Connect with us
Saturday,30-September-2023
ताज़ा खबर

अंतरराष्ट्रीय

शिखर धवन की अगुवाई वाली भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में चाहेगी जीत

Published

on

 पिछले कुछ महीनों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में व्यस्त कार्यक्रम को लेकर देशों के लिए हर द्विपक्षीय सीरीज में अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को बाहर करना एक चुनौती बन गया है। खासकर इस साल होने वाले टी20 विश्व कप को लेकर टीमों ने अपने बेंच स्ट्रेंथ को आजमाना शुरू कर दिया है। क्वींस पार्क ओवल में शुक्रवार से शुरू हो रही वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत के पास नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह नहीं हैं।

कप्तानी की जिम्मेदारी अब सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को सौंपी गई है, जो इस साल भारत का नेतृत्व करने वाले सातवें कप्तान होंगे, जब वे पहले वनडे के लिए मैदान में उतरेंगे।

इतने सारे प्रमुख खिलाड़ियों को मिस करने के बावजूद, धवन की अगुवाई वाली मेहमान टीम वेस्टइंडीज की एक संघर्षरत टीम के खिलाफ पसंदीदा के रूप में उतरेगी। यह ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर और दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ियों के लिए वनडे क्रिकेट में अपने कौशल का प्रदर्शन करने के शानदार अवसर होगा।

वेस्टइंडीज के खराब बल्लेबाजी क्रम के खिलाफ को देखते हुए भारत के पास अपने गेंदबाजी आक्रमण में से चुनने के लिए कई विकल्प हैं। वनडे में उपकप्तान रवींद्र जडेजा के स्पिन विभाग में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के साथ टीम बनाने की संभावना है।

पांड्या की अनुपस्थिति में शार्दुल ठाकुर को तेज ऑलराउंडर के रूप में मौका दिया जा सकता है, अगर अर्शदीप सिंह पेट की समस्या से उबर नहीं पाए हैं, तो प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद सिराज या आवेश खान दो तेज गेंदबाज खेल सकते हैं।

हाल ही में वेस्टइंडीज ने गुयाना में बांग्लादेश से 3-0 से वनडे श्रृंखला गंवाया था, प्रमुख ऑलराउंडर जेसन होल्डर की वापसी नीदरलैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ सफेद गेंद के मैचों से आराम करने के बाद एक बड़ा बदलाव होगा।

होल्डर की वापसी से मौजूदा कप्तान निकोलस पूरन को वनडे प्रारूप में मेजबान टीम को उनकी परेशानियों से बाहर निकालने के लिए प्रेरित करेगी, जहां पूरे 50 ओवरों में बल्लेबाजी करने और महत्वपूर्ण साझेदारियों को बनाने में असमर्थ रही है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

वेस्टइंडीज टीम: निकोलस पूरन (कप्तान), शाई होप (उपकप्तान), शमर ब्रूक्स, जेसन होल्डर, कीसी कार्टी, अकील हुसैन, अल्जारी जोसेफ, ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, गुडकेश मोती, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल, जेडन सील्स, रोमारियो शेफर्ड (रिजर्व) और हेडन वॉल्श जूनियर (रिजर्व)।

भारतीय टीम: शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह।

अंतरराष्ट्रीय

वेस्ट बैंक में इज़रायली सैनिकों के साथ झड़प में फ़िलिस्तीनी की मौत

Published

on

By

Palestinian..8

रामल्लाह, 8 जुलाई : वेस्ट बैंक में विरोध प्रदर्शन के दौरान इजरायली सैनिकों ने एक फिलिस्तीनी व्यक्ति की हत्या कर दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना शुक्रवार को रमल्लाह शहर के उत्तर में उम्म सफा गांव में हुई।

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में मरने वाले की पहचान अब्दुलजव्वाद सलेह के रूप में की है। निवासियों ने कहा कि इज़राइल ने गांव में एक नई बस्ती चौकी स्थापित करने की योजना बनाई है।

इज़रायली सेना ने एक बयान में कहा कि फ़िलिस्तीनियों ने उम्म सफ़ा के बाहर सैनिकों पर पत्थर फेंके, जिसके जवाब में इसरायली बलों ने फायरिंग की।

इससे पहले शुक्रवार की सुबह फिलिस्तीन के पॉपुलर फ्रंट के सशस्त्र विंग के दो फिलिस्तीनी आतंकवादियों को पुराने शहर नब्लस में इजरायली सैनिकों ने मार डाला।

इस बीच, उत्तरी वेस्ट बैंक शहर नब्लस के पास के कई गांवों और वेस्ट बैंक शहर क़क़िल्या के पूर्व में काफ़र क़द्दुम गांव में फ़िलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों के घायल होने की भी सूचना मिली है।

वेस्ट बैंक के कस्बों और गांवों में इजरायली सेना द्वारा की जाने वाली दैनिक छापेमारी से अक्सर फिलिस्तीनियों के साथ झड़पें होती रहती हैं।

इज़रायली सेना ने कहा कि वे यहूदी राज्य के खिलाफ हमले करने में शामिल आतंकवादियों को गिरफ्तार करने के लिए वहां गए थे।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, जनवरी से अब तक 190 से अधिक फिलिस्तीनियों को इजरायली सैनिकों और बसने वालों ने मार डाला है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

अमेरिका में 5.3 करोड़ डॉलर की कोविड राहत धोखाधड़ी में 14 लोगों पर आरोप तय, ज्‍यादातर भारतीय मूल के

Published

on

By

covid

न्यूयॉर्क, 7 जुलाई : अमेरिका में 14 लोगों पर कोरोना काल में कथित तौर पर गलत तरीके से कोविड राहत कार्यक्रम के तहत कुल 5.3 करोड़ डॉलर के ऋण लेने का आरोप है। इनमें ज्यादातर भारतीय मूल के हैं।

टेक्सास के उत्तरी जिले के अमेरिकी अटॉर्नी ने बताया कि आरोपियों को पिछले सप्ताह टेक्सास, कैलिफोर्निया और ओक्लाहोमा में महामारी प्रतिक्रिया जवाबदेही समिति (पीआरएसी) धोखाधड़ी टास्क फोर्स द्वारा जांच किए गए सबसे बड़े मामलों में से एक में गिरफ्तार किया गया था।

अटॉर्नी लीघा सिमोंटन ने कहा, “इन प्रतिवादियों ने कथित तौर पर पेचेक प्रोटेक्शन प्रोग्राम से लाखों डॉलर की चोरी करने की साजिश रची – जो फंड वैध व्यवसायों को उनके बिलों का भुगतान करने और अपने कर्मचारियों को बचाए रखने में मदद कर सकते थे।”

पेचेक प्रोटेक्शन प्रोग्राम ने छोटे व्यवसायों को पेरोल, किराया और अन्य कुछ व्यावसायिक खर्चों को कवर करने के लिए क्षम्य ऋण प्रदान किया। कार्यक्रम मई 2021 में समाप्त हुआ।

इस साल 28 जून को खोले गए अभियोगों की एक श्रृंखला के अनुसार, कई आरोपियों ने कथित तौर पर संबद्ध रीसाइक्लिंग कंपनियों के एक समूह का संचालन किया।

उन्होंने कथित तौर पर कम से कम 29 पेचेक प्रोटेक्शन प्रोग्राम (पीपीपी) ऋण आवेदन जमा किए थे, जिसमें व्यावसायिक आय को गलत तरीके से दर्शाने के लिए पेरोल खर्च, बैंक स्टेटमेंट और आंतरिक राजस्व सेवा कर फॉर्म में धोखाधड़ी की गई थी।

इसके बाद उन्होंने पेरोल खर्चों के झूठे कागजी सबूत तैयार करने के लिए बैंक खातों की एक श्रृंखला के माध्यम से पीपीपी ऋण निधि को स्थानांतरित किया।

कम से कम दो प्रतिवादियों ने कथित तौर पर अपनी कथित रीसाइक्लिंग कंपनियों की ओर से धोखाधड़ी से लाखों डॉलर की व्यावसायिक ऋण राशि प्राप्त करने के लिए वित्तीय संस्थानों में झूठे आवेदन प्रस्तुत किए।

और एक प्रतिवादी, सनशाइन रीसाइक्लिंग के मुख्य व्यवसाय विकास अधिकारी भावेश उर्फ बॉबी पटेल ने कथित तौर पर संघीय जमा बीमा आयोग (एफडीआईसी) से यह कहकर झूठ बोला कि वह अपने कई अन्य कथित साजिशकर्ताओं को नहीं जानता है।

पिछले सप्ताह दायर किए गए सोलह अभियोग में जिन लोगों पर आरोप लगाए गए उनमें से कुछ में सनशाइन रीसाइक्लिंग के मुख्य वित्तीय अधिकारी मिहिर पटेल किंजल पटेल, प्रतीक देसाई, चिराग गांधी उर्फ क्रिस गांधी, धर्मेश पटेल उर्फ डैनी पटेल और भार्गव भट्ट उर्फ ब्रैड भट्ट शामिल हैं।

अलग-अलग अभियोगों में जिन लोगों पर आरोप लगाए गए हैं उनमें मृणाल देसाई, चिंतक देसाई, अंबरीन खान और उषा शर्मा शामिल हैं, जिन पर बैंक/वायर धोखाधड़ी और सहायता करने का आरोप है।

यदि दोषी ठहराया जाता है, तो प्रतिवादियों को बैंक धोखाधड़ी मामले में संघीय जेल में 30 साल तक की सजा, वायर धोखाधड़ी के लिए 20 साल और मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश के लिए 10 साल की सजा का सामना करना पड़ता है।

Continue Reading

अंतरराष्ट्रीय

इजरायली कार्रवाई के बीच 500 फिलिस्तीनी परिवारों ने वेस्ट बैंक शरणार्थी शिविर छोड़ा

Published

on

By

Palestin

जेरूसलम, 4 जुलाई : मीडिया ने मंगलवार को बताया कि वेस्ट बैंक शहर में चल रहे इजरायली सैन्य अभियान के बीच लगभग 500 फिलिस्तीनी परिवारों को जेनिन में शरणार्थी शिविर छोड़ दिया है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यहूदी राज्य की सेना द्वारा हाल के वर्षों में इस क्षेत्र में सबसे व्यापक ऑपरेशन में से एक माने जाने वाले ऑपरेशन के 20 घंटे से अधिक समय बाद, सैकड़ों इजरायली सैनिक अभी भी जेनिन के अंदर काम कर रहे हैं।

इज़रायली सेना के अनुसार, ऑपरेशन ख़त्म करने की कोई निश्चित समय-सीमा नहीं है, लेकिन यह “कुछ घंटों या कुछ दिनों का मामला” हो सकता है।

सोमवार को, घनी आबादी वाले शरणार्थी शिविर से पूरे दिन ड्रोन की आवाजें, नियमित गोलीबारी और विस्फोटों की तेज आवाजें सुनी गईं, जो लगभग 18,000 लोगों का घर है और अब इसे एक बंद इजरायली सैन्य क्षेत्र घोषित किया गया है। इज़रायली सेना ने शिविर में टेलीफोन संचार और बिजली की आपूर्ति काट दी है।

फ़िलिस्तीनी चिकित्सकों ने कहा है कि अब तक नौ लोगों की मौत हो गई है, जबकि 100 से अधिक अन्य घायल हो गए हैं।

इज़रायली सेना ने कहा कि उसने एक “संयुक्त अभियान केंद्र” पर हमला किया, जो जेनिन ब्रिगेड के लड़ाकों के लिए एक कमांड सेंटर के रूप में काम करता था। इसके पहले सन 2002 मेंं इजराइली बलों ने जेनिन में कार्रवाई की थी। हालांकि, उसने यह बताने से इनकार कर दिया कि क्या सोमवार के हमले में ड्रोन भी शामिल था।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार शाम को इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने “आतंकवादियों के गढ़” में प्रवेश करने के लिए अपनी सेना की प्रशंसा की और कहा कि वे नागरिकों की सुरक्षा का ध्‍यान रखें।

उन्होंने कहा, “शांति और सुरक्षा बहाल करने के लिए जब तक आवश्यक होगा, हम यह कार्रवाई जारी रखेंगे।”

इस वर्ष की शुरुआत से, 140 से अधिक फ़िलिस्तीनी वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में इजरायली बलों द्वारा मारे गए हैं, जबकि अन्य 36 गाजा पट्टी में मारे गए हैं। इज़राइल और वेस्ट बैंक में फ़िलिस्तीनियों के हमलों 24 इज़रायली, दो विदेशी और एक फ़िलिस्तीनी कार्यकर्ता मारे गए हैं।

Continue Reading
Advertisement
महाराष्ट्र2 mins ago

भिवंडी में ईद-ए-मिलाद के जुलूस के दौरान झंडा फहराते समय करंट लगने से युवक की मौत

अपराध22 hours ago

नोएडा में सीएनजी स्टेशन पर 2 लोगों ने युवक को थप्पड़ मारा, मौके से भागने से पहले उसे जमीन पर गिरा दिया

अपराध22 hours ago

मुज़फ़्फ़रनगर पुनर्मिलन: मुस्लिम छात्र को हिंदू सहपाठी को थप्पड़ मारने के लिए कहने पर यूपी स्कूल शिक्षक गिरफ्तार

राष्ट्रीय समाचार23 hours ago

छत्तीसगढ़: सीबीआई निदेशक प्रवीण सूद ने राज्य का दौरा किया

राजनीति23 hours ago

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा रायपुर पहुंचे

महाराष्ट्र23 hours ago

मुझे भी मराठी होने के कारण मुंबई में घर नहीं दिया गया: मुलुंड वायरल वीडियो पर भाजपा नेता पंकजा मुंडे

महाराष्ट्र1 day ago

एआईएमआईएम ने उल्वे में श्मशान और कब्रिस्तान के लिए सीएम शिंदे को पत्र लिखा

महाराष्ट्र2 days ago

अनंत चतुर्दशी 2023: लालबागचा राजा का विसर्जन जुलूस शुरू; दृश्यों से पता चलता है कि बप्पा को विदाई देने के लिए मुंबईवासी भारी संख्या में एकत्र हुए

सामान्य2 days ago

आरबीआई, अन्य बैंक आज खुले रहेंगे; शुक्रवार को सार्वजनिक अवकाश

महाराष्ट्र2 days ago

मुलुंड में मराठी महिला को ऑफिस में जगह देने से इनकार करने वाले पिता-पुत्र के खिलाफ मामला दर्ज

महाराष्ट्र4 weeks ago

महाराष्ट्र: झड़प के बाद जालना में तनाव, कई जिलों में बंद का आह्वान; मराठा प्रदर्शनकारियों से मिलेंगे शरद पवार

राजनीति4 weeks ago

‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ क्या है? पेशेवरों और विपक्षों की व्याख्या

महाराष्ट्र2 weeks ago

मराठा आरक्षण: मनोज जारांगे पाटिल ने अपना अनशन खत्म किया और सरकार को 1 महीने का समय दिया, सीएम शिंदे के हाथों जूस पीया

राजनीति3 weeks ago

लोकसभा चुनाव 2024: जेडीएस कर्नाटक में बीजेपी से हाथ मिलाएगा

बॉलीवुड4 weeks ago

जवान: क्या दीपिका पादुकोण निभाएंगी शाहरुख खान की मां का किरदार? नेटिज़ेंस डिकोड ट्रेलर

अनन्य4 weeks ago

मुंबई न्यूज़: ईओडब्ल्यू फाइल्स फिर अगेंस्ट संजय राउत’स क्लोज आइडे सुजीत पाटकर, 6 ओठेर्स इन बमक’स खिचड़ी सकाम

अपराध3 weeks ago

मुंबई एयरहोस्टेस की हत्या: बलात्कार के असफल प्रयास के बाद आरोपी ने 24 वर्षीया की हत्या कर दी; 3 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया

अपराध1 week ago

गाजियाबाद में कुछ लोगों ने आवारा कुत्ते को लाठियों से पीटा, उसकी हालत गंभीर

महाराष्ट्र3 weeks ago

महाराष्ट्र समाचार: मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल के समर्थकों ने आदमी की पिटाई की, उस पर हल्दी पाउडर डाला

फिल्मी खबरे2 weeks ago

एआर रहमान कॉन्सर्ट आयोजकों ने केवल 20,000 लोगों के लिए अनुमति ली लेकिन 41,000 टिकट बेचे

रुझान