Connect with us
Tuesday,09-August-2022
ताज़ा खबर

सामान्य

12वीं बोर्ड के अंकों का मॉडरेशन पूरा करने के लिए स्कूलों के पास 1 दिन का समय

Published

on

CBSE

 देशभर के सभी सीबीएसई स्कूलों को 25 जुलाई तक 12वीं बोर्ड के अंको का मॉडरेशन जमा करना होगा। इसमें अब केवल एक दिन का समय शेष है। जो स्कूल इसे समय पर जमा नहीं कर सकेंगे, उन स्कूलों का परिणाम अटक सकता। ऐसे स्कूलों का रिजल्ट बाद में घोषित किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय चाहता है कि 12वीं बोर्ड का रिजल्ट सही समय पर घोषित किया जाए। इसी को देखते हुए मॉडरेशन की समय सीमा नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। सीबीएसई बोर्ड को अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 20 जुलाई तक घोषित करना था। हालांकि सीबीएसई बोर्ड अभी तक दसवीं का रिजल्ट घोषित नहीं कर सका है। बोर्ड का कहना है कि 10वीं का रिजल्ट जारी करने में अभी कुछ और दिन का समय लगेगा।

सीबीएसई को 31 जुलाई तक 12वीं की बोर्ड कक्षाओं का भी रिजल्ट जारी करना है। यदि 12वीं के बोर्ड रिजल्ट में भी विलंब हुआ तो इसके चलते विश्वविद्यालयों की दाखिला प्रक्रिया में भी विलंब हो सकता है। दरअसल विश्वविद्यालयों में दाखिला प्रक्रिया पहले ही लेट हो चुकी है।

सीबीएसई ने पहले स्कूलों को 22 जुलाई तक 12वीं का रिजल्ट संबंधित कार्य पूरा करने को कहा था। हालांकि फिर इसे बढ़ाकर 25 जुलाई कर दिया गया। सीबीएसई का कहना है कि समय पर 12वीं कक्षा का रिजल्ट देने के लिए स्कूल लगातार काम कर रहे हैं। स्कूलों पर बहुत अधिक वर्कलोड है जिसके कारण उन्हें अतिरिक्त समय प्रदान किया गया है।

सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा है कि 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट बनाने के लिए बोर्ड के कर्मचारी विभिन्न स्कूलों के साथ काम कर रहे हैं। रिजल्ट तैयार करने का यह काम शनिवार और रविवार को भी जारी रहेगा। हालांकि रिजल्ट जारी करने के लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है।

वहीं यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि 12वीं सीबीएसई बोर्ड और अन्य राज्यों के बोर्ड परिणाम घोषित होने के बाद ही नए बैच के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाए। गौरतलब है कि देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए नया बैच 1 अक्टूबर 2021 से शुरू किया जाएगा।

Continue Reading

सामान्य

भारत में कोविड-19 के 12,751 नए मामले, 42 मौतें

Published

on

 भारत मे पिछले 24 घंटों में 12,751 नए कोविड मामले दर्ज किए गए, जो पिछले दिन की संख्या 16,167 से कम है। इस बात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को दी है। इसी दौरान देश में कोरोनावायरस से 42 और मौतें हुई, जिससे देश भर में मरने वालों की संख्या 5,26,772 हो गई।

इस बीच, सक्रिय केसलोड मामूली गिरावट के साथ 1,31,807 हो गए हैं, जो देश के कुल सकारात्मक मामलों का 0.31 प्रतिशत है।

पिछले 24 घंटों में 16,412 रोगियों के ठीक होने के बाद अब तक ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्या 4,35,16,071 हो गई। नतीजतन, भारत की रिकवरी दर 98.51 प्रतिशत है।

इस बीच, भारत की दैनिक सकारात्मकता दर घटकर 3.50 प्रतिशत हो गई है, जबकि साप्ताहिक सकारात्मकता दर वर्तमान में 4.69 प्रतिशत है।

साथ ही इसी अवधि में, देश भर में कुल 3,63,855 परीक्षण किए गए, जिससे परीक्षण की कुल संख्या बढ़कर 87.85 करोड़ से अधिक हो गई।

मंगलवार की सुबह तक, भारत का कोविड-19 टीकाकरण कवरेज 206.88 करोड़ से अधिक हो गया, जो 2,74,59,679 सत्रों के माध्यम से हासिल किया गया।

टीकाकरण अभियान की शुरूआत के बाद से 3.95 करोड़ से अधिक किशोरों को कोविड-19 की पहली खुराक दी गई है।

Continue Reading

सामान्य

जेईई (मेंस) के दूसरे सत्र का रिजल्ट घोषित, 24 छात्रों ने हासिल किए 100 फीसदी अंक

Published

on

JEE-Result

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सोमवार 8 अगस्त को जेईई (मेंस) के दूसरे सत्र का रिजल्ट भी घोषित कर दिया। जेईई (मेंस) के दूसरे सत्र में 24 छात्रों ने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं। इससे पहले पिछले महीने जारी किए गए जेईई (मेंस) के पहले सत्र में कुल 14 छात्रों ने शत प्रतिशत अंक हासिल किए थे। जेईई (मेंस) के पहले और दूसरे सत्र में कुल मिलाकर 9 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। भारत के अलावा जिन अन्य देशों या विदेशी शहरों में यह परीक्षाएं आयोजित की गई थी उनमें दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर, कुवैत, लागोस, कोलंबो, जकार्ता, वियना, मॉस्को, व बैंकॉक प्रमुख हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अब जेईई (मेंस)- 2022 परीक्षा के दोनों सत्रों के रिजल्ट के आधार पर अभ्यर्थियों की रैंक बनाएगी। इन परीक्षाओं में करीब 10 छात्र ऐसे हैं, जिन्होंने पहले सत्र में 100 फीसदी अंक हासिल किए बावजूद इसके इन छात्रों ने दूसरे सत्र की भी परीक्षा दी और दूसरे सत्र की परीक्षाओं में भी इन छात्रों ने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं।

गौरतलब है कि जेईई मेंस में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्र जेईई एडवांस की परीक्षा दे सकेंगे। जेईई एडवांस में अच्छी रैंक हासिल करने वाले छात्रों को देशभर के आईआईटी संस्थानों समेत देश के विख्यात इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिला मिलेगा।

जेईई (मेंस) के दूसरे सत्र में जिन 24 छात्रों ने 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं। उनमें महाराष्ट्र से सरनाईक मोहन सकाला, राजस्थान से नव्या, मयंक मोटवानी, कृष्णा शर्मा और पार्थ भारद्वाज, हरियाणा से सार्थक माहेश्वरी, असम से स्नेहा पारीक, बिहार से अरुदीप कुमार, पंजाब से मृणाल गर्ग, आंध्र प्रदेश से कोय्याना सुहास, रवि किशोर, मेंदा हिमा वामसी, पल्ली जलजकशि और कार्तिकेय, तेलंगाना से रूपेश बियानी, धीरज, जस्ती यशवंत, शिवा नागा वैंकटा आदित्य, अनिकेत चट्टोपाध्याय, केरल से थॉमस बीजू, कर्नाटक से बोया हरेन साथविक, झारखंड से कुशाग्र श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश से कनिष्क शर्मा और सुमित्रा गर्ग शामिल हैं।

इनमें से कई छात्रों ने जेईई मेंस के पहले सत्र में भी सत्र में भी 100 फीसदी अंक हासिल किए थे। इनमें सार्थक माहेश्वरी, अनिकेत चट्टोपाध्याय, धीरज, कोय्यन्ना सुहास, कुशाग्र श्रीवास्तव, मृणाल गर्ग, स्नेहा पारीक, राजस्थान से नव्या शामिल है।

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) डॉ. साधना पाराशर के मुताबिक परीक्षा प्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिए परीक्षार्थियों द्वारा सत्यापन के लिए उत्तर कुंजी के साथ प्रश्नपत्र और दर्ज प्रतिक्रियाओं को वेबसाइट पर प्रदर्शित किया गया था। विषय विशेषज्ञों द्वारा सत्यापित करने के बाद संशोधित उत्तर कुंजी वेबसाइट पर प्रकाशित की गई थी।

एनटीए परिसर में एक कंट्रोल रूम खोला गया था, जहां भारत के सभी परीक्षा केंद्रों के लाइव कवरेज के निरीक्षण के लिए आभासी पर्यवेक्षकों को तैनात किया गया था। परीक्षा में कदाचार को रोकने के लिए सीसीटीवी से लाइव निगरानी की गई। एनटीए ने दूरस्थ स्थान को लाइव देखने और एनटीए स्थित नियंत्रण कक्ष सभी परीक्षा केंद्रों के सीसीटीवी सिस्टम की रिकॉर्डिग की व्यवस्था भी की है। प्रति पाली में लगभग 35000 कैमरे लगाए गए थे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने रिजल्ट जारी करने के साथ ही बताया कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों द्वारा मोबाईल नेटवर्क का उपयोग कर मोबाईल या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के माध्यम से किए जाने वाले नकल जैसे कदाचार को रोकने के लिए सभी केंद्रों पर जैमर लगाए गए थे। सभी 14 पालियों की प्रति पाली में कुल लगभग 29000 जैमर लगाए गए थे। परीक्षाएं कोविड-19 संबंधी सावधानियों के साथ आयोजित की गई।

Continue Reading

सामान्य

भारत में कोरोना के 16,167 नए मामले, 41 मौतें

Published

on

 भारत में सोमवार को पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 16,167 नए मामले दर्ज किए गए। यह आंकड़े रविवार को सामने आए 18,738 से कम है। इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को दी। इस दौरान देशभर में कोविड-19 से 41 लोगों की मौत हुई। जिससे मरने वालों की संख्या 5,26,730 हो गई है। वहीं 15,549 मरीज महामारी से ठीक भी हुए है।

देशभर में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्या 4,34,99,659 हो गई है। नतीजतन, भारत का रिकवरी रेट 98.50 प्रतिशत है।

इस बीच, भारत का डेली पॉजिटिविटी रेट मामूली रूप से बढ़कर 6.14 प्रतिशत हो गया है, जबकि देश में वीकली पॉजिटिविटी रेट वर्तमान में 4.64 प्रतिशत है।

साथ ही इसी अवधि में, देश भर में कुल 2,63,419 कोविड टेस्ट किए गए, जिससे कुल संख्या बढ़कर 87.81 करोड़ से अधिक हो गई।

Continue Reading
Advertisement
Chitra-Wagh
राजनीति13 hours ago

शिंदे सरकार के विस्तार के साथ विवाद शुरू, इस नेता को मंत्री बनाने पर बरसी बीजेपी नेता चित्रा वाघ

Tejaswi
राजनीति14 hours ago

बिहार : कांग्रेस, वाम दलों ने तेजस्वी यादव को विधायकों की सूची सौंपी

सामान्य14 hours ago

भारत में कोविड-19 के 12,751 नए मामले, 42 मौतें

Mumbai_Rain
Monsoon15 hours ago

महाराष्ट्र के कई जिलों में रेड अलर्ट, ट्रैफिक, लोकल और मेट्रो थमे, मुबई में बारिश से हाहाकार

fadnavis-Shinde
महाराष्ट्र16 hours ago

महाराष्ट्र : शिंदे ने 18 मंत्रियों के साथ किया मंत्रिमंडल विस्तार

Brahmastra
अंतरराष्ट्रीय1 day ago

‘देव देवा’ गीत आध्यात्मिक रूप से आपको शक्तिशाली महसूस कराता है : रणबीर कपूर

sanjay-raut2
महाराष्ट्र1 day ago

शिवसेना सांसद संजय राउत को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

Modi-11
राजनीति1 day ago

नायडू से बोले पीएम मोदी : आपका अनुभव राष्ट्र का मार्गदर्शन करता रहेगा

Nicolas-Cage
मनोरंजन2 days ago

निकोलस केज अपनी एक्शन-कॉमेडी फिल्म में खुद की भूमिका नहीं निभाना चाहते थे

KBC-14
मनोरंजन2 days ago

मैरी कॉम और सुनील छेत्री ने ‘केबीसी14’ पर जीते 12.5 लाख रुपये किए दान

SP
राजनीति3 weeks ago

राष्ट्रपति चुनाव : उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी विधायकों ने किया क्रॉस वोट

uddhav
महाराष्ट्र2 weeks ago

उद्धव खेमा सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, शिंदे खेमे की अर्जी पर चुनाव आयोग की कार्यवाही पर रोक की मांग

firing
अपराध3 weeks ago

दिल्ली में सिक्किम पुलिस के सिपाही ने सुपीरियर को गोली मारी, दो साथियों की मौत

अपराध2 weeks ago

100 करोड़ रुपये में राज्यसभा सीट का झांसा देने के आरोप में 4 गिरफ्तार, अदालत ने दी जमानत

बॉलीवुड4 weeks ago

मीरा और शाहिद कपूर ने सोशल मीडिया पर शेयर की शानदार तस्वीरें

Rishab-Pant
खेल3 weeks ago

वसीम जाफर ने की ऋषभ पंत की तारीफ

CM-Dhami
राजनीति2 weeks ago

सीएम धामी ने नितिन गडकरी से की मुलाकात, विकास कार्यों पर हुई चर्चा

Tarun-Chugh
राजनीति2 weeks ago

श्रीनगर को 2 परिवारों ने बना दिया था आतंकवाद की राजधानी: तरुण चुघ

अंतरराष्ट्रीय4 weeks ago

स्पेन से हारकर भारत महिला हॉकी विश्व कप से बाहर

अपराध3 weeks ago

मुंबई से सटे मीरा रोड में बीजेपी नेता पर धारदार हथियार से हमला

रुझान