Connect with us
Sunday,04-December-2022

महाराष्ट्र

क्या वैक्सीन की तीसरी खुराक की आवश्यकता होगी?

Published

on

Bombay-High-Court

सोमवार को बॉम्बे हाई कोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा कि क्या कोरोना वायरस के टीके की दोनों खुराक ले चुके नागरिकों को भविष्य में कभी भी टीके की तीसरी खुराक या बूस्टर खुराक की आवश्यकता होगी। मुख्य न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति जी.एस. कुलकर्णी की पीठ ने कहा, ‘हाल में राज्य सरकार के साथ बैठक में महाराष्ट्र कोविड-19 कार्यबल ने उल्लेख किया था कि कोविशील्ड या कोवैक्सीन की दोनों खुराक लेने के बावजूद नागरिकों को कोरोना वायरस के कई स्वरूपों से खुद को बचाने के लिए तीसरी या बूस्टर खुराक की आवश्यकता हो सकती है।’ पीठ ने राज्य के महाधिवक्ता आशुतोष कुंभकोनी से पूछा, ‘राज्य कार्यबल ने कहा था कि कोविशील्ड की दूसरी खुराक को प्राप्त करने से 10 महीने और कोवैक्सीन की दूसरी खुराक लेने से छह महीने के बाद तीसरी खुराक लेने की आवश्यकता हो सकती है। क्या अभी भी ऐसा है।’ पीठ कोरोना वायरस से निपटने के लिए संसाधनों के प्रबंधन से संबंधित कई मुद्दों, महामारी की तीसरी लहर की तैयारियों, और कोविन पोर्टल पर टीकाकरण स्लॉट बुक करते समय आने वाली समस्याओं के निवारण के अनुरोध संबंधी जनहित याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है।

राज्य सरकार ने पीठ को सूचित किया कि राज्य के 12.23 करोड़ लोगों में से 3.35 करोड़ को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक दी गई है। कुल 1.13 करोड़ लोगों को दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। राज्य सरकार ने पीठ को यह भी बताया कि उसे केंद्र सरकार से टीका आवंटन में कमी का सामना करना पड़ रहा है। एक चिकित्सक ने हाई कोर्ट को बताया कि आज तक शहर में कम से कम 20 लाख लोगों को उनकी दूसरी खुराक मिलनी थी, लेकिन शहर को दैनिक आधार पर केवल टीके की पांच से सात लाख शीशियां मिल रही थीं। उपरोक्त याचिकाओं में से दो याचिकाकर्ताओं, वकील अनीता कैस्टेलिनो और जमशेद मास्टर ने बताया कि कुछ मामलों में नागरिकों को गलत नाम और बैच नंबर के साथ टीकाकरण प्रमाण पत्र जारी किए जा रहे है, और इसे संशोधित करने के वास्ते कोई तंत्र मौजूद नहीं है।

मुंबई में सोमवार से डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की गई है। सोमवार को 62 लाभार्थियों को कोरोना का टीका लगाया गया। शुक्रवार को अंधेरी- पूर्व में ट्रायल रन के दौरान 37 लाभर्थियों को टीका लगाया गयाथे। महज दो दिन में मुंबई के 99 लाभार्थियों को टीके लग चुके हैं। ये वे लाभार्थी हैं, जो पिछले 6 महीनों से बेड पर हैं और चलने- फिरने में असमर्थ हैं। बीएमसी की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मंगला गोमारे ने बताया कि मनुष्य बल की कमी की वजह से शायद सभी वॉर्ड में डोर टू डोर वैक्सीनेशन नहीं हो पाया है, इसलिए पहले दिन टीकाकरण पाने वाले लाभर्थियों की संख्या कम रही। इसके अलावा सोमवार को मुंबई के विभिन्न आदिवासी पाड़ा में 1997 आदिवासियों का टीकाकरण किया गया।

महाराष्ट्र

मुंबई: विरार-दहानू रेल परियोजना का काम जल्द ही चौगुना किया जाएगा

Published

on

By

महाराष्ट्र तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण (MCZMA) ने मुंबई शहरी परिवहन परियोजना (MUTP) के तहत विरार दहानू रेलवे परियोजना को चौगुना करने के लिए मुंबई रेल विकास निगम (MRVC) के प्रस्ताव को देखते हुए CRZ के दृष्टिकोण से पर्यावरण मंत्रालय से सिफारिश करने का निर्णय लिया है। चरण III।

प्रस्तावित कॉरिडोर की योजना पश्चिम की ओर और मौजूदा लाइन के समानांतर है। हालाँकि, MCZMA ने 10 शर्तें निर्धारित की हैं जिनका परियोजना विकास के दौरान अनुपालन करना होगा। MCZMA ने 10 नवंबर को हुई अपनी बैठक में यह फैसला लिया, हालांकि इसके मिनट्स 30 नवंबर को जारी किए गए थे।

MRVC ने प्रस्तुत किया है कि 5 लाख यात्रियों के यात्रा समय में प्रतिदिन लगभग 1 घंटे की बचत होगी और कॉरिडोर पालघर जिले में विरार से दहानू रोड तक के खंड में लगभग 2 मिलियन आबादी की आवश्यकता को पूरा करेगा। हालांकि, MCZMA ने विकास और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाने की आवश्यकता पर बल दिया।

”परियोजना प्रस्तावक (पीपी) को आसपास के मैंग्रोव और तटीय पारिस्थितिकी पर कम प्रभाव डालने के उद्देश्य से अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। निर्माण चरण के दौरान, तटीय पारिस्थितिकी और जैव विविधता को बनाए रखने के लिए सभी संभव प्रयास/उपाय किए जाने चाहिए।  ठेकेदारों और श्रमिकों को आवश्यक प्रशिक्षण/जागरूकता प्रदान की जानी चाहिए ताकि परियोजना निष्पादन के दौरान साइट पर पर्याप्त पर्यावरणीय सुरक्षा उपायों को लागू किया जा सके, ” MCZMA ने कहा। मुंबई: पश्चिम रेलवे ने जोगेश्वरी स्टेशन पर नए टर्मिनस के लिए निविदा जारी की है

आगे, एमसीजेडएमए ने निर्देश दिया कि पीपी को 17 सितंबर, 2018 के अपने आदेश के अनुसार पूर्व उच्च न्यायालय की अनुमति लेनी चाहिए क्योंकि परियोजना में मैंग्रोव को काटना शामिल है। इसके अलावा, पीपी को मैंग्रोव सेल से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहिए और इसके परामर्श से क्षतिपूरक मैन्ग्रोव वृक्षारोपण करना चाहिए। पीपी को वन (संरक्षण) अधिनियम, 1980 के तहत पूर्व वन मंजूरी प्राप्त करनी होगी।

एमसीजेडएमए ने कहा है कि पीपी को पर्यावरण प्रबंधन योजना (ईएमपी)  तटीय पर्यावरण की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए निर्माण और परिचालन चरणों के दौरान प्रभावी ढंग से और कुशलता से लागू करना चाहिए। समय-समय पर परियोजना के पूरा होने के दौरान और उसके बाद सरकारी एजेंसियों द्वारा ऐसी सभी प्रबंधन पहलों की निगरानी/ऑडिट एक तीसरे पक्ष द्वारा किया जाना चाहिए।

इसके अलावा, पीपी मैंग्रोव पुनर्रोपण योजना, निगरानी और आपदा प्रबंधन योजना सहित ईएमपी के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए एक पूर्ण आंतरिक पर्यावरण प्रबंधन सेल की स्थापना करेगा। सीआरजेड क्षेत्र में किसी भी श्रमिक शिविर की अनुमति नहीं है और यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इन संस्थाओं के अपशिष्ट जल को समुद्र में नहीं छोड़ा जाना चाहिए। काम के सामने वाले क्षेत्र में मोबाइल मलजल उपचार संयंत्रों के साथ मोबाइल शौचालय प्रदान किए जाएंगे।

Continue Reading

महाराष्ट्र

मुंबई: बेस्ट ने चलो ऐप और चलो कार्ड उपभोक्ताओं के लिए सुपर सेवर प्लान की घोषणा की

Published

on

By

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) उपक्रम ने नई सुपर सेवर योजनाओं की घोषणा की है जो बस लेने वाले यात्रियों को अधिक विकल्प और लचीलापन प्रदान करने के लिए बनाई गई हैं। नई योजनाएं मुंबईकरों को न्यूनतम 20% और अधिकतम 34% तक देती हैं। दैनिक टिकट खरीदने की तुलना में छूट। योजनाओं को बेस्ट चलो ऐप और बेस्ट चलो कार्ड दोनों पर खरीदा जा सकता है।
पेश की गई नई योजनाओं में 15 ट्रिप की पेशकश करने वाली 7-दिन की योजना, 60 ट्रिप की पेशकश करने वाली 28-दिन की योजना और 50 यात्रा की पेशकश करने वाली 84-दिन की योजना शामिल है।
इस कवायद के एक हिस्से के रूप में, BEST ने उन योजनाओं को भी बंद कर दिया है, जिन्हें 50 यात्राओं की पेशकश करने वाली 14-दिवसीय योजनाओं और 20 यात्राओं की पेशकश करने वाली 84-दिवसीय योजनाओं सहित पर्याप्त स्वीकृति नहीं मिली है।
बेस्ट के एक अधिकारी ने कहा, “नई योजनाएं मुंबईकरों को दैनिक टिकट खरीदने की तुलना में न्यूनतम 20% और अधिकतम 34% तक की छूट देती हैं। योजनाओं को बेस्ट चलो ऐप और बेस्ट चलो कार्ड दोनों पर खरीदा जा सकता है।”
बस बेस्ट चलो ऐप डाउनलोड करें और ऐप के ‘बस पास’ सेक्शन में नए प्लान खोजें।
अपनी पसंद की योजना का चयन करें, अपना विवरण दर्ज करें, और योजना खरीदने के लिए यूपीआई, डेबिट या क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करें।
बस में चढ़ने के बाद, ‘ट्रिप शुरू करें’ दबाएं। सत्यापन के लिए टिकट मशीन पर अपना फ़ोन टैप करें। सत्यापन सफल होने पर, आपको ऐप पर ही अपनी यात्रा की डिजिटल रसीद मिल जाएगी। पूरा लेन-देन कैशलेस और पेपरलेस है!

Continue Reading

महाराष्ट्र

मुंबई: बीएमसी चुनाव अकेले लड़ेगी राज ठाकरे की मनसे

Published

on

By

मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने घोषणा की है कि वह आगामी बीएमसी चुनावों के लिए अकेले चुनाव लड़ेंगे। यह किसी के साथ गठबंधन नहीं करेगा।

Continue Reading
Advertisement
Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan
बॉलीवुड15 hours ago

सलमान ने पूरी की ‘किसी का भाई किसी की जान’ की शूटिंग

बॉलीवुड15 hours ago

राजामौली को ‘आरआरआर’ के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार

TWITTER P
अंतरराष्ट्रीय17 hours ago

प्रतिदिन 90 अरब ट्वीट इम्प्रेशन दे रहा ट्विटर : मस्क

jobs
अंतरराष्ट्रीय समाचार17 hours ago

अमेरिका में नवंबर में 263,000 नौकरियां निकली

delhi high court
अनन्य18 hours ago

हाई कोर्ट ने मैला ढोने वाले मृतक के परिजनों को मुआवजे पर दिल्ली सरकार से जवाब मांगा

Delhi-Police-Arrest
अपराध18 hours ago

दिल्ली: महिला से ठगी करने वाला फरार ईरानी गिरफ्तार

UK
अंतरराष्ट्रीय समाचार19 hours ago

यूके में कोविड के मामले एक हफ्ते में फिर से 10 लाख से ऊपर

crude oil
अंतरराष्ट्रीय समाचार20 hours ago

जी7 ने रूसी तेल पर मूल्य सीमा को दी मंजूरी

Kerala Chief Minister
राजनीति20 hours ago

केरल के मुख्यमंत्री ने लंदन दौरे पर खर्च किए 43 लाख, आरटीआई से खुलासा

Delhi's air improves
Monsoon21 hours ago

दिल्ली की हवा ‘बेहद खराब’ श्रेणी में पहुंची

AirIndia
व्यापार3 weeks ago

उद्योग निकायों एफआईए, एएपीए में शामिल हुई एयर इंडिया

अपराध3 weeks ago

अपनी प्रेमिका को 35 टुकड़ों में काटने के बाद, आशिक ने उन्हें स्टोर करने के लिए फ्रिज खरीदा

सामान्य4 weeks ago

मुंबई के सरकारी जेजे अस्पताल में मिली 132 साल पुरानी सुरंग

'Fadu'
बॉलीवुड3 weeks ago

‘फाडू’ का टीजर जारी

Pak PM
अंतरराष्ट्रीय समाचार3 weeks ago

पाक प्रधानमंत्री और सीएमजी के बीच हुई खास बातचीत

arrest
अपराध2 weeks ago

शराब के नशे में केरल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के साथ की गाली-गलौज, हिरासत में शख्स

NCP minister
महाराष्ट्र3 weeks ago

पूर्व राकांपा मंत्री पर भाजपा कार्यकर्ता से छेड़छाड़ का आरोप

महाराष्ट्र4 weeks ago

शिंदे सरकार के कैबिनेट मंत्री अब्दुल सत्तार की विवादित टिप्पणी पर राज्य में चढ़ा सियासी पारा, NCP ने किया कई शहरों में प्रदर्शन

BJP-MLA
अपराध2 weeks ago

कर्नाटक : गुस्साएं ग्रामीणों ने फाड़े भाजपा विधायक के कपड़े, दस गिरफ्तार

अपराध3 weeks ago

मुंबई हवाईअड्डे से 32 करोड़ रुपये के 61 किलो सोने के साथ सात गिरफ्तार

रुझान