Connect with us
Wednesday,08-December-2021

अंतरराष्ट्रीय

टी20 विश्व कप : मदन लाल का सुझाव, चहल और हर्षल को टीम में शामिल करें

Published

on

आईसीसी के नियमों के अनुसार भारतीय टी20 विश्व कप टीम में कोई भी बदलाव करने का रविवार आखिरी दिन है और पूर्व क्रिकेटर मदन लाल ने राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल को टीम में शामिल करने का सुझाव दिया है।

चहल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के चल रहे यूएई चरण में अच्छे फॉर्म में हैं। जैसे-जैसे वह हर खेल के साथ बेहतर होते जा रहे हैं, भारतीय टीम की 15 सदस्यीय टी 20 विश्व कप टीम में उनकी अनुपस्थिति अब चर्चा की विषय बन गई है।

इस बीच, पटेल ने भी कुछ प्रभावशाली प्रदर्शन किए हैं, जिनमें से एक मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक है। वह वर्तमान पर्पल कैप धारक भी हैं, जिनके नाम 14 मैचों में 30 विकेट हैं। इस सीजन में आईपीएल में बल्लेबाजों के लिए उनकी धीमी गेंदें यकीनन सबसे मुश्किल रही हैं। आईएएनएस को यह भी पता चला है कि पटेल संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय टीम में नेट गेंदबाज के रूप में शामिल होने की दौड़ में हैं।

मदन लाल ने आईएएनएस से कहा, “मैं अभी भी समझ नहीं पा रहा हूं कि चहल को पहले क्यों नहीं चुना गया। वह अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और हमारा सर्वश्रेष्ठ स्पिनर है। उसने पहले और मौजूदा आईपीएल में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। जब मुझे इसके बारे में पता चला तो मैं थोड़ा हैरान था। चहल को नजरअंदाज किया जा रहा है। दूसरे हैं हर्षल पटेल। उन्हें भी टीम में शामिल किया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “चयनकर्ता टीम में किसकी जगह बदलाव करेंगे यह देखना होगा। उन्हें उसी के अनुसार संतुलन बनाना चाहिए जिससे टूर्नामेंट में टीम को मदद मिलेगी। लेकिन मेरा सुझाव है कि इन दो खिलाड़ियों, चहल और पटेल को शामिल किया जाना चाहिए।”

हालांकि, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने शनिवार को आईएएनएस से कहा कि टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में तब तक कोई बदलाव नहीं होगा, जब तक कि कोई चोटिल नहीं होता है। टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से यूएई और ओमान में शुरू होगा।

10 अक्टूबर की समय सीमा से पहले, अटकलें लगाई जा रही थीं कि भारतीय टीम में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं, क्योंकि कप्तान विराट कोहली और उप-कप्तान रोहित शर्मा ने कथित तौर पर राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के साथ बैठक की थी।

लेकिन, सभी दावों को खारिज करते हुए सूत्रों ने कहा कि टीम वही रहेगी। कोई औपचारिक बैठक नहीं! और चोट लगने तक टीम में कोई बदलाव नहीं होगा। हां, फिजियो कुछ खिलाड़ियों पर नजर रख रहे हैं और वे अपनी रिपोर्ट बीसीसीआई के साथ साझा करेंगे। यह एक नियमित बात नहीं है। लेकिन फिलहाल टीम में कोई बदलाव नहीं हो रहा है।

जब से टीम की घोषणा की गई है, आलोचकों और कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने शिखर धवन और चहल जैसे कुछ शीर्ष खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी पर चिंता जताई है। खासकर आईपीएल 2021 यूएई लेग के दौरान उनके प्रदर्शन के बाद।

अंतरराष्ट्रीय

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया : इंग्लैंड की पारी समाप्त, दस विकेट खोकर बनाए 147 रन

Published

on

इंग्लैंड के गाबा में पहले एशेज टेस्ट के पहले दिन टॉस जितने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 50.1 ओवर में दस विकेट खोकर 147 रन बनाए। खेल के दूसरे सत्र में इंग्लैंड की टीम ने आठ विकेट गंवाए। ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी इयान चैपल ने कहा “टीम के कप्तान जो रूट एक बहुत अच्छे बल्लेबाज हैं फिर भी वे 0 पर आउट हो गए।”

रूट की कप्तानी में, इंग्लैंड इस साल फरवरी-मार्च में भारत से 1-3 से हार गया था, जिसके बाद दो टेस्ट मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड को 0-1 से हार का सामना करना पड़ा।

चैपल ने बुधवार को स्पोर्ट्सडे पर कहा, “मुझे लगता है कि रूट बहुत अच्छे बल्लेबाज हैं। लेकिन टीम में दूसरे खिलाड़ी को कप्तान बनने का मौका देना चाहिए क्योंकि इस पद में रूट का ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है।”

हालांकि, चैपल को नए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस से बहुत उम्मीदें हैं, जिन्होंने कहा कि “वह एक अच्छा कप्तान साबित होगा”। कमिंस ने टिम पेन से नेतृत्व की भूमिका संभाली है, जिन्होंने क्रिकेट तस्मानिया के एक पूर्व कर्मचारी से जुड़े विवाद में आने के बाद कप्तानी छोड़ दी थी। पेन ने बाद में खेल से अनिश्चितकालीन ब्रेक लेने का फैसला किया। चैपल ने कहा कि अगर इंग्लैंड की कप्तानी बेन स्टोक्स को दी जाए तो वे एक बेहतर कप्तान साबित होंगे।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में बड़ी जीत देखकर अच्छा लगा : जहीर खान

Published

on

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट बेनतीजा रहा था, जिसमें दो डेब्यू खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। पहले श्रेयस अय्यर, जिन्होंने एक शतक और एक अर्धशतक बनाकर सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। वहीं, न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र, जिन्होंने टीम के लिए अंतिम दिन आखिरी तक बल्लेबाजी कर मैच को ड्रॉ कराने में सफल रहे। लेकिन, वानखेड़े स्टेडियम में भारत को 372 रनों से अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल हुई। एक वेबसाइट के माध्यम से यूजर्स से बात करते हुए पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान ने मैच के बारे में अपने विचार रखे।

उन्होंने कहा, “घर पर एक बेहतरीन जीत देखना बहुत अच्छा था। टेस्ट मैच के आखिरी दिन, जिस तरह से पिच हलचल कर रही थी। वह देखने वाली बात थी। जयंत यादव ने वास्तव में मुझे प्रभावित किया, जिस तरह पांचवें दिन शानदार गेंदबाजी की और चार विकेट अपने नाम किए। वह काबिले तारीफ है। इसके अलावा, यह नए प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का प्रदर्शन है, जिसके कारण टीम को फायदा मिल रहा है।”

जहीर ने सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाले मयंक अग्रवाल, मोहम्मद सिराज और एजाज पटेल की भी तारीफ की।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

दूसरा टेस्ट : चौथे दिन का खेल खत्म, बांग्लादेश का स्कोर 76/7, पाकिस्तान से अभी 224 रन पीछे

Published

on

पाकिस्तान द्वारा पहली पारी में 300/4 पर घोषित किए जाने के बाद बांग्लादेश दूसरे टेस्ट के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 76/7 रन बना लिए हैं। ढाका में बांग्लादेश के लिए चौथा दिन खराब रहा, क्योंकि युवा पाकिस्तानी स्पिनर साजिद खान ने मेजबान टीम के बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करते हुए छह विकेट हासिल किए।

लगातार दो दिनों तक बारिश की वजह से खेल नहीं हो सका, चौथे दिन की शुरुआत भी हल्की बारिश और गीले आउटफील्ड के कारण देरी से मैच शुरू हुआ और पाकिस्तान 188/2 से आगे खेलते हुए बाबर आजम और अजहर अली ने शुरुआत की।

पहली गेंद का सामना करने पर अजहर ने चौका लगाया। लेकिन दो गेंदों के बाद वह 56 रन बनाकर आउट हो गए। कुछ ही समय बाद, आजम भी 76 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद, दो नए बल्लेबाज फवाद आलम और मोहम्मद रिजवान ने मिलकर एक अच्छी साझेदारी की। दोनों ने मिलकर स्कोर को लंच तक 242/4 पर पहुंचा दिया।

इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने अपना-अपना अर्धशतक पूरा किया, जिसके थोड़ी देर बाद पाकिस्तान ने 300/4 पर पारी घोषित कर दी।

बांग्लादेश की पहली पारी में खराब शुरुआत रही। क्योंकि पाकिस्तान ने स्पिनरों का इस्तेमाल करते हुए विरोधी टीम के टॉप ऑर्डर को जल्द ही ध्वस्त कर दिया, जिसमें साजिद ने छह विकेट अपने नाम किए।

बांग्लादेश की तरफ से नजमुल हुसैन शांतो ने सबसे ज्यादा 30 रन बनाकर साजिद के शिकार बन गए।

खराब रोशनी के कारण अंपायरों ने चौथे दिन का खेल समाप्त कर दिया। जब तक बांग्लादेश 76/7 रन बना लिए थे, अब वे फॉलो ऑन से 25 रन दूर हैं। मैदान पर साकिब हल हसन (23) और तैजुल इस्लाम (0) रन बनाकर नाबाद हैं।

संक्षिप्त स्कोर :

पाकिस्तान ने पहली पारी में 300/4 पारी घोषित (बाबर आजम 76, अजहर अली 56, तैजुल इस्लाम 2-73) बांग्लादेश पहली पारी में 76/7 (साजिद खान 6-35)।

Continue Reading
Advertisement
सामान्य2 hours ago

सेना का हेलीकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर में क्रैश, सीडीएस बिपिन रावत समेत 14 लोग थे सवार

राजनीति2 hours ago

प्रियंका गांधी ने महिलाओं के लिए जारी किया घोषणा पत्र

अपराध2 hours ago

बेंगलुरु में दो जर्मन नागरिक कोरोना पॉजिटिव, एक लापता

राजनीति2 hours ago

पीएम मोदी के ‘लाल टोपी’ वाले बयान पर अखिलेश का पलटवार, कहा- ‘ लाल टोपी’ की चमक से घबरा कर भाजपा बोल रही है ऐसी भाषा

अपराध2 hours ago

कश्मीर में हुए मुठभेड़ में आतंकवादी मारा गया

राजनीति4 hours ago

सोनिया गांधी ने लगाया केंद्र पर संवेदनहीनता बरतने का आरोप

राजनीति4 hours ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने वरिष्ठ मंत्रियों के साथ की बैठक, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी बैठक में रहे मौजूद

राजनीति4 hours ago

डोकलाम और अफस्पा पर विपक्ष ने दिया स्थगन नोटिस

अंतरराष्ट्रीय4 hours ago

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया : इंग्लैंड की पारी समाप्त, दस विकेट खोकर बनाए 147 रन

अंतरराष्ट्रीय4 hours ago

न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में बड़ी जीत देखकर अच्छा लगा : जहीर खान

राजनीति3 weeks ago

मरने के बाद मुझे दफनाया नहीं जाए, मेरा हो दाह-संस्कार : वसीम रिजवी

source photo india tv
अपराध4 weeks ago

मालेगांव बंद के दौरान हिंसा की खबर, पुलिस ने किया बल का प्रयोग

महाराष्ट्र2 weeks ago

महाराष्ट्र में एक दिसंबर से स्कूल फिर से खुलेंगे, शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने की घोषणा

महाराष्ट्र1 week ago

कोरोना के नये वेरियंट ओमिक्रॉन की आहट से सरकारें सतर्क, महाराष्ट्र में सरकार ने लागू की नई कोरोना गाइडलाइन्स

राजनीति3 weeks ago

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- तीनों कृषि कानून वापस लेगी केंद्र सरकार

महाराष्ट्र3 weeks ago

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने समीर वानखेड़े को लेकर पेश किया और सबूत, कहा स्कूल के लीविंग सर्टिफिकेट में धर्म है मुस्लिम

सामान्य7 days ago

मुंबई में बारिश से मौसम हुआ सुहाना, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

महाराष्ट्र4 weeks ago

बीजेपी नेता आशीष शेलार का नवाब मलिक पर पलटवार, रियाज भाटी की तस्वीरें शरद पवार और सीएम उद्धव ठाकरे के साथ भी हैं..इसका जवाब कौन देगा?

अपराध5 days ago

ओमिक्रॉन ने बढ़ाई मुंबई की टेंशन, विदेशों से आए कई लोग पॉजिटिव, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया सैंपल

अपराध4 weeks ago

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में अल्लामा इकबाल के पोस्टर पर विवाद, विरोध के बाद हटाई गई तस्वीर

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान