Connect with us
Monday,05-December-2022

महाराष्ट्र

मुंबई के लिए गुड न्यूज कोरोना से सील हुईं 45% इमारतें रिलीज

Published

on

Corona

कोरोना मरीज पाए जाने के कारण मुंबई में 10,369 इमारतें सील की गई थीं। कोरोना मरीज ठीक होने से उनमें से 4,710 यानी 45 प्रतिशत इमारतों को रिलीज कर दिया गया है। कोरोना मरीजों के कारण अब 5,659 यानी 55 प्रतिशत बिल्डिंगें ही सील हैं।

बीएमसी के अनुसार, के/ वेस्ट वॉर्ड के अंतर्गत अंधेरी पश्चिम, वर्सोवा इलाके में सबसे ज्यादा 516 इमारतें अब तक रिलीज हो चुकी हैं। यहां अब केवल 230 इमारतें सील हैं। इमारतों की सील हटने के मामले में बोरिवली दूसरे नंबर पर है। यहां सबसे ज्यादा 935 इमारतें सील हुई थीं, जिनमें से 476 इमारतों को रिलीज किया जा चुका है। सायन, माटुंगा, वडाला एरिया में सील हुईं 584 इमारतों में से 52 इमारतें रिलीज हुई हैं। मुलुंड एरिया में सबसे कम 23 इमारतें रिलीज हुई हैं। यहां अब भी 454 बिल्डिंगें सील हैं। अंधेरी पूर्व में सबसे ज्यादा 587 सील बिल्डिंगें हैं। यहां 86 इमारतों की सील हट चुकी है।

मुंबई में बनाए गए 1,293 कंटेनमेंट जोन में से 871 ही ऐक्टिव रह गए हैं, जबकि 422 को रिलीज कर दिया गया है। एल वॉर्ड के अंतर्गत कुर्ला, साकीनाका एरिया में सबसे ज्यादा 328 कंटेनमेंट जोन थे, जिनमें से 216 को रिलीज किया जा चुका है। सबसे कम 58 कंटेनमेंट जोन मलबार हिल, महालक्ष्मी और रेसकोर्स एरिया में थे। बता दें कि बीएमसी कमिश्नर बनने के बाद आई.एस. चहल ने कंटेनमेंट जोन की परिभाषा बदल दी। इसके तहत चॉल और स्लम एरिया को ही कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा रहा है। इमारत में कोरोना मरीज पाए जाने पर इमारत को सिर्फ सील किया जा रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)

महाराष्ट्र

मुंबई: विरार-दहानू रेल परियोजना का काम जल्द ही चौगुना किया जाएगा

Published

on

By

महाराष्ट्र तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण (MCZMA) ने मुंबई शहरी परिवहन परियोजना (MUTP) के तहत विरार दहानू रेलवे परियोजना को चौगुना करने के लिए मुंबई रेल विकास निगम (MRVC) के प्रस्ताव को देखते हुए CRZ के दृष्टिकोण से पर्यावरण मंत्रालय से सिफारिश करने का निर्णय लिया है। चरण III।

प्रस्तावित कॉरिडोर की योजना पश्चिम की ओर और मौजूदा लाइन के समानांतर है। हालाँकि, MCZMA ने 10 शर्तें निर्धारित की हैं जिनका परियोजना विकास के दौरान अनुपालन करना होगा। MCZMA ने 10 नवंबर को हुई अपनी बैठक में यह फैसला लिया, हालांकि इसके मिनट्स 30 नवंबर को जारी किए गए थे।

MRVC ने प्रस्तुत किया है कि 5 लाख यात्रियों के यात्रा समय में प्रतिदिन लगभग 1 घंटे की बचत होगी और कॉरिडोर पालघर जिले में विरार से दहानू रोड तक के खंड में लगभग 2 मिलियन आबादी की आवश्यकता को पूरा करेगा। हालांकि, MCZMA ने विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाने की आवश्यकता पर बल दिया।

”परियोजना प्रस्तावक (पीपी) को आसपास के मैंग्रोव और तटीय पारिस्थितिकी पर कम प्रभाव डालने के उद्देश्य से अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। निर्माण चरण के दौरान, तटीय पारिस्थितिकी और जैव विविधता को बनाए रखने के लिए सभी संभव प्रयास/उपाय किए जाने चाहिए।  ठेकेदारों और श्रमिकों को आवश्यक प्रशिक्षण/जागरूकता प्रदान की जानी चाहिए ताकि परियोजना निष्पादन के दौरान साइट पर पर्याप्त पर्यावरणीय सुरक्षा उपायों को लागू किया जा सके, ” MCZMA ने कहा। मुंबई: पश्चिम रेलवे ने जोगेश्वरी स्टेशन पर नए टर्मिनस के लिए निविदा जारी की है

आगे, एमसीजेडएमए ने निर्देश दिया कि पीपी को 17 सितंबर, 2018 के अपने आदेश के अनुसार पूर्व उच्च न्यायालय की अनुमति लेनी चाहिए क्योंकि परियोजना में मैंग्रोव को काटना शामिल है। इसके अलावा, पीपी को मैंग्रोव सेल से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहिए और इसके परामर्श से क्षतिपूरक मैन्ग्रोव वृक्षारोपण करना चाहिए। पीपी को वन (संरक्षण) अधिनियम, 1980 के तहत पूर्व वन मंजूरी प्राप्त करनी होगी।

एमसीजेडएमए ने कहा है कि पीपी को पर्यावरण प्रबंधन योजना (ईएमपी)  तटीय पर्यावरण की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निर्माण और परिचालन चरणों के दौरान प्रभावी ढंग से और कुशलता से लागू करना चाहिए। समय-समय पर परियोजना के पूरा होने के दौरान और उसके बाद सरकारी एजेंसियों द्वारा ऐसी सभी प्रबंधन पहलों की निगरानी/ऑडिट एक तीसरे पक्ष द्वारा किया जाना चाहिए।

इसके अलावा, पीपी मैंग्रोव पुनर्रोपण योजना, निगरानी और आपदा प्रबंधन योजना सहित ईएमपी के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए एक पूर्ण आंतरिक पर्यावरण प्रबंधन सेल की स्थापना करेगा। सीआरजेड क्षेत्र में किसी भी श्रमिक शिविर की अनुमति नहीं है और यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इन संस्थाओं के अपशिष्ट जल को समुद्र में नहीं छोड़ा जाना चाहिए। काम के सामने वाले क्षेत्र में मोबाइल मलजल उपचार संयंत्रों के साथ मोबाइल शौचालय प्रदान किए जाएंगे।

Continue Reading

महाराष्ट्र

मुंबई: बेस्ट ने चलो ऐप और चलो कार्ड उपभोक्ताओं के लिए सुपर सेवर प्लान की घोषणा की

Published

on

By

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) उपक्रम ने नई सुपर सेवर योजनाओं की घोषणा की है जो बस लेने वाले यात्रियों को अधिक विकल्प और लचीलापन प्रदान करने के लिए बनाई गई हैं। नई योजनाएं मुंबईकरों को न्यूनतम 20% और अधिकतम 34% तक देती हैं। दैनिक टिकट खरीदने की तुलना में छूट। योजनाओं को बेस्ट चलो ऐप और बेस्ट चलो कार्ड दोनों पर खरीदा जा सकता है।
पेश की गई नई योजनाओं में 15 ट्रिप की पेशकश करने वाली 7-दिन की योजना, 60 ट्रिप की पेशकश करने वाली 28-दिन की योजना और 50 यात्रा की पेशकश करने वाली 84-दिन की योजना शामिल है।
इस कवायद के एक हिस्से के रूप में, BEST ने उन योजनाओं को भी बंद कर दिया है, जिन्हें 50 यात्राओं की पेशकश करने वाली 14-दिवसीय योजनाओं और 20 यात्राओं की पेशकश करने वाली 84-दिवसीय योजनाओं सहित पर्याप्त स्वीकृति नहीं मिली है।
बेस्ट के एक अधिकारी ने कहा, “नई योजनाएं मुंबईकरों को दैनिक टिकट खरीदने की तुलना में न्यूनतम 20% और अधिकतम 34% तक की छूट देती हैं। योजनाओं को बेस्ट चलो ऐप और बेस्ट चलो कार्ड दोनों पर खरीदा जा सकता है।”
बस बेस्ट चलो ऐप डाउनलोड करें और ऐप के ‘बस पास’ सेक्शन में नए प्लान खोजें।
अपनी पसंद की योजना का चयन करें, अपना विवरण दर्ज करें, और योजना खरीदने के लिए यूपीआई, डेबिट या क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करें।
बस में चढ़ने के बाद, ‘ट्रिप शुरू करें’ दबाएं। सत्यापन के लिए टिकट मशीन पर अपना फ़ोन टैप करें। सत्यापन सफल होने पर, आपको ऐप पर ही अपनी यात्रा की डिजिटल रसीद मिल जाएगी। पूरा लेन-देन कैशलेस और पेपरलेस है!

Continue Reading

महाराष्ट्र

मुंबई: बीएमसी चुनाव अकेले लड़ेगी राज ठाकरे की मनसे

Published

on

By

मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने घोषणा की है कि वह आगामी बीएमसी चुनावों के लिए अकेले चुनाव लड़ेंगे। यह किसी के साथ गठबंधन नहीं करेगा।

Continue Reading
Advertisement
mosque
राजनीति21 mins ago

कारसेवक से बीजेपी नेता बने प्रकाश बोले- मस्जिद गिराए जाने से ‘गुलामी की निशानी’ मिट गई

PM-Modi
राजनीति1 hour ago

भारत दुनिया में एक शक्तिशाली देश के रूप में उभरा : पीएम मोदी

RBI
राष्ट्रीय2 hours ago

क्या आरबीआई को सरकारी बैंकों को विनियमित करने के लिए और अधिकार मिलेंगे?

5G..
टेक2 hours ago

यूरोपीय संघ के यात्री जल्द ही विमानों में 5जी तकनीक का कर सकेंगे इस्तेमाल

Avril-Haines
अंतरराष्ट्रीय समाचार2 hours ago

पुतिन को अब यूक्रेन युद्ध की बेहतर जानकारी : अमेरिका

Supreme Court
अनन्य3 hours ago

सुप्रीम कोर्ट ने ठाकुर अनुकूलचंद्र को ‘परमात्मा’ घोषित करने की मांग ठुकराई

voting (1)
राजनीति3 hours ago

गुजरात विधानसभा चुनाव : अपराह्न् तीन बजे तक 50 फीसदी मतदान

earth
अनन्य3 hours ago

ढाका में आया 5.2 तीव्रता का भूकंप

Scheduled-power-cuts
अंतरराष्ट्रीय समाचार4 hours ago

कीव में होगी आज से तीन अन्य क्षेत्रों में अनुसूचित बिजली कटौती

police (3)
अपराध5 hours ago

महाराष्ट्र पुलिस हरियाणा की छात्रा को निर्वस्त्र, जबरन वसूली के आरोप की जांच में जुटी

AirIndia
व्यापार3 weeks ago

उद्योग निकायों एफआईए, एएपीए में शामिल हुई एयर इंडिया

अपराध3 weeks ago

अपनी प्रेमिका को 35 टुकड़ों में काटने के बाद, आशिक ने उन्हें स्टोर करने के लिए फ्रिज खरीदा

arrest
अपराध2 weeks ago

शराब के नशे में केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के साथ की गाली-गलौज, हिरासत में शख्स

'Fadu'
बॉलीवुड3 weeks ago

‘फाडू’ का टीजर जारी

imran khan
अंतरराष्ट्रीय समाचार2 weeks ago

पाक मंत्री का दावा- इमरान ने भारत से मिला एक गोल्ड मेडल बेचा

Pak PM
अंतरराष्ट्रीय समाचार3 weeks ago

पाक प्रधानमंत्री और सीएमजी के बीच हुई खास बातचीत

NCP minister
महाराष्ट्र3 weeks ago

पूर्व राकांपा मंत्री पर भाजपा कार्यकर्ता से छेड़छाड़ का आरोप

BJP-MLA
अपराध2 weeks ago

कर्नाटक : गुस्साएं ग्रामीणों ने फाड़े भाजपा विधायक के कपड़े, दस गिरफ्तार

महाराष्ट्र4 weeks ago

शिंदे सरकार के कैबिनेट मंत्री अब्दुल सत्तार की विवादित टिप्पणी पर राज्य में चढ़ा सियासी पारा, NCP ने किया कई शहरों में प्रदर्शन

अपराध3 weeks ago

मुंबई हवाईअड्डे से 32 करोड़ रुपये के 61 किलो सोने के साथ सात गिरफ्तार

रुझान