महाराष्ट्र3 weeks ago

मनसे ने 3 मई को होने वाले महाआरती कार्यक्रम को किया रद्द

महाराष्ट्र4 weeks ago

बॉम्बे हाईकोर्ट ने नवनीत राणा की FIR रद्द करने की याचिका की खारिज, राणा दंपत्ति को लगाई फटकार

महाराष्ट्र1 week ago

कांग्रेस ने औरंगजेब की कब्र पर जाने वाले भाजपा नेताओं का किया ‘पर्दाफाश’

महाराष्ट्र3 weeks ago

AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने महाराष्ट्र सरकार को कहा कायर, औरंगाबाद रैली पर राज ठाकरे पर अब तक एक्शन क्यों नहीं

महाराष्ट्र1 week ago

ताजमहल के 22 कमरों में नहीं है कोई रहस्य, ASI ने जारी की तस्वीरें

अपराध2 weeks ago

लखनऊ पुलिस ने डुप्लीकेट सलमान खान शांति भंग करने के आरोप में किया गिरफ्तार

अपराध2 weeks ago

नाबालिग से शोषण के आरोप में 70 साल के शख्स को मुंबई की आग्रीपाड़ा पुलिस ने किया गिरफ्तार

रुझान