Connect with us
Friday,17-September-2021
ताज़ा खबर

सामान्य

12वीं बोर्ड के अंकों का मॉडरेशन पूरा करने के लिए स्कूलों के पास 1 दिन का समय

Published

on

CBSE

 देशभर के सभी सीबीएसई स्कूलों को 25 जुलाई तक 12वीं बोर्ड के अंको का मॉडरेशन जमा करना होगा। इसमें अब केवल एक दिन का समय शेष है। जो स्कूल इसे समय पर जमा नहीं कर सकेंगे, उन स्कूलों का परिणाम अटक सकता। ऐसे स्कूलों का रिजल्ट बाद में घोषित किया जाएगा। शिक्षा मंत्रालय चाहता है कि 12वीं बोर्ड का रिजल्ट सही समय पर घोषित किया जाए। इसी को देखते हुए मॉडरेशन की समय सीमा नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। सीबीएसई बोर्ड को अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक 10वीं बोर्ड का रिजल्ट 20 जुलाई तक घोषित करना था। हालांकि सीबीएसई बोर्ड अभी तक दसवीं का रिजल्ट घोषित नहीं कर सका है। बोर्ड का कहना है कि 10वीं का रिजल्ट जारी करने में अभी कुछ और दिन का समय लगेगा।

सीबीएसई को 31 जुलाई तक 12वीं की बोर्ड कक्षाओं का भी रिजल्ट जारी करना है। यदि 12वीं के बोर्ड रिजल्ट में भी विलंब हुआ तो इसके चलते विश्वविद्यालयों की दाखिला प्रक्रिया में भी विलंब हो सकता है। दरअसल विश्वविद्यालयों में दाखिला प्रक्रिया पहले ही लेट हो चुकी है।

सीबीएसई ने पहले स्कूलों को 22 जुलाई तक 12वीं का रिजल्ट संबंधित कार्य पूरा करने को कहा था। हालांकि फिर इसे बढ़ाकर 25 जुलाई कर दिया गया। सीबीएसई का कहना है कि समय पर 12वीं कक्षा का रिजल्ट देने के लिए स्कूल लगातार काम कर रहे हैं। स्कूलों पर बहुत अधिक वर्कलोड है जिसके कारण उन्हें अतिरिक्त समय प्रदान किया गया है।

सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा है कि 10वीं और 12वीं कक्षा का रिजल्ट बनाने के लिए बोर्ड के कर्मचारी विभिन्न स्कूलों के साथ काम कर रहे हैं। रिजल्ट तैयार करने का यह काम शनिवार और रविवार को भी जारी रहेगा। हालांकि रिजल्ट जारी करने के लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है।

वहीं यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि 12वीं सीबीएसई बोर्ड और अन्य राज्यों के बोर्ड परिणाम घोषित होने के बाद ही नए बैच के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाए। गौरतलब है कि देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए नया बैच 1 अक्टूबर 2021 से शुरू किया जाएगा।

सामान्य

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 34,403 नए कोरोना केस आए, 320 की मौत

Published

on

शुक्रवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से ताजा आंकड़ा जारी किये गए. मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 34,403 नए कोरोना केस आए और 320 कोरोना संक्रमितों की जान चली गई. 37,950 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं यानी कि 3867 एक्टिव केस कम हो गए.

केरल में बीते दिन कोरोना वायरस संक्रमण के 22,182 नए मामले सामने आए और महामारी से 178 मरीजों की मौत हो गई. इसके साथ ही कुल मामले बढ़कर 44 लाख 46 हजार 228 हो गए और मृतकों की संख्या 23,165 पर पहुंच गई. पिछले एक दिन में 26,563 मरीज ठीक हुए. संक्रमण की दर 18.25 फीसदी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, 16 सितंबर तक देशभर में 77 करोड़ 24 लाख कोरोना वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं. बीते दिन 67.43 लाख टीके लगाए गए. वहीं भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार, अबतक करीब 55 करोड़ कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं. बीते दिन करीब 15 लाख कोरोना सैंपल टेस्ट किए गए, जिसका पॉजिटिविटी रेट 3 फीसदी से कम है.

महाराष्ट्र ने गुरुवार को 3,595 नए मामले दर्ज किए जिसके बाद राज्य में कुल मामलों की संख्या संख्या 6,511,525 हो गई.. राज्य में कोरोना से 45 लोगों की मौत हो गई जिसके बाद कोरोना से मरने वालों की संख्या 138,322 हो गई.. राज्य में कोरोना की मृत्यु दर अब भी 2.12% थी..

मुंबई में 446 नए मामले दर्ज किए, जिसके बाद यहां कुल मामलों की संख्या 736,728 हो गई.. यहां दो लोगों की कोरोना से मौत भी हुई जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा 16,039 तक पहुंच गया.. बुधवार को शहर के सक्रिय मामलों की संख्या 5,589 थी..

Continue Reading

सामान्य

एनसीसी में सुधार के लिए विशेषज्ञ पैनल में धोनी, आनंद महिंद्रा

Published

on

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेटों को राष्ट्र के प्रति अधिक प्रभावी ढंग से योगदान करने के लिए सशक्त बनाने के उपायों का सुझाव देने के लिए गठित एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति के 16 सदस्यों में शामिल हैं। एनसीसी को बदले समय में और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय ने पूर्व सांसद बैजयंत पांडा की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया है।

धोनी भारतीय सेना से जुड़े रहे हैं और लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक भी रखते हैं।

मंत्रालय ने कहा, “समिति के संदर्भ की शर्तें, अन्य बातों के साथ, मोटे तौर पर ऐसे उपायों का सुझाव देती हैं जो एनसीसी कैडेटों को राष्ट्र निर्माण और विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्रीय विकास प्रयासों में अधिक प्रभावी ढंग से योगदान करने के लिए सशक्त बना सकते हैं।”

इसने आगे कहा कि समिति का अधिदेश समग्र रूप से संगठन की बेहतरी के लिए अपने पूर्व छात्रों की लाभकारी भागीदारी के उपायों का प्रस्ताव करना और अध्ययन करना, एनसीसी पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए समान अंतर्राष्ट्रीय युवा संगठनों की सर्वोत्तम प्रथाओं की सिफारिश करना होगा।

समिति के अन्य सदस्यों में वित्त मंत्रालय के प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल, जामिया मिलिया इस्लामिया के कुलपति, प्रोफेसर नजमा अख्तर, एसएनडीटी महिला विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति, प्रोफेसर वसुधा कामत, ओलंपिक रजत पदक विजेता कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर (सेवानिवृत्त) और भाजपा के विनय सहस्रबुद्धे हैं।

एनसीसी का उद्देश्य युवा नागरिकों के बीच चरित्र, कॉमरेडशिप, अनुशासन, एक धर्मनिरपेक्ष ²ष्टिकोण, साहस की भावना और निस्वार्थ सेवा के आदशरें का विकास करना है।

इसके अलावा, इसका उद्देश्य जीवन के सभी क्षेत्रों में नेतृत्व गुणों के साथ संगठित, प्रशिक्षित और प्रेरित युवाओं का एक पूल बनाना है, जो देश की सेवा करेंगे, चाहे वे किसी भी करियर को चुनें।

2019 में, कुल संख्या 14.2 लाख थी और 16,000 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों को एनसीसी के साथ नामांकित किया गया था, जबकि 8,000 से अधिक संस्थान वेटिंग लिस्ट में थे।

Continue Reading

सामान्य

दिल्ली के मायापुरी फेज-2 की एक फैक्ट्री में लगी आग

Published

on

राष्ट्रीय राजधानी के मायापुरी फेज-2 इलाके में गुरुवार सुबह एक फैक्ट्री में आग लग गई। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि उन्हें सुबह करीब साढ़े नौ बजे हादसे की सूचना मिली। उन्होंने कहा, मौके पर कुल 17 दमकल गाड़ियां भेजी गई हैं। फिलहाल आग पर काबू पाया जा रहा है।

पश्चिमी दिल्ली के औद्योगिक क्षेत्र में डीडी मोटर्स के पास स्थित फैक्ट्री से काले धुएं की लपटें निकलती देखी जा सकताी हैं।

डीएफएस निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि अभी तक कोई हताहत नहीं हुआ है जबकि आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा।

यह घटना दिल्ली के इंद्रलोक इलाके में एक गोदाम में लगी आग के ठीक दो दिन बाद हुई है, जहां प्लास्टिक का सामान रखा गया था। आग पर काबू पा लिया गया और किसी के हताहत होने की खबर नहीं थी।

Continue Reading
Advertisement
अपराध2 hours ago

बिहार में करमा पर्व पर नदी में स्नान करने गई 3 बच्चियों की डूबने से मौत

राजनीति2 hours ago

दोपहर तक 1 करोड़ से अधिक खुराक के साथ, भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड

अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

मोरेटोरियम के दौरान वोडाफोन आइडिया इक्विटी रूपांतरण का चुनेगी विकल्प

बॉलीवुड2 hours ago

‘नो लैंड्स मैन’ दुनिया के सामने आने वाले मुद्दों पर एक व्यंग्य है : नवाजुद्दीन सिद्दीकी

बॉलीवुड2 hours ago

रकुल प्रीत सिंह ने ‘डॉक्टर जी’ के लिए अटेंड की मेडिकल कक्षाएं

बॉलीवुड2 hours ago

अजय देवगन का विज्ञापन के शूट के लिए आनंद महिंद्रा को ‘थैंक्यू’

अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

टीम से जुड़कर और अभ्यास करके अच्छा लग रहा है: सूर्याकुमार यादव

अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

पीसीबी ने अंतिम समय में दौरा रद्द करने को लेकर न्यूजीलैंड को आड़े हाथों लिया

अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

महिला क्रिकेट: दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को हराया, सीरीज में बनाई 4-0 की बढ़त

अंतरराष्ट्रीय2 hours ago

अगले महीने होने वाले इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे पर संशय

बॉलीवुड2 weeks ago

सलमान खान और कैटरीना कैफ ने तुर्की के मंत्री से की मुलाकात

सामान्य2 weeks ago

मुंबई में कोरोना वैक्सीन का दोनों डोज लेने वाले भी कोरोना संक्रमित, लेकिन मृत्यु दर है शून्य

महाराष्ट्र1 week ago

महाराष्ट्र में ऊर्जा मंत्री नितिन राऊत का बड़ा बयान, आ गई है कोरोना की तीसरी लहर!

अपराध1 week ago

मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट किया जारी

बॉलीवुड1 week ago

कंगना रनौत ने महाराष्ट्र सरकार से की थिएटर खोलने की अपील की

बॉलीवुड1 week ago

अभिनेता रजत बेदी के खिलाफ मुंबई में क्यों हुआ मामला दर्ज?

बॉलीवुड1 week ago

अभिनेता अक्षय कुमार के जन्मदिन से ठीक एक दिन पहले हुआ उनकी मां का निधन

अपराध1 week ago

NIA की जांच में बड़ा खुलासा, सचिन वाजे ने अंबानी और दूसरे अमीर हस्तियों को डराने-धमकाने की कोशिश की

अपराध1 week ago

वैश्विक कोविड -19 मामले 22.18 करोड़ से ज्यादा

राजनीति1 week ago

जावेद अख्तर के बाद अब दिग्विजय सिंह ने आरएसएस की तुलना तालिबान से की

अपराध2 years ago

झोमेटो की महिला ने गाड़ी उठा कर ले जाने पर ट्रैफिक पुलिस को दी गालियां

अपराध2 years ago

मुंबई के भायखला ई वार्ड में स्थित केएसए ग्रांड के 18वें फ्लोर से गिरी लिफ्ट, एक शख्स घायल

बॉलीवुड3 years ago

शाहरूख खान की आने वाली फिल्म जीरो का ट्रेलर इस दिन होगा रिलीज

बॉलीवुड3 years ago

पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का कभी देखा है इतना हॉट लुक

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की के खिलाफ आरपीएफ ने दर्ज किया केस

बॉलीवुड3 years ago

तनुश्री दत्ता के आरोपों पर अभिनेता नाना पाटेकर जल्द ही देंगे जवाब

मनोरंजन3 years ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने शाहरूख खान को इस वजह से किया सैलूट

बॉलीवुड3 years ago

जानिए आखिर क्यों गोल्डन गर्ल आशा पारेख ने नहीं की शादी

अपराध3 years ago

मुंबई लोकल से गिरी लड़की की पहचान आई सामने, जानिए कौन है वो लड़की

अपराध3 years ago

देखिए मुंबई में हुए एक दर्दनांक हादसे का वीडियो

रुझान