Connect with us
Tuesday,17-May-2022

बॉलीवुड

सुभाष घई, अमजद अली खान, हेमा मालिनी ने बिरजू महाराज को दी श्रद्धांजलि

Published

on

दिग्गज फिल्म निर्माता सुभाष घई पंडित बिरजू महाराज को अपनी व्यक्तिगत श्रद्धांजलि ट्वीट करने वाले पहले बॉलीवुड हस्तियों में से एक थे। उन दिनों को याद करते हुए जब, वह एक कॉलेज उत्सव का आयोजन कर रहे थे, जहां महाराज जी प्रदर्शन कर रहे थे, घई ने याद किया कि कैसे उन्होंने भगवान कृष्ण और राधा के बीच ‘रोमांटिक भावों’ को अभिव्यक्त किया।

आगामी फिल्म ’36 फार्महाउस’ के लिए संगीतकार के रूप में अपनी शुरूआत करने के लिए चर्चा में आए घई ने ट्वीट किया, ‘मैंने सीखा ‘डांस’ का मतलब शरीर है लेकिन आत्मा आंखों में है। इसलिए वह कथक में जगत गुरु थे।”

महाराज जी के निधन पर शोक व्यक्त करने वाले सांस्कृतिक हस्तियों में सरोद मेस्ट्रो, उस्ताद अमजद अली खान साहब भी थे, जिन्होंने ट्वीट किया कि यह भारतीय नृत्य और कथक के लिए एक युग के अंत को चिह्न्ति करते हैं।

खान साहब ने लिखा, “मेरे लिए यह व्यक्तिगत क्षति है। वह मेरे परिवार से बेहद प्यार करते थे और उनकी यादें हमेशा हमारे दिलों में रहती हैं। स्वर्ग आज और हर रोज उनके लिए नृत्य करेगा!”

अपने ट्वीट के साथ, उन्होंने एक युवा बिरजू महाराज की एक दुर्लभ तस्वीर को अपने सरोद पर तबला बजाते हुए दिखाया। एक प्रसिद्ध नर्तक होने के अलावा, महाराज जी एक प्रतिभाशाली तालवादक थे और एक हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक होने के लिए भी जाने जाते थे।

वास्तव में महाराज जी ने संजीव कुमार, सईद जाफरी और अमजद अली खान अभिनीत सत्यजीत रे के ऐतिहासिक नाटक ‘शतरंज के खिलाड़ी’ में दो अवधि के नृत्य टुकड़ों के लिए संगीत की रचना की और गाया।

बॉलीवुड की दिग्गज और मथुरा से लोकसभा सांसद हेमा मालिनी ने महाराज जी को ‘कथक प्रतिपादक’ के रूप में वर्णित करते हुए ट्वीट किया, “उनके घुंघरू उनके टखनों पर थे जब तक कि उन्होंने अंतिम सांस नहीं ली। मैंने उनकी हमेशा प्रशंसा और सम्मान किया। उन्हें कथक के माध्यम के एक विशाल के रूप में और नृत्य के मंच पर उनकी उपस्थिति को याद करेंगे।”

महाराज जी का सिनेमा जगत से गहरा नाता था। उन्होंने शाहरुख खान अभिनीत फिल्म ‘देवदास’ के 2002 वर्जन में मधुर दीक्षित पर फिल्माए गए ‘काहे छेड़ मोहे’ ट्रैक को कोरियोग्राफ किया था।

उन्होंने कमल हासन बहुभाषी मेगाहिट ‘विश्वरूपम’ में ‘उन्नई कानाधु नान’ को कोरियोग्राफ करने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार और बाजीराव मस्तानी संख्या ‘मोहे रंग दो लाल’ के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता था।

बॉलीवुड

‘मॉडर्न लव मुंबई’ का किरदार पहले के किरदारों से अलग-चित्रांगदा

Published

on

पर्दे पर ग्लैमरस और दमदार किरदार निभाने के लिए पहचानी जाने वाली अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह की नवीनतम रिलीज ‘मॉडर्न लव मुंबई’ में एक साधारण लड़की का किरदार निभा रही हैं।

वह इस बात से सहमत हैं कि उनका चरित्र लतिका उनके पहले की भूमिका के विपरीत है। चित्रांगदा ‘मॉडर्न लव मुंबई’ के ‘कटिंग चाय’ सेगमेंट का हिस्सा हैं, जो हाल ही में ओटीटी पर रिलीज हुई है। उन्होंने लतिका की भूमिका में कदम रखा, जो शो में अरशद वारसी के साथ एक भरोसेमंद लेकिन आउट-ऑफ-द-बॉक्स चरित्र था।

चित्रांगदा कहती हैं, “इतना प्यार पाना एक असली एहसास है।”

अभिनेत्री ने आगे कहा- “मुझे याद है कि मैं शो की रिलीज से एक रात पहले बहुत नर्वस थी और प्रार्थना कर रही थी कि दर्शक मुझे लतिका की भूमिका में पसंद करें और स्वीकार करें। मुझे हमेशा फिल्मों में अलग-अलग किरदार निभाने में मजा आया है, चाहे वह कोई खास गाना कर रही हो या ‘मॉडर्न लव’ में लतिका जैसी साधारण मध्यमवर्गीय महिला।

चित्रांगदा ने आगे कहा- “वह एक मध्यम वर्गीय परिवार की एक साधारण महिला है और वह भी कुछ इसके विपरीत है जो मैंने पहले किया है। मेरे प्रशंसकों को उनके प्यार और समर्थन के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।”

अभिनेत्री अगली बार ‘गैसलाइट’ में नजर आएंगी। फिल्म में सारा अली खान और विक्रांत मैसी भी हैं। रमेश तौरानी ने इसे निर्मित किया है और पवन कृपलानी इसे निर्देशित करेंगे।

Continue Reading

बॉलीवुड

मानुषी छिल्लर ने शूटिंग के दौरान थार रेगिस्तान में आने वाली मुश्किलों के बारे में बात की

Published

on

डेब्यूटेंट मानुषी छिल्लर ने खुलासा किया है कि अक्षय कुमार अभिनीत अपनी पहली फिल्म ‘पृथ्वीराज’ के एक महत्वपूर्ण ²श्य की शूटिंग के दौरान वह राजस्थान के रेगिस्तान में रेत के तूफान में फंस गई थीं। ‘पृथ्वीराज’ के एक हिस्से की शूटिंग जैसलमेर में, थार रेगिस्तान के बीच में की गई है। एक दिन, शूटिंग के दौरान, रेत के तूफान के कारण चालक दल को तत्काल स्थान खाली करना पड़ा, लेकिन मानुषी, दुर्भाग्य से, इसके बीच में फंस गई थी।

मानुषी कहती हैं कि मैं रेत के टीले के ऊपर थी और चालक दल को मुझे नीचे से शूट करना था। वे कुछ कहने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन मुझे कुछ सुनाई नहीं दे रहा था। वे हाथ हिलाते हुए मेरी तरफ इशारा भी कर रहे थे, और चिल्ला रहे थे, लेकिन आवाज नहीं आ रही थी और मुझे लगा कि वे ²श्य के बारे में बात कर रहे हैं। अचानक कोरियोग्राफी टीम के एक व्यक्ति ने मुझे नीचे धकेल दिया, और मैं रेत के टीले से नीचे लुढ़क गई, जिसके बाद उन्होंने मुझे पकड़ लिया।

वह आगे कहती हैं कि यह थोड़ा डरावना था, वैन तहस नहस हो गई थी और एक ब्लैक आउट हो गया था। मुझे मेरी वैनिटी वैन में ले जाया गया। हमने कुछ समय बाद शूटिंग फिर से शुरू की।

‘पृथ्वीराज’ का निर्देशन डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने किया है, जो टेलीविजन महाकाव्य ‘चाणक्य’ और समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म ‘पिंजर’ के निर्देशन के लिए जाने जाते हैं।

‘पृथ्वीराज’ 3 जून को हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज होने वाली है।

Continue Reading

बॉलीवुड

शब्बीर अहलूवालिया के साथ शूटिंग को लेकर संभावना मोहंती ने किए नए खुलासे

Published

on

टेवीविजन का नया शो ‘प्यार का पहला नाम राधा मोहन’ में मुख्य किरदार की भूमिका में ‘शब्बीर अहलूवालिया और संभावना मोहंती’ नजर आ रहे हैं। इस शो में संभावना दामिनी का किरदार एक नकारात्मक रुप में निभा रही हैं। इस शो को लेकर एक्ट्रेस काफी नवर्स थीं और फिर कैसे उन्होंने काम किया इसको लेकर खुद संभावना ने खुलासे किए हैं, “जब मुझे बताया गया कि मैं ‘प्यार का पहला नाम राधा मोहन’ के लिए शब्बीर सर के साथ काम करूंगी, तो मैं निश्चित रूप से थोड़ा घबरा गई थी क्योंकि मुझे नहीं पता था कि एक्टर सेट पर कैसे होंगे। हालांकि, जब पहली बार हमने साथ में शूटिंग की तो शब्बीर अहलूवालिया ने एक कोस्टार होने के नाते मुझे काफी सहज महसूस कराया।”

टीवी शो ‘राजा बेटा’ के लिए जानी जाने वाली संभावना ने ‘कुमकुम भाग्य’ के अभिनेता के साथ अपने काम के अनुभव के बारे में आगे बताया, “मुझे सच में लगता है कि शब्बीर ताजी हवा की सांस की तरह है। वह काफी अच्छे इंसान है। वास्तव में, पूरे दिन हमारे कलाकार और दल एक मेज के चारों ओर इकट्ठा होते हैं और कुछ खेल खेलते हैं तो शब्बीर हम सबके साथ काफी मजे करते हैं और नए नए खेल खेलने के लिए लेकर आते हैं।”

बता दे ‘प्यार का पहला नाम राधा मोहन’ जी टीवी पर आप देख सकते हैं।

Continue Reading
Advertisement
महाराष्ट्र2 hours ago

भारतीय अर्थव्यवस्था में 450 अरब अमेरिकी डॉलर का योगदान देगी 5जी तकनीक : पीएम मोदी

अपराध4 hours ago

जम्मू-कश्मीर के बडगाम से आतंकवादियों के 2 सहयोगी गिरफ्तार

arvind-kejriwal
राजनीति4 hours ago

इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन और दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के बीच मुलाकात

अपराध4 hours ago

पत्नी से मिलना चाहता था ठग सुकेश, दो बार जेल में भूख हड़ताल पर गया

अपराध4 hours ago

गूगल-पे लेनदेन से गोवा पुलिस को हत्यारे को पकड़ने में मिली मदद

अपराध4 hours ago

दिल्ली हाईकोर्ट ने बीच सड़क पर धार्मिक ढांचों को लेकर जताई चिंता

अपराध4 hours ago

असम में प्री-मानसून बाढ़ से 7 की मौत, 2 लाख से अधिक लोग प्रभावित

अपराध5 hours ago

जितेंद्र त्यागी को सुप्रीम कोर्ट ने दी अंतरिम जमानत, कहा- ‘हेट स्पीच न दें’

राजनीति5 hours ago

ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे: वाराणसी की अदालत ने अजय मिश्रा को एडवोकेट कमिश्नर पद से हटाया

महाराष्ट्र5 hours ago

ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर का क्षेत्र, जहां शिवलिंग पाया गया है, उसे संरक्षित करने की जरूरत है, नमाज पर कोई रोक नहीं: सुप्रीम कोर्ट

महाराष्ट्र3 weeks ago

सांसद नवनीत राणा पर मामला दर्ज, मुंबई पुलिस राणा को खार पुलिस थाने ले गई, दोनो गिरफ्तार

अपराध3 weeks ago

महाराष्ट्र के धुले में पुलिस ने बरामद किया तलवारों का जखीरा, 4 लोग गिरफ्तार

महाराष्ट्र3 weeks ago

सांसद नवनीत राणा का मकसद पूरा, कहा वापस ले रही है अपना विरोध, नहीं जाएंंगी मातोश्री

महाराष्ट्र2 weeks ago

मनसे प्रमुख राज ठाकरे को बीजेपी नेता ने दी धमकी, कहा अयोध्या आने से पहले माफी मांगे राज ठाकरे

महाराष्ट्र2 weeks ago

मनसे ने 3 मई को होने वाले महाआरती कार्यक्रम को किया रद्द

अपराध3 weeks ago

मुंबई में ऑफिस 35 फुट का और टर्नओवर 1,764 करोड़ रुपया; जीएसटी टीम का छापा

महाराष्ट्र3 weeks ago

बॉम्बे हाईकोर्ट ने नवनीत राणा की FIR रद्द करने की याचिका की खारिज, राणा दंपत्ति को लगाई फटकार

महाराष्ट्र2 weeks ago

AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने महाराष्ट्र सरकार को कहा कायर, औरंगाबाद रैली पर राज ठाकरे पर अब तक एक्शन क्यों नहीं

महाराष्ट्र4 weeks ago

राज ठाकरे की धमकी के बीच राज्य सरकार का फैसला, अब महाराष्ट्र में धार्मिक स्थलों पर बिना इजाजत नहीं लगेंगे लाउडस्पीकर

अपराध1 week ago

शाहरूख खान के बंगले के पास एक बहुमंजिली इमारत में लगी आग पर काबू

रुझान