Connect with us
Sunday,14-August-2022
ताज़ा खबर

राष्ट्रीय

शेयर बाजार उफान पर, सेंसेक्स 60 हजार के पार, रियल्टी शेयरों में तेजी

Published

on

भारत का बेंचमार्क इक्विटी इंडेक्स एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 60,000 का आंकड़ा पार कर गया। इसे पिछले 10,000 अंक जमा करने में 246 दिन लगे। 30 अंकों के सूचकांक ने खुलने के ठीक बाद मील के पत्थर के आंकड़े को पार कर लिया है, जिसमें लार्ज कैप द्वारा संचालित कई इंडेक्स हैवीवेट अपने-अपने उच्च स्तर को छू रहे हैं।

सेंसेक्स 59,885.36 अंक के पिछले बंद से 60,158.76 अंक पर खुला। पिछले 5,000 अंक हासिल करने में इसे केवल 42 दिन लगे।

दोपहर 12.10 बजे सेंसेक्स अपने पिछले बंद से 242.14 अंक या 0.40 प्रतिशत की बढ़त के साथ 60,127.50 अंक पर कारोबार कर रहा है।

दोपहर पूर्व सत्र के दौरान एनएसई निफ्टी50, 17,900 अंक से ऊपर कारोबार कर रहा है। यह 17,822.95 के अपने पिछले बंद के मुकाबले 17,897.45 अंक पर खुला। निफ्टी ने 17,927.20 अंक के रिकॉर्ड उच्च स्तर को छुआ।

सेक्टर के तौर पर रियल्टी, आईटी, मीडिया और टेलीकॉम इंडेक्स 18 मई, 2021 के बाद से सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले रहे।

ऑटो, फार्मा और मेटल इंडेक्स में गिरावट दर्ज की गई।

बीएसई के 200 शेयरों में जेएसडब्ल्यू एनर्जी, माइंडट्री, आईआरसीटीसी और एमफैसिस इस अवधि में 100 फीसदी से ज्यादा आगे बढ़े।

इसके अलावा, एलटीआई, एलटीटीएस, गोदरेज प्रॉपर्टीज और जी ईएनटी अन्य बड़े लाभार्थी रहे।

सभी लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप मिलाकर 250 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया।

दोपहर तक एनएसई निफ्टी 50 में तेजी आई। यह अपने पिछले बंद से 60.75 अंक या 0.34 प्रतिशत अधिक बढ़कर 17,883.70 अंक पर पहुंच गया।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड रिटेल रिसर्च सिद्धार्थ खेमका ने कहा, “घरेलू बाजार में पॉजिटिव वैश्विक संकेतों, एफआईआई या डीआईआई द्वारा मजबूत प्रवाह, अच्छी कॉरपोरेट आय, गिरते कोविड -19 मामलों, उत्साहित कॉरपोरेट टिप्पणियों और पूंजी की कम लागत से प्रेरित है। उत्साहजनक भावना और बढ़ी हुई गतिविधि के बीच, निफ्टी वैल्यूएशन ऊंचे स्तर पर पहुंच गया और कमाई की उम्मीदों पर लगातार डिलीवरी की मांग की।”

“बढ़े मूल्यांकन को देखते हुए, कोई भी रुक-रुक कर अस्थिरता को नजरअंदाज नहीं कर सकता है। हालांकि, हम आर्थिक गतिविधियों में सुधार और कॉरपोरेट आय में सुधार के पीछे पॉजिटिव गति जारी रहने की उम्मीद करते हैं।”

कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च के तकनीकी अनुसंधान प्रमुख आशीष बिस्वास के अनुसार, “अतिरिक्त तरलता और कम ब्याज दर व्यवस्था के कारण बाजार बढ़ रहा है। निवेशकों ने प्रोत्साहन को वापस लेने और ब्याज दरों को बढ़ाने पर फेडरल रिजर्व के रुख से राहत महसूस की।”

“एफआईआई और डीआईआई ने बाजार में और अधिक निवेश किया है, जिससे यह और बढ़ गया है। तीसरी लहर का डर भी कम हो गया है और निवेशक अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभावों के बारे में चिंतित नहीं हैं क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण करवा रहे हैं।”

इसके अलावा, एचडीएफसी सिक्योरिटीज के एमडी और सीईओ, धीरज रेली ने कहा, “यह एफपीआई और स्थानीय निवेशकों की वापसी के प्रभाव को दर्शाता है, जो बार-बार सामने आने के बावजूद निवेश करना जारी रख रहे हैं।”

“पिछले 18 महीनों में सूचकांकों में 10 प्रतिशत की गिरावट का अभाव स्थानीय निवेशकों की परिपक्वता को दर्शाता है, लेकिन अगले कुछ हफ्तों या महीनों में ऐसा होने की संभावना को भी बढ़ाता है।”

Continue Reading

राष्ट्रीय

हायर एडटेक प्लेटफॉर्म अपग्रेड ने 1,670 करोड़ रुपये जुटाए

Published

on

up-grad

 ऑनलाइन उच्च शिक्षा प्लेटफॉर्म अपग्रेड ने सोमवार को कहा कि उसने 210 मिलियन डॉलर (करीब 1,670 करोड़ रुपये) जुटाए हैं, जिसमें ईटीएस ग्लोबल, बोधि ट्री, काइजेन मैनेजमेंट एडवाइजर्स और अन्य की भागीदारी देखी गई है। फंडिंग विंटर्स के बीच भारतीय एडटेक कंपनियां कर्मचारियों को बर्खास्त करने में लगी हुई हैं। कंपनी ने घोषणा की है कि संस्थापक समूह ने अपग्रेड में अपने 50 प्रतिशत से अधिक स्वामित्व को बनाए रखने के लिए फंडिंग राउंड में 1.25 करोड़ डॉलर का निवेश किया।

एडटेक कंपनी ने कहा कि वह वित्त वर्ष 2013 के दौरान 400-500 मिलियन डॉलर के वार्षिक सकल राजस्व को रिकॉर्ड करने की राह पर है, जिसमें से कुल राजस्व का लगभग 45 प्रतिशत अपने स्वयं के ब्रांडेड ऑनलाइन पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों से प्राप्त किया जाएगा।

अपग्रेड के सह-संस्थापक रोनी स्क्रूवाला और मयंक कुमार ने कहा, “अगले 4 से 5 दशकों तक हायर एडटेक का विकास होगा। अपग्रेड ने पिछले 12 महीनों में कॉलेज शिक्षार्थियों और कामकाजी पेशेवरों के लिए करियर के अवसरों के साथ इस क्षेत्र में सबसे एकीकृत कंपनी बनने के लिए खुद को फिर से आकार दिया है।”

नए फंडिंग राउंड में अन्य निवेशकों में भारती एयरटेल का फैमिली ऑफिस, नरोतम सेखसरिया फैमिली ऑफिस (अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी) और आर्टिसन इन्वेस्टमेंट्स (लक्ष्मी मित्तल का फैमिली ऑफिस- आर्सेलर मित्तल) के साथ-साथ मौजूदा निवेशक टेमासेक, आईएफसी और आईआईएफएल शामिल हैं।

अपग्रेड के सह-संस्थापकों ने कहा, “साल-दर-साल 100 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए हम हमेशा बहुत पूंजी कुशल रहे हैं और उस अनुशासन को बनाए रखने की उम्मीद करते हैं।”

अपग्रेड ने कहा कि उसकी टीम की संख्या अगले तीन महीनों में मौजूदा 4,800 से बढ़कर 7,600 हो जाएगी, जिसमें लगभग 170 फुल-टाइम फेकल्टी, 1,600 शिक्षक और 5,000 से अधिक अनुबंधित कोच और संरक्षक शामिल हैं।

2015 में शुरू किए गए, एडटेक प्लेटफॉर्म के पास 100 से अधिक देशों में 30 लाख से अधिक का सीखने वाला आधार, 300 से अधिक विश्वविद्यालय भागीदार और 1,000 कंपनियों का ग्राहक आधार है।

पिछले महीने अपग्रेड ने ऑनलाइन शिक्षण संस्थान हड़प्पा एजुकेशन का 300 करोड़ रुपये (करीब 3.8 करोड़ डॉलर) में अधिग्रहण किया था।

Continue Reading

राष्ट्रीय

अपने बेड़े में वाइड-बॉडी विमान शामिल करेगी एयर इंडिया

Published

on

AirIndia

 अपने नेटवर्क का विस्तार करने की दृष्टि से, एयर इंडिया ने अपने बेड़े में वाइड-बॉडी विमान शामिल करने की योजना बनाई है। 2023 की शुरुआत तक कुल 10 ग्राउंडेड एयरक्राफ्ट वापस सेवा में लाए जाएंगे। वाइड बॉडी वाले विमान को आम तौर पर अंतरराष्ट्रीय मार्गो पर तैनात किया जाता है क्योंकि इसका बड़ा ईंधन टैंक इसे भारत-अमेरिका और भारत-कनाडा जैसे लंबी दूरी के अंतरराष्ट्रीय मार्गो पर यात्रा करने की अनुमति देता है।

एयरलाइन ने कहा, “एयर इंडिया के वाइड-बॉडी बेड़े में वर्तमान में 43 विमान हैं, जिनमें से 33 चालू हैं। यह 28 विमानों से एक महत्वपूर्ण सुधार है जो एयरलाइन हाल ही में संचालित कर रही थी।”

एयरलाइन ने रविवार को यह भी घोषणा की है कि वह 31 अगस्त से दिल्ली और वैंकूवर (कनाडा) के बीच दैनिक उड़ानें संचालित करेगी। वर्तमान में, यह प्रति सप्ताह तीन बार दिल्ली-वैंकूवर सेवा संचालित करता है। भारत और कनाडा के बीच बढ़ते यातायात को ध्यान में रखते हुए इस मार्ग पर फ्रिक्वेंसी बढ़ा दी गई है और वाइड-बॉडी बोइंग 777-300 ईआर विमान की सेवा में वापसी द्वारा सक्षम किया गया है।

एयरलाइन ने कहा कि बोइंग, टाटा ग्रुप द्वारा अधिग्रहण के बाद एयर इंडिया के साथ मिलकर काम कर रहा है, ताकि विमान को बहाल किया जा सके जो कोविड-19 महामारी और अन्य कारणों की वजह से लंबे समय से रुकी हुई थी।

Continue Reading

राष्ट्रीय

बैंक ऑफ बड़ौदा बांड के माध्यम से जुटाएगा 1,000 करोड़ रुपए

Published

on

By

BOB

दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा 12 अगस्त को बुनियादी ढांचे और किफायती आवास बांड जारी कर 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रहा है। एक करीबी सूत्र ने आईएएनएस को इसकी जानकारी दी है। सूत्र ने कहा, “बांड की संभावित अवधि सात साल है और इसमें 250 करोड़ रुपये बेस इश्यू और 750 करोड़ रुपये ग्रीनशू के रूप में हैं।”

इंफ्रास्ट्रक्च र और अफोर्डेबल हाउसिंग बॉन्ड की नीलामी 12 अगस्त को बीएसई के बिडिंग प्लेटफॉर्म पर होने की उम्मीद है।

बोली के दौरान, पीएसयू बॉन्ड की अधिक मांग को देखते हुए बॉन्ड पर बेहतर कूपन सेट होने की उम्मीद है।

बांड को आईसीआरए और इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च से ‘स्थिर’ दृष्टिकोण के साथ ‘एएए’ रेटिंग मिली है।

27 जून को, बैंक के निदेशक मंडल ने बुनियादी ढांचे और किफायती आवास के वित्तपोषण के लिए दीर्घकालिक बांड के माध्यम से 5,000 करोड़ रुपये जुटाने को मंजूरी दी है।

सूत्र ने कहा कि बैंक द्वारा किश्तों में 5,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है।

वहीं, 16 जुलाई को बैंक की निवेश समिति ने इस बॉन्ड के जरिए 1,000 करोड़ रुपये जुटाने को मंजूरी दी थी।

Continue Reading
Advertisement
Eknath Shinde (1)
महाराष्ट्र6 hours ago

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने विभागों का किया आवंटन, भाजपा को दिए खास मंत्रालय

laal-kila
सामान्य7 hours ago

15 अगस्त से पहले लाल किला इलाका बना अभेद किला

Car-Accidnt
अपराध8 hours ago

मुंबई : शिव संग्राम नेता विनायक मेटे का सड़क हादसे में निधन, सीएम शिंदे ने दिए जांच के आदेश

राजनीति1 day ago

सोनिया गांधी फिर हुईं कोरोना पॉजिटिव, आइसोलेशन में रहेंगी

अनन्य1 day ago

भारत में कोविड के 15815 नए मामले दर्ज, 68 मौतें

Darul-Faiz
अपराध2 days ago

बिल्डर पे लापरवाही का आरोप, सात दिनों के अंदर बिल्डिंग खाली करने का आदेश, दारुल फैज बिल्डिंग के टेंट आ सकते हैं सड़कों पे

Fadnavis-couple
अपराध2 days ago

अमृता फडणवीस पर अश्लील कमेंट करने वाला युवक गिरफ्तार, पुणे पुलिस ने की कार्रवाई

अपराध2 days ago

ठग ने लगाया 25 लाख का चूना, 63 लाख वाली ऑडी 34 लाख रुपए में खरीद रहे थे डॉक्‍टर साहब

महाराष्ट्र2 days ago

सर्वे में शिंदे- बीजेपी सरकार को झटका, अभी चुनाव हुए तो 48 में से 30 सीटें जीत सकती है महाविकास अघाड़ी

Tejaswi
अनन्य2 days ago

सोनिया से मिलेंगे बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव

SP
राजनीति4 weeks ago

राष्ट्रपति चुनाव : उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी विधायकों ने किया क्रॉस वोट

uddhav
महाराष्ट्र3 weeks ago

उद्धव खेमा सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, शिंदे खेमे की अर्जी पर चुनाव आयोग की कार्यवाही पर रोक की मांग

firing
अपराध4 weeks ago

दिल्ली में सिक्किम पुलिस के सिपाही ने सुपीरियर को गोली मारी, दो साथियों की मौत

अपराध3 weeks ago

100 करोड़ रुपये में राज्यसभा सीट का झांसा देने के आरोप में 4 गिरफ्तार, अदालत ने दी जमानत

Rishab-Pant
खेल4 weeks ago

वसीम जाफर ने की ऋषभ पंत की तारीफ

CM-Dhami
राजनीति3 weeks ago

सीएम धामी ने नितिन गडकरी से की मुलाकात, विकास कार्यों पर हुई चर्चा

Tarun-Chugh
राजनीति3 weeks ago

श्रीनगर को 2 परिवारों ने बना दिया था आतंकवाद की राजधानी: तरुण चुघ

Sanjay Raut
अपराध2 weeks ago

4 अगस्‍त तक ED की कस्‍टडी में रहेंगे संजय राउत

अपराध4 weeks ago

मुंबई से सटे मीरा रोड में बीजेपी नेता पर धारदार हथियार से हमला

Neeraj
खेल4 weeks ago

अंडर आर्मर ने गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा को बनाया ब्रांड एंबेसडर

रुझान